17वीं लोकसभा की 543 सीटों के लिए आम चुनावों की घोषणा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 10 मार्च को 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के तारीखों की घोषणा की. इस घोषणा के अनुसार लोकसभा की सभी 543 सीटों के लिए चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में होंगे. पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को मत डाले जायेंगे. दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को, तीसरे चरण का 23 अप्रैल को, चौथे चरण का 29 अप्रैल को, पाँचवें चरण का 6 मई का और छठे चरण का 12 मई का होगा. सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा. मतों की गणना 23 मई को की जायेगी.

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव:
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के चुनावों के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश एवं सिक्किम में विधानसभा चुनावों की भी घोषणा की गयी. यहां लोकसभा के मतदान के साथ विधानसभा के लिए भी मतदान कराया जाएगा.

आम चुनाव 2019: एक दृष्टि

  • चुनावों की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है.
  • इस चुनाव में करीब 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.
  • पिछले चुनाव की तुलना में 8.34 करोड़ नये मतदाता बने हैं जिसमें से डेढ़ करोड़ 18 से 19 वर्ष की आयु के हैं.
  • सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.

जापानी महिला काने तनाका को सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब

‘गिनीज र्वल्ड रिकॉर्डस’ ने 116 साल की जापानी महिला काने तनाका को 9 मार्च को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा. तनाका का जन्म 2 जनवरी, 1903 में हुआ था.

इससे पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनका 117 की उम्र में जुलाई 2018 में निधन हो गया था. जापान के लोगों की उम्र अमूमन लंबी होती है और सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में उनका वर्चस्व रहता है.

गिनीज विश्व रिकॉर्ड के अनुसार अब तक का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का रिकॉर्ड फ्रांस की महिला जियाने लुई कालमें के नाम है जो 122 साल की थी.

मिजोरम मंत्रिमंडल ने राज्य में पूर्ण शराबबंदी विधेयक को मंजूरी दी

मिजोरम मंत्रिमंडल ने राज्य में प्रस्तावित ‘मिजोरम मद्य निषेध विधेयक- 2019’ को 9 मार्च को मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री जोरामथांगा की अध्यक्षता में राजधानी आइजोल में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस विधेयक को मंजूरी दी गई. 20 मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान इस विधेयक को विधानसभा में पेश किया जाएगा. सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) पार्टी ने नवंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि अगर वह सत्ता में आती है तो वह पूर्ण शराबबंदी लागू करेगी.


सूरत मेट्रो परियोजना के दो कॉरिडोर को मंज़ूरी

केन्‍द्र सरकार ने सूरत मेट्रो परियोजना के दो कॉरिडोर को मंज़ूरी दी है. लगभग बारह हज़ार करोड़ रुपये की लागत वाली 40 किलोमीटर लंबा इस कॉरिडोर को पांच वर्ष की अवधि में पूरा किया जाएगा. इसका जिम्मा गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को दिया गया है. इसमें केंद्र और राज्य सरकार का हिस्सा 50-50 प्रतिशत रहेगा.


औद्योगिक सुरक्षा बल का 50वां स्थापना दिवस

औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने 10 मार्च को अपना 50वां स्थापना दिवस मनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर गाजियाबाद में आयोजित CISF के समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने गाजियाबाद के इंदिरापुरम में 5वीं बटालियन शिविर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलों की परेड का निरीक्षण किया. वहां उन्होंने विशिष्ट और मेधावी सेवाओं के लिए पुलिस और अग्निशमन सेवा पदक भी प्रदान किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-आस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट सीरीज: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की क्रिकेट वनडे सीरीज का चौथा मैच मोहाली, में खेला गया. इस मैच में आस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया. भारत ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 358 रन बनाए. जवाब में आस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवरों में 6 विकेट खोकर 358 बना कर मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही यह सीरीज में 2-2 से बराबर हो गया है. इससे पहले रांची में खेले गये इस सीरीज के तीसरे मैच में भी आस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हरा दिया था.

उत्तर कोरिया में चुनाव: उत्तर कोरिया में 10 मार्च को चुनाव के लिए मतदान हो रहा हैं. सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के नेता किम जोंग उन की इस चुनाव में जीत पक्की मानी जा रही है. उत्तर कोरिया में हर पांच साल में रबर स्टाम्प विधायिका (Rubber stamp legislature) के लिए चुनाव होता है, जिसे सुप्रीम पीपल्स असेंबली के रूप में भी जाना जाता है. पिछली बार मतदान 99.97 फीसद रहा था. जो 100 फीसदी किम जोंग उन के खाते में ही गया था.

चीन का निर्यात निचले स्तर पर: फ़रवरी में चीन का निर्यात पिछले तीन सालों में अपने सबसे निचले स्तर पर दर्ज किया गया है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ पिछले साल के मुक़ाबले निर्यात में 20.7 फ़ीसदी की कमी आई है. माना जा रहा है कि यह गिरावट अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के चलते आई है. अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर पिछले साल की जुलाई से चल रहा है और दोनों देशों ने एक-दूसरे पर अरबों डॉलर का कर लगाए हैं.

इथियोपिया एयरलाइंस का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्‍त: इथियोपिया एयरलाइंस का एक यात्री विमान राजधानी अदीस अबाबा से केन्‍या की राजधानी नैरोबी जाने के क्रम में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है. इस विमान में एक सौ 149 यात्री और चालक दल के आठ सदस्‍य सवार थे.

ग्‍यारह राज्‍यों के दूरदर्शन सेटेलाइट चैनलों की शुरुआत: प्रसार भारती ने पांच पूर्वोत्‍तर राज्‍यों सहित ग्‍यारह राज्‍यों के दूरदर्शन सेटेलाइट चैनलों की शुरुआत की है. पहली बार छत्‍तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखण्‍ड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और उत्‍तराखण्‍ड के लोग सेटेलाइट नेटवर्क से इन चैनलों के कार्यक्रम देख सकेंगे.

पाकिस्‍तान पर ईरान का आरोप: ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कहा है कि वे अलकायदा से जुड़े आतंकवादी गुट जैश-उल-अद्ल के खिलाफ कार्रवाई करे. पिछले महीने, ईरानी सैनिकों के बस पर आतंकियों के घातक हमले में 27 जवान मारे गये थे. आतंकवादी गुट जैश-उल-अद्ल ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली थी.

राष्ट्रपति पद्म अलंकरण प्रदान करेंगे: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 मार्च को इस वर्ष के पद्म अलंकरण प्रदान करेंगे. केन्द्र सरकार ने 26 जनवरी को इसके लिए कुल 112 नामों की घोषणा की थी. पद्म अलंकरण तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं. पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्चतर क्रम की विशिष्ट सेवा और पद्म श्री प्रतिष्ठित सेवा के लिए दिया जाता है.