भारत ने मिसाइल ‘हेलीना’ का किया परीक्षण

भारत ने 8 फरवरी को टैंक-रोधी मिसाइल ‘हेलीना’ का परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. ‘हेलीना’ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का हेलीकॉप्टर से दागे जाने वाला प्रारूप है.

हेलीना मिसाइल: एक दृष्टि

  • हेलीना देश में विकसित हेलीकॉप्टर से छोड़ी जाने वाली टैंक-रोधी निर्देशित मिसाइल है.
  • यह दुनिया में अत्याधुनिक टैंक रोधी हथियारों में से एक है.
  • इसका विकास देश में ही रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने किया है.
  • 42 किलो वजनी इस मिसाइल की मारक क्षमता 7 से 8 किलोमीटर है.
  • इसे अचूक निशाने की वजह से फायर एंड फॉरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है.
  • यह मिसाइल इंफ्रारेड इमेजिंग सीकर (आईआईआर) से दिशानिर्देशित होती है.
  • यह रात में भी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है.
  • यह अपने साथ आठ किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है.
  • 230 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से यह अपने लक्ष्य पर प्रहार करती है.

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत की स्थिति में आठ पायदान का सुधार

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक में भारत ने अपनी स्थिति में 8 पायदान का सुधार किया है. अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स के नियंत्रण नवोन्मेषण नीति केंद्र (GIPC) द्वारा तैयार 2019 के इस सूचकांक में भारत अब 36वें स्थान पर पहुंच गया है. 2018 के इस सूचकांक में भारत 44वें स्थान पर था.

मौजूदा संस्करण (2019) में भारत का कुल स्कोर उल्लेखनीय रूप से सुधरकर 36.04 प्रतिशत (45 में से 16.22) पर पहुंच गया. पिछले संस्करण (2018) में यह 30.07 प्रतिशत (40 में 12.03) था. GIPC के अनुसार लगातार दूसरे साल भारत का स्कोर में सबसे अधिक सुधार हुआ है.

इस सूचकांक में इस साल 50 नियंत्रण अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया है. इसमें शामिल 50 देशों में भारत की स्थिति में सबसे ज्यादा सुधार आया है. इस सूचकांक में अमेरिका पहले, ब्रिटेन दूसरे, स्वीडन तीसरे, फ्रांस चौथे और जर्मनी पांचवें स्थान पर रहा है. पिछले साल भी ये देश इन्हीं स्थानों पर थे.

GIPC ने यह सूचकांक 45 संकेतकों पर तैयार किया है. इनमें पेटेंट, कॉपीराइट और व्यापार गोपनीयता का संरक्षण आदि शामिल हैं. भारत की स्थिति में यह सुधार भारतीय नीति निर्माताओं द्वारा घरेलू उद्यमियों और विदेशी निवेशकों के लिए समान रूप से एक सतत नवोन्मेषी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के प्रयासों को दर्शाता है.

अमेरिका ने डेविड माल्पास को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के नामित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष के तौर पर वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी डेविड माल्पास को नामित किया है. अगर विश्व बैंक समूह के निदेशक उनके पक्ष में मतदान करते हैं तो वह विश्व बैंक के अध्यक्ष के तौर पर जिम योंग किम का स्थान लेंगे.

उल्लेखनीय है कि इस पद पर आम तौर पर अमेरिकी नागरिक ही आसीन होते आए हैं. अमेरिका विश्व बैंक में सबसे अधिक (एक अरब डॉलर) योगदान देता है. विश्व बैंक में विभिन्न देशों के वोट को ध्यान में रखते हुए माल्पास के नाम की पुष्टि महज एक औपचारिकता है.


EGAT कप 2019 में मीराबाई चानू ने स्वर्ण पदक जीता

विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक सेखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में आयोजित EGAT कप 2019 में 7 फरवरी को स्वर्ण पदक जीता. कमर की चोट के कारण चानू 2018 में छह महीने से अधिक समय तक प्रतियोगिताओं से दूर रही थी. चानू ने 48 किग्रा वर्ग में 192 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर लेवल ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. चानू ने इससे पहले गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने 196 किग्रा के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने स्नैच में 86 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाया था जो खेलों का रिकार्ड और निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

मणिपुर की इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने स्नैच में 82 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया.


वर्ष 2018 चौथा सबसे गरम साल रहा

साल 2018 में धरती का सतह तापमान 1880 के बाद से अब तक का चौथा सबसे गर्म तापमान रहा. नासा एवं नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के आकलन में पाया गया है कि 2018 में धरती का तापमान 20वीं सदी के औसत से 0.79 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था.

नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस स्टडीज (GISS) के मुताबिक तापमान में वृद्धि कॉर्बन डाइऑक्साइड के वातावरण में बढ़े हुए उत्सर्जन और मानवीय गतिविधियों के कारण निकलने वाली अन्य ग्रीन-हाउस गैसों के कारण हुई है. इस बढ़ते तापमान के चलते ग्रीनलैंड एवं अंटार्कटिका की बर्फ की विशाल परतें तो पिघल ही रही हैं साथ ही इससे कुछ प्रतिकूल मौसमी घटनाएं होती हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-न्‍यूजीलैंड टी-20 पुरुष क्रिकेट सीरीज: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन मैचों के टी-20 पुरुष क्रिकेट सीरीज का दूसरा मैच ऑकलैंड में खेला गया. इस मैच में भारत मेजवान न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से पराजित कर दिया. भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 159 रन के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर हासिल किया. इस सीरीज के पहले मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 80 रन से हराया था. इस प्रकार भारत ने सीरीज़ में 1-1 की बराबरी कर ली है.

भारत-न्‍यूजीलैंड टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन मैचों के टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से पराजित कर दिया. यह मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला गया था. इसी के साथ न्यूजीलैंड ने इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. न्‍यूजीलैंड ने 136 रनों लक्ष्य को आखिरी गेंद तक चले मैच में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया.

पांचवीं संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक: भारत और बांग्लादेश के बीच पांचवीं संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 8 फरवरी को दिल्ली में आयोजित किया गया है. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और भारत की यात्रा पर आये बांग्लादेश के विदेशमंत्री एके अब्दुल मोमेन इस बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. बांग्लादेश में दिसंबर 2018 में हुए संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री शेख हसीना के जीतने के बाद बांग्लादेश के साथ भारत की यह पहली उच्चस्तरीय बैठक है.

भारत और नेपाल व्यापार समझौते की समीक्षा बैठक: भारत और नेपाल के बीच व्यापार समझौते की समीक्षा से संबंधित समिति की दूसरी बैठक नेपाल के पोखरा में 8 फरवरी को शुरू हुई. दो दिन की बैठक में भारत इस समझौते की अवधि बढ़ाने के नेपाल के प्रस्ताव पर भी विचार करेगा. दोनों पक्ष भारत के साथ नेपाल के व्यापार घाटे को भी कम करने पर विचार करेंगे.

IS का इराक और सीरिया से पूरी तरह सफाया: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आइएस को पराजित करने के लिए बने वैश्विक गठबंधन के मंत्रियों की बैठक में दावा किया है कि अगले सप्ताह तक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का इराक और सीरिया से पूरी तरह सफाया हो जाएगा. अमेरिकी सेना, गठबंधन के साझीदार और सीरियाई बलों ने सीरिया व इराक में आइएस के कब्जे वाले लगभग सभी क्षेत्रों को मुक्त करा लिया है.

उत्तरी कमान के 92 सैनिक सेना पदक से सम्मानित: उत्तरी कमान के 92 सैनिकों को उनके साहस, शौर्य और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया. कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने जम्मू कश्मीर के उधमपुर में 76 शौर्य पदक, सात उत्कृष्ट सेवा पदक और आठ विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किये. अशोक चक्र प्राप्त लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत सेना पदक बार से सम्मानित किया गया.

ब्रेग्जिट पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत शुरू: ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ब्रेग्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होने) समझौते पर यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ बातचीत पुन: शुरू की है. यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की तारीख 29 मार्च तय की गई थी जो करीब आ रही है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा ब्रेग्जिट समझौते में कुछ बदलाव चाह रही हैं. लेकिन यूरोपीय संघ के 27 अन्य नेता लगातार इसका विरोध कर रहे हैं.