यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

अति महत्वपूर्ण

पद्म पुरस्कार 2019 की घोषणा

सरकार ने वर्ष 2019 के पद्म पुरस्कारों की घोषणा 25 जनवरी को कर दी. इस वर्ष कुल 112 लोगों को पद्म पुरस्कार दिए जायेंगे. 4 लोगों को पद्म विभूषण, 14 को पद्म भूषण और 94 को पद्मश्री पुरस्कार दिया जाएगा. पद्म पुरस्कार पाने वालों में 21 महिलाएं, एक ट्रांसजेंडर और 11 विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई शामिल हैं. वहीं, पद्म पुरस्कारों में से तीन ऐसे हैं जिन्हें मरणोपरान्त यह सम्मान दिया जायेगा.

जानिए क्या है पद्म पुरस्कार और पद्म पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट

भारत-पाक ने परमाणु ठिकानों और कैदियों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी को एक-दूसरे को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और कैदियों की सूची सौंपी. इन प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक माध्यम से एक साथ किया गया. भारत ने पाकिस्‍तान को 249 असैन्‍य कैदियों और 98 मछुआरों की सूची सौंपी जबकि पाकिस्‍तान ने भारतीय या भारत के माने जाने वाले 54 असैन्‍य कैदियों और 483 मछुआरों की सूची सौंपी.

परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची संबंधी समझौता: एक दृष्टि

  • पाकिस्तान और भारत के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के अनुच्छेद-2 के तहत यह सूची साझा की जाती है. इस समझौते के तहत दोनों देश हर वर्ष 1 जनवरी को इस सूची का आदान प्रदान करते हैं.
  • यह समझौता 31 दिसम्बर 1988 में किया गया था और 27 जनवरी 1991 से अमल में है. 1 जनवरी 1992 को पहली बार दोनों देशों ने एक दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी थी.
  • दोनों देशों ने एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची का भी 1 जनवरी को आदान-प्रदान करते हैं. कैदियों की सूची का आदान-प्रदान 21 मई, 2008 को हुए राजनयिक पहुंच संबंधी समझौते के तहत किया जाता है.

स्मृति मंधाना आईसीसी की ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की वनडे क्रिकेटर’ बनी

आईसीसी ने भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को ‘वर्ष 2018 की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष 2018 की महिला एकदिवसीय खिलाड़ी’ चुना. मंधाना को ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ बनने पर ‘राचेल हेयो फ्लिंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मंधाना ने 2018 में 12 वनडे में 669 रन और 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 622 रन बनाये. वनडे में उन्होंने 66.90 की औसत से रन बनाये जबकि टी-20 में उनका स्ट्राइक रेट 130.67 रहा.

आईसीसी ने आस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज और विकेट-कीपर एलिसा हीली को आईसीसी की ‘वर्ष 2018 की टी-20 अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर’ चुना गया. इंग्लैंड की 19 वर्षीय स्पिनर सोफी एक्लेसटोन को वर्ष 2018 की उदीयमान खिलाड़ी चुना गया.

मंधाना तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी पुरस्कार पाने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. झूलन को आईसीसी ने ‘वर्ष 2007 की महिला क्रिकेटर’ चुना था.


बैंक ऑफ बड़ोदा में विजया बैंक और देना बैंक के विलय को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 2 दिसम्बर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में तीन सार्वजनिक बैंकों के विलय को औपचारिक मंजूरी दे दी. इसके तहत विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय होगा. विलय वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक हो जायेगा. यह विलय 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा.

इससे पहले 2 दिसम्बर को बैंक ऑफ बड़ौदा ने विजया बैंक और देना बैंक को खुद में मिलाने के लिये इन बैंकों के साथ अपने शेयरों की अदला-बदली की दरों को अंतिम रूप दिया. विलय की योजना के मुताबिक, विजया बैंक के शेयरधारकों को इस बैंक के प्रत्येक 1,000 शेयरों के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 402 इक्विटी शेयर मिलेंगे. वहीं देना बैंक के मामले में, उसके शेयरधारकों को प्रत्येक 1,000 शेयर के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 110 इक्विटी शेयर मिलेंगे.

सरकार ने सितंबर 2018 में विजय बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय की घोषणा की थी. बैंक ऑफ बड़ौदा को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी ऋणदाता बनाने के लिये विलय की यह योजना तैयार की गयी है. विलय के फलस्वरूप बैंक आफ बड़ौदा सरकारी क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा.


चांद के अनदेखे हिस्से पर दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान

एक चीनी चंद्र रोवर ‘चांग ई-4’ ने चंद्रमा की दूसरी ओर की सतह पर उतरने में 2 जनवरी को सफलता हासिल कर ली. इसके साथ ही वह रोवर पृथ्वी से चंद्रमा की विमुख फलक (अनदेखे हिस्से) पर पहुंचने वाला विश्व का पहला यान बन गया है. चांद का यह हिस्सा धरती से सबसे अधिक दूर है और अब तक इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. इसे चांद के अंधेरे हिस्से (डार्क साइड) के रूप में भी जाना जाता है.

लैंडर-रोवर यान ‘चांग ई-4’ चंद्रमा के दूसरी तरफ की सतह पर 177.6 डिग्री पूर्वी देशांतर और 45.5 डिग्री दक्षिणी देशांतर पर क्षेत्र में पहुंचा. चांग ई-4 अपने साथ एक रोवर (स्पेस एक्सप्लोरेशन वीइकल) भी लेकर गया है. यह लो फ्रिक्वेंसी रेडियो एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेशन की मदद से चांद के इस हिस्से की सतह की संरचना और मौजूद खनिजों के बारे में पता लगाएगा.

‘चांग ई-4’ का प्रक्षेपण शिचांग के प्रक्षेपण केंद्र से 8 दिसंबर 2018 को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिये किया गया था. यान दक्षिण ध्रुव ऐटकेन बेसिन में वोन कारमन क्रेटर में उतरा और उसके लैंडर ने मॉनिटर कैमरा से ली गई लैंडिंग स्थल की एक तस्वीर भेजी.


एएसआई ने देश के 6 स्मारकों को 2018 में राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने वर्ष 2018 में देश के 6 स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया. इन स्मारकों को ‘प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्व स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958’ के तहत राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया गया है.
ये स्मारक हैं:

  1. महाराष्ट्र के नागपुर में उच्च न्यायालय का पुराना भवन
  2. आगरा में आगा खान की हवेली
  3. आगरा में हाथी खाना की हवेली
  4. राजस्थान के अलवर जिले में नीमराणा बावड़ी
  5. ओडिशा के बोलांगीर जिले में रानीपुर झरेल में मंदिरों का समूह
  6. उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में कोटली में विष्णु मंदिर

प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्व स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958 के अनुसार प्राचीन स्मारक वह ढांचा अथवा स्मारक, गुफा, चट्टानी ढांचा, अभिलेख इत्यादि है जिसका ऐतिहासिक, पुरातात्विक तथा कलात्मक महत्व हो और जो कम से कम 100 वर्ष पुराना हो.


विजय माल्या देश का पहला भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) अदालत ने 5 जनवरी को विजय माल्या को आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया. उन्हें ‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून-2018’ की धारा 12 के तहत आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है. माल्या इस कानून के तहत पहले अपराधी है जिसे भगोड़ा घोषित किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसकी अपील की थी.

क्या है मामला?
माल्या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं. एसबीआई के नेतृत्व वाले 17 बैंकों के कंसोर्शियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को लोन दिया था. माल्या लोन नहीं चुका पाया और मार्च 2016 में लंदन भाग गया. माल्या पर मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के भी आरोप हैं. ईडी के साथ सीबीआई और आयकर विभाग भी माल्या के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहा है.

क्या है भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून?
यह कानून अगस्त 2018 से अपने अस्तित्व में आया था. नए कानून के अनुसार, एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी एक ऐसा व्यक्ति है जिसके खिलाफ कम से कम 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक के देय से बचने के लिए भारत छोड़ने के आर्थिक अपराध में उसकी संलिप्तता के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है.


चीन ने मदर ऑफ ऑल बॉम्स ‘एच-6के बम बे’ बनाया

चीन ने बेहद विनाशकारी बम ‘एच-6के बम बे’ का निर्माण किया है. इस बम का निर्माण अमेरिका की तरफ से बनाए गए ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ के जवाब में किया है. चीन के रक्षा उद्योग से जुड़े नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NORINCO) ने पहली बार हाल ही में इस एरियल बम (Aerial Bomb) के विनाशकारी प्रदर्शन को दिखाया. इस प्रदर्शन विडियो में ये बम ‘एच-6के’ बॉम्बर से आसमान से फेंका गया जिसके बाद बड़ा विस्फोट हुआ. इसके भारी विनाशकारी क्षमता का दावा किए जाने के चलते चीन के वर्जन में इसे ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जा रहा है, जो परमाणु बम के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली बम है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में अफगानिस्तान में आतंकियों के साथ छिड़ी लड़ाई के दौरान अमेरिकी सेना ने आईएसआईएस पर विनाशकारी बम ‘जीबीयू-43/बी मासिव ऑर्डिनेंस एयर ब्लास्ट’ (एमओएबी) गिराए थे. इसे आमतौर पर ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जाता है.


भारत ने ऑस्ट्रेलिया से क्रिकेट टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से चार मैचों की क्रिकेट टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. भारत की ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में पहली टेस्ट सीरीज जीत है. भारतीय टीम ने यह उपलब्धि विराट कोहली की कप्तानी में प्राप्त की.

भारतीय टीम ने एडीलेड में खेला गया इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 146 रन से पराजित कर दिया था. मेलबर्न में खेले गये इस सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने मेजवान आस्ट्रेलिया को 137 रन से पराजित कर सीरीज पर 2-1 की बढ़त बना ली थी. सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया था.

मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज: चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार खेल के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया. तीन शतक के साथ उन्होंने इस सीरीज में 521 रन बनाए थे.

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, मार्नस लाबुशेन, जोश हेजलवुड और पीटर हैंड्सकोम्ब.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: एक दृष्टि

  • भारत ने पहली बार 1947-48 में लाला अमरनाथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. तब उसका सामना सर डॉन ब्रैडमैन की आस्ट्रेलियाई टीम से हुआ था. तब से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में भारत का सीरीज जीतने का इंतजार विराट कोहली की टीम ने खत्म किया.
  • इस सीरीज से पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेल चुकी थी, जिनमें 9 सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ घोषित कर दिया गया था.
  • भारत ने विदेशी दौरों पर अब सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

भारतीय संविधान के 124वें संशोधन विधेयक 2019 को राष्ट्रपति की मंज़ूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 जनवरी को भारतीय संविधान के 124वें संशोधन विधेयक को मंज़ूरी दे दी. यह संविधान संशोधन विधेयक सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शिक्षा और नौकरियों में 10% आरक्षण के लिए लाया गया था. इससे पहले संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्य सभा) से यह विधेयक को पारित किया जा चुका है. इस विधेयक पर राष्ट्रपति की मंज़ूरी के बाद यह संशोधन विधेयक संसद से पूर्ण रूप से पारित हो गया है और अब यह कानून बन चुका है. 124वें संशोधन विधेयक को संसद की मंज़ूरी के बाद यह 103वां संविधान संशोधन होगा.

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने इस संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा एवं पारित कराने के लिए दोनों सदनों में पेश किया था. लोकसभा ने इस विधेयक को 8 जनवरी को और राज्यसभा ने 9 जनवरी को पारित किया था. राज्य सभा ने इस विधेयक को 7 के मुकाबले 165 मतों से जबकि लोकसभा के 323 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में और 3 ने इसके खिलाफ वोट दिया था.

124वां संविधान संशोधन विधेयक

इस विधेयक को लागू करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करने की जरूरत थी. 124वां संविधान संशोधन विधेयक संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन करके राज्‍यों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है.

आरक्षण का लाभ किसे?
आरक्षण का लाभ उन्हें दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम होगी और जिसके पास गांव में 5 एकड़ से कम खेती की जमीन है. साथ ही जिनके पास शहर में 1,000 स्क्वायर फीट से कम का घर है. जिनके पास 200 गज से कम की निगम की गैर-अधिसूचित जमीन हो.

आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था
आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था के तहत सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की अधिकतम सीमा 50% निर्धारित की है. मौजूदा व्यवस्था के तहत देश में 49.5% आरक्षण लागू है. वर्तमान समय में ओबीसी को 27%, एससी को 15%, एसटी को 7.5% आरक्षण मिलता है.

संवैधानिक तथ्य

  1. अनुच्छेद 368: भारतीय संविधान में संशोधन सम्बन्धी प्रावधान संविधान के भाग 20 और अनुच्छेद 368 में किया गया है.
  2. अनुच्छेद 15: शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण अनुच्छेद 15 के तहत मिलेगा. यह अनुच्छेद समानता का अधिकार देता है और धर्म, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकता है. इसके लिए संविधान में नया अनुच्छेद 15(ग) शामिल किया जाएगा.
  3. अनुच्छेद 16: सरकारी नौकरियों में आरक्षण अनुच्छेद 16 के तहत मिलेगा. यह अनुच्छेद सरकारी नौकरियों में रोजगार के लिए समान अवसर का अधिकार देता है. इसके लिए संविधान में नया अनुच्छेद 16(ग) शामिल किया जाएगा.

सामान्य श्रेणी आरक्षण: एक दृष्टि

  • 10 फीसदी का ये आरक्षण मौजूदा 49.5 प्रतिशत आरक्षण से अलग होगा.
  • आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े ऐसे गरीब लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें अभी आरक्षण का फायदा नहीं मिल रहा है.
  • जाति धर्म से परे आर्थिक रूप से सभी कमज़ोर लोगों को आरक्षण का फायदा मिलेगा.
  • नए आरक्षण से पुराने आरक्षण के लाभार्थियों को नुकसान नहीं होगा.
  • बदलाव के बाद मौजूदा आरक्षण की सीमा 49.5 से बढ़कर 59.5 फीसदी हो जाएगी.
  • यह आरक्षण केंद्र और राज्य दोनों तरह की सरकारी नौकरियों पर लागू होगा.
  • राज्यों को अधिकार होगा कि वे इस आरक्षण के लिए अपना आर्थिक क्राइटेरिया तय कर सकें.

भारत की गीता गोपीनाथ ने आईएमएफ में मुख्य अर्थशास्त्री के पद का कार्यभार ग्रहण किया

भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में मुख्य अर्थशास्त्री (चीफ इकोनॉमिस्ट) के पद का कार्यभार ग्रहण किया है. वह IMF की 11वीं चीफ इकोनॉमिस्ट बनीं हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसंधान विभाग के इकोनॉमिक काउन्सलर और डायरेक्टर मॉरिस ऑब्स्टफेल्ड का स्थान लिया है जो 31 दिसंबर को सेवा निवृत्त हो गये. गीता इस पद पर आसीन होने वाली प्रथम भारतीय हैं.

कौन हैं गीता गोपीनाथ?
गीता गोपीनाथ का जन्म कर्नाटक के मैसूर शहर में हुआ था. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिस्ट से एमए की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन से भी एमए किया. इसके बाद साल 2001 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की. इसी साल से शिकागो यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर काम करना शुरू किया. इसके बाद साल 2005 से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाना शुरू किया.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष: एक दृष्टि

  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है.
  • इसका उद्देश्य आर्थिक स्थिरता सुरक्षित करना, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना, गरीबी कम करना, रोजगार को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सुविधाजनक बनाना है.
  • आईएमएफ की स्थापना 27 दिसंबर 1945 को हुई थी. इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य में है. इस संगठन के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड (जर्मनी) है.
  • आईएमएफ की विशेष मुद्रा एसडीआर (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) है. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वित्त के लिए कुछ देशों की मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है, इसे एसडीआर कहते हैं. एसडीआर में यूरो, पाउंड, येन और डॉलर हैं.

सीबीआई प्रमुख पद से स्थानान्तरण किये गए आलोक वर्मा ने इस्तीफ़ा दिया

सीबीआई प्रमुख पद से स्थानान्तरण किये जाने के बाद आलोक वर्मा ने 11 जनवरी को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया. सीबीआई के निदेशक रहे आलोक वर्मा का 10 जनवरी को स्थानान्तरण कर दिया गया था. उन्‍हें दमकल सेवाओं, सिविल डिफेंस और होमगार्ड्स का महानिदेशक बना दिया गया था. उनके स्थानान्तरण का फैसला प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई चयन समिति की बैठक में लिया गया था. इस चयन समिति में विपक्षी दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे और उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्‍यायाधीश के प्रतिनिधि न्‍यायमूर्ति एके सीकरी भी शामिल थे. समिति ने सीबीआई प्रमुख के रूप में आलोक वर्मा को बनाये रखने को संस्‍था के हित के प्रतिकूल पाया. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे के विरोध के बीच 2-1 के बहुमत से इसका फैसला किया गया था.

एम नागेश्‍वर राव को निदेशक के पद का कार्यभार
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एम. नागेश्‍वर राव को सीबीआई के निदेशक के पद का कार्यभार दिया है. वे अब तक सीबीआई के अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे.

क्या है मामला?
उल्लेखनीय है कि सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और उप-निदेशक राकेश अस्‍थाना द्वारा एक दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद सरकार ने दोनों को अक्‍टूबर 2018 में छुटटी पर भेज दिया था. सरकार के इस निर्णय को आलोक वर्मा ने न्‍यायालय में चुनौती दी थी. उच्‍चतम न्‍यायालय ने 8 जनवरी को आलोक वर्मा को पुनः सीबीआई निदेशक के रूप में बहाल कर दिया. साथ ही न्‍यायालय ने वर्मा के खिलाफ चल रहे भ्रष्‍टाचार के मामले के जाँच के आदेश चयन समिति को दिया था.


चीनी अंतरिक्षयान ‘चांग इ-4’ ने चंद्रमा के पिछले हिस्से की पहली तस्वीर भेजी

चंद्रमा पर हाल ही में उतरने वाले चीन के ‘चांग इ-4’ अंतरिक्ष-यान ने पहली तस्वीर भेजी है. इन तस्वीरों से वैज्ञानिकों को अतंरिक्ष-यान के आस-पास मौजूद भू-भाग एवं मैदान के प्राकृतिक रूप का प्रारंभिक विश्लेषण करने में मदद मिलेगी. ‘चांग इ-4’ यान चंद्रमा के सबसे दूर (धरती से कभी न नजर आने वाले) के हिस्से पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान है.
चीन ने ‘चांग इ-4’ को 3 जनवरी 2019 को प्रक्षेपित किया था. चंद्रमा के कभी न देखे गए हिस्से तक पहुंचने वाला विश्व का यह पहला अंतरिक्ष-यान बन गया था.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान से सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका का पहला ‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान से 14 जनवरी को सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री को यह सम्मान दूरदर्शी नेतृत्व, डिजिटल क्रांति, कल्याणकारी योजनाओं और वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है. अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया.

पुरस्कार के प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि नरेन्द्र मोदी का चयन ‘‘देश को उत्कृष्ट नेतृत्व’’ प्रदान करने के लिये किया गया है. मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में उभरी है. नरेन्द्र मोदी ने अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिये उनकी निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास किया है. इसमें मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की चर्चा की गयी है, जिससे भारत पूरी दुनिया के सबसे आकर्षक विनिर्माण एवं व्यापार केन्द्रों में से एक के रूप में उभरा है.

‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान: एक दृष्टि

  • प्रोफेसर फिलिप कोटलर अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के एक विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं.
  • यह पुरस्कार तीन आधार रेखा ‘पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट’ पर केन्द्रित है, जिसे प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जायेगा.

संयुक्त राष्ट्र ने भारत का विकास दर अनुमान बढ़ाया

संयुक्त राष्ट्र ने भारत के चालू वित्त वर्ष (2018-19) के लिए विकास दर का अनुमान 0.2 प्रतिशत बढ़कर 7.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष (2019-20) के लिए 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र की 21 जनवरी को जारी रिपोर्ट ‘विश्व आर्थिक स्थिति एवं परिदृश्य 2019’ में हालाँकि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के विकास दर के सुस्त पड़कर 7.4 प्रतिशत रह जाने का अभी अनुमान है.

चीन की विकास दर में लगातार गिरावट
संयुक्त राष्ट्र के रिपोर्ट में चीन की विकास दर में लगातार गिरावट की बात कही गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उसकी विकास दर 2018 में 6.6 प्रतिशत, 2019 में 6.3 प्रतिशत और 2020 में 6.2 प्रतिशत रहेगी.

तीन प्रमुख वैश्विक संगठन का अनुमान
इस साल अब तक तीन प्रमुख वैश्विक संगठन विश्व बैंक, आईएमएफ और संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक विकास पर अपनी रिपोर्ट जारी की है. तीनों ने भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हालाँकि, तीनों के अनुमान अलग-अलग हैं. विश्व बैंक और आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने की बात कही है जबकि संयुक्त राष्ट्र ने इसके 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है. अगले वित्त वर्ष के लिए विश्व बैंक और आईएमएफ का अनुमान 7.5 प्रतिशत और संयुक्त राष्ट्र का 7.6 प्रतिशत है.


विनेश फोगाट प्रतिष्ठित ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स’ के लिए नामित

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को प्रतिष्ठित ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स’ के लिए नामित किया गया है. फोगाट इस अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं.

24 साल की इस पहलवान ने चोट के कारण लंबे समय बाद शानदार वापसी करते हुए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. उन्हें ‘लारेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल में वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) की श्रेणी में नामांकित किया गया है.

फोगाट को यूएस टूर चैम्पियनशिप विजेता टाइगर वुड्स के साथ नामित किया गया है. वुड्स ने पांच साल के बाद अपना पहला टूर्नामेंट जीता है.


पिछले 4 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल (ज्यूरी) ने वर्ष 2018, 2017, 2016 और 2015 के लिए ‘गांधी शांति पुरस्कार’ पाने वालों का चयन किया. निर्णायक मंडल में प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे. इस पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था.

पुरस्कार प्राप्तकर्ता

  1. वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार योहेई सासाकावा को देने की घोषणा की है. यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया गया है. सासाकावा कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत हैं.
  2. वर्ष 2017 का गांधी शांति पुरस्कार एकल अभियान ट्रस्ट को दिया जायेगा. भारत के सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण सशक्तिकरण, लिंग और सामाजिक समानता में ग्रामीण और जनजातीय बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
  3. वर्ष 2016 का गांधी शांति पुरस्कार अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप से दिया गया है. अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने और भारत में स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए जबकि सुलभ इंटरनेशनल को मैनुअल मैला ढोने वालों से मुक्ति के लिए संयुक्त रूप से दिया गया है.
  4. वर्ष 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है. उन्हें यह पुरस्कार ग्रामीण विकास, शिक्षा, प्राकृतिक संसाधनों के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है.
  • महात्मा गांधी की 125वीं जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 1995 में भारत सरकार द्वारा ‘गांधी शांति पुरस्कार’ की स्थापना की गई थी.
  • पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु प्रदान किया जाता है.
  • प्रथम गाँधी शांति पुरस्कार 1995 में तंजानिया के प्रथम राष्ट्रपति के जूलियस नायरेरे को प्रदान किया गया था.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का समापन

खेलों इंडिया यूथ गेम्स का 20 जनवरी को समापन हो गया. यह खेलकूद प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया गया था. इसका आयोजन भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया था. इस प्रतियोगिता में देश भर के 6000 खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लिया.

महाराष्ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर: खेलों इंडिया यूथ गेम्स में मेज़बान महाराष्ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. महाराष्ट्र ने 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य पदक सहित कुल 228 पदक जीते. हरियाणा 62 स्वर्ण, 56 रजत और 60 कांस्य सहित 178 पदक लेकर दूसरे स्थान पर और दिल्ली 48 स्वर्ण, 37 रजत और 51 कांस्य सहित कुल 136 पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

खेलो इंडिया कार्यक्रम का दूसरा संस्करण: यह खेलो इंडिया कार्यक्रम का दूसरा संस्करण था. इस कार्यक्रम के पहले संस्करण में ‘खेलों इंडिया स्कूल गेम्स’ का आयोजन किया गया था.

खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य: खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाती है ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.


सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान को मलेशिया का नया राजा चुना गया

मलेशिया के शाही परिवार ने 24 जनवरी को सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान को नया राजा चुना. मलेशिया के इस्लामी राजशाही की विशेष बैठक के दौरान उन्हें नया राजा चुना गया. सुल्तान अब्दुल्ला मलेशिया के 16वें राजा होंगे. उनका पांच साल का कार्यकाल 31 जनवरी, 2019 से शुरू होगा. खेलप्रेमी अब्दुल्ला फीफा समेत खेल से जुड़ी कई संस्थाओँ में अहम पदों पर रह चुके हैं.

मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र
मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र है, जिसमें एक अनूठी व्यवस्था के तहत इस्लामी शाही परिवार के नेतृत्व वाले देश के नौ राज्यों के शासकों के बीच राष्ट्रीय राजगद्दी हर पांच साल में बदल जाती है.

पूर्व राजा सुल्तान मोहम्मद पंचम का इस्तीफा
सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पूर्व रूसी सुंदरी के साथ शादी की खबरें सामने आने के बाद राजगद्दी छोड़ दी थी, जिसके बाद नए राजा की तलाश शुरू हो गई थी. मुस्लिम बहुल मलेशिया के इतिहास में पहली बार किसी राजा ने पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही गद्दी त्याग दी है. वह दो वर्ष तक राजा रहे.


15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का समापन

15वें प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) सम्मेलन 2019 का 23 जनवरी को समापन हो गया. यह सम्मेलन 21 जनवरी से 23 जनवरी तक वाराणसी उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी को इस सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन किया था. इस सम्मेलन में 120 से ज्यादा देशों के प्रवासी भारतीय अतिथि ने हिस्सा लिया. सम्मेलन के अंतिम दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 प्रवासी भारतीयों को उनके विशेष योगदान के लिए प्रवासी भारतीय पुरस्कार से सम्मानित किया.

15वें प्रवासी भारतीय दिवस का विषय: 15वें प्रवासी भारतीय दिवस 2019 का विषय था- ‘नव भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका’ (Role of Indian diaspora in building new India).

15वें प्रवासी भारतीय दिवस के मुख्‍य अतिथि: मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द कुमार जगनॉत इस सम्मेलन के मुख्‍य अतिथि थे.


ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित लेखिका कृष्णा सोबती का निधन

हिन्‍दी की प्रसिद्ध लेखिका और उपन्‍यासकार कृष्‍णा सोबती का 25 जनवरी को निधन हो गया. वे 94 वर्ष की थीं. कृष्‍णा सोबती का जन्म सन् 1925 में अब के पाकिस्‍तान में हुआ था. श्रीमती सोबती देश विभाजन के बाद दिल्ली आयीं और यहीं बस गयीं. सोबती ने अपनी साहित्यिक जीवन की शुरूआत वर्ष 1950 में प्रकाशित कहानी ‘लामा’ से की थी.

कृष्णा सोबती की प्रमुख कृति
उनकी प्रमुख कृतियों में डार से बिछुड़ी, मित्रो मरजानी, यारों के यार तिन पहाड़, सूरजमुखी अंधेरे के, सोबती एक सोहबत, जिंदगीनामा, ऐ लड़की, समय सरगम, जैनी मेहरबान सिंह जैसे उपन्यास शामिल हैं. बादलों के घेरे नाम का उनका कहानी संग्रह काफी चर्चित रहा है.

पुरस्कार और सम्मान

  • कृष्णा सोबती को कई सम्मान भी मिले. इनमें ज्ञानपीठ पुरस्कार, साहित्‍य अकादमी सम्मान, साहित्य शिरोमणि सम्मान, शलाका सम्मान, मैथिली शरण गुप्त पुरस्कार, साहित्य कला परिषद पुरस्कार, कथा चूड़ामणि पुरस्कार शामिल है.
  • कृष्णा सोबती को उनके उपन्यास ‘जिंदगीनामा’ के लिए वर्ष 1980 का साहित्य अकादमी सम्मान दिया गया था.
  • कृष्णा सोबती ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाली हिंदी की 11वीं रचनाकार थीं. उन्हें साल 2017 में यह पुरस्कार दिया गया था.

वीरता पुरस्कारों की घोषणा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की. पुलिस एवं अर्द्ध-सैनिक बलों के कुल 855 कर्मियों को पुलिस पदकों से सम्मानित किया गया है. वहीं शांति के समय दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार ‘अशोक चक्र’ लांस नायक नजीर अहमद वानी को दिया गया.

सेना के लांस नायक नजीर अहमद वानी को अशोक चक्र
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 70वें गणतंत्र दिवस परेड से पहले लांस नायक नजीर अहमद वानी को वीरता का ‘अशोक चक्र’ सम्मान दिया. राजपथ पर बने सलामी मंच पर वानी की पत्नी महजबीं ने यह सम्मान ग्रहण किया. ‘अशोक चक्र’ शांति काल में दिया जाने वाला वीरता का सबसे बड़ा सम्मान है.

38 वर्षीय वानी जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे. वे जम्म कश्मीर के कुलगाम जिले के चेकी अश्मुजी के रहने वाले थे. शुरू में आतंकी रहे वानी बाद में हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौट आए थे. वह 2004 में सेना में शामिल हुए थे. यह पहला मौका है जब जम्मू कश्मीर के किसी व्यक्ति को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया.


ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस में पुरुष एकल का खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता

आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस 2019 प्रतियोगिता के पुरुष एकल का खिताब विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीत लिया है. 27 जनवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया. जोकोविच का यह रिकॉर्ड 7वीं ऑस्ट्रेलियन ओपन और 15वां ग्रैंड स्लेम खिताब है.

महिला एकल का खिताब जापान की नाओमी ओसाका को

इस प्रतियोगिता के महिला एकल का खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने जीता था. 26 जनवरी को खेले गये इस स्पर्धा के फाइनल में ओसाका ने चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया था.

जोकोविच और ओसाका बनी नंबर वन
नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर नंबर वन रैंकिंग पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है. जोकोविच के अब 10955 अंक हो गए हैं जबकि नडाल 8320 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

चौथी वरीयता प्राप्त और यूएस ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका इस खिताब पर जीत के साथ दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गई है. वह नंबर वन रैंकिंग हासिल करने वाली पहली एशियाई (महिला और पुरुष दोनों में) खिलाड़ी बन गई.

विजेताओं की पूर्ण सूची

स्पर्धाविजेताउप-विजेता
पुरुष एकलनोवाक जोकोविच (सर्बिया)राफेल नडाल (स्पेन)
महिला एकलनाओमी ओसाका (जापान)पेट्रा क्वितोवा (चेक गणराज्य)
पुरुष डबल्सपियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट (फ्रांस) और निकोलस माहुत (फ्रांस)हेनरी कोंटीनेन (फिनलैंड) और जॉन पीयर्स (ऑस्ट्रेलिया)
महिला डबल्ससामंथा स्टोसुर (ऑस्ट्रेलिया) और झांग शुआई (चीन)टिमिया बाबोस (हंगरी) और क्रिस्टीना म्लादेनोविक (फ्रांस)
मिक्स डबल्स बारबोरा क्रेजिकोव (चेक गणराज्य) और राजीव राम (संयुक्त राज्य)एस्ट्रा शर्मा (ऑस्ट्रेलिया) और जॉन-पैट्रिक स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस: एक दृष्टि

  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक है. अन्य तीन ग्रैंड स्लैम, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन हैं. ये ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा संचालित किया जाता है.
  • यह प्रत्येक वर्ष खेला जाने वाला पहला ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट है जिसका आयोजन जनवरी माह में ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क में होता है.
  • पहला ऑस्ट्रेलियाई ओपन 1905 में वेराहौसमैन क्रिकेट मैदान में आयोजित किया गया था. उस समय इसे ऑस्ट्रेलेसियन चैम्पिअन्शिप का नाम दिया गया क्योंकि 1912 तक इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड दोनों ने किया था.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय से अलग होकर तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय का गठन

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए अलग उच्च न्यायालय 1 जनवरी 2019 से कार्यशील हो गये. 2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन होने के बाद अब तक दोनों राज्यों का एक ही उच्च न्यायालय था, जो हैदराबाद में था. फिलहाल यह हैदराबाद उच्च न्यायालय के भवन से ही काम करेगा, जबकि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय फिलहाल अमरावती के अस्थाई भवन से कार्य करेगा.

देश का 25वां उच्च न्यायालय: तेलंगाना उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय होगा. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में 16 न्यायाधीश जबकि तेलंगाना उच्च न्यायालय में 10 न्यायाधीश होंगे.

तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन ने शपथ ली: न्यायाधीश थोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन ने 1 जनवरी को तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति राधाकृष्णन जुलाई 2018 से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों राज्यों के लिए हैदराबाद में न्यायपालिका के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे.

प्रवीण कुमार आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश: राज्यपाल नरसिम्हन ने न्यायमूर्ति प्रवीण कुमार को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई.


भारत से मजबूत संबंध बनाने वाले कानून पर हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्र में अपनी धाक मजबूत करने के लिए 31 दिसम्बर को ‘यूएस-इंडिया डिफेंस रिलेशनशिप’ विधेयक पर हस्ताक्षर किया.

भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, इस विधेयक की धारा 204 दोनों देशों के बीच राजनयिक, आर्थिक तथा सुरक्षा संबंधों को मजबूत एवं व्यापक बनाती है.


इसरो ने अपने संपर्क कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के साथ संवाद शुरू किया

भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने संपर्क कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के साथ संवाद शुरू किया है. कार्यक्रम के अंतर्गत इसरो देश भर में युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित विभिन्‍न कार्यक्रमों में शामिल करेगा. 1 जनवरी को बेंगलूरू में कार्यक्रम के उद्घाटन में चुनिन्‍दा विद्यालयों के 40 विद्यार्थी और दस शिक्षकों ने इसरो अध्‍यक्ष डॉ के. सिवन के साथ भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम और इससे आम आदमी को होने वाले लाभ के संबंधों में बातचीत की.


निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार (संशोधन) विधेयक को मंजूरी

राज्यसभा ने 3 जनवरी को निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार (संशोधन) विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी. लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक में आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन के प्रावधान हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में यह विधेयक रखा था. स्कूलों में अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में बच्चों को उसी कक्षा में रोकने या नहीं रोकने का अधिकार राज्यों के पास होगा.


लोकसभा ने ‘नागरिकता संशोधन विधेयक’ को मंजूरी दे दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 जनवरी को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी. यह विधेयक नागरिकता कानून, 1955 में संशोधन के लिए लाया गया है. लोकसभा ने 8 जनवरी को इस संशोधन विधेयक पारित कर दिया. अब यह विधेयक राज्यसभा की मंजूरी के लिए भेजा गया है.

इस विधेयक पर संसद की मंजूरी के बाद, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के मानने वाले अल्पसंख्यक समुदाय को 12 साल के बजाय छह साल भारत में गुजारने पर भारतीय नागरिकता प्रदान करेगा.


आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर भारत और नॉर्वे के बीच सहमति

अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के सभी प्रारूपों के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर भारत और नॉर्वे के बीच सहमति बनी है. यह सहमति भारत की यात्रा पर आये नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एर्ना सोलबर्ग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच हुई वरतम में बनी. वार्ता के बाद नई दिल्ली में जारी एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों देशों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वह संयुक्त राष्ट्र संघ में पेश भारत के उस प्रस्ताव को जल्द ही अंतिम रूप दे, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर एक समग्र सम्मेलन की बात कही गयी है. सुश्री एर्ना सोलबर्ग तीन दिवसीय दौरे पर 7 से 9 जनवरी तक भारत की यात्रा पर थीं.


भारत और जापान ने वैश्विक साझेदारी मज़बूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आये जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ 9 जनवरी को वार्ता की. इस वार्ता बैठक में दोनों देशों ने विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. श्री मोदी ने कहा, भारत इस साल के अंत में जापान के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन के अगले दौर की प्रतीक्षा कर रहा है.


भारत और ऑस्ट्रेलिया ने रक्षा एवं सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग व्यापक करने पर चर्चा की

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की यात्रा पर आये ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पेने से 8 जनवरी को वार्ता बैठक की. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और व्यापक बनाने पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की और क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया. पेने तीन दिवसीय दौरे पर 7 से 9 जनवरी तक भारत की यात्रा पर थीं.


भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक संपन्न

भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक 12-13 जनवरी को उज्बेकिस्तान के समरकंद शहर में आयोजित किया गया. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने उज़्बेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की. इस मौके पर विदेश मंत्री स्वराज ने भारत-मध्य एशिया विकास समूह भी स्थापित करने का प्रस्ताव रखा.

अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने पर बातचीत: भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में युद्ध से तहस-नहस हुए अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर प्रमुखता से बातचीत हुई. इस मौके पर स्वराज ने कहा कि भारत, अफगानिस्तान को लोकतांत्रिक, समृद्ध, शांतिप्रिय देश बनाए रखने का हिमायती है और अफगानिस्तान को इसके लिए भारत मदद करता रहेगा.


भारत ने यूरेनियम के आयात के लिए उज्बेकिस्तान से समझौता किया

भारत ने यूरेनियम के आयात के लिए 18 जनवरी को उज्बेकिस्तान से समझौता किया. यह समझौता वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019 के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद किया गया. समझौते के अनुसार उज्बेकिस्तान गणराज्य की ‘नोवोई मिनरल्स एंड मेटलर्जिक’ल कंपनी भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग को यूरेनियम अयस्क की आपूर्ति करेगी.

उज्बेकिस्तान में आवासीय और सामाजिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत के एग्जिम बैंक ने 20 करोड़ डॉलर कर्ज के एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गये.


प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना के लाभार्थियों की संख्‍या एक करोड़ से अधिक

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना के लाभार्थियों की संख्‍या 14 जनवरी 2019 तक एक करोड़ पार कर गई है. केन्‍द्र सरकार की यह कल्याणकारी योजना 7 अगस्‍त, 2016 को शुरू हुई थी. इस योजना का उद्देश्‍य नियोक्‍ताओं द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने को बढ़ावा देना है.

इस कार्यक्रम के तहत सरकार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पंजीकृत नए कर्मचारियों को तीन वर्ष तक कर्मचारी भविष्‍य निधि और कर्मचारी पेंशन योजना में नियोक्‍ताओं के 12 प्रतिशत अंशदान का पूर्ण भुगतान करती है. सुविधा 15000 रुपए प्रतिमाह तक वेतन पाने वालों के लिए है.


गुजरात के हज़ीरा में लार्सन एंड ट्यूब्रो आर्मर्ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स राष्‍ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 जनवरी को गुजरात के हज़ीरा में ‘लार्सन एंड ट्यूब्रो आर्मर्ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स’ राष्‍ट्र को समर्पित किया. इस कारखाने में मेक इन इंडिया के तहत होवित्‍ज़र तोपों का निर्माण किया जाएगा. इन तोपों का नाम ‘के-9 वज्र टी’ दिया गया है. भारत की यह पहली निजी निर्माण इकाई होगी, जहां स्व-चालित के-9 वज्र टी होवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा. कुल 100 होवित्‍ज़र तोपों में 10 तोपें पुणे में एलएंडटी प्लांट में बनाई जाएंगी. बाकी की 90 तोपें हज़ीरा में बनाई जाएंगी.

लार्सन एंड ट्यूब्रो (एलएंडटी) द्वारा स्वदेश में निर्माण: एलएंडटी ने 2017 में ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारतीय सेना को के-9 वज्र टी 155 मिलिमीटर ‘ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड’ तोप प्रणालियों की 100 इकाइयों की आपूर्ति करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध किया था. एलएंडटी ने इन तोपों के लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी हानवाह कॉर्पोरेशन के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण अनुबंध किया है.

के-9 वज्र टी: एक दृष्टि

  • 47 टन वजनी ‘के-9 वज्र टी’ की गति 67 किमी प्रतिघंटा से अधिक है जिसकी मारक क्षमता 75 किमी है.
  • यह विश्व की श्रेष्ठ मारक प्रणाली वाले टैंक में से एक है इसमें ऐसी कई खासियतें हैं जिससे यह बोफोर्स टैंक से भी बेहतर हैं.
  • विपरीत मौसम, जंगल, रेगिस्तान व बर्फीले मार्गों में भी यह काम करने में सक्षम है.

नौसेना के तीन नए एयर स्क्वाड्रन स्थापित करने को मंजूरी

सरकार ने नौसेना के तीन नए एयर स्क्वाड्रन स्थापित करने को 19 जनवरी मंजूरी प्रदान की. नए एयर स्क्वाड्रन गुजरात और तमिलनाडु में स्थापित किये जायेंगे. भारतीय नौसेना को और मजबूती प्रदान करने के प्रयास के तहत नए स्क्वाड्रन स्थापित किये जायेंगे.

सरकार ने केरल और अंडमान द्वीपों में डोर्नियर निगरानी स्क्वाड्रन के अतिरिक्त विमानों के संचालन के लिए आवश्यक कार्मिकों की भर्ती को भी मंजूरी प्रदान की है. इसके लिए हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड 12 डोर्नियर विमानों की जल्द ही आपूर्ति शुरू करेगा.


तिरूचिलापल्‍ली में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 जनवरी को तिरूचिलापल्‍ली में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया. इसे तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारा नाम दिया गया है. तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे में त्रिची, सालेम, होसूर, कोवई, मदुरई और चेन्‍नई मुख्‍य केन्‍द्र होंगे.

इस गलियारे में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत खासतौर से विमान संबंधी उपकरणों का निर्माण का अनुमान है. इस रक्षा गलियारे में कुल 3,038 करोड़ रुपये का निवेश होगा जिसमे आयुध निर्माणी बोर्ड (ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड) ने 2305 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है.

देश का पहला रक्षा गलियारा उत्तर प्रदेश में: उल्लखनीय है कि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में दो रक्षा औद्योगिक उत्पादन गलियारे की स्थापना की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहला रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन 11 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में किया था. इस गलियारे का विकास 3,732 करोड़ रुपये के निवेश से किया जा रहा है.


सरकार ने नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए आधार को आधिकारिक दस्तावेज की मान्यता दी

भारत सरकार ने नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए आधार को आधिकारिक दस्तावेज की मान्यता दी है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 15 से कम उम्र के बच्चे व किशोर और 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग को आधार कार्ड के सहारे नेपाल और भूटान की यात्रा की मान्यता दी है. दोनों पड़ोसी देशों की यात्रा के लिए इन दोनों वर्गों के अलावा अन्य भारतीय आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. नेपाल और भूटान जाने वाले भारतीय नागरिकों के पास यदि वैध पासपोर्ट, भारत सरकार की ओर से जारी एक फोटो पहचान पत्र या चुनाव आयोग से जारी पहचान पत्र हैं तो उन्हें वीजा की जरूरत नहीं होती है.


प्रधान न्‍यायाधीश सीबीआई निदेशक के चयन के लिए बनाई गई समिति के सदस्‍य होंगे

देश के प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई सीबीआई के नये निदेशक के चयन के लिए बनाई गई समिति के सदस्‍य होंगे. उल्लेखनीय है कि सीबीआई के नये निदेशक का चयन एक उच्‍चस्‍तरीय चयन समिति द्वारा किया जाता है. इस समिति में प्रधानमंत्री, सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और प्रधान न्‍यायाधीश या उनके द्वारा नामित न्‍यायाधीश सदस्‍य होते हैं.


दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस 2019 समारोह के मुख्य अतिथि

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस 2019 समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. वे 25 और 26 जनवरी को भारत के दौरे पर रहेंगे. राष्ट्राध्यक्ष के रूप में राष्ट्रपति रामाफोसा की यह पहली भारत यात्रा है. पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के बाद गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले वे दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति हैं.


भारत और मॉरिशस में स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और उर्जा क्षेत्रों में भागीदारी पर सहमति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ ने 23 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता की. यह वार्ता वाराणसी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर अलग से हुई. मॉरिशस के प्रधानमंत्री इस आयोजन के मुख्य अतिथि हैं.
दोनों प्रधानमंत्रियों ने इस वार्ता बैठक में आपसी संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. इस दौरान दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भागीदारी परियोजनाओं पर भी सहमति बनी.

ब्लू इकोनॉमी पर चर्चा
दोनों प्रधानमंत्रियों ने ब्लू इकोनॉमी के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की. ब्लू इकोनॉमी, आर्थिक वृद्धि, आजीविका और रोजगार बढ़ाने तथा सागर पारिस्थितिकी में सुधार के लिए समुद्री संसाधनों का सतत उपयोग है.


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए कई राज्य सम्मानित

केंद्र सरकार की ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए देश के कई राज्यों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 24 जनवरी को नई दिल्ली में इस योजना की वर्षगांठ पर आयोजित ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के समारोह में योजना में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पांच राज्यों और 25 जिलों को पुरस्कृत किया. पुरस्कृत किये गये राज्य हैं- पूर्वोत्तर क्षेत्र से नागालैंड, पश्चिमी क्षेत्र से राजस्थान, उत्तरी क्षेत्र से हरियाणा, दक्षिणी क्षेत्र से तमिलनाडु और मध्य क्षेत्र से मध्यप्रदेश.


घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग पर भारत और कुवैत के बीच समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग पर भारत और कुवैत के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को 23 जनवरी को मंजूरी दे दी. यह समझौता ज्ञापन कुवैत में नियोजित सभी भारतीय घरेलू कामगारों के लिए मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है. प्रारंभ में यह समझौता ज्ञापन पांच वर्षों की अवधि के लिए वैध है और इसमें स्वतः नवीकरण का प्रावधान निहित है. उल्लेखनीय है कि कुवैत में लगभग 3,00,000 भारतीय घरेलू कामगार नियोजित हैं. उनमें से लगभग 90,000 महिला घरेलू कामगार हैं.


नमामि गंगे के तहत यमुना पर 6 परियोजनाओं का शिलान्यास

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने 24 जनवरी को मथुरा-वृंदावन और आगरा में नमामि गंगे के तहत यमुना पर 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. यमुना गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है. निर्मल यमुना के लिए हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत 3599 करोड़ रुपए की कुल लागत वाली 17 परियोजनाओं को स्वीकृति दी है.

क्या है नमामि गंगे कार्यक्रम? नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा बेसिन के आठ राज्यों में 20622 करोड़ रुपए की कुल लागत वाली 136 सीवरेज इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को स्वीकृत किया गया था. इन परियोजनाओं में से 31 परियोजना पूरी हो गई हैं और बाकी पर काम चल रहा है.


कलामसैट और इमेजिंग उपग्रह माइक्रोसैट-आर का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 24 जनवरी को ‘कलामसैट’ और इमेजिंग उपग्रह ‘माइक्रोसैट-आर’ का सफल प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से किया गया. इस प्रक्षेपण में दोनों उपग्रहों को PSLV C-44 राकेट के माध्यम से पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया.

कलामसैट उपग्रह को चेन्‍नई स्थित स्‍पेस किड्स इंडिया ने तैयार किया है. यह दुनिया का सबसे छोटा उपग्रह है जिसे भारतीय छात्रों के एक समूह ने बनाया है. उपग्रह का नामकरण देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है. माइक्रोसैट-आर उपग्रह का प्रयोग रक्षा अनुसंधान की गतिविधियों में पृथ्वी के चित्र लेने के लिए किया जाएगा.


भारत का 70वां गणतंत्र दिवस

देश 26 जनवरी 2019 को 70वां गणतंत्र दिवस मनाया. इस अवसर पर मुख्‍य समारोह राष्‍ट्रीय राजधानी में राजपथ पर आयोजित किया गया. यहां हर साल की तरह देश की संस्कृति को दिखाने वाली झाकियों के साथ भारतीय सेना ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली.

अफ्रीका के राष्‍ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड में मुख्‍य अतिथि
70वें गणतंत्र दिवस 2019 परेड में मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा थे. राष्ट्राध्यक्ष के रूप में राष्ट्रपति रामाफोसा की यह पहली भारत यात्रा थी. पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के बाद गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले वे दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति हैं.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या राष्ट्रपति का संबोधन
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अभी तक भारत की विकास यात्रा का ब्योरा पेश किया. उन्होंने नए भारत के निर्माण के लिए खाका भी देश के सामने रखा. राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा कि आज के फैसले कल के भारत का निर्माण करेगें, जिसके लिए हम सबको मिलकर सामूहिक संकल्प के साथ आगे बढ़ने की ज़रूरत है.

70वां गणतंत्र दिवस: एक दृष्टि

  • बापू की 150वीं जयंती के मौके पर इस बार गणतंत्र दिवस परेड की थीम ‘बापू’ थे.
  • भारतीय सेना की सर्विस कॉर्प्स रेजीमेंट का नेतृत्व महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने किया.
  • गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार महिला असम राइफल टुकड़ी ने हिस्‍सा लेकर इस साल इतिहास रच दिया.
  • सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी ने पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लिया.
  • भारत में ही बनी K-9 वज्र का प्रदर्शन भी किया गया. इसका निर्माण एल ऐंड टी ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत किया है.

गणतन्त्र दिवस क्या है?
गणतन्त्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है. इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था. एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था.


प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हज़ारिका को ‘भारत रत्न’ सम्मान देने की घोषणा

70वें गणतंत्र दिवस 2019 की पूर्व संध्या पर देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ की घोषणा की गयी. इस घोषणा के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रसिद्ध संगीतकार भूपेन हजारिका एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा.

प्रणब मुखर्जी: प्रणब मुखर्जी का जन्म पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में 11 दिसंबर, 1935 में हुआ था. उनके पिता कामदा किंकर मुखर्जी क्षेत्र के एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे और आजादी की लड़ाई में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के चलते वह 10 वर्षों से ज्यादा समय तक ब्रिटिश जेलों में कैद रहे. मुखर्जी ने लंबे समय तक पहले शिक्षक, एक वकील एवं पत्रकार के तौर पर काम किया. मुखर्जी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1969 में हुई जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मात्र 35 वर्ष की अवस्था में कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यसभा का सदस्य बना दिया. मुखर्जी पहली बार वह लोकसभा के लिए पश्चिम बंगाल के जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्र से 2004 में चुने गए थे. वह लंबे समय तक देश के वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री, योजना आयोग के उपाध्यक्ष आदि पदों पर रहे. प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 तक भारत के 13वें राष्ट्रपति थे.

नानाजी देशमुख: मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित नानाजी देशमुख का जन्म 11 अक्टूबर 1916 में और निधन 27 फरवरी 2010 में हुआ था. उनका वास्तविक नाम चंडिकादास अमृतराव देशमुख था. वह एक भारतीय समाजसेवी थे. वे भारतीय जनसंघ के संस्थापक नेता भी रहे. 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार बनी, तो उन्हें मोरारजी देसाई मनिमंडल में शामिल किया गया परन्तु उन्होंने यह कहकर कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सरकार से बाहर रहकर समाज सेवा का कार्य करे, मंत्री पद ठुकरा दिया था. वह जीवन पर्यन्त दीनदयाल शोध संस्थान के अन्तर्गत चलने वाले विविध प्रकल्पों के विस्तार हेतु कार्य करते रहे. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया. वाजपेयी के कार्यकाल में ही केन्द्र सरकार ने उन्हें शिक्षा, स्वास्य व ग्रामीण स्वालम्बन के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिये पद्म विभूषण भी प्रदान किया था. उन्होंने चित्रकूट के ग्रामोदय विविद्यालय की स्थापना की थी और स्वावलंबन पर आधारित ग्राम स्वराज का अनुकरणीय मॉडल प्रस्तुत किया था.

भूपेन हजारिका: मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित भूपेन हजारिका पूर्वोत्तर के एक बहुमुखी प्रतिभा के गीतकार, संगीतकार और गायक थे. इसके अलावा वे असमिया भाषा के कवि, फिल्म निर्माता, लेखक और असम की संस्कृति और संगीत के अच्छे जानकार भी रहे थे. वे ऐसे विलक्षण कलाकार थे जो अपने गीत खुद लिखते थे, संगीतबद्ध करते थे और गाते थे. उन्हें दक्षिण एशिया के श्रेष्ठतम सांस्कृतिक दूतों में से एक माना गया. उन्होंने कविता लेखन, पत्रकारिता, गायन, फिल्म निर्माण आदि अनेक क्षेत्रों में काम किया. उन्होंने अपनी मातृभाषा असमिया के अलावा हिंदी, बंगला समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में गाना गाया. उनका जन्म असम के तिनसुकिया जिले की सदिया में हुआ था. न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विविद्यालय से उन्होंने पीएचडी की डिग्री हासिल की. उन्हें 1992 में सिनेमा जगत के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के सम्मान से सम्मानित किया गया. इसके अलावा उन्हें 2009 में असोम रत्न और उसी साल संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड, 2011 में पद्म भूषण जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. उनका निधन पांच नवंबर 2011 को हुआ था.


भारत और मालदीव में समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद और चिकित्‍सा के क्षेत्र में सहमति.

भारत और मालदीव ने समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और चिकित्‍सा सहयोग के क्षेत्र में परंपरागत निकट सहयोग को जारी रखने पर सहमति व्‍यक्‍त की हैं. नई दिल्‍ली में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और भारत की यात्रा पर आये मालदीव की रक्षामंत्री मारिया अहमद डीडी के बीच 24 जनवरी को हुई बैठक में यह सहमति बनी. दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के बारे में विस्‍तृत चर्चा की.


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहमति

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 25 जनवरी को रक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहमति बनी. यह सहमति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आए दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के बीच हुई वार्ता के दौरान बनी. इस वार्ता में दोनों देशों बीच रक्षा, सुरक्षा, कारोबार, निवेश, शिक्षा, विज्ञान तथा बहुस्तरीय मंचों पर आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर व्यापक र्चचा की. साथ ही दोनों देशों ने तीन वर्षीय सामरिक कार्यक्रम पर भी सहमति व्यक्त की.


पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के तहत चेनाब बेसिन का निरीक्षण करेगा

पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के तहत 28 से 31 जनवरी के बीच निरीक्षण करने के लिए जम्मू कश्मीर के चेनाब बेसिन का दौरा करेगा. पाकिस्तान के सिंधु (नदी) आयुक्त सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह अपने दो सलाहकारों के साथ भारत आएंगे.

सिंधु जल संधि निरीक्षण: एक दृष्टि
भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में हुए सिंधु जल संधि के तहत यह यात्रा की जाती है. संधि के तहत दोनों देशों के आयुक्तों को सिंधु बेसिन के दोनों ओर के क्षेत्र का पांच साल में एक बार निरीक्षण करने का अधिकार प्राप्त है. इस संधि पर हस्ताक्षर होने के बाद से दोनों तरफ आयोग की अब तक ऐसी 118 यात्राएं हो चुकी हैं. सिंधु जल संधि के तहत सिंधु की तीन सहायक नदियों- सतलुज, ब्यास और रावी का जल भारत को आवंटित किया गया है जबकि चेनाब, झेलम और सिंधु का जल पाकिस्तान को आवंटित किया गया.


बीटिंग द रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न

गणतंत्र दिवस का समारोह 29 अगस्त को ‘बीटिंग द रिट्रीट’ के साथ औपचारिक रूप से समापन हो गया. गणतंत्र दिवस समारोह 26 से 29 अगस्त तक नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. समारोह की शुरूआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के साथ हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष भामरे और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने राष्ट्रपति की अगवानी की. राष्ट्रीय ध्वज के फहराये जाने के बाद विभिन्न बैंडों ने अपनी प्रस्तुति दी.

बीटिंग द रिट्रीट सदियों पुरानी सैन्य परंपरा है जब सूर्यास्त होने पर सेना युद्ध बंद कर देती थी. जैसे ही बिगुल वादक समापन की धुन बजाते थे सैनिक युद्ध बंद कर देते थे और अपने शस्त्रास्त्र समेट कर युद्ध के मैदान से लौट जाते थे. इसी को ध्यान में रखते हुए समापन धुन बजाने के दौरान अविचल खड़े रहने की परंपरा आज तक कायम है. समापन पर ध्वज और पताकाएं खोलकर रख दी जाती हैं और झंडे उतार दिये जाते हैं.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच वर्ष 2019 में कई शिखर सम्मेलनों का संकल्प

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने वर्ष 2019 में दक्षिण कोरिया के साथ कई शिखर सम्मेलनों का संकल्प लिया है. दक्षिण कोरिया को एक पत्र भेज कर कोरियाई प्रायद्वीप के निस्त्रीकरण के मुद्दे पर चर्चा के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन से कई वार्ता का संकल्प लिया है.

किम जोंग उन ने वर्ष 2018 में मून से तीन वार्ता की. वे दो बार सीमा पर स्थित सीमा संघर्ष-विराम गांव पनमुनजोम मे मिले थे और एक बार उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में भेंट की थी.


चीन का वैश्विक सामरिक प्रभाव कम करने के लिए अमेरिका में नया कानून

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन का सामरिक प्रभाव कम करने के लिए ‘एशिया रिएश्योरेंस इनिशिएटिव एक्ट 2018’ विधेयक पर हस्ताक्षर किया है. अमेरिकी कांग्रेस ने हाल ही में इस विधेयक को पारित किया था. इस विधेयक के तहत दुनिया भर में चीन का सामरिक प्रभाव और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को दरकिनार करने की कथित कोशिशों को कम करने समेत अन्य उद्देश्यों के लिए 1.5 अरब डॉलर की रकम का प्रावधान किया गया है.
विधेयक में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को एक कूटनीतिक रणनीति विकसित करना चाहिए जिसमें संयुक्त समुद्री सैन्य अभ्यास और पूर्वी एवं दक्षिण चीन सागर में नौवहन की आजादी के लिए सहयोगी देशों के साथ काम करना शामिल हो.


फिलिपीन्स में ‘उस्मान’ तूफान का प्रकोप

फिलिपीन्स में चक्रवाती तूफान ‘उस्मान’ ने हाल ही में भारी तबाही मचाई है. इस तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से कई लोगों की मौत हो गयी. उस्मान से 40,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. इस तूफान ने मनीला के बिकोल क्षेत्र में 29 दिसम्बर को दस्तक दी थी.

उल्लेखनीय है कि उस्मान तूफान के अलावा फिलिपीन्स के मिंडनाओ द्वीप में 29 दिसम्बर को 6.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, मिंडनाओं द्वीप के डेवाओ शहर के 59 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था. इससे पहले साल 2013 में फिलिपीन्स में 7.1 तीव्रता का भूंकप आया था. इसमें 220 लोगों की मौत हो गई थी. इंडोनेशिया और फिलिपीन्स भूकंप और ज्वालामुखी के लिहाज से अति संवेदनशील माने जाते हैं.


ब्राजील में नए राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने शपथ ली

दक्षिणपंथी सांसद जेयर बोल्सोनारो ने ब्राजील के नए राष्ट्रपति के रूप 1 जनवरी को शपथ ली. पूर्व सेना अधिकारी बोल्सोनारो ने वामपंथी वर्कर्स पार्टी के फर्नाडो हदाद के खिलाफ 28 अक्टूबर 2018 को हुए चुनाव में भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. बोल्सोनारो को यह जीत, ब्राजील में व्याप्त भ्रष्टाचार व अपराध पर नियंत्रण के वादों के कारण मिली है.


थाइलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न का राज्याभिषेक

थाइलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न का राज्याभिषेक मई 2019 की शुरुआत में किया जाएगा. महा वजीरालोंगकोर्न के पिता भूमिबोल अदुल्यादेज के निधन के करीब ढाई साल बाद उनके उत्तराधिकारी का राज्याभिषेक होगा. अक्टूबर 2016 में अपने पिता के निधन के बाद 66 साल के महा वजीरालोंगकोर्न ने अप्रत्यक्ष तौर पर राजगद्दी संभाली थी.


अमरीका और इस्राइल औपचारिक रूप से यूनेस्को से अलग

अमरीका और इस्राइल, 3 जनवरी से औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृति संगठन (यूनेस्को) से अलग हो गए. दोनों देशों ने यूनेस्को पर इस्राइल के प्रति पक्षपात किये जाने पर आरोप लगाते हुए 2017 में इससे अलग होने का फैसला किया था. इस घोषणा के अनुसार 3 जनवरी 2019 से दोनों देश यूनेस्कों के सदस्य नहीं रहे.

यूनेस्को का गठन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शांति स्थापना के लिए किया गया था. अमरीका इसके संस्थापक सदस्यों में से एक है. इस्राइल 1949 में इस संगठन का सदस्य बना था. यूनेस्को अपने विश्व धरोहर कार्यक्रम के लिए जाना जाता है. इसके अंतर्गत यूनेस्को दुनियाभर में महत्वपूर्ण धरोहर स्थलों की घोषणा करता है और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था करता है. यूनेस्को बालिकाओं की शिक्षा और प्रेस की स्वतंत्रता जैसे कार्य भी करता है.


दक्षिण अफ्रीका सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना

दक्षिण अफ्रीका 1 जनवरी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बन गया. दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि अफ्रीकी महाद्वीप में संघर्ष समाप्त करना उसकी प्राथमिकता है.


चीन ने ताइवान को स्वतंत्रता की बात छोड़ने की चेतावनी दी

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ताइवान से स्वतंत्रता की बात को छोड़कर ‘एक देश दो प्रणाली’ के आधार पर चीन के साथ ‘शांतिपूर्ण पुन: एकीकरण’ को अपनाए जाने को कहा है. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि ताइवान स्वतंत्रता के विचार पर कायम रहता है तो वह सेना का इस्तेमाल करने के विकल्प से पीछे नहीं हटेंगे. राष्ट्रपति शी ने ‘अपने ताइवानी साथियों को संदेश’ जारी करने की 40वीं वर्षगांठ पर भाषण देते हुए ताइवान के शांतिपूर्ण पुन: एकीकरण के लिए हांगकांग की तर्ज पर ‘एक देश दो प्रणालियों’ का प्रस्ताव रखा.

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि हांगकांग और मकाऊ दोनों को ‘एक देश दो प्रणालियों’ के आधार पर चीन में एकीकृत किया गया और उन्होंने अपनी स्वायत्ता बरकरार रखी.


शेख हसीना ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

बांग्लादेश में अवामी लीग के नेता और मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 7 जनवरी को चौथी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ नए मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई. हसीना के मंत्रिमंडल में 24 मंत्री, 22 राज्य मंत्री होंगे. जनवरी 2009 के बाद से शेख हसीना के नेतृत्‍व में यह तीसरी सरकार होगी. इससे पहले 1996 से 2001 तक वे प्रधानमंत्री थीं.

देश में हाल ही में हुए आम चुनाव में शेख हसीना की पार्टी ‘अवामी लीग’ ने ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. इस चुनाव में आवामी लीग 258 और उसकी सहयोगी जातीय पार्टी 22 सीटों पर विजयी रही थी. मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने 5 और उसके सहयोगी दलों ने महज 2 सीटें जीतीं थी.

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हसीना को कई लोग देश की लौह महिला कहते हैं. पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया नीत मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी ने आम चुनावों के नतीजों को मानने से इनकार कर दिया था.


अफगानिस्‍तान में सोने की एक खान में दुर्घटना

अफगानिस्तान में बदख्शां प्रांत में सोने की एक खान में हुई दुर्घटना में कई लोगों की मौत हो गई. नदी के निकट 200 फीट गहरा गढ्ढा खोदे जाने से खान के अंदर की दीवार के ढह जाने से यह दुर्घटना हुई. अवैध हथियारों से लैस लोग अक्सर सोना, कोयला और अन्य खनिजों के लिए प्राकृतिक भंडारों में गैर कानूनी खनन करते हैं.


ग्वाटेमाला सरकार और संयुक्त राष्ट्र समर्थित भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के बीच तनाव

ग्वाटेमाला सरकार और संयुक्त राष्ट्र समर्थित भ्रष्टाचार निरोधक आयोग (सीआईसीआईजी) के बीच हाल के दिनों में तनाव जारी है. यह तनाव ग्वाटेमाला के अधिकारियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र समर्थित जांच आयोग के सदस्य को रोकने से पैदा हुआ है. ग्वाटेमाला के आव्रजन अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोलंबियाई नागरिक यीलेन ओसोरियो को 6 जनवरी को हवाई अड्डे पर पहुंचने पर हिरासत में ले लिया. यह कदम अदालत के उस आदेश के बावजूद उठाया गया है जिसमें अदालत ने सरकार को आदेश दिया था कि सीआईसीआईजी नामक आयोग के सदस्यों को वीजा और प्रवेश दिया जाए. इस आयोग ने ग्वाटेमाला की सरकार के शीर्ष सदस्यों के साथ ही राष्ट्रपति जिमी मोराल्स के बेटे और उनके भाई की भी जांच की है.


चीन ने नौसैन्य रडार ‘ओवर द होरिजन’ (ओटीएच) विकसित किया

चीन ने एक उन्नत समुद्री रडार ‘ओवर द होरिजन’ (ओटीएच) विकसित किया है. यह रडार भारत के आकार जितने क्षेत्र पर लगातार नजर रखने में सक्षम है. घरेलू स्तर पर विकसित रडार प्रणाली चीनी नौसेना को चीन के समुद्रों पर पूरी नजर रखने में सक्षम बनाएगी और यह शत्रु पोतों, विमानों एवं मिसाइलों के आते खतरों को मौजूदा तकनीक की तुलना में बहुत पहले पहचान लेगी. चीन की इस रडार तकनीक को विकसित करने का श्रेय चाइनीज अकेडमी ऑफ साइसेंस के शिक्षाविद् लियू योंगतान को जाता है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लियू और एक अन्य सैन्य वैज्ञानिक कियान क्विहू को उनके योगदान के लिए मंगलवार को विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया. लियू ने कहा, पारंपरिक तकनीकों की मदद से हमारे समुद्री क्षेत्र के करीब 20 प्रतिशत भाग की ही निगरानी हो पाती थी. नई प्रणाली पूरे क्षेत्र पर नजर रखेगी.


अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर वार्ता संपन्न

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के समाधान के लिये दोनों देश के बीच जारी व्यापार वार्ता 10 जनवरी को सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त हो गई. दोनों देशों के उप-मंत्री स्तर की यह व्यापार वार्ता चीन के बीजिंग में आयोजित किया गया था.

उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच 1 दिसंबर 2018 को (अर्जेंटीना में समूह-20 की बैठक के मौके पर) एक बैठक हुई थी. इस बैठक में दोनो देशों के बीच व्यापार शुल्क युद्ध को तीन माह के लिये स्थगित रखने पर सहमति बनी थी.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध की वजह
अमेरिका चीन का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. वर्ष 2017 में अमेरिका का चीन के साथ कुल व्यापार 635.4 अमेरिकी डालर का रहा. इसमें अमेरिका से चीन को निर्यात 129.9 अरब डालर और चीन से अमेरिका को किया गया आयात 505.5 अरब डालर रहा. इस प्रकार 2017 में अमेरिका का चीन के साथ वस्तु व्यापार घाटा 375.6 अरब डालर रहा. चीन के साथ सेवाओं के व्यापार के मामले में भी अमेरिका का 40.2 अरब डालर का व्यापार अधिशेष है.

चीन के साथ व्यापार घाटे को देखते हुए अमरिका ने 2017 में चीन के 250 अरब डालर के सामानों के आयात पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया. इसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डालर के अमेरिकी सामानों के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया.


कांगो में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता फेलिक्स त्शिसेकेदी को जीत

कांगो में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता फेलिक्स त्शिसेकेदी को जीत हासिल हुई है. इस चुनाव में श्री फेलिक्स को 38.57 प्रतिशत वोट मिले हैं. अन्य विपक्षी उम्मीदवार मार्टिन फायुलु ने इन नतीजों को चुनावी तख्तापलट बताते हुए खारिज कर दिया है. अगर संवैधानिक न्यायालय फेल्किस त्शिसेकेदी की जीत की पुष्टि कर देता है तो कांगो में 1960 में बेल्जियम से आजादी मिलने के बाद पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण होगा.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
कांगो (कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य) अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित देश है. किन्शासा, कांगो की राजधानी है. क्षेत्रफल के लिहाज से यह देश अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है. कांगो नाम कांगो नदी के नाम पर पड़ा है. कांगो क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का 11वाँ सबसे बड़ा देश है और फ़्रान्सीसी भाषा बोलने वाला सबसे बड़ी आबादी वाला देश है.


ताइवान में राष्‍ट्रपति त्‍सई इंग-वेन ने सू त्‍सेंग-चांग को प्रधानमत्री नियुक्‍त किया

ताइवान के राष्‍ट्रपति त्साई इंग-वेन ने 11 जनवरी को सू त्सेंग-चांग को देश का नया प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया. सू ने विलियम लाई का स्थान लिया है. नवम्बर 2018 में हुए स्थानीय चुनावों में सत्‍ताधारी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) को हुए भारी नुकसान के बाद विलियम लाई ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. सू ने वर्ष 2012 में डीपीपी में शामिल होने से पहले वर्ष 2006 और 2007 के बीच ताईवान के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.

ताइवान: एक दृष्टि

  • ताइवान पूर्व एशिया में स्थित एक द्वीप है. यह द्वीप अपने आस-पास के कई द्वीपों को मिलाकर चीनी गणराज्य (रिपब्लिक ऑफ चाइना) का अंग है.
  • ताइवान की राजधानी ताइपे है. यहाँ की जनसंख्या लगभग 2.5 करोड़ है.
  • ताइवान (रिपब्लिक ऑफ चाइना) की स्वायत्ता तथा स्वतंत्रता को लेकर चीन (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) से विवाद रहा है. चीन ताइवान को अपना प्रांत मनता है.
  • चीन के राजनीतिक दबाव की वजह से भारत सहित अधिकतर राष्ट्रों ने ताइवान के साथ कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए हैं. यहाँ तक कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी चीन के दबाव में ताइवान की सदस्यता खारिज कर दी है.

निकोलस मादुरो ने दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी को वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. वे इस पद पर 2019 से 2025 तक बने रहेंगे. यह उनका दूसरा कार्यकाल है. मादुरो के शपथ ग्रहण समारोह में 94 देशों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुआ. इनमें बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरोलेस, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कनाल, निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा और अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति सल्वाडोर सांचेज केरेन शामिल हैं.

वेनेज़ुएला: एक दृष्टि

  • वेनेज़ुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है. यहाँ की राजधानी काराकास है.
  • वेनेज़ुएला के पूर्व में गुयेना, दक्षिण में ब्राजील एंव पश्चिम में कोलंबिया है. इसके उत्तर में कैरेबियन द्वीपसमुह एंवम् उत्तर पूर्व मे अंट्लान्टिक महासागर है.
  • वेनेजुएला के अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा तेल (पेट्रोलियम) पर आधारित है. वेनेज़ुएला संयुक्त राज्य अमेरिका को तेल का सबसे बड़ा विदेशी आपूर्तिकर्ता है.

फ्रांस में हजारों प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर यलो वेस्ट आंदोलन शुरू किया

फ्रांस में हजारों प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर यलो वेस्ट आंदोलन का नया दौर शुरू कर दिया है. यलो वेस्ट आंदोलन में 12 जनवरी को करीब 84,000 लोगों ने हिस्सा जो अब तक का सबसे अधिक संख्या है.

यलो वेस्ट आंदोलन क्या है? यलो वेस्ट आंदोलन फ्रांस में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन है. यह आंदोलन सबसे पहले ईंधन की बढ़ती कीमत को लेकर शुरू हुआ था लेकिन फिर बढ़ती महंगाई और कई अन्य मांगों को लेकर व्यापक होता चला गया.


अमेरिका ने तुर्की को कुर्दिस्तान पर हमला नहीं करने की चेतावनी दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की को सीरिया के कुर्दिस्तान पर हमला नहीं करने की चेतावनी दी है. राष्ट्रपति ट्रंप ने साथ ही कुर्दिस्तान से भी आग्रह किया कि वो तुर्की को उकसाने का काम न करे. उन्होंने कहा कि तुर्की ने कुर्दीस्तान पर हमला किया तो अमेरिका उसकी आर्थिक स्थिति बदहाल कर देगा. उन्होंने कहा कि सीरिया में आईएसआईएस के खात्मे की अमेरिकी नीति से सबसे ज्यादा फायदा रूस, ईरान और सीरिया को हुआ. इससे अमेरिका को भी फायदा है लेकिन अब वक्त आ गया है कि अमेरिकी सेना को वापस बुला लिया जाए.

उल्लेखनीय है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमरीकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है. दरअसल, श्री ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है. सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमरीकी सैनिक तैनात हैं।

गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति ने दिसंबर 2018 में घोषणा की थी कि यदि अमरीका अपने सैनिकों को सीरिया से नहीं हटाता है तो तुर्की यूफ्रेट नदी के पूर्वी तट के साथ-साथ सीरिया के मानबीज में तुर्की की सीमा के समीप कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के लिए तैयार है.


मैसेडोनिया की संसद ने देश का नाम ‘उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य’ किया

मैसेडोनिया की संसद ने देश के नाम में परिवर्तन के लिए संविधान में संशोधन प्रस्ताव पारित किया है. इस परिवर्तन के बाद मैसेडोनिया का नया नाम ‘उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य’ किया गया है. नाम में परिवर्तन से पड़ोसी ग्रीस के साथ स्कोप्जे के नाटो और यूरोपीय संघ में शामिल होने के रास्ते को खोलने के साथ दशकों पुराने विवाद को सुलझाने में मदद मिलेगी.

ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच ऐतिहासिक समझौता

यूरोप के दो देशों ग्रीस (यूनान) और मेसेडोनिया के बीच 18 जून 2018 को एक ऐतिहासिक समझौता हुआ था. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच मेसेडोनिया के नाम को लेकर 27 साल से जारी विवाद सुलझा लिया गया था.

क्या था विवाद? वर्ष 1991 में यूगोस्लाविया से अलग होकर नया देश ‘रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ बना था. इसके दक्षिण में स्थित देश ग्रीस के उत्तरी क्षेत्र का नाम भी मेसेडोनिया है. सिकंदर महान इसी क्षेत्र का रहने वाला था. मेसेडोनिया देश ने अपने एयरपोर्ट का नाम सिकंदर के नाम पर रखा है जिसको लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद है. इसी वजह से ग्रीस के नागरिक इस नाम को लेकर नाराज थे. ग्रीस का कहना था कि उसके हिस्से में आने वाला मेसेडोनिया यूनानी संस्कृति का प्रमुख भाग है.

क्या हुआ समझौता? ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास 17 मई 2018 को सोफिया में ‘यूरोपीय संघ-पश्चिमी बाल्कन शिखर सम्मेलन’ में मैसेडोनियाई प्रधानमंत्री ज़ोरान जैव के साथ मिले. इस बातचीत के बाद दोनों देश इस बात पर राजी हो गए कि मेसेडोनिया को अब ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाएगा. मेसेडोनियन भाषा में इसे ‘सेवेर्ना मकदूनिया’ कहा जाएगा. इस समझौते में स्पष्ट किया गया है कि नॉर्थ मेसेडोनिया को पुरानी ग्रीक सभ्यता से संबंधित नहीं माना जाएगा.

वर्तमान स्थिति: इस समय मेसेडोनिया को संयुक्त राष्ट्र में ‘फॉर्मर यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाता है. नए नाम ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ की आधिकारिक घोषणा से पहले मेसेडोनिया की जनता और ग्रीस की संसद की मंजूरी जरूरी होगी.


कतर ने सीरिया में अपने दूतावास को फिर से खोलने से इनकार किया

कतर ने दमिश्क (सीरिया की राजधानी) में एक दूतावास को फिर से खोलने की संभावना से इनकार किया है. कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि इस स्तर पर सीरियाई शासन के साथ संबंधों की बहाली युद्ध अपराधों में शामिल एक व्यक्ति को सामान्य मान लेने के बराबर है. अल-थानी ने कहा कि असद के तहत दमिश्क को अरब लीग में वापस जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि सीरिया के लोग अभी भी सीरियाई शासन की बमबारी के शिकार हैं. अल-थानी ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को युद्ध अपराधी कहा है.


फिलिस्तीन को ‘G-77’ की अध्यक्षता

‘G-77’ की अध्यक्षता 15 जनवरी को फिलिस्तीन को सौंप दिया गया है. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मिस्र से 2019 के लिए समूह की अध्यक्षता ली है. इससे पहले मिश्र ‘G-77’ का अध्यक्ष था. फिलिस्तीन को 2019 में ‘G-77’ की अध्यक्षता सौंपने का निर्णय सितम्बर 2018 में समूह के सदस्यों ने लिया था.

‘G-77’: एक दृष्टि

  • ‘G-77’ भारत सहित विकासशील देशों के हितों को रखने वाला संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा समूह है. वर्तमान में इस समूह में 134 सदस्य हैं.
  • वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव पुर्तगाल के एंटोनियो गुटेरेस और संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष इक्वाडोर की मारिया फर्नांडा हैं.
  • जी-77 समूह की मूल स्थापना 77 देशों ने मिलकर की थी. बाद में बहुत से अन्य देश भी इसके सदस्य बनते गये.
  • इस समूह की स्थापना जेनेवा में 15 जून, 1964 को संयुक्त घोषणा के बाद हुई थी. पहली मंत्रीस्तरीय बैठक अल्जीरिया की राजधानी अल्जियर्स में 10-25 अक्तूबर, 1967 को हुई थी.
  • इसके कार्यालय विश्व के कई शहरों में हैं जिनमें जेनेवा, नैरोबी, रोम, वियना और वॉशिंगटन डीसी प्रमुख हैं.

ब्रिटेन की संसद ने ब्रेक्जिट समझौता नामंजूर किया

ब्रिटेन की संसद ने 16 जनवरी को ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने का) समझौता नामंजूर कर दिया. 432 सदस्यों के सदन में प्रधानमंत्री टेरेजा मे के प्रस्ताव के समर्थन में 202 जबकि विरोध में 230 वोट पड़े. आधुनिक इतिहास में ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री की यह सबसे बड़ी हार है. टे‍रीज़ा मे की कंजरवेटिव पार्टी के 100 से अधिक सांसदों ने भी समझौते के विरोध में मत दिया. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की टे‍रीज़ा मे की दो वर्ष की रणनीति को यह बड़ा धक्का माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री थेरेसा मे की योजना को मिली इस हार के बाद विपक्षी लेबर पार्टी ने सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास मत का प्रस्ताव दिया है. अगर थेरेसा मे सदन का विश्वास हासिल करने में नाकाम रहती हैं तो उन्हें या किसी और को 14 दिनों के अंदर सदन का विश्वास हासिल करने का मौक़ा मिलेगा. लेकिन अगर कोई सरकार नहीं बन पाती है तो फिर ब्रिटेन में आम चुनाव की घोषणा होगी.

यूरोपीय संघ की प्रतिक्रिया
ब्रिटेन के संसद में बेक्जिट समझौता संबंधी विधेयक पारित नहीं होने के बाद यूरोपीय संघ के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जंकर ने कहा है कि, इस मतदान से अव्यवस्थित बेक्जिट का खतरा बढ़ गया है. आयरलैंड ने कहा, वह बिना समझौते के बेक्जिट की तैयारियां तेज कर देगा. जर्मनी ने इसे यूरोप के लिए बुरा दिन करार दिया. स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो शांचेज ने कहा, एक अव्यवस्थित बेक्जिट ईयू के लिए नकारात्मक और ब्रिटेन के लिए विनाशकारी होगा.


ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव में जीत दर्ज की

ब्रिटिश सरकार के खिलाफ 17 जनवरी को संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव में वर्तमान थेरेसा सरकार ने जीत दर्ज की है. पिछले 26 साल में किसी ब्रिटिश सरकार के खिलाफ संसद में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था. इस प्रस्ताव पर 325 सांसदों ने थेरेसा सरकार का समर्थन किया जबकि 306 सांसदों ने विरोध में मतदान किया. इस प्रस्ताव पर मे ने 19 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

इससे पहले ब्रिटिश सांसदों ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने (ब्रेक्जिट) के लिए पेश उनका समझौता भारी मतों से खारिज कर दिया था.

उल्लेखनीय है कि 28 सदस्यीय ईयू से ब्रिटेन के अलग होने के लिए 29 मार्च 2019 तय है. प्रस्तावित अलगाव में करीब दो माह शेष होने के बावजूद ब्रिटेन में अभी तक अनिश्चय की स्थिति है.


जस्टिस आसिफ खोसा पाक के नए प्रधान न्यायाधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति आसिफ सईद खोसा ने 18 जनवरी को पाकिस्तान के 26वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नये प्रधान न्यायाधीश को शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति खोसा ने प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद संभाला है. खोसा का कार्यकाल करीब 337 दिनों का होगा. वह 21 दिसंबर, 2019 को सेवानिवृत्त होंगे.


जापान ने कृत्रिम उल्का पिंड की बारिश के लिये माइक्रो-सेटेलाइट का लाॅन्च‍ किया

जापान एयेरोस्पस ऐक्स्प्लोराशन एजेंसी (JAXA) ने कृत्रिम उल्का पिंड की बारिश के लिये 18 जनवरी को पहली माइक्रो-सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया है. यह प्रक्षेपण ‘एप्सिलॉन-4’ रॉकेट के माध्यम से किया गया. टोक्यो स्थित एक स्टार्टअप ‘एएलई’ ने इस (आर्टिफिशियल शूटिंग स्टार प्रोजेक्ट) तकनीक को विकसित किया है. 1 सेंटीमीटर के कंण, जिनसे उल्का बरसात होगी वह गैर-विषैले पदार्थों से बने हैं.

पहला उल्का बरसात इवेंट 2020 में होने की उम्मीद है. इसे जापान में हिरोशिमा और सेटो आइलैंड सी के आसपास के क्षेत्र में किया जाएगा. 200 किलोमीटर तक के क्षेत्र में करीब 60 लाख से अधिक लोग इस नजारे के देख सकेंगे.

मानव निर्मित उल्काओं का परीक्षण करने के साथ ही सैटेलाइट से पृथ्वी के ऊपरी वातावरण का महत्वपूर्ण डाटा भी जुटाया जा सकेगा, जैसे-घनत्व, हवा की दिशा, संरचना आदि. इन मापदंडों से जुटाई गई जानकारी से आगे चलकर अंतरिक्ष अनुसंधान में सहायता ली जा सकेगी.


एंड्री राजोइलिना ने मेडागास्कर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

मेडागास्कर के राष्ट्रपति, एंड्री निरिना रजोएलिना ने 21 जनवरी को यहाँ के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्हें उच्च संवैधानिक न्यायालय के नौ न्यायाधीशों के समक्ष एंटानानारिवो में शपथ दिलाई गयी. उन्होंने लगभग 56% वोट के साथ पूर्व राष्ट्रपति, मार्क रावलोमनाना को हरा कर चुनाव में जीत दर्ज की थी.

मेडागास्कर: एक दृष्टि
मेडागास्कर, हिन्द महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है. अंतानानारिवो मेडागास्कर की राजधानी और यहाँ का सबसे बडा़ शहर है. मेडागास्कर विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है. 19 वीं शताब्दी के अंत में मैडागास्कर को फ्रांस के द्वारा उपनिवेश बना लिया गया था. मैडागास्कर ने 1960 में स्वतंत्रता प्राप्त कर ली और आजा यह एक लोकतान्त्रिक राज्य है.


रूस और जापान के बीच विवादित द्वीप श्रृंखला पर समझौते को लेकर वार्ता

रूस और जापान के बीच विवादित द्वीप श्रृंखला पर समझौते को लेकर 22 जनवरी को मास्को में वार्ता बैठक हुई. इस बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिस्सा लिया. बैठक में विवादित द्वीप श्रृंखला पर समझौते को लेकर बात नहीं बन सकी.

क्या है मामला?
सोवियत संघ की सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध के अंतिम दिनों में ओखोतस्क और प्रशांत महासागर के बीच चार कुरील द्वीपों को अपने कब्जे में कर लिया था. द्वीपों पर सोवियत संघ की संप्रभुता को मान्यता देने से जापान ने इन्‍कार कर दिया था. इसके चलते सात दशक से अधिक समय से शांति को लेकर अवरोध बना हुआ है.


कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा की

भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की 22 जनवरी को आधिकारिक घोषणा की. 54 वर्षीय हैरिस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार हैं. यह चुनाव वर्ष 2020 में होना है.

कमला हैरिस: एक दृष्टि
कमला हैरिस भारतीय मूल की पहली अमरीकी सीनेटर हैं. वह ‘फीमेल ओबामा’ के रूप में मशहूर हैं. वह मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आवाज उठाने वाली मुखर नेताओं में शामिल हैं. कैलिफोर्निया के ओकलैंड में जन्मीं कमला भारत की रहने वाली श्यामला गोपालन और जमैका मूल के अमरीकी नागरिक डोनाल्ड हैरिस की संतान हैं. कमला की मां श्यामला गोपालन 1960 में चेन्नई से अमरीका प्रवास कर गई थीं.


पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमारात ने 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज पर हस्ताक्षर किए

पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमारात ने 22 जनवरी को 3 अरब अमरीकी डॉलर के बेलआउट पैकेज पर हस्ताक्षर किए. यह संयुक्त अरब अमारात द्वारा पाकिस्तान के डॉलर के घटते भंडार को बढ़ावा देने का एक हिस्सा है. समझौते पर अबु धाबी के विकास महानिदेशक मोहम्मद सैफ अल सुवैदी और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के प्रमुख तारिक बाजवा ने हस्ताक्षर किए.

अंतरराष्ट्रीय भुगतान संकट और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की सख्ती से पाकस्तान को बचाने के लिए सउदी अरब द्वारा समान प्रतिबद्धता जताने के बाद संयुक्त अरब अमारात ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की थी.


चीन ने अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल से हमले का अभ्यास किया

चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने हाल ही में अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) से हमले का अभ्यास किया है. यह अभ्यास एक भूमिगत बंकर में काल्पनिक दुश्मन के खिलाफ किया गया. युद्ध शुरू होने की स्थिति में सैनिकों के लिए जवाबी हमले की क्षमता सुनिश्चित करने के लिए इस तरह का अभ्यास किया जा रहा है.

जैसा कि चीन का वादा है कि वह परमाणु हथियार का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा और जवाबी हमले में ही इनका उपयोग किया जाएगा. इसलिए दुश्मन के परमाणु हमले की सूरत में इन रणनीतिक मिसाइलों के भंडारण केंद्रों का सुरक्षित रखा जाना जरूरी है.


ऑस्ट्रेलिया ने वेनेजुएला में विपक्ष के नेता को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी

ऑस्ट्रेलिया ने वेनेजुएला में विपक्ष के नेता और वहां की नेशनल असेम्बली के प्रमुख जुआन गुइडो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी. ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने 28 जनवरी को इसकी घोषणा की. इससे पहले अमेरिका और कनाडा भी जुआन को मान्यता दे चुके हैं.

क्या है मामला?
अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने जुआन गुइडो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी थी. गुइडो ने 23 जनवरी को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. बदलते घटनाक्रम में वेनेजुएला के निर्वाचित राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमरीका सरकार पर देश में तख्ता-पलट कराने की कोशिश का आरोप लगाते हुए राजनयिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की थी. अमेरिका ने निकोलस मादुरो के फैसले को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि जुआन गुआईडो के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद मादुरो को अमेरिका से राजनयिक संबंध तोड़ने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है.

रूस की प्रतिक्रिया
रूस ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने वाले वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुइडो को समर्थन देने के लिए विदेशी ताकतों की निंदा की है और इसे वेनेजुएला में सत्ता हड़पने की कोशिश करार दिया. रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो से बात की और उन्हें मदद का भरोसा दिलाया.


भारत-ईरान के बीच समुद्री मार्ग शुरू

भारत और ईरान ने दोनों देशों के बीच हाल ही में समुद्री मार्ग शुरू किया है. यह समुद्री मार्ग भारतीय बंदरगाह शहर मुंबई, मुंद्रा बंदरगाह, कांडला तथा ईरान के बंदरगाह शहर चाबहार और बंदर अब्बास तक है. नए समुद्री मार्ग का उपयोग करते हुए पहला मालवाहक जहाज 27 जनवरी को चाबहार बंदरगाह के शाहिद बेहेशती पहुंचा.


गन्ने का जूस पाकिस्तान का राष्ट्रीय जूस घोषित

पाकिस्तान सरकार ने गन्ने के जूस को देश का राष्ट्रीय जूस घोषित किया गया है. सरकार ने यह निर्णय एक आनलाइन पोल के जरिये किया. इस पोल में 7600 लोगों ने अपनी राय दी. इसमें से 81 प्रतिशत लोगों ने गन्ने के जूस में अपना मत दिया जबकि संतरे और गाजर के जूस के लिए क्रमश: 15 और 4 प्रतिशत ने अपना मत जताया. गन्ने का जूस पूरे पाकिस्तान में आसानी से उपलब्ध है. उल्लेखनीय है कि हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर गुलाब जामुन को राष्ट्रीय मिठाई घोषित किया था.


अमेरिका में आंशिक कामबंदी खत्म करने को मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आंशिक कामबंदी को अस्थाई रूप से खत्म करने की 25 जनवरी को मंजूरी दे दी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने संघीय सरकार को 15 फरवरी तक फंड करने के लिए साइन किया है. ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंड न मिलने के बावजूद विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं.

क्या है मामला?
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले बजट को मंजूरी देने के लिए मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंडिंग की शर्त रखी थी. विपक्षी डेमोक्रेट ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से मना कर दिया था. इस कारण यहाँ पिछले 35 दिनों से आंशिक कामबंदी थी.

ट्रंप ने तस्करों और अवैध आप्रवासियों को रोकने के लिए 2016 में राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण कराने का वादा किया था और वह अपने इस वादे को पूरा करने की पुरजोर कोशिश में लगे हुए हैं.


जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रयास तेज करने के लिए बेल्जियम में रैली

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रयास तेज करने के लिए बेल्जियम में हाल ही में एक रैली निकाली गयी. यूरोपीय संघ से जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने की मांग करते हुए यह रैली निकाली गयी. यह बेल्जियम में जलवायु परिवर्तन पर अब तक की सबसे बड़ी रैली है. रैली में धरती के बढ़ते तापमान पर अंकुश लगाने के लिए तुरंत कार्रवाई की मांग की.


फिलिस्तीन में हमदल्लाह सरकार का इस्तीफा

प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह के नेतृत्व वाली फिलीस्तीनी सरकार ने 29 जनवरी को इस्तीफा दे दिया. नये मंत्रिमंडल का गठन होने तक निवर्तमान सरकार अपना काम करती रहेगी.

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महबूद अब्बास ने हाल ही में लेजिस्लेटिव कौंसिल को भंग कर दिया था. इसके साथ ही उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे अंतर-फिलिस्तीनी राजनीतिक संकट के समाधान के प्रयास के तहत आम चुनाव की घोषणा की.


सुमन बोडानी पाकिस्तान में हिन्दू समुदाय की पहली महिला न्यायाधीश नियुक्त

पाकिस्तान में हिन्दू समुदाय की सुमन बोडानी ने इस समुदाय की पहली महिला न्यायाधीश नियुक्त होने का श्रेय हासिल किया है. सुश्री बोडानी सिंध प्रांत के शाहदादकोट की रहने वाली है. उनका नाम सिविल जज, न्यायिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति सूची में है.

हिन्दू समुदाय से पाकिस्तान में पहले जज के रूप में जाने-माने न्यायाधीश राना भगवानदास नियुक्त हुए थे. वह 1960 से 1968 तक पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश रहे थे.


कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चुनाव अभियान की शुरुआत की

कमला हैरिस ने 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए अपना प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. उन्होंने अभियान की शुरुआत 28 जनवरी को वाशिंगटन में एक रैली के माध्यम से की. राष्ट्रपति पद का उम्मीदवारी के लिए कमला को प्राइमरी चुनावों में जीत हासिल करनी होगी. 54 वर्षीय हैरिस अमेरिकी सीनेट में सेवा करने वाली पहली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला हैं. वर्तमान में वह कैलिफ़ोर्निया से सीनेटर हैं.

कमला हैरिस: एक दृष्टि
कैलिफोर्निया के ओकलैंड में जन्मीं कमला भारत की रहने वाली श्यामला गोपालन और जमैका मूल के अमेरिकी नागरिक डोनाल्ड हैरिस की संतान हैं. कमला की मां श्यामला गोपालन 1960 में चेन्नई से अमेरिका आ गई थीं. बाद में दोनों ने शादी की और यहीं बस गए. कमला की बहन माया हैरिस 2016 में चुनाव के वक्त हिलेरी क्लिंटन के कैंपेन का हिस्सा थीं.


अमेरिका ने चीन की दूरसंचार कंपनी ‘हुआई’ के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया

अमरीकी न्याय विभाग ने चीन की दूरसंचार कंपनी ‘हुआई’ और उसकी मुख्य वित्त अधिकारी मैंग वैंग्झू के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है. बैंक और टेलीग्राम धोखाधड़ी, न्याय में बाधा और अमरीकी कंपनी टी मोबाइल की तकनीक चोरी सहित कई मामलों के आरोप में इन पर आपराधिक मामला दर्ज किया गया है. इस घटनाक्रम ने अमरीकी चीन और कनाडा के बीच तनाव उत्पन्न कर दिया है. चीन ने अमेरिका के इस कदम पर नाराज़गी जताई है.
क्या है मामला?
उल्लेखनीय है कि हुआई के मुख्य वित्त अधिकारी मैंग अमरीकी अनुरोध पर दिसम्बर 2018 में कनाडा में हिरासत में लिए गए थे. मैंग पर ईरान के खिलाफ अमरीकी प्रतिबंधों में अड़चन डालने का आरोप लगा था.

आर्थिकी घटनाक्रम

ईरान से कच्चे तेल की खरीद पर रुपये में भुगतान को कर से छूट

भारत ने ईरान की सरकारी पेट्रोलियम कंपनी नेशनल ईरानियन आयल कंपनी (एनआईओसी) को कच्चे तेल के बदले में रुपए में किए जाने वाले भुगतान को कर मुक्त कर दिया गया है. नियम के मुताबिक यदि किसी विदेशी कंपनी को भारतीय बैंक के उसके खाते में कोई आय प्राप्त होती है तो उस पर 40 प्रतिशत का विदहोलिं्डग कर लगता है. उपकर लगाकर यह दर 42.5 प्रतिशत हो जाती है. यह व्यवस्था 5 नवम्बर 2018 से प्रभावी मानी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि भारत ने 2 नवम्बर 2018 को ईरान के साथ कच्चे तेल की खरीद का रुपए में भुगतान करने के लिए समझौता किया था. यह समझौता तब हुआ जब अमेरिका ने ईरान पर लगाये आर्थिक प्रतिवंधों से भारत सहित दुनिया के आठ देशों को छूट देते हुए ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखने की अनुमति दी थी.


आधार संशोधन विधेयक को लोकसभा की मंज़ूरी

लोकसभा ने 4 जनवरी को आधार संशोधन विधेयक-2018 को मंजूरी दे दी. इस संशोधन विधेयक में आधार संख्या रखने वाले बच्चों को 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर अपनी आधार संख्या रद्द करने का विकल्प दिया गया है. इस विधेयक में निजी अस्तित्वों द्वारा आधार के उपयोग से संबंधित आधार अधिनियम की धारा का लोप करने का प्रावधान है. विधेयक में नागरिकों की निजता सुरक्षित रखने और दुरुपयोग रोकने को भी ध्यान में रखा गया है. विधेयक में यह सुनिश्चित किया गया है कि बैंकों और मोबाइल कंपनियों में केवाईसी फॉर्म में आधार वैकल्पिक होगा. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी आधार की अनुपस्थिति में सरकारी योजनाओं से वंचित नहीं रह जाए.


सीएसओ ने वर्ष 2018-19 के राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने 7 जनवरी को चालू वित्त वर्ष (2018-19) के राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया. इस अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. इससे पिछले वित्त वर्ष (2017-18) में यह दर 6.7 प्रतिशत रही थी. सीएसओ के अनुसार कृषि और विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार से चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बेहतर रहने का अनुमान है.

सीएसओ के आंकड़ों के अनुसार कृषि, वन और मत्स्यपालन जैसी गतिविधियों की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 3.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 3.4 प्रतिशत रही थी. वहीं विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 2017-18 के 5.7 प्रतिशत से 2018-19 में 8.3 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2016-17 में जीडीपी की वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रही थी. वहीं 2015-16 में यह 8.2 प्रतिशत थी.


भारत ने ईरान के महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया है. यह पहली बार है कि भारत ने अपने देश की सीमा के बाहर किसी बंदरगाह का संचालन संभाला है. भारत ने 24 दिसंबर 2018 को हुई चाबहार त्रिपक्षीय समझौता बैठक के बाद ईरान के चाबहार शाहिद बेहेश्‍ती के एक हिस्‍से का संचालन संभाल लिया.

चाबहार बंदरगाह: एक दृष्टि

  • चाबहार ईरान में सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत का एक शहर है. यह एक मुक्त बन्दरगाह है और ओमान की खाड़ी के किनारे स्थित है. यह ईरान का सबसे दक्षिणी शहर है.
  • चाबहार बंदरगाह भारत के सहयोग से बनाया गया है. इसके विकास के लिए भारत ने मई 2015 में ईरान के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.
  • यह बंदरगाह ईरान के लिए रणनीति की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. इसके माध्यम से भारत के लिए समुद्री सड़क मार्ग से अफगानिस्तान पहुँचने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा और इस स्थान तक पहुँचने के लिए पाकिस्तान के रास्ते की आवश्यकता नहीं होगी.

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए समिति का गठन

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतानों के डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है. UIDAI के पूर्व अध्यक्ष नंदन नीलेकणी को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इस पांच सदस्यीय समिति में अध्यक्ष के अलावा आरबीआई के पूर्व उप-गवर्नर श्री एचआर खान और पूर्व सूचना सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, श्रीमती अरुणा शर्मा शामिल होंगे.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना: 1 अप्रैल 1935
भारतीय रिज़र्व बैंक का मुख्यालय: मुंबई
भारतीय रिज़र्व बैंक के वर्तमान (25वें) गवर्नर: शक्तिकांत दास


वैश्वेविक अर्थव्यवस्था वृद्धि पर विश्व बैंक का रिपोर्ट जारी

विश्व बैंक ने 8 जनवरी को ‘नियंत्रण आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट- जनवरी 2019’ जारी किया. इस रिपोर्ट में वैश्वेविक अर्थव्यवस्था वृद्धि का अनुमान व्यक्त किया है. इसके अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 7.3 फीसद तथा इसके बाद अगले दो साल के दौरान 7.5 फीसद की दर से वृद्धि होने का अनुमान है. विश्व बैंक ने कहा है कि भारत विश्व की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली मुख्य अर्थव्यवस्था बना रहेगा.
रिपोर्ट के अनुसार चीन की अर्थव्यवस्था के 2019 और 2020 में 6.2 फीसद तथा 2021 में 6 फीसद की दर से वृद्धि करने का अनुमान है.


जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले

जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक का आयोजना 10 जनवरी को दिल्ली में किया गया. इस बैठक में लिए गये मुख्य फैसले इस प्रकार हैं:

कंपोजिशन स्कीम और जीएसटी की सीमा में कई बदलाव
कंपोज़िशन स्कीम की सीमा को 1 करोड़ से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपए कर दिया गया. अभी तक ये सीमा 1 करोड़ रुपए थी. ये नई सीमा 1 अप्रैल 2019 से लागू होगी. 50 लाख तक का कारोबार करने वाली सर्विस सेक्टर इकाइयों को भी कंपोजिशन स्कीम के दायरे में लाया गया है.

छोटे कारोबारियों को राहत
जीएसटी परिषद ने छोटे कारोबारियों को राहत देते हुये छूट सीमा को 20 लाख से बढ़ाकर 40 लाख रुपये वार्षिक कर दिया है. पूर्वोत्तर राज्यों के लिए इस सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है.

रीयल एस्टेट के लिए मंत्री समूह
जीएसटी परिषद ने रीयल एस्टेट को जीएसटी के तहत रियायतें देने तथा राज्यों द्वारा संचालित लाटरी पर जीएसटी के संबंध में परिषद के तहत ही मंत्रियों के दो समूह बनाने का निर्णय लिया है. राज्यों के वित्त मंत्री इन समूहों के सदस्य होंगे जिनके नाम बाद में तय किए जाएंगे.

केरल के लिए 1 फीसद आपदा सेस
जीएसटी काउंसिल ने केरल को 2 साल के लिए 1 फीसद आपदा सेस लगाने को मंजूरी दी है. इससे राज्य को प्राकृतिक आपदा से निपटने में मदद मिलेगी.


विश्व आर्थिक फोरम की रिपोर्ट में भारत वर्ष 2030 तक तीसरा बड़ा उपभोक्ता बाजार

विश्व आर्थिक फोरम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक भारत का, उपभोक्ता बाजार अमरीका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर होगा. रिपोर्ट के अनुसार तब तक भारत का उपभोक्ता बाजार मौजूदा 15 खरब अमरीकी डालर से बढ़कर 60 खरब अमरीकी डालर हो जायेगा.


जीएसटी से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए समिति का गठन

जीएसटी परिषद ने वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए एक समिति का गठन किया गया है. बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में इस समिति में सात सदस्य होंगे. वित्‍तमंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने हाल की अपनी बैठक में इस समिति के गठन का निर्णय लिया था.

यह समिति डेटा विश्‍लेषण कर राजस्‍व बढ़ाने और सुधारात्‍मक उपायों के सुझाव देगी. अप्रैल से नवम्‍बर के दौरान बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, ओडिशा और गुजरात सहित कई राज्‍यों के राजस्‍व में कमी आई है. जबकि, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम और नगालैंड के राजस्‍व में वृद्धि हुई है.


वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों से सरकार की शेयर हिस्सेदारी 52 प्रतिशत तक लाने को कहा

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों (पीएसयू) में सरकार की हिस्सेदारी (शेयर) को धीरे-धीरे कम करके 52 प्रतिशत तक लाने के लिए कहा है. सरकार की हिस्सेदारी कम करने से बैंकों को बाजार नियामक (सेबी) के नियमों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी. सेबी के मुताबिक, सूचीबद्ध कंपनियों को कम से कम 25 प्रतिशत शेयरों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराना होता है. कुछ सरकारी बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत से ज्यादा है. बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी घटने से बैंक कर्ज से जुड़े नियमों का पालन करने के लिये प्रोत्साहित होंगे.

एसबीआई ने शेयर बिक्री की प्रक्रिया शुरू की: भारतीय स्टेट बैंक ने पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री की प्रक्रिया शुरू की है. क्यूआईपी के बाद सरकार की हिस्सेदारी कम हो जायेगी. मौजूदा समय में सरकार की स्टेट बैंक में 58.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के एकीकरण की प्रक्रिया शुरू: सरकार ने ग्रामीण भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिये क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के एकीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. वर्तमान में केंद्र की आरआरबी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि 35 प्रतिशत प्रायोजक बैंकों और 15 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य सरकारों की हैं.


खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति पर इक्रा की रिपोर्ट

घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा (IICRA) ने खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति पर 15 जनवरी को एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में सरकार के एफडीआई नीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत बतायी है. इक्रा का मानना है कि मौजूदा एफडीआई नीति के कारण देश के खुदरा क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं मौजूद होने के बावजूद अच्छा निवेश नहीं आ रहा है.

एजेंसी ने अपनी रपट में कहा कि बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए एफडीआई नीति अभी भी ‘अंकुश’ वाली बनी हुई है. मौजूदा समय में 51 प्रतिशत मालिकाना हक, बुनियादी क्षेत्र पर अनिवार्य निवेश की शर्तें और स्थानीय स्तर पर सामान खरीदने की शर्तें एफडीआई नीति का हिस्सा हैं.

औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2000 से 2018 के बीच भारतीय खुदरा क्षेत्र में 1.4 अरब डॉलर का विदेशी निवेश हुआ तो देश को मिले कुल एफडीआई निवेश का मात्र 0.36 प्रतिशत है.

इक्रा (IICRA): एक दृष्टि

  • इक्रा, Investment Information and Credit Rating Agency का संक्षिप्त रूप है.
  • यह व्यावसायिक निवेश की जानकारी और क्रेडिट रेटिंग के लिए भारत की एक स्वतंत्र एजेंसी है.
  • इक्रा की स्थापना 1991 में किया गया था.
  • यह मूडीस और विभिन्न भारतीय वाणिज्यिक बैंकों के बीच एक संयुक्त उद्यम है.

अप्रैल से दिसंबर 2018 तक आयत और निर्यात के आंकड़े जारी

सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) में अप्रैल से दिसंबर 2018 तक देश में सेवाओं और वस्तुओं के आयत और निर्यात के आंकड़े 15 जनवरी को जारी किये. इन आंकड़े के अनुसार उक्त अवधि में देश में सेवाओं और वस्तुओं का निर्यात 13.79 प्रतिशत बढ़कर 396.73 अरब डालर हो गया है. इसी अवधि में आयात 14.63 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 479.46 अरब डालर रहा है.

आंकड़ों के अनुुसार दिसंबर 2018 में व्यापार घाटा 13.08 अरब डालर रहा है जबकि दिसंबर 2017 में यह आंकड़ा 14.20 अरब डालर रहा था. अप्रैल से दिसंबर 2018 तक समग्र व्यापार घाटा अनुमानित 82.72 अरब डालर का हो गया है जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 69.63 अरब डालर का रहा था.


भारतीय निर्यात-आयात बैंक के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 जनवरी को भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी दी. इसमें सरकार एक्जिम बैंक में नई पूंजी लगाने के लिए 6,000 करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण बांड जारी करेगी. इसमें से 4500 करोड़ मार्च 2019 तक और बाकी 1500 करोड अगले वित्त वर्ष में दिए जाएंगे. इस पैसे से बैंक की ऋण की जरुरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.


देश में 13 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की संशोधित लागत को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 जनवरी को देश में 13 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की संशोधित लागत को मंजूरी दी. इन विश्वविद्यालयों पर कुल 3639 करोड़ रुपए की लागत आएगी. ये देश के 12 राज्यों में 13 केन्द्रीय विश्वविद्यालय अगले तीन वर्षो में बनकर तैयार हो जाएंगे. ये विश्वविद्यालय केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 के अंतर्गत स्थापित किए जायेंगे. इन 13 विश्वविद्यालयों में जम्मू-कश्मीर में दो केन्द्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे जबकि बाकी उक्त राज्यों में एक-एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होगा.

मंत्रिमंडल की इस मंजूरी के बाद जिन 13 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना पर काम शुरु होगा उनमें दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया, बिहार, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेन्द्रगढ़, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, रांची, कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय, श्रीनगर, कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय, गुलबर्गा, केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय, कासरगोड, ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय, कोरापुट, पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, भटिंडा, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, बांदरा सिंदरी, राजस्थान, तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय, तिरूवरूर, गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय, गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं.


जीएसटी के तहत अचल सम्पदा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मंत्री समूह का गठन

सरकार ने वस्तु और सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत अचल सम्पदा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सात सदस्यों वाले मंत्रियों का समूह का गठन किया है. गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल इस समूह के संयोजक होंगे. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, पंजाब और उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री तथा गोवा के पंचायत मंत्री समिति के अन्य सदस्य होंगे. जीएसटी परिषद ने हाल ही में अपनी बैठक में मंत्रियों के समूह के गठन का निर्णय लिया था.


इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने देश के आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान जारी किया

फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 17 जनवरी को देश के आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान जारी किया. इसके अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 में देश की अर्थव्यवस्था 7.5 फीसद की दर से वृद्धि का अनुमान है. इंडिया रेटिंग्स ने नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन के बाद 2018-19 में अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने का अनुमान व्यक्त किया है. जीडीपी की वृद्धि दर और बेहतर हो सकती थी लेकिन नियंत्रण परिस्थितियों, कच्चा तेल की कीमत में तेजी तथा अमेरिकी डालर की मजबूती से इस पर असर पड़ सकता है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के इससे पहले जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष (2018-19) के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 7.2 फीसद रहने का अनुमान व्यक्त किया है. पिछले वर्ष (2017-18) में जीडीपी वृद्धि 6.7 फीसद रही थी.


2019 में अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने का अनुमान

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग के सन्दर्भ में हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पीछे छोड़ देने की संभावना व्यक्त की गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन और फ्रांस में विकास और जनसंख्‍या का स्‍तर लगभग समान होने के कारण दोनो देश नियमित रूप से एक दूसरे को पछाड़ते रहते हैं लेकिन भारत की रैंकिंग में स्‍थाई सुधार की संभावना है.

आईएमएफ ने भारत के विकास का अनुमान 0.1 फीसद बढ़ाया: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के विकास का अनुमान 0.1 फीसद बढ़ाकर 7.5 फीसद कर दिया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विकास अनुमान 7.7 फीसद पर स्थिर रखा है. इससे पहले विश्व बैंक ने अपने अनुमान में भारत की विकास दर 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में 7.5 फीसद पर रहने का अनुमान जारी किया था.

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: आईएमएफ की इस रिपोर्ट ‘र्वल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट, जनवरी 2019’ के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ ने 2019 और 2020 में चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान वयक्त किया है.


नेपाल में 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के भारतीय नोट के उपयोग पर प्रतिबंध

नेपाल के केंद्रीय बैंक (नेपाल राष्ट्र बैंक) ने 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के भारतीय नोट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा लिया है. नए नियमों के तहत, नेपाल के नागरिक 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के नोटों को भारत के अलावा किसी अन्य देश में नहीं ले जा सकते हैं. इसी प्रकार, इन नोटों को किसी दूसरे देश से नेपाल लेकर भी नहीं आ सकते हैं. हालांकि, 100 रुपये के नोट से खरीदारी करने की अनुमति है.


एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसी के साथ एलआईसी, आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त 2018 में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक अधिग्रहण की मंजूरी दी थी. आईडीबीआई बैंक को चालू वित्त वर्ष (2018-19) की सितंबर तिमाही में 3,602.49 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. वहीं, बैंक का सकल एनपीए कुल कर्ज का 31.78 प्रतिशत (60,875.49 करोड़ रुपये) रहा, पिछले वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में यह आंकड़ा 24.98 प्रतिशत था.


जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 जनवरी को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अपीलीय न्यायाधिकरण (GSTAT) की राष्ट्रीय पीठ के गठन को मंजूरी प्रदान की. जीएसटी के तहत राज्यों के बीच होने वाले विवाद के निपटान के लिए इस न्यायाधिकरण का गठन किया गया है. इस न्यायाधिकरण में अध्यक्ष के अलावा केन्‍द्र और राज्‍यों से एक-एक तकनीकी सदस्‍य होंगे. जीएसटी विवाद निपटारे के गठित ये पीठ नई दिल्‍ली में होगी.


भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन

विश्व इस्पात संघ (WSA) द्वारा हाल ही जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन गया है. रिपोर्ट के अनुसार भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन 2018 में 4.9 प्रतिशत बढ़कर 10.65 करोड़ टन रहा, जो 2017 में 10.15 करोड़ टन था. इस दौरान जापान का उत्पादन 0.3 प्रतिशत घटकर 10.43 करोड़ टन रह गया. इस तरह भारत ने इस्पात उत्पादन में जापान को पीछे छोड़ दिया.

WSA की इस रिपोर्ट के अनुसार 92.83 करोड़ टन इस्पात उत्पादन के साथ चीन पहले स्थान पर है. कुल नियंत्रण इस्पात उत्पादन में चीन की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत है. शीर्ष दस इस्पात उत्पादक देशों में अमेरिका चौथे, दक्षिण कोरिया पांचवे, रूस छठे, जर्मनी सातवें, तुर्की आठवें, ब्राजील नौवें और ईरान दसवें स्थान पर है.


वित्त वर्ष 2017-18 में एफडीआई में 18 फीसद की वृद्धि

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 29 जनवरी को देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के आंकड़े जारी किए. इन आंकड़े के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में देश में FDI 18 फीसद बढ़कर 28.25 लाख करोड़ रपए हो गया. इस दौरान वित्त वर्ष 2016-17 की तुलना में FDI में 4.35 लाख करोड़ रुपए की वृद्धि हुई.

सबसे ज्यादा FDI मारीशस से
RBI के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 में देश में सबसे ज्यादा FDI मारीशस (19.7%) से आया. FDI के मामले में अमेरिका और ब्रिटेन का स्थान क्रमशः दूसरा और तीसरा रहा है.

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशों में किये गये निवेश के मामले में सिंगापुर (17.5%) पहले स्थान पर जिसके बाद नीदरलैंड और मॉरीशस क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

भारतीय राज्य

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने को केंद्र की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के फैसले को मंजूरी दे दी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने का फैसला किया था.

उल्लेखनीय है कि प्रयागराज में कुंभ मेले की शुरुआत 15 जनवरी से हो रही है. इस मेले का समापन 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन होगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुरूप संबंधित एजेंसियों से विचार विमर्श करके नाम बदलने के प्रस्ताव पर विचार करता है. वह रेलवे, डाक विभाग और सर्वे ऑफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने के बाद ही किसी जगह का नाम बदलने को अपनी मंजूरी देता है.


मणिपुर में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 जनवरी को मणिपुर में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई की परियोजनाओं की आधारशिला रखी. मणिपुर की इस यात्रा में उन्होंने मोरेह में एकीकृत जांच चौकी की पट्टिका के अनावरण सहित दोलाईथाबी बराज परियोजना, सावोबंग में भारतीय खाद्य निगम के खाद्य भंडार, थंगल सुरूंग में पारिस्थितिकी पर्यटन परिसर और विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने 400 किलोवाट की सिल्चर-इंफाल डबल सर्किट लाइन का भी उद्घाटन किया. श्री मोदी इंफाल में धनमंजूरी विश्वविद्यालय के आधारभूत विकास और खेल सुविधा परियोजनाओं की आधारशिला राखी.


ओडिशा में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जनवरी को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा पहुंचे. यहाँ उन्होंने राज्य की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और उद्घाटन किया. इस विशेष समारोह के दौरान उन्होंने करीब 4,500 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • प्रधानमंत्री ने राज्य में बनने वाली एलपीजी पाइपलाइन का शिलान्यास किया. पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन 513 किलोमीटर लंबा यह खंड 1,080 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.
  • उन्होंने तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 3318 करोड़ की परियोजाओं का शिलान्यास किया. 200 किलोमीटर के इन राजमार्गों में एनएच-215 के रिमूली-कोयडाखंड का चार लेन, कोयडा-राजमुंडा का चार लेन और एनएच-6 के सिंगारा-बिंजाबहल का चार लेन निर्माण कार्य शामिल है.
  • इससे पहले पीएम मोदी ने ओडिशा की अपनी 24 दिसंबर की यात्रा पर पारादीप-हैदराबाद के बीच 3,800 करोड़ रुपये की 1,200 किलोमीटर पेट्रोलियम पाइपलाइन का कार्यारंभ किया था. इसके अलावा उन्होंने बोकारो-अंगुल प्राकृतिक गैस पाइप लाइन की आधारशिला रखी थी.

झारखंड में विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत

प्रधानमंत्री ने 5 जनवरी को झारखंड में विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत की. इस दौरे में उन्होंने पलामो से छह बड़ी सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया. इनमें सोन नदी से गढ़वा तक पाइप लाइन के जरिए सिंचाई की नहर, लातिहार में उत्तरी कोयल पर मंडल डैम का निर्माण, पलामू के लिए बतेर बियर जलाशय, गढ़वा के लिए बाइमाँ की जलाशय, चतरा के लिए अंजनावा जलाशय तथा पश्चिमी सिंगमम के लिए ब्राम्हणी सिंचाई योजना शामिल है. उन्होंने उत्तरी कोएल-मण्डल बांध परियोजना को फिर सक्रिय बनाने और कनहार स्टोन पाइपलाइन सिंचाई योजना की आधारशिला रखी.


जम्मू कश्मीर में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण देने के लिये आय-सीमा में वृद्धि

जम्मू कश्मीर में रोजगार और शिक्षा में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण देने के लिये आय की सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 8 लाख रुपये करने का निर्णय किया गया है. जम्मू में राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद की बैठक में जम्मू कश्मीर आरक्षण कानून-2004 का लाभ प्राप्त करने के लिये बढ़ाई गयी आय सीमा को अनुमति दी गयी.


सरकार ने देश में तीन नए एम्‍स खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) खोलने के प्रस्ताव को 11 जनवरी को मंजूरी दी. इनमें से दो जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा और पुलवामा जि़लों में खोले जाएंगे. तीसरे एम्‍स की स्‍थापना गुजरात में राजकोट में की जाएगी.


छह राज्‍यों के बीच रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर एक समझौते पर हस्‍ताक्षर

देश के छह राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर 11 जनवरी को नई दिल्‍ली में एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये. यह समझौता इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में हुए.

यह परियोजना ऊपरी यमुना थाले के उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में यमुना और उसकी दो सहायक नदियों टोंस तथा गिरि से संबंधित है.

रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा हो जाने पर इन राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जायेगा. इस परियोजना से पेयजल और सिचाई की समस्‍या कम हो जाएगी. दिल्‍ली में करीब यमुना की क्षमता 160 प्रतिशत बढ़ जाएगी.


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात

गुजरात सरकार ने राज्य के शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद गुजरात देश का पहला ऐसा राज्य हो गया है जिसने सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. ये आरक्षण मौजूदा ओबीसी को और एससी/ एसटी को दिए जा रहे आरक्षण से अलग होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 14 जनवरी 2019 से सरकारी नौकरियों और राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश पर आरक्षण मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि 124वां संविधान संशोधन विधेयक के माध्यम से संसद ने संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन किया था. यह संविधान संशोधन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है.


सिक्किम में ‘वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना की शुरुआत

सिक्किम सरकार ने राज्य में ‘वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य में प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी आवंटित की गई है. यहाँ 12 विभागों में ग्रुप C और ग्रुप D पदों के लिए नई भर्ती निकाली गई थी.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि

  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और राज्यपाल गंगा प्रसाद हैं.
  • मुख्यमंत्री चामलिंग स्वतंत्र भारत के सबसे लंबे समय तक कार्यशील मुख्यमंत्री हैं.
  • गंगटोक सिक्किम की राजधानी है.

प्रधानमंत्री ने ओडि़सा के बलांगीर में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जनवरी को ओडि़सा के बलांगीर में डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया. ये परियोजनाएं शिक्षा, संस्‍कृति, पर्यटन और कनेक्‍टीविटी से जुड़ी हैं.

लोकार्पण किये गये परियोजनाएं:

  • एक हजार करोड़ रुपये की लागत की कुल 813 किलोमीटर लंबी झारसुगुडा-विजियानगरम और संबलपुर-अंगुल रेल लाइनों की विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित.
  • बारपाली-डुमरीपाली और बलांगीर-देवगांव रेल लाइनों को दोहरा करने के कार्य का उद्घाटन.
  • 115 करोड़ रुपये की लागत से 15 किलोमीटर लंबी बलांगीर-बिछुपली रेल लाइन का उद्घाटन.
  • झारसुगुडा में मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक पार्क को भी राष्‍ट्र को समर्पित.
  • तेरुवली और सिंगापुर रोड़ के बीच सड़क पुल का भी प्रधानमंत्री ने उद्घाटन.
  • केन्द्रीय विद्यालय सोनेपुर के स्थायी भवन का शिलान्यास.

प्रधानमंत्री केरल में कोल्लम बाइपास राष्ट्र को समर्पित किया

दक्षिणी राज्य केरल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-66 पर कोल्लम बाइपास राष्ट्र को समर्पित किया. 13 किलोमीटर लंबे दो लेन वाले इस बाईपास पर 352 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें अष्टामुडी झील पर कुल 1540 मीटर लंबे तीन पुल भी शामिल हैं. इस परियोजना से अलप्पुजा और तिरूवनंतपुरम के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा और ट्रैफिक जाम की समस्या भी कम होगी.


असम की नोमालीगढ़ रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 16 जनवरी को अपने एक अहम फैसले में असम की नोमालीगढ़ रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने को मंजूरी दे दी. तकरीबन 22,594 करोड़ की लागत से इस रिफाइनरी की क्षमता को तीन गुना बढ़ाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में ये फैसला किया गया.


आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण की उत्तर प्रदेश में मंज़ूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 18 जनवरी को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर मंजूरी दी गयी. ये आरक्षण मौजूदा ओबीसी को और एससी/ एसटी को दिए जा रहे आरक्षण से अलग होगा.

इस मंजूरी के बीद उत्तर प्रदेश देश का छठा ऐसा राज्य बन गया है, जिसने केंद्र के इस फैसले को लागू किया है. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने की सबसे पहले शुरुआत गुजरात ने की थी. इसके बाद तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी इसे मंजूरी दे चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि 103वां संविधान संशोधन (124वां संशोधन विधेयक) से भारतीय संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन किया था. यह संविधान संशोधन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है.


त्रिपुरा में सस्टेनेबल कैचमेंट फॉरेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक परियोजना की शुरुआत

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने राज्य में सस्टेनेबल कैचमेंट फॉरेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक परियोजना शुरू की है. इस परियोजना का उद्देश्य राज्य में वनों की गुणवत्ता और वनवासियों की आजीविका विकसित करना है.

इस परियोजना को संयुक्त रूप से जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) और भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है. परियोजना का 80% खर्च JICA द्वारा वहन किया जाएगा, जबकि भारत सरकार परियोजना मूल्य का 20% निधि देगी. JICA 10 वर्ष की अवधि के लिए 1,000 करोड़ रुपये प्रदान कर रहा है.


मुंबई में भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 जनवरी को मुंबई में भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ (NMIC) का उद्घाटन किया. यह संग्रहालय 140.61 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है. यह संग्रहालय श्री श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में संग्रहालय सलाहकार समिति के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है. श्री प्रसून जोशी की अध्यक्षता में गठित समिति ने NMIC को उन्नत बनाने में सहयोग किया.

यह संग्रहालय दो इमारतों – ‘नवीन संग्रहालय भवन’ और 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक महल ‘गुलशन महल’ में स्थित है. दोनों इमारतें मुंबई में फिल्म प्रभाग परिसर में हैं.


नौवें वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन 2019 संपन्न

वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन (Vibrant Gujarat Global Summit) 2019 का 20 जनवरी को समापन हो गया. इस सम्मेलन का यह नौवां संस्करण था. 18 से 20 जनवरी तक गांधी नगर में आयोजित इस सम्‍मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इस बार पांच देशों के प्रमुख, 30,000 से अधिक राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत आये उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव, इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, डेनमार्क के प्रधानमंत्री लार्स लक रास्मुसेन और माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

सम्‍मेलन के समापन समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने विदेशी निवेशकों से भारत की विकास गाथा में भागीदार बनने का आह्वान किया.

सम्‍मेलन का मुख्‍य थीम: सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री के मेक-इन-इंडिया विजन को टैगलाइन ‘चरखे से चंद्रयान तक’ के द्वारा प्रदर्शित किया गया है. सम्‍मेलन का मुख्‍य थीम था ‘नए भारत को आकार देना’.

अफ्रीका दिवस समारोह: वाइब्रेंट गुजरात शिखर बैठक में आयोजित अफ्रीका दिवस समारोह के अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि भारत की विदेश नीति में आज अफ्रीका का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है. उन्होंने कहा कि- हाल में 42 अफ्रीकी देशों में 189 परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं. बिजली उत्पादन और वितरण, जल से संबंधित योजनाएँ, कृषि, रेलवे, और सूचना संचार और प्रौद्योगिकी जैसी परियोजनाए लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है.

वाइब्रैंट गुजरात सम्‍मेलन: एक दृष्टि

  • वाइब्रैंट गुजरात सम्‍मेलन की परिकल्‍पना वर्ष 2003 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा की गई थी जो उस समय गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री थे.
  • इस शिखर सम्‍मेलन के आयोजन का मुख्‍य उद्देश्‍य गुजरात को एक पसंदीदा निवेश गंतव्‍य या राज्‍य के रूप में स्‍थापित करना था.

वाईब्रेंट गुजरात के पार्टनर देश:
ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, फ्रांस, जापान, मोरक्को, नॉर्वे, पौलेंड, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, नीदरलैंड, यूएई और उज्बेकिस्तान.


21 जनवरी: मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का स्‍थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जनवरी को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा अपना स्‍थापना दिवस मनाते हैं. वर्ष 1972 में 21 जनवरी को तीनों राज्‍यों को उत्‍तर-पूर्व क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के अन्‍तर्गत पूर्ण राज्‍य का दर्जा मिला था.


असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में स्वायत्त परिषदों के गठन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में स्वायत्त परिषदों के वित्तीय अधिकार बढ़ाने को 23 जनवरी को मंजूरी दी. मंत्रिमंडल ने इसके साथ असम, मिजोरम और त्रिपुरा में ग्राम पंचायतों तथा निगम परिषदों में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी. इन दोनों प्रस्तावों अमल में लाने के लिए भारतीय संविधान अनुच्छेद 280 तथा छठी सूची में संशोधन किया जायेगा.

चारों राज्यों में वित्त आयोग का गठन: इस संशोधन के बाद असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में राज्य वित्त आयोग के गठन का मार्ग प्रशस्त होगा. वित्त आयोग दस स्वायत्त जिला परिषदों और छठी सूची में शामिल क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों और निगम परिषदों को वित्तीय अधिकार देने की सिफारिश करेगा. इससे जिला परिषदों और निगम परिषदों के पास पर्याप्त निधि होगी और इससे जनजातीय क्षेत्रों में विकास कार्य को गति मिलेगी.

महिला आरक्षण: संविधान संशोधन के बाद असम, मिजोरम और त्रिपुरा के छठी सूची में उल्लिखित क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों तथा निगम परिषदों में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीट आरक्षित करनी होंगी.



प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु और केरल में कई विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 जनवरी को तमिलनाडु और केरल के एक दिन के दौरे पर पहुंचे. इस दौरे में उन्होंने तमिलनाडु के मदुरई में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) की आधारशिला रखी. एम्स को बनाने के लिए 1264 करोड़ की मंजूरी दी जा चुकी है जिसके निर्माण के साथ संचालन लागत का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. ये एम्स सितंबर 2022 तक बनकर तैयार होगा. उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से मदुरई के राजाजी मेडिकल कॉलेज तथा तंजावुर और तिरूनेरवेली मेडिकल कॉलेजों का शिलान्‍यास भी किया. प्रधानमंत्री ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में अलग-थलग पड़े धनुषकोटि टापू को 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु से जोड़े जाने की बात कही.

प्रधानमंत्री इस दौरे में कोच्चि में रिफाइनरी प्रोजेक्ट और आईओसीएल एलपीजी (IOCL LPG) बॉटलिंग प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया. 60 के दशक में शुरू किया गया कोच्चि रिफाइनरी दक्षिण भारत में केरल के अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में ईंधन का सबसे बड़ा सप्लायर है.


गोवा के पणजी में मांडवी नदी पर अटल सेतु का उद्घाटन

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 27 जनवरी को गोवा के पणजी में मांडवी नदी पर 5.1 किलोमीटर के तीसरे केबल पुल ‘अटल सेतु’ का उद्घाटन किया. मांडवी नदी पर यह तीसरा पुल है.


केरल में ‘प्रवासी लाभांश पेंशन योजना’ की सुरुआत

केरल सरकार ने गैर-निवासी केरल वासियों के लिए ‘प्रवासी लाभांश पेंशन योजना’ की सुरुआत की है. इस योजना में 5 लाख रुपये के एक बार के भुगतान पर नियमित पेंशन प्रदान किये जाने का प्रावधान है. केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने राज्य विधानसभा को अपने संबोधन के दौरान इस योजना की घोषणा की. इस योजना के 12% की लाभांश दर पर हर महीने 5,000 रुपये पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा.


उत्तर प्रदेश में ‘गंगा एक्सप्रेसवे’ और ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे’ के विकास की सैद्धांतिक सहमति

उत्तर प्रदेश मंत्रीपरिषद की 29 जनवरी को हुई बैठक में ‘गंगा एक्सप्रेसवे’ और ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे’ के विकास की सैद्धांतिक सहमति दी गयी. यह बैठक कुम्भ मेले में हुई.

गंगा एक्सप्रेसवे: यह एक्सप्रेसवे प्रयागराज को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जोड़ेगी. एक्सप्रेसवे बनने के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा. यह लगभग 600 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इस एक्सप्रेसवे के लिए लगभग 6,556 हेक्टेयर भूमि की जरूरत पड़ेगी. इस पर लगभग 36,000 करोड़ रुपये खर्च आने की संभावना है.
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे: यह एक्सप्रेसवे लगभग 296 किलोमीटर लंबा होगा और जिस पर 8,864 करोड़ रुपये खर्च होंगे और 3641 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता इसके लिए पड़ेगी.

खेल जगत

आईसीसी ने भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत को आईसीसी महिला टी-20 टीम का कप्तान चुना

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष 2018 की महिला एकदिवसीय और टी-ट्वेन्‍टी क्रिकेट टीमों की घोषणा की है.

महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम: आईसीसी ने भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत को आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया है. इस टीम में अन्य भारतीय क्रिकेटर में स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह मिली है.

महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम: न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स को आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया है. इस टीम में भी मंधाना और यादव को चुना गया है.


‘टी-20 विश्व कप 2020’ के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2020 में होने वाले ‘पुरूष टी-20 विश्व कप’ के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा की. इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं.

पूर्व चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरूष टी-20 विश्व कप सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे. अब उन्हें इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिये ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा.

क्वालीफिकेशन मानदंडों के अनुसार चोटी की आठ टीमों को सीधे सुपर 12 चरण में जगह मिलती है जबकि बाकी दो टीमों को अन्य टीमों के साथ ग्रुप चरण में खेलना होगा. ग्रुप चरण की अन्य टीमों का निर्धारण 2019 में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप क्वालीफायर्स से होगा. ग्रुप चरण से चार टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी.


क्रिकेट कोच रमाकांत आचेरकर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बचपन के कोच रमाकांत आचेरकर का 2 जनवरी को निधन हो गया. वह 87 साल के थे. उन्हें क्रिकेट में दिए योगदान के लिए पद्म श्री और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. रमाकांत आचरेकर की कोचिंग में ही सचिन तेंडुलकर, विनोद कांबली, समीर दीघे, प्रवीण आमरे, चंद्रकांत पंडित और बलविंदर सिंह संधू सरीखे कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अपने खेल को निखारा.


सुनील छेत्री सक्रिय अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलरों में दूसरे सबसे सफल फुटबॉलर बने

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री सक्रिय अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलरों में दूसरे सबसे सफल फुटबॉलर बनने का कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक 67 गोल कर अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबालर लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ दिया. भारतीय फुटबॉल में ‘गोल मशीन’ के नाम से मशहूर छेत्री ने अब तक 105 मैचों में 67 गोल किए हैं जबकि मेसी 128 मैचों में 65 गोल कर चुके हैं. पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 154 मैचों में 85 गोल से सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलर हैं.

छेत्री ने यह उपलब्धि 6 जनवरी को थाइलैंड के खिलाफ एएफसी एशियन कप के ग्रुप चरण के मुकाबले में 2 गोल कर प्राप्त की. अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने थाइलैंड को 4-1 से मात दी. भारत की एशियन कप के 8 मैचों में यह पहली जीत है. इससे पहले टूर्नमेंट के 7 मुकाबलों में उसने 1 ड्रॉ खेला था, जबकि 6 मैचों में उसे हार मिली थी. भारत 8 साल के लंबे अंतराल के बाद एएफसी एशियन कप में हिस्सा ले रहा है. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में इस प्रतियोगिता लिया था, जहां उसे ग्रुप स्तर के तीनों मैचों में हार झेलनी पड़ी थी.


बेंगलुरु बुल्स ने प्रो-कबड्डी लीग के छठे संस्करण का ख़िताब जीता

प्रो कबड्डी लीग के छठे संस्करण का ख़िताब बेंगलुरु बुल्स ने जीत लिया है. 5 जनवरी को मुंबई में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में बेंगलुरु बुल्स ने गुजरात फार्च्यून जाइंट्स को 38-33 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया. बेंगलुरु यह टूर्नामेंट जीतने वाली चौथी टीम बन गई. बेंगलुरु की टीम दूसरे संस्करण में उप-विजेता रही थी. गुजरात की टीम वर्ष 2017 में भी उप-विजेता रही थी. विजेता बेंगलुरु बुल्स की टीम को अपनी पहली ख़िताबी जीत से तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली जबकि उपविजेता गुजरात को एक करोड़ 80 लाख रुपये मिले.


पुणे में ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ की शुरुआत

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ की 9 जनवरी को पुणे में शुरुआत हुई. यह खेलो इंडिया कार्यक्रम का दूसरा संस्करण है. इस कार्यक्रम के पहले संस्करण में ‘खेलों इंडिया स्कूल गेम्स’ का आयोजन किया गया था. खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस की उपस्थिती में प्रधानमंत्री के संदेश के जरिए इन खेलों की शुरुआत हुई. यह प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया जा रहा है.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में करीब 6 हजार से अधिक अंडर-17 और अंडर-21 स्तर के प्रतिभागी 18 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे जो. खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.


हॉकी इंडिया ने सीनियर हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह को पद से हटाया

हॉकी इंडिया ने पुरुष टीम के कोच हरेंद्र सिंह को उनके पद से हटा दिया है. भारत में आयोजित हुए हॉकी विश्व कप 2018 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की हार के कारन उन्हें पद से हटाया गया है. हरेंद्र सिंह को अब भारतीय जूनियर हॉकी टीम को कोचिंग देने के लिए भेजा गया है.

उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2018 के बीच आयोजित हुए हॉकी वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया पहले तीन पायदानों पर भी जगह नहीं बना पाई थी. इस विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को नीदरलैंड्स की टीम ने 2-1 से पराजित कर प्रतियोगिता से बहर कर दिया था.


भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम एआईबीए की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर

भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. मणिपुर की इस मुक्केबाज ने नवम्बर 2018 में दिल्ली में हुई विश्व चैंपियनशिप में के 48 किग्रा वर्ग का खिताब जीता था, जिससे वह टूर्नामेंट की सबसे सफल मुक्केबाज बन गई. एआईबीए की तजा रैंकिंग में मैरीकॉम ने 48 किग्रा वर्ग में 1700 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज हैं.


बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य 2020 में तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए मिशन प्रमुख नामित

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बीरेन्द्र प्रसाद बैश्य को 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए मिशन प्रमुख नियुक्‍त किया गया है. यह पहला अवसर है जब ओलंपिक में भारोत्तोलन को यह सम्‍मान मिला है. बैश्य भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्षों में से एक हैं.


प्रीमियर बैडमिंटन लीग के चौथे सीजन का विजेता बेंगलुरू रैप्टर्स बना

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन का विजेता बेंगलुरू रैप्टर्स रहा. 13 जनवरी को बेंगलुरू के कांतिरावा स्टेडियम में खेले गये फाइनल मुकावले में रैप्टर्स ने मुम्बई रॉकेट्स को 4-3 से हराते हुए इस प्रतियोगिता का विजेता बना. बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है. इस मुकाबले में रैप्टर्स के कप्तान किदाम्बी श्रीकांत के और थी रांग वू ने मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई.


लिएंडर पेस और रेयेस वारेला की जोड़ी वियतनाम टेनिस ओपन का उप-विजेता बनी

भारत के लिएंडर पेस और मैक्सिको के मिगुएल एंजेल रेयेस वारेला की जोड़ी वियतनाम टेनिस ओपन में उपविजेता रही. डनांग सिटी में 13 जनवरी को खले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में दूसरी वरीय जोड़ी से हारकर पेस-वारेला की जोड़ी उपविजेता बनी है. पेस-वारेला की शीर्ष वरीय जोड़ी को ताइपे के चेंग-पेंग सीह और इंडोनेशिया के क्रिस्टोफर रूंगात की जोड़ी ने हराकर खिताब अपने नाम किया.


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूनतम रन बनने का रिकॉर्ड

चीन की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूनतम रन बनने का रिकॉर्ड बनाया है. चीन की महिला क्रिकेट टीम 14 जनवरी को बैंकाक में खेले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में केवल 14 रन पर आउट हो गई. यह पुरुष और महिला दोनों वर्ग में टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर है. ‘थाईलैंड टी-20 स्मैश’ प्रतियोगिता के इस मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन विकेट पर 203 रन के विशाल स्कोर के जवाब में चीन की पूरी टीम दस ओवर में 14 रन पर आउट हो गई. यूएई ने यह मैच 189 रन से जीत दर्ज की जो कि महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकॉर्ड है. चीन की तरफ से हान लिली ने सर्वाधिक चार रन बनाए. महिला टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय में इससे पहले न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड मैक्सिको के नाम पर था जिसने वर्ष 2018 में ब्राजील के खिलाफ 18 रन बनाये थे. थाईलैंड टी-20 स्मैश में मलयेशिया, इंडोनेशिया और म्यांमा की टीमें भी भाग ले रही हैं.


भारतीय मुक्केबाजी महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में अली कमर की नियुक्ति

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआइ) ने मोहम्मद अली कमर को भारतीय मुक्केबाजी महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया है. 37 वर्षीय अली कमर की नियुक्ति मौजूदा कोच शिव सिंह की जगह हुई है. वह इस पद पर काबिज होने वाले सबसे युवा कोच हैं.

मैनचेस्टर राष्ट्रमंडल खेल 2002 में स्वर्ण पदक जीतने वाले कमर इतालवी कोच रफेले बर्गामास्को के साथ काम करेंगे. उनके साथ सात सहायक कोच होंगे जिनमें एमसी मेरीकाम के ट्रेनर छोटे लाल यादव भी शामिल हैं.

मोहम्मद अली कमर: एक दृष्टि

  • मोहम्मद अली कमर ने भारत को मुक्केबाजी में राष्ट्रमंडल खेलों का पहला स्वर्ण पदक दिलाया था.
  • खेलों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.
  • कमर रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड की महिला टीम के कोच भी रह चुके हैं.

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन का अपने पद से इस्तीफा

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन ने 15 जनवरी को पाने पद से इस्तीफा दे दिया. उनका भारतीय टीम के साथ अनुबंध 31 जनवरी 2019 को खत्म होना था. उन्होंने अपने इस्तीफा एशिया कप 2019 में बहरीन के हाथों 0-1 से हार के बाद दिया है.

कोंस्टेंटाइन ने 2015 में मुख्य कोच का पद संभाला था. उनके कार्यकाल को दो बार एक साल के लिए बढाया गया. वह 2002 से 2005 तक भी भारत के कोच रहे थे. कोंस्टेंटाइन के मार्गदर्शन में भारत फीफा रैंकिंग में 173 से 96वें स्थान तक पहुंचा.


पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत ने पर्वतारोहण का विश्व रिकार्ड बनाया

पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत सभी महाद्वीपों में सात सबसे ऊंची पर्वत चोटियों और ज्वालामुखी पर्वतों पर चढ़ाई करने वाले पहले और सबसे कम उम्र के भारतीय हो गए हैं. उन्होंने 35 वर्ष और 262 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल की है. सत्यस्वरूप ने 16 जनवरी 2019 को अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट सिडली पर विजय हासिल कर इतिहास रचा. उन्होंने शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में माउंट सिडली पर चढ़ाई पूरी की.


भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया से वनडे अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट सीरीज जीती

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया से तीन वनडे अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच की सीरीज 2-1 से जीत ली है. मेलबर्न में 18 जनवरी को खेले गये तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 7 विकेट से पराजित कर यह सीरीज अपने नाम किया. जीत के लिए मिले 231 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 49.2 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

ऐडिलेड में खेले गये इस सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पराजित किया था. इस सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हराया था.

इस सीरीज के फाइनल मैच में युजवेंद्र चहल को ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब दिया गया जबकि ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ का ख़िताब महेंद्र सिंह धोनी के नाम रहा.

यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था. ये पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में वनडे की द्विपक्षीय सीरीज़ जीती है. इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट मैचों की शृंखला जीत कर इतिहास रचा था जबकि टी-20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला 1-1 से बराबर रही थी. विराट कोहली की कप्तानी में इस तरह ऑस्ट्रेलिया में एक भी शृंखला नहीं गंवाई और यह श्रेय हासिल करने वाली वह पहली टीम बन गई.


अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का खिताब जीता

भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का 25 हजार डॉलर का महिला टूर्नामेंट खिताब जीत लिया है. अंकिता ने 20 जनवरी को इस प्रतियोगिता के फाइनल में नीदरलैंड्स की अरांत्‍जा रस को 6-3, 6-2 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया.


आईसीसी ने विराट कोहली को वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे खिलाडी से सम्मानित किया

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 22 जनवरी को वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की. इन पुरस्कारों में तीन प्रमुख पुरस्कार भारतीय कप्तान विराट कोहली को दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट, वनडे खिलाड़ी और ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से सम्मानित
कोहली को वर्ष 2018 के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया. उन्हें आईसीसी ने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी घोषित किया.

क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी
साल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कोहली क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए है जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह लगातार दूसरा साल है जब कोहली ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी अपने नाम की है.

विराट कोहली आईसीसी टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान घोषित

आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लाथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत, विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), कैगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (आस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).
आईसीसी की 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्टा (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड, विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत).


मोहम्मद शमी ने सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले का कीर्तिमान बनाया

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे मैच में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का कीर्तिमान बनाया.

मोहम्मद शमी का कीर्तिमान: एक दृष्टि

  • उन्होंने यह कीर्तिमान न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 जनवरी को नेपियर में खेले गये वनडे मैच के दौरान बनाया.
  • शमी ने वनडे क्रिकेट में 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया.
  • उन्होंने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को अपना सौवां शिकार बनाया.
  • इस मैच में भारतीय टीम ने मेजवान न्यूजीलैंड को 8 विकेट से पराजित कर दिया.

BCCI ने हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर लगा अंतरिम प्रतिबंध हटाया

BCCI ने क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर लगे अंतरिम प्रतिबंध को हटाने की घोषणा की. पंड्या और राहुल पर एक चैट-शो महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले BCCI ने अंतरिम प्रतिबंध लगा दिया था. दोनों खिलाड़ियों ने बिना शर्त BCCI से माफी मांग ली थी.


दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी जोहान बोथा ने क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट हरफनमौला खिलाड़ी जोहान बोथा ने 24 जनवरी को क्रिकेट के सभी प्रारूप से सन्यास की घोषणा की. बोथा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 2005 से 2012 तक 5 टेस्ट मैच, 78 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच, और 40 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले.


IPC ने विश्व पैरा-तैराकी चैंपियनशिप की मेजबानी का अधिकार मलेशिया से वापस लिया

अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (IPC) ने 2019 की विश्व पैरा-तैराकी चैंपियनशिप की मेजबानी का अधिकार मलेशिया से वापस ले लिया है. मलेशिया द्वारा इजरायल के एथलीटों को चैंपियनशिप में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार करने की धमकी दिए जाने के कारण मेजबानी के अधिकार को वापस लिया गया है. IPC नये मेजवान की घोषणा बाद में करेगी.

विश्व पैरा-तैराकी चैंपियनशिप 2019 के आयोजन 29 जुलाई से 4 अगस्त 2019 तक मलेशिया के कुचिंग में होना था. यह चैंपियनशिप 2020 में तोक्यो में आयोजित होने वाले पैरालंपिक के लिए क्वालीफाइंग स्पर्धा है.


सायना ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन खिताब जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाडी सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स 2019 का खिताब जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में सायना को उस समय विजेता घोषित किया गया जब उनकी प्रतिद्वंद्वी स्‍पेन की कैरोलिना मॉरिन ने मुकाबले से हटने का फैसला किया. यह प्रतियोगिता 27 जनवरी को जकार्ता में शुरू हुआ था लेकिन कैरोलिना मॉरिन ने चोट के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया.


टी-20 क्रिकेट विश्वकप-2020 कार्यक्रम की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परीषद (आईसीसी) ने ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट विश्वकप-2020 कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. पहली बार पुरुष और महिला टूर्नामेंट एक ही वर्ष ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे. महिला ट्वेन्टी-ट्वेन्टी विश्व कप क्रिकेट 21 फरवरी से शुरू होगा और 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संपन्न होगा. पुरुषों की प्रतियोगिता 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक चलेगी. भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया से खेलेगी. वहीं पुरुष टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.


गोवा में आयोजित होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेल स्थगित

गोवा में मार्च 2019 में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेल स्थगित कर दिए गए हैं. गोवा सरकार ने आगामी लोकसभा चुनावों और राज्य में होने वाली बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर इन खेलों का आयोजन स्थगित किया है.

विविध घटनाक्रम

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर-राइटर कादर खान का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर-राइटर कादर खान का 1 जनवरी को कनाडा के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे.

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. वह इंडो-कैनेडियन मूल के थे. कादर खान ने फिल्मों में एंट्री करने से पहले सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाया भी था. कादर खान अपने संजीदा और कॉमेडी दोनों ही तरह के किरदारों के लिए खास पहचान रखते हैं.

खान ने 1973 में राजेश खन्ना की फिल्म दाग के साथ फिल्मी दुनिया में पदार्पण किया था. खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं. अभिनेता बनने से पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म जवानी दीवानी के लिए संवाद लिख चुके थे. पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में काम किया. देसाई के साथ उन्होंने धर्म वीर, गंगा जमुना सरस्वती, कुली, देश प्रेम, सुहाग, परवरिश और अमर अकबर एंथनी जैसी फिल्में कीं और मेहरा के साथ उन्होंने ज्वालामुखी, शराबी, लावारिस, मुकद्दर का सकिंदर जैसी फिल्मों में काम किया.


सिद्धरामेश्‍वर हयूमनाबढ़े को लोगों का जीवन बचाने के लिए पुरस्‍कृत किया गया

मुंबई के ईएसआईसी अस्‍पताल में हाल ही में घटित आगजनी से लोगों का जीवन बचाने के लिए सिद्धरामेश्‍वर सिद्धाराम हयूमनाबढ़े को पुरस्‍कृत किया गया. हयूमनाबढ़े इस अस्‍पताल के कर्मचारी हैं, उन्होंने इस आगजनी से दस लोगों की जान बचायी थी. श्रम और रोजगार राज्‍य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सिद्धरामेश्‍वर को ईनाम के तौर पर एक लाख रुपए दिए.


1 जनवरी: डीआरडीओ दिवस

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाती है. डीआरडीओ की स्थापना 1 जनवरी, 1958 में की गई थी. रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मात्र दस प्रयोगशालाओं के साथ संगठन की शुरुआत हुई थी. डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष डॉक्टर जी. सतीश रेड्डी हैं. डीआरडीओ देश की सुरक्षा के लिए मिसाइल, रडार, सोनार, टॉरपीडो आदि का निर्माण करती है.


भारतीय-अमेरिकी केपी जॉर्ज फोर्ट बेंड काउंटी के जज बने

भारतीय मूल के अमेरिकी केपी जॉर्ज ने अमेरिका की फोर्ट बेंड काउंटी के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. वह अमेरिका की फोर्ट बेंड काउंटी में इस पद को संभालने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं.

डेमोक्रेट और फोर्ट बेंड इंडिपेंडेंट स्कूल डिस्ट्रिक्ट बोर्ड के ट्रस्टी 53 वर्षीय श्री जॉर्ज ने नवंबर में हुए चुनाव में रिपब्लिकन न्यायाधीश रॉबर्ट हेबर्ट को हराया था. अमेरिका में, काउंटी न्यायाधीशों का कार्य प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होता है. यह काउंटी के आकार के आधार पर निर्धारित होता है. उनके अधिकार क्षेत्र में न्यायिक और प्रशासनिक दोनों क्षेत्र आते हैं. फोर्ट बेंड काउंटी में भारतीय-अमेरिकी लोगों की बड़ी आबादी रहती है.


भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें अधिवेशन का जालंधर में आयोजन

106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019 का आयोजन 3 से 7 जनवरी तक पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में किया जा रहा है. विज्ञान कांग्रेस 2019 का विषय है- ‘भविष्य का भारतः विज्ञान और प्रौद्योगिकी’. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 106वें अधिवेशन उद्घाटन किया. अधिवेशन को संबोधित करते हुए उन्होंने किसानों की मदद के लिए कम लागत वाली नई टैक्नोलॉजी के अविष्कार का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था. अब से 20 साल पहले पोखरण में परमाणु परीक्षण पर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने देश को विज्ञान क्षेत्र में मजबूत होने का अहसास कराते हुए जय जवान जय किसान नारे में जय विज्ञान जोड़ा था. उसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने जय जवान जय किसान और जय विज्ञान में ‘जय अनुसंधान’ जोड़ा.


शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019’ के चौथे भाग की शुरूआत

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 जनवरी को शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019’ के चौथे भाग की शुरूआत की. इसमें चार हजार से अधिक शहरों में चालीस करोड़ लोग सर्वेक्षण के दायरे में होंगे. पूरे तौर पर डिजिटल और कागजरहित यह सर्वेक्षण 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया जायेगा.


4 जनवरी: लुई ब्रेल दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 जनवरी को लुई ब्रेल दिवस मनाया जाता है. यह दिवस लुई ब्रेल की याद में मनाया जाता है. लुई ब्रेल ने नेत्रहीनों के लिये ब्रेल लिपि का निर्माण किया था. लुई ब्रेल की वजह से नेत्रहीनों को पढ़ने का मौक़ा मिला.

ब्रेल लिपि: एक दृष्टि

  • ब्रेल लिपि एक तरह की लिपि है, जिसको विश्व भर में नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है.
  • इस पद्धति का आविष्कार 1821 में एक नेत्रहीन फ्रांसीसी लेखक लुई ब्रेल ने किया था.
  • यह 6 बिंदुओं के उपयोग से 64 अक्षर और चिह्न वाली लिपि है.

जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का 106वां सत्र का समापन

106वां भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) 2019 का 7 जनवरी को समापन हो गया. यह आईएससी का 106वां सत्र था जिसका आयोजन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर, पंजाब में 3 से 7 जनवरी को किया गया था. इस सत्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और इसमें केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भाग लिया.

आठवीं महिला विज्ञान कांग्रेस
भारतीय विज्ञान कांग्रेस के एक भाग के रूप में, महिला विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया था. यह महिला विज्ञान कांग्रेस का 8वां संस्करण था. इस कांग्रेस का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और उद्योग मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने किया था. इसका प्रमुख आकर्षण प्रवेश द्वार पर स्थापित 55-फीट, 25-टन बड़े पैमाने पर रोबोट ‘मेटल मैग्ना’ था. महिला विज्ञान कांग्रेस के समापन समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने संबोधन में नवाचार पर बल दिया.


विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष का अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम यंग किम ने अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा की है. श्री किम का कार्यकाल 2022 में समाप्‍त होना है, लेकिन उन्‍होंने 1 फरवरी 2019 को पद छोड़ देने का ऐलान किया है. 58 वर्षीय किम पिछले छह साल से अधिक समय से इस पद पर हैं. विश्‍वबैंक की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्‍टेलिना जार्जिवा 1 फरवरी 2019 से बैंक के अंतरिम अध्‍यक्ष का कार्यभार संभालेंगी.

उल्लेखनीय है कि वाशिंगटन स्थित विश्‍व बैंक का अध्‍यक्ष हमेशा अमरीकी नागरिक होता है, जिसे बैंक का सबसे बड़ा हिस्‍सेदार देश अमरीका मनोनीत करता है.


76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा

अमेरिका के कैलिफोर्निया (लॉस एंजिलिस) में बेवर्ली हिल्टन होटल में 7 जनवरी को 76वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स की घोषणा की गई. ये वार्षिक पुरस्कार मोशन पिक्चर्स और टेलीविजन में वर्ष 2018 के लिए है. इस वर्ष के आयोजन को अभिनेता एंडी सैमबर्ग और सैंड्रा ओह ने मेजबानी किया था.

सैंड्रा ओह गोल्डन ग्लोब की मेजबानी करने वाली पहली एशियाई महिला
कनाडाई अभिनेत्री सैंड्रा ओह ने गोल्डन ग्लोब की मेजबानी करने वाली पहली एशियाई महिला बनकर इतिहास रच दिया. उन्होंने टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की ट्रॉफी भी जीती.

ड्रामा टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभिनेत्री का खिताब
सैंड्रा ओह ने किलिंग ईव के लिए ड्रामा टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभिनेत्री का खिताब भी अपने नाम किया. वह इस सीरीज के लिए एमी पुरस्कार भी जीत चुकीं हैं. सैंड्रा ने एमी के लिए नामांकित होने वाली पहली महिला एशियाई बनकर पिछले साल भी इतिहास रचा था.

बॉडीगार्ड के लिए जीता गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड
अभिनेता र्रिचड मैडेन को नेटफ्लिक्स के हिट शो ‘बॉडीगार्ड’ के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है. यह र्रिचड का पहला गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड है.

सर्वश्रेष्ठ टीवी ड्रामा श्रृंखला का पुरस्कार
टीवी शो ‘द अमेरकिंस’ ने ‘बॉडीगार्ड’ को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ टीवी ड्रामा श्रृंखला का पुरस्कार हासिल किया है.

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड: एक दृष्टि

  • हर साल हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन (एचएफपीए) मनोरंजन जगत में विशेष उपलब्धियों के लिए देशी-विदेशी कलाकारों, फिल्मों को गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार से सम्मानित करता है.
  • पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जनवरी 1944 को लॉस एंजिल्स में आयोजित हुआ था.
  • हर वर्ष जनवरी में दिए जाने वाले इस अवॉर्ड को 90 अंतराष्ट्रीय पत्रकारों के मतों (वोट्स) के आधार पर दिया जाता है.

कुमार राजेश चंद्रा की एसएसबी के महानिदेशक पद पर नियुक्ति

कुमार राजेश चंद्रा को 7 जनवरी को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. वह 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. कुमार चंद्रा जो वर्तमान में नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक हैं. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी एसएसबी के महानिदेशक के रूप में पद पर कार्य करने को मंजूरी दी है.


निजी एफएम चैनलों पर आकाशवाणी समाचारों के प्रसारण शुभारंभ

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने निजी एफएम चैनलों पर आकाशवाणी समाचारों के प्रसारण का हाल ही में शुभारंभ किया है. निजी एफएम चैनल 31 मई 2019 से आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के समाचार बुलेटिनों का परीक्षण के तौर पर प्रसारण करने लगेंगे. इसके अंतर्गत निजी प्रसारकों को हिन्‍दी और अंग्रेजी बुलेटिनों का ज्‍यों का त्‍यों प्रसारण करने की अनुमति होगी.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
प्रसार भारती के अध्यक्ष: ए सूर्य प्रकाश
प्रसार भारती के सीईओ: शशि शेखर वेम्पती हैं


समाज पर अपना प्रभाव छोड़ने वाली असाधारण महिलाओं के लिए ‘वेब-वंडर वुमन’ अभियान की शुरूआत

सरकार ने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित करने और प्रभाव छोड़ने वाली असाधारण महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ‘वेब-वंडर वुमन’ अभियान की शुरूआत की है. इस अभियान का उद्देश्य दुनिया भर से उन भारतीय महिलाओं की पहचान करना है जिन्होंने सामाजिक बदलाव की दिशा में सकारात्मक प्रयास करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया है. भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस अभियान को ब्रेकथ्रू और ट्विटर इंडिया के सहयोग से शुरू किया है. इस अभियान के लिए 31 जनवरी तक दुनिया भर से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं.


10 जनवरी: विश्‍व हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार और इसे अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. इस मौके पर दुनियाभर में हिंदी को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व हिंदी दिवस: एक दृष्टि

  • पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था.
  • हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है.
  • साल 2006 से हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.
  • देश के करीब 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं.
  • अमेरिका के 45 विश्वविद्यालयों सहित पूरी दुनिया के करीब 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी की पढ़ाई जारी है.

हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने की पहल

भारत सरकार ने हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने के लिए एक पहल शुरू की है. इस पहल में संयुक्त राष्ट्र के उस नियम में बदलाव की मुहिम शुरू की गयी है जिसमें इस प्रस्ताव का अनुमोदन करने वाले देशों पर खर्च वहन करने का जिम्मा डाला गया है.

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा के लिए नियम व शर्तें

  • संयुक्त राष्ट्र में किसी भाषा को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने के लिए दो-तिहाई देशों द्वारा अनुमोदन जरूरी होता है.
  • अनुमोदन करने वाले देशों को इसके लिए होने वाले व्यय में हिस्सेदारी वहन करनी होती है. खर्च वहन करने की शर्त के कारण छोटे एवं गरीब देशों को समस्या होगी.
  • भारत पूरा खर्च वहन करने के लिए तैयार है लेकिन नियम के कारण ऐसा संभव नहीं है. इसी वजह से जर्मन एवं जापानी भाषा को भी संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा नहीं मिल पाया है.
  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र के इस नियम को बदलवाने के लिए मुहिम शुरू कर दी है. भारत का कहना है कि अगर वह खुद पूरा खर्च वहन करने का तैयार है तो हिन्दी को नियंत्रण निकाय की आधिकारिक भाषा बनाने की इजाजत मिलनी चाहिए.

12 जनवरी: स्वामी विवेकानंद की जयंती

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है. इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाता जाता है. स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. उन्हें बचपन में परिजनों ने नरेंद्र नाम दिया था. उठो, जागो, और ध्येय की प्राप्ति तक रूको मत… स्वामी विवेकानंद का ये संदेश सदा सर्वदा देश और दुनिया के युवाओं को प्रेरित करता रहेगा. अमरीका के शिकागो की धर्म संसद में साल 1893 में स्वामी विवेकानंद के भाषण ने पूरी दुनिया के सामने भारत को एक मजबूत छवि के साथ पेश किया था.


प्रधानमंत्री ने गुरू गोबिंद सिंह जी की जयंती पर स्मारक सिक्का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी को गुरू गोबिंद सिंह जी की 352वीं जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में 350 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया. प्रधानमंत्री ने 5 जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित समारोह में एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था. गुरू गोबिंद सिंह सिखों के दसवें गुरू थे.

गुरू गोबिंद सिंह: एक दृष्टि

  • गुरु गोबिन्द सिंह का जन्म 05 जनवरी 1666 को पटना में हुआ था. उनके पिता गुरू तेग बहादुर की मृत्यु के उपरान्त 11 नवम्बर सन 1675 को वे गुरू बने.
  • सन 1699 में बैसाखी के दिन उन्होने खालसा पन्थ की स्थापना की जो सिखों के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है.
  • गुरू गोबिन्द सिंह ने सिखों की पवित्र ग्रन्थ गुरु ग्रंथ साहिब को पूरा किया तथा उन्हें गुरु रूप में सुशोभित किया.
  • बिचित्र नाटक को उनकी आत्मकथा माना जाता है. यही उनके जीवन के विषय में जानकारी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है. दसम ग्रन्थ, गुरू गोबिन्द सिंह की कृतियों के संकलन का नाम है.
  • स्वयं इस्लाम न स्वीकारने के कारण 11 नवम्बर 1675 को औरंगजेब ने दिल्ली के चांदनी चौक में सार्वजनिक रूप से उनके पिता गुरु तेग बहादुर का सिर कटवा दिया.

तुलसी गेबार्ड ने अमेरिका में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का फैसला किया

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड ने अमेरिका में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का फैसला किया है. 37 वर्षीय गेर्बड भारतीय मूल की नहीं हैं लेकिन वह हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने हवाई से सीनेटर पद पर काबिज होने के बाद भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी. वह पहली बार 2011 में प्रतिनिधि सभा में चुनी गई थीं. राजनीति में आने से पहले गेबार्ड अमेरिकी सेना की ओर से 12 महीने के लिए इराक में तैनात रह चुकी हैं.


वर्ष 2024 तक प्रदूषण स्तर 20 से 30 फीसदी घटाने का लक्ष्य

भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये ‘नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम’ तैयार किया है. इसका मकसद 5 साल के भीतर प्रदूषण रोकने, नियंत्रित करने, निगरानी करने के साथ जागरूकता फैलाना है. मंत्रालय ने इस कार्यक्रम को जारी करके 2024 तक देश में प्रदूषण स्तर को 20 से 30 फीसदी घटाने का लक्ष्य रखा गया है. इस कार्यक्रम की शुरुआत केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की उपस्थिति में हुई.


नेपाल सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा को भारतीय सेना के जनरल की मानद उपाधि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 जनवरी को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद उपाधि से सम्मानित किया. भारत के साथ लंबे और मैत्रीपूर्ण सहयोग को आगे बढ़ाने में उनके सराहनीय सैन्य कौशल और अथक योगदान के सम्मान में उन्हें यह मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है. थापा ने सितंबर 2018 में नेपाल सेना की कमान का कार्यभार संभाला था. 1980 में नेपाली सेना में शामिल हुए थापा भारत में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज और नेपाल के ‘सैन्य कमान एवं स्टाफ कॉलेज’ से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने मद्रास विविद्यालय से रक्षा एवं सामरिक अध्ययन में मास्टर की डिग्री भी ली है. नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा 12 से 15 जनवरी, 2019 तक भारत की यात्रा पर हैं.


‘रायसीना डायलॉग’ के चौथे संस्करण का आयोजन

हाल ही में ‘रायसीना डायलॉग’ के चौथे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया गया. इसका आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. इस डायलॉग में दुनिया के सैकड़ों प्रतिनिधियों ने भाग लिया. रायसीना डायलॉग के 2019 संस्करण की थीम थी ‘ए वर्ल्ड रिऑर्डर: न्यू जियोमेट्री, फ्लुइड पार्टनरशिप एंड अनसर्टेन आउटकम्स’.

क्या है ‘रायसीना डायलॉग’? रायसीना डायलॉग या वार्ता एक बहुपक्षीय सम्मेलन है जो वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिये प्रतिबद्ध है. भारत के विदेश मंत्रालय का मुख्यालय रायसीना पहाड़ी (साउथ ब्लॉक), नई दिल्ली में स्थित है, इसी के नाम पर इसे रायसीना डायलॉग के रूप में जाना जाता है.

GIPC ने रायसीना डायलॉग, 2019 में एक नई नवाचार रणनीति शुरू की: यूनाइटेड स्टेट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) ने रायसीना डायलॉग, 2019 में एक नई नवाचार रणनीति शुरू की है. इस पहल का शीर्षक ‘Fair Value for Innovation’ है. यह पहल आर्थिक नवप्रवर्तन की जांच करेगी ताकि सफलता नवाचार को सक्षम करने और अनुसंधान, वकालत, साझेदारी और कार्यक्रमों के माध्यम से भारत और दुनिया भर में नवाचार पूंजी का दोहन करने के अवसरों का पता लगाया जा सके. भारत पहला बाजार है जहां GIPC इस नई नवाचार पहल की शुरुआत कर रहा है.


15 जनवरी: सेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 2019 में यह 71वां सेना दिवस है. ये दिन 15 जनवरी को फ़ील्ड मार्शल केएम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभारग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था.


फसल कटाई का त्‍योहार: मकर संक्रांति पर एक दृष्टि

फसल कटाई का त्‍योहार मकर संक्रांति 15 जनवरी को देश के विभिन्‍न भागों में मनाया गया. यह पर्व ठंड की समाप्ति और जाड़े की फसलों की कटाई के बाद मनाया जाता है. यह त्‍योहार देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में कई नामों से जाना जाता है.

मकर संक्रांति के अलग-अलग नाम
तमिलनाडु — पोंगल
गुजरात — उत्‍तरायण
असम — भोगाली बीहू
पश्चिम बंगाल — पौष संक्रांति


पहली बार पृथिवी से बाहर चांद पर कोई पादप का विकास

वैज्ञानिकों ने पृथिवी से बाहर पहली बार कोई पादप (पौधा) का विकास किया है. यह पादप चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर विकसित हो रहा है. यहां कपास के बीज के अंकुरित होने के बाद पौधा पनप रहा है. चोंगकिंग विविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट से जारी तस्वीरों की श्रृंखला के मुताबिक ‘चांग इ-4’ के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद यह अंकुर एक कनस्तर के भीतर मौजूद जालीनुमा ढांचे से पनपा है.

उल्लेखनीय है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में महाशक्ति बनने की चीन की महत्वाकांक्षा बढाते हुए ‘चांग इ-4’ तीन जनवरी को चंद्रमा के सबसे दूर के हिस्से में उतरा और प्राकृतिक उपग्रह के कभी न देखे गए हिस्से तक पहुंचने वाला विश्व का पहला अंतरिक्षयान बन गया.


पौधों की आक्रामक प्रजातियों को बाहर निकालने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन

मद्रास उच्च न्यायालय ने पश्चिमी घाट से पौधों की आक्रामक प्रजातियों को बाहर निकालने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है. चेरुकुरी राघवेंद्र बाबू को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इस समिति को दो महीने के भीतर ऐसी प्रजातियों को निकालने के तरीकों पर एक रिपोर्ट दर्ज करने का भी निर्देश दिया है.

न्यायालय ने यह फैसला वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए तमिलनाडु में यूकेलिप्टस प्रजातियों की खेती से प्रतिबंधित करने की मांग पर एक याचिका की सुनवाही पर सुनाया है.


जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दिनेश महेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16 जनवरी को जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दिनेश महेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त किए जाने को मंजूरी दी. जस्टिस संजीव खन्ना दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश जबकि दिनेश महेश्वरी कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्य-न्यायाधीश हैं.

दोनों न्यायाधीशों ने 18 जनवरी को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद की शपथ ली. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दिनेश महेश्वरी के शपथ के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या 28 हो गयी, जबकि तीन पद अब भी खाली हैं.


वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन का समापन

मुंबई में 15 से 16 जनवरी तक वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन किया गया. नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया था. यह सम्मेलन विश्व में अपनी तरह का पहला आयोजन था. इसका आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय़ तथा भारतीय वाणिज्य और उद्योग परिसंघ (फिक्की) ने किया था. इस सम्मेलन का विषय ‘Flying for all-especially the next 6 Billion’ था.

इस सम्मेलन में 86 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इस आयोजन का उद्देश्य प्रतिभागियों को प्रौद्योगिकी आधारित नवाचारों से हवाई यातायात में बदलाव के बारे में विचार-विमर्श करना था.


टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग 2019 में भारत के 49 संस्थानों को जगह

टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) की प्रतिष्ठित ‘इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में भारत के 49 संस्थानों को जगह मिली है. इन 49 में से 25 संस्थान शीर्ष 200 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. लंदन स्थित ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ के अनुसार, 2019 की सूची में सबसे अधिक जगह पाने वाला देश चीन रहा, जिसकी सिंगुआ यूनिवर्सिटी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, तो वहीं सूची के शीर्ष पांच में से चार संस्थान चीन के ही हैं.

2018 में भारत के 42 संस्थानों की तुलना में इस साल सूची में 49 विविद्यालयों के जगह मिली है इस सूची में भारत के भारतीय विज्ञान संस्थान ने 14वां स्थान हासिल किया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे 27वें नम्बर पर रहा. भारत की तरफ से सूची में नए प्रवेश पाने वालों में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर ने 61वां स्थान पाया है, तो वहीं जेएसएस उच्च शिक्षा और अनुसंधान अकादमी ने संयुक्त रूप से 64वां स्थान हासिल किया है.

टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) उच्च शिक्षा पर डेटा एकत्र करने, उनका विश्लेषण करने और उस पर विशेषज्ञता हासिल करने वाला एक नियंत्रण संगठन है, जो हर साल अलग-अलग स्तरों पर शिक्षा जगत से जुड़ी कई रैंकिंग जारी करता है.


दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मसाज़ो नोनका का निधन

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का उत्तरी जापान स्थित उनके घर में निधन हो गया. वह 113 वर्ष के थे. 2018 में 112 साल और 259 दिन पूरे करने पर उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के जीवित व्यक्ति का प्रमाण पत्र गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड की तरफ से दिया गया था. मसाजो का जन्म 25 जुलाई, 1905 को हुआ था.


‘एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर’ रिपोर्ट में भारत सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल

विश्व के सबसे विश्वसनीय देशों के सन्दर्भ में हाल ही में एक रिपोर्ट ‘एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019’ जारी की गयी है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत कारोबार, सरकार, एनजीओ और मीडिया के मामले में विश्व के सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल है. यह रिपोर्ट दावोस में आयोजित ‘विश्व आर्थिक मंच’ के वार्षिक सम्मेलन से पहले 21 जनवरी को जारी की गई. भारत नियंत्रण विश्वसनीयता सूचकांक में तीन अंक के सुधार के साथ 52 अंक पर पहुंच गया है.

चीन जागरूक जनता और सामान्य आबादी के भरोसा सूचकांक में क्रमश: 79 और 88 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा. भारत इन दोनों श्रेणियों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा. ब्रांड की विश्वसनीयता के मामले में स्विटजरलैंड, जर्मनी और कनाडा का स्थान आता है. इसके बाद जापान का स्थान आता है. वहीं भारत, मैक्सिको और ब्राजील में स्थित कंपनियां भरोसे के मामले में निचले स्थानों पर हैं.


स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक पर आक्सफैम की रिपोर्ट में भारत 108वें पायदान पर

स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक 2018 के सन्दर्भ में आक्सफैम ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार में स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक 2018 की रैंकिंग में भारत 108वें पायदान है. इसमें 2006 के मुकाबले सिर्फ 10 स्थान की कमी आई है.

इसमें कहा गया है कि भारत सहित अन्य देशों में आर्थिक असमानता से सबसे ज्यादा महिलाएं और लड़कियां प्रभावित हो रही हैं. यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं को वेतन वाले काम मिलने के आसार कम होते हैं. यहां तक की देश के 119 अरबपतियों की सूची में सिर्फ 9 महिलाएं हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं और पुरुषों के वेतन में काफी अंतर है.


पानी को फिल्टर करने वाली एक नयी प्रौद्योगिकी की खोज

अमेरिका के वाशिंगटन विविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पानी को फिल्टर करने वाली एक नयी प्रौद्योगिकी की खोज की है. यह प्रौद्योगिकी जीवाणु झिल्लियों एवं ग्राफीन ऑक्साइड का इस्तेमाल कर पानी को शुद्ध बनाती है. नई अल्ट्राफिल्ट्रेशन झिल्ली पानी के प्रवाह को रोकने वाले जीवाणुओं और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों के जमा होने या पनपने को रोक कर पानी को स्वच्छ बनाती है.


लिंगायत समाज के बड़े धर्मगुरु डॉ शिवकुमार स्वामी का निधन

सिद्धगंगा मठ के महंत और लिंगायत समाज के धर्मगुरु डॉ शिवकुमार स्वामी जी का 21 जनवरी को निधन हो गया. वह 111 वर्ष के थे. शिवकुमार स्वामी जी चलते-फिरते भगवान के रूप में ख्यातिलब्ध थे. उन्हें पद्म भूषण और कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है.


राष्ट्रपति ने 26 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 जनवरी को 26 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से से सम्मानित किया. ये पुरस्कार नवोन्मेष, विद्वता, समाज सेवा, कला और संस्कृति, खेल और वीरता की श्रेणियों में दिए गए. इस पुरस्कार के तहत विजेता को एक लाख रुपये नकद, 10 हजार रुपये का बुक वाउचर और प्रशस्ति पत्र दिए गए.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दो मुख्य श्रेणियों में दिए गए:

  1. बाल शक्ति पुरस्कार: बाल शक्ति पुरस्कार अन्वेषण, पढ़ाई, खेल-कूद, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन के लिए दिये गए.
  2. बाल कल्याण पुरस्कार: बाल कल्याण के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए बाल कल्याण पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों को दिए गए.

पुलित्जर पुरस्कार विजेता रसेल बेकर का निधन

अमेरिका के लोकप्रिय हास्य लेखक एवं दो बार के पुलित्जर पुरस्कार विजेता रसेल बेकर का 22 जनवरी को निधन हो गया. वह 93 वर्ष के थे. वह अमेरिका के सर्वाधिक लोकप्रिय लेखकों में से एक थे. वह पिछले 36 वर्षों से लेखन के क्षेत्र में सक्रिय थे और न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए ‘ऑब्जर्वर’ नाम से कॉलम लिखते थे. उन्होंने ‘ग्रोइंग अप’ नाम से अपनी जीवनी लिखी थी, जो सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक थी.


25 जनवरी: राष्ट्रीय मतदाता दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 2019 में 9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है. इसे दिवस के रूप में मनाने के उद्देश्य लोगों को अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करना है.

अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निर्वाचन आयोग ने एक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में किया है. इसमें तीन अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों के अलावा बंगलादेश, भूटान, श्रीलंका, मालदीव, कजाकिस्तान और रूस की चुनाव प्रबंधन संस्थाओं ने हिस्सा लिया.

मतदाता दिवस की थीम: देश में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘कोई मतदाता न छूटे’ को रखा गया है.


सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन वार्षिक पुरस्कार की घोषणा

सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार के शीर्षक के साथ एक वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की है. इस पुरस्कार की घोषणा प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाएगी. किसी भी आपदा के बाद मानवता में संगठनों और व्यक्तियों के योगदान और निस्वार्थ सेवा को सम्मानित करने के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की गई है. इस पुरस्कार में 51 लाख रुपये नगद और प्रशस्तिपत्र दिया जायेगा.

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार 2019

वर्ष 2019 का ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार’ गाजियाबाद स्थित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 8वीं बटालियन को दिया गया. इन्हें आपदा प्रबंधन में सराहनीय कार्य के लिए चुना गया है.


साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता अतीन बंद्योपाध्याय का निधन

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक अतीन बंद्योपाध्याय का 24 जनवरी को निधन हो गया है. वह 85 वर्ष के थे. बंद्योपाध्याय का जन्म अविभाजित बंगाल के ढाका में हुआ था.

2001 में पंचशती गैल्पो, जैसी लघु कथाओं के संकलन के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित बंद्योपाध्याय ने नीलकंठ पखिर खोंजे, अलौकिक जलयान, निल तिमी, एकती जल रेखा जैसे लोकप्रिय उपन्यास लिखे.


स्वदेश निर्मित ‘ट्रेन-18’ का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया

पूरी तरह से स्वदेश निर्मित ट्रेन-18 का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी.

इस ट्रेन को चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने मेक-इन-इंडिया के तहत 18 महीने में तैयार किया है. इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसके निर्माण पर 97 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. भविष्य में ये ट्रेन 30 साल पुरानी शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी.


पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का 29 जनवरी को निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे और काफी लंबे समय से अल्जाइमर रोग से पीड़ित थे. कर्नाटक में मंगलोर के रहने वाले श्री फर्नांडिस आपातकाल का विरोध करने वाले अग्रणी नेताओं में से एक थे.

फर्नांडीस का जन्म 3 जून 1930 को मैंगलोर में हुआ था. वे सबसे पहले 1967 में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. उन्होंने बिहार के मुजफ्फरपुर और नालंदा लोकसभा सीटों का प्रतिनिधित्व किया. वह कई बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए. उन्होंने संचार, उद्योग, रेलवे और रक्षा मंत्री के तौर पर अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी. वे अटल सरकार में अक्टूबर 2001 से मई 2004 तक रक्षामंत्री रहे.


डा. खेत्रपाल पुन: डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त

डा. पूनम खेत्रपाल सिंह को पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है. WHO के कार्यकारी बोर्ड ने 26 जनवरी को सर्वसम्मति से पूनम खेत्रपाल सिंह के नाम को मंजूरी दी.


भारत सरकार ने PISA में भाग लेने का फैसला लिया

भारत सरकार ने 2021 में प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट असेसमेंट (PISA) में भाग लेने का फैसला लिया है. इसके लिए सरकार और आर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कॉरपोरेशन डेवलपमेंट (OECD) में समझौता हो गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर की अध्यक्षता में 28 जनवरी को मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष गर्ग और PISA के डायरेक्टर एंड्रियास स्केलियर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. PISA में भाग लेने से भारत की ओवरऑल रैंकिंग में भी सुधार आएगा.

PISA परीक्षा तीन साल में एक बार आयोजित होती है. इसकी तीन साल पहले तैयारी शुरू करनी होती है. इसी के तहत यह समझौता हुआ है.


चित्रा मुदगल को साहित्य अकेडमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया

हिन्दी की प्रसिद्ध लेखिका चित्रा मुदगल को वर्ष 2018 के लिए साहित्य अकेडमी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अकेडमी के अध्यक्ष एवं कन्नड़ के प्रख्यात नाटककार चंद्रशेखर क्म्बार ने 29 जनवरी को एक समारोह में यह प्रस्कार प्रदान किया. पुरस्कार में एक लाख रुपए की राशि प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न एवं शाल शामिल है.

पैंसठ वर्षीय चित्रा को यह पुरस्कार ‘पोस्ट बॉक्स नं. 203 नाला सोपारा’ पर दिया गया जो किन्नर के जीवन पर आधारित है. गत 45 वर्षों से साहित्य में सक्रिय श्रीमती मुदगल की पहली कहानी 1964 में सफ़ेद सेनारा नाम से प्रकाशित हुई थी.


‘ब्लूमबर्ग इनोवेशन इंडेक्स’ में भारत 54वें स्थान पर

हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग नवोन्मेष सूचकांक (ब्लूमबर्ग इनोवेशन इंडेक्स) 2019 में भारत को 54वें स्थान पर रखा गया है. यह सूचकांक विश्व के सबसे अधिक नवोन्मेषी (इनोवेटिव) देशों की सूची है. इस सूचकांक में लगातार छठवीं बार दक्षिण कोरिया पहले स्थान पर है. दक्षिण कोरिया के बाद जर्मनी, फ़िनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, इजराइल, सिंगापुर, स्वीडन, अमेरिका, जापान और फ्रांस हैं.

भारत इस सूचकांक में पहली बार शामिल हुआ

वर्तमान नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा उठाये गये कई आर्थिक सुधारों के वजह से भारत इस सूचकांक में पहली बार शामिल हुआ है. भारत के अलावा इस सूची में मेक्सिको, वियतनाम और सऊदी अरब भी शामिल होने वाले नए देश हैं. इस सूची के लिए 95 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया, परन्तु ब्लूमबर्ग ने 60 अर्थव्यवस्थाओं को ही रैंकिंग प्रदान की है.


भ्रष्टाचार सूचकांक 2018 में भारत की वैश्विक रैंकिंग में सुधार

भ्रष्टाचार निरोधक संगठन ‘ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल’ ने हाल ही में वर्ष 2018 के लिए भ्रष्टाचार सूचकांक जारी किया है. इस सूचकांक के अनुसार 180 देशों की सूची में भारत तीन स्थान के सुधार के साथ 78वें पायदान पर है.

इस सूचकांक में चीन 87वें और पाकिस्तान 117वें स्थान पर हैं. वर्ष 2017 में भारत को 40 अंक प्राप्त हुए थे जो 2018 में 41 हो गए. इस सूची में 88 और 87 अंक के साथ डेनमार्क और न्यूजीलैंड पहले दो स्थान पर रहे. वहीं सोमालिया, सीरिया एवं दक्षिण सूडान क्रमश: 10,13 और 13 अंकों के साथ सबसे निचले पायदानों पर रहें. भ्रष्टाचार सूचकांक, 2018 में करीब दो तिहाई से अधिक देशों को 50 से कम अंक प्राप्त हुए.


30 जनवरी: शहादत दिवस

30 जनवरी 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि है. 1948 में आज ही के दिन उनकी हत्या कर दी गई थी. देश के स्वतंत्रता, कल्याण और प्रगति के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों की याद में यह दिन शहादत दिवस (शहीद दिवस) के रूप में भी मनाया जाता है. शहीद दिवस पर महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद किया जाता है जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया.