भारत ने पिनाक गाइडेड रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया

भारत ने 11 मार्च को पिनाक गाइडेड रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण राजस्थान में पोखरण मरु क्षेत्र से किया गया. इसके 2 परीक्षण किए गए जो पूरी तरह सफल रहे. दोनों परीक्षणों में 90 किमी दूर स्थित लक्ष्य को ध्वस्त करने में सफलता हासिल की गई.

पिनाक गाइडेड रॉकेट प्रणाली: एक दृष्टि

  • पिनाक, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा स्वदेश विकसित गाइडेड रॉकेट प्रणाली (रॉकेट लांचर) है.
  • इस प्रणाली में मार्क-1 के लिए 40 किलोमीटर और मार्क-2 के लिए 65 किलोमीटर की अधिकतम सीमा है.
  • यह हथियार प्रणाली अत्याधुनिक मार्गदर्शन किट से सुसज्जित है जिसमें एक उन्नत नेविगेशन और नियंत्रण प्रणाली शामिल है.
  • पिनाक, लंबी दूरी से ही दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है.

राज्यों को शत्रु संपत्ति के सार्वजनिक इस्तेमाल की इजाजत

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को शत्रु संपत्तियों के सार्वजनिक इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. इसके लिए गृह मंत्रालय ने शत्रु संपत्ति आदेश, 2018 के निस्तारण के लिए दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है.

क्या है शत्रु संपत्तियां? शत्रु संपत्तियां भारत में उन लोगों द्वारा छोड़ी गईं संपत्तियां हैं जो जिन्होंने पाकिस्तान और चीन की नागरिकता ले ली. पाकिस्तानी नागरिकों की ऐसी 9,280 संपत्तियां हैं जबकि चीनी नागरिकों द्वारा 126 संपत्तियां यहां छोड़ी गई हैं.

शत्रु संपत्तियां: एक दृष्टि

  • शत्रु संपत्तियां भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान चले गए या फिर 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद चीन चले गए लोगों द्वारा छोड़ी गई संपत्तियां हैं.
  • पाकिस्तानी नागरिकता लेने वाले लोगों द्वारा छोड़ी गई संपत्तियों में से 4,991 उत्तर प्रदेश में स्थित हैं जो देश में सबसे ज्यादा हैं. पश्चिम बंगाल में ऐसी 2,735 संपत्तियां हैं जबकि दिल्ली में 487 संपत्तियां हैं.
  • चीनी नागरिकों द्वारा छोड़ी गई सबसे ज्यादा संपत्तियां मेघालय में हैं जहां ऐसी 57 संपत्तियां हैं. पश्चिम बंगाल में ऐसी 29 और असम में सात संपत्तियां हैं.
  • शत्रु संपत्तियों का अनुमानित मूल्य लगभग एक लाख करोड़ रुपए है.

राष्ट्रपति ने 56 हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 11 मार्च को राष्‍ट्रपति भवन में पद्म पुरस्‍कार प्रदान किये. केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की पूर्व संध्‍या पर कुल 112 नामों की घोषणा की थी. उनमें से पहले समूह में 56 हस्तियों को सम्मानित किया गया. बाकी 56 हस्तियों को 16 मार्च को पद्म पुरस्‍कार दिए जायेंगे.

जानिए क्या है पद्म पुरस्कार और पद्म पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट


भारत और बांग्लादेश के बीच चार परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन

भारत और बांग्लादेश के बीच 10 मार्च को विभिन्‍न क्षेत्रों की चार परियोजनाओं का उद्घाटन हुए. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इन परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया. ये परियोजनाएं सड़क यातायात, स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा क्षेत्रों में हैं.


भारतीय स्टेट बैंक ने डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों में कई बदलावों की घोषणा की

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 मई 2019 से अपने ग्राहकों के डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों में 11 मार्च को कई बदलावों की घोषणा की. इन बदलावों के तहत SBI ने अपने ग्राहकों के डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बेंचमार्क दर (रेपो दर) से लिंक कर दी हैं. ये बदलाव एक लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट और लोन पर किया गया है.

वर्तमान में रेपो रेट अभी 6.25 फीसदी है. RBI बैंकों को रेपो रेट पर ही कर्ज देता है. जबकि सेविंग बैंक की दरें रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम होंगी. वहीं, एक लाख रुपये से ज्यादा के छोटी अवधि के लोन पर रेपो रेट से 2.25 फीसदी अधि‍क ब्याज रखा जाएगा.


जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने से पहले स्थिति का जायजा लेने के लिए समिति का गठन

निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने से पहले स्थिति का जायजा लेने के लिए तीन सदस्यों की समिति का गठन किया है. इस समिति में भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो सेवानिवृत्त अधिकारी श्री नूर मोहम्मद और विनोद जुत्शी तथा भारतीय पुलिस सेवा के एक सेवानिवृत्‍त अधिकारी एएस गिल शामिल हैं.


38वें जीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट का समापन

38वें जीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट का 10 मार्च को समापन हो गया. यह टूर्नामेंट फिनलैंड के हेलसिंकी में आयोजित किया गया था. इस टूर्नामेंट में भारतीय मुक्‍केबाजों ने 1 स्वर्ण, 4 रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं. 56 किलोग्राम भार वर्ग में कविंदर सिंह बिष्ट ने स्वर्ण पदक देश के नाम किया. फाइनल में कविंदर सिंह बिष्ट ने अपने ही देश के हुसमुद्दीन को हराया.

तीन बार के एशियाई पदक विजेता शिवा थापा युवा गोविंद साहनी, राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदकधारी मोहम्मद हसमुद्दीन और दिनेश डागर ने रजत पदक अपने नाम किये.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत और मॉलदीव के बीच नया वीज़ा समझौता: भारत और मॉलदीव के बीच नया वीज़ा समझौता 11 मार्च से लागू हो गया. इस समझौते से भारत में चिकित्‍सा उपचार, शिक्षा और व्‍यापार के अवसरों के इच्‍छुक मॉलदीव के लोगों को एक उदार वीजा नीति मिलेगी. मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ बैठक में वीजा को सुगम बनाने पर जोर दिया था.

इथोपिया का बोइंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त: इथियोपिया एयरलाइन्स का बोइंग 737 विमान 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना से उसमें सवार सभी 157 यात्री एवं चालक दल के आठ सदस्यों की मौत हो गयी. इस दुर्घटना में चार भारतीय की भी मौत हो गयी. यह विमान केन्या की राजधानी नैरोबी जा रहा था. इस विमान हादसे के बाद चीन और इथोपिया ने बोईंग 737 मैक्स-8 का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है.

सऊदी विदेश मंत्री भारत यात्रा पर: सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री आदिल अल-जुबेर ने 11 मार्च को भारत यात्रा पर हैं. वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे और पिछले महीने युवराज मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा के दौरान लिए गए कुछ महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में हुई प्रगति पर बातचीत करेंगे.

विदेश सचिव अमरीका यात्रा पर: विदेश सचिव विजय गोखले 11 मार्च से तीन दिन की अमरीका यात्रा पर हैं. यात्रा के दौरान श्री गोखले अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और ट्रम्‍प प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

ब्रेक्जिट गतिरोध: यूरोपीय संघ के मुख्य ब्रेक्जिट वार्ताकार माइकल बार्नियर ने कहा है कि यूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते पर गतिरोध तोड़ना अब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और उनकी संसद के सदस्यों पर निर्भर करता है. बार्नियर यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने पर चर्चा करने के लिए अन्य 27 सदस्य देशों के राजदूतों के साथ ब्रसेल्स में संघ के कार्यालय पहुंचे थे.