डॉ. एके मोहंती ने BARC के निदेशक का पदभार सँभाला

जाने-माने वैज्ञानिक डॉ. एके मोहंती ने 12 मार्च को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के निदेशक का पदभार सँभाल लिया. डॉ. मोहंती ने परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष केएन व्यास का स्थान लिया है जो अब तक BARC निदेशक भी थे. मोहंती BARC प्रशिक्षण विद्यालय के 26वें बैच के स्नातक हैं. उनहोंने वर्ष 1983 में BARC के नाभिकीय भौतिकी विभाग में काम शुरू किया. नयी जिम्मेदारी सँभालने से पहले वह BARC के भौतिकी समूह के निदेशक थे.

सीपरी की ने ‘अंतरराष्ट्रीय हथियार लेन-देन का रुख 2018’ रिपोर्ट जारी किया

स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने ‘अंतरराष्ट्रीय हथियार लेन-देन का रुख 2018’ रिपोर्ट 11 मार्च को जारी किया. इस रिपोर्ट के अनुसार विदेशों से हथियारों के आयत के मामले में भारत दूसरे स्थान पर आ गया है. भारत लगभग 8 वर्षों तक पहले स्थान पर था. सऊदी अरब अब दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश हो गया है.
रिपोर्ट में कहा गया है कि हथियारों का भारत में निर्यात कम होने के पीछे मोदी सरकार की नीति भी है. सरकार घरेलू उत्पाद बढ़ाकर विदेशी हथियारों पर भारत की निर्भरता को कम करना चाहती है.

भारत को हथियार निर्यात में 24 प्रतिशत कमी
रिपोर्ट के अनुसार, 2009-13 के मुकाबले 2014-18 में देश में हथियारों का कुल आयात 24 प्रतिशत घटा है. इस दौरान रूस का भारत को हथियार निर्यात में 42 प्रतिशत कमी आई है. 2009-13 के बीच भारत के कुल हथियार आयात में रूस से आयातित हथियारों का हिस्सा 76 फीसदी था जो 2014-18 में घटकर 58 फीसदी रह गया.

SIPRI रिपोर्ट 2018: एक दृष्टि

  • वैश्विक हथियार आयात में भारत का हिस्सा साढ़े 9.5 प्रतिशत के करीब है.
  • वित्त वर्ष 2014-18 में अमेरिका, फ्रांस और इजरायल से भारत को हथियारों का निर्यात बढ़ा है.
  • वर्ष 2014-18 में अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी और चीन दुनिया के सबसे बड़े हथियार निर्यातकों में रहे.
  • वर्ष 2014-18 में सऊदी अरब, भारत, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया और अलजीरिया सबसे बड़े आयातकों में शामिल रहे.

पाकिस्तान OIC निकाय का उपाध्यक्ष बना

पाकिस्तान ने पार्लियामेंटरी यूनियन ऑफ द ओआईसी मेंबर स्टेट्स (PUIC) की जनरल बॉडी में उपाध्यक्ष का स्थान प्राप्त कर लिया है. पाकिस्तान को मोरक्को के रबात में आयोजित चार दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन 11 मार्च को PUIC की जनरल बॉडी का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया.
PUIC की स्थापना 17 जून, 1999 को ईरान में हुई थी, इसका मुख्यालय तेहरान में स्थित है. हाल ही में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने OIC शिखर सम्मेलन में पहली भारतीय अतिथि बनकर इतिहास रच दिया था, जब उन्होंने अबु धाबी में OIC के विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया था.


उत्तर कोरिया में 99.99 फीसदी मतदान

उत्तर कोरिया में 11 मार्च को चुनाव के लिए मतदान हुए. एकमात्र उम्मीदवार वाले चुनाव में 99.99 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. पिछली बार के चुनाव में 99.97 फीसदी मतदान हुआ था.

उत्तर कोरिया के लाखों लोग ‘सुप्रीम पीपुल्स असेंबली’ कही जाने वाली रबड़ स्टांप विधायिका का हर पांच साल में चुनाव करते हैं. इस साल मतदान करने वालों की संख्या 100 फीसदी से थोड़ी कम रही और मतदान नहीं करने वालों में वे लोग शामिल हैं जो देश से बाहर हैं.


नासा के लूनर रिकांससेंस आर्बिटर ने चांद के इर्द-गिर्द घूम रहे जल अणुओं का पता लगाया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लूनर रिकांससेंस आर्बिटर ने चांद के सतह के इर्द-गिर्द चक्कर लगा रहे जल अणुओं का पता लगाया है. इससे चांद पर पानी की पहुंच के बारे में जानने में मदद मिल सकती है. यह जानकारी जर्नल जियोफिजिकल रिसर्च लैटर्स में प्रकाशित हुई है.
गौरतलब है कि बीते एक दशक तक वैज्ञानिकों का मानना था कि चांद शुष्क है और अगर कही पानी है तो वह चांद के हमेशा रात में रहने वाले दूसरे हिस्से में ध्रुवों के निकट बने खड्डों में बर्फ के रूप में हो सकता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

बोइंग 737 मैक्स विमानों की सुरक्षा जांच: नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने इथोपिया में हुए विमान हादसे के बाद विमानन नियामक DGCA को घरेलू विमानन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे बोइंग 737 मैक्स विमानों की सुरक्षा जांच करने के लिए कहा है. उल्लेखनीय है कि पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का यह दूसरा मामला है. इससे पहले अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में 180 लोगों की मौत हुई थी.

विदेश सचिव अमरीका यात्रा पर: विदेश सचिव विजय गोखले 11-13 मार्च को तीन दिन की अमरीका यात्रा पर हैं. श्री गोखले और अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ बैठक में पाकिस्‍तान को आतंकवादी ढांचे को ध्‍वस्‍त करने और खुद को आतंकी गुटों की सुरक्षित शरण स्‍थली नहीं बनने देने के ठोस कदम उठाने की चर्चा हुई.

जनवरी में IIP में 1.7 फीसद की वृद्धि: जनवरी में देश का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 1.7 फीसद की वृद्धि दर्ज कर 4.4 फीसद हो गया है. आवास, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अन्य सेवाओं के महंगा होने से फरवरी में खुदरा मूल्य आधारित महंगाई की दर चार महीने बाद फरवरी में बढ़कर 2.57 फीसद पर पहुंच गई.

प्रधानमंत्री की तुर्की के राष्ट्रपति के साथ बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है. बातचीत के दौरान तुर्की के राष्ट्रपति ने भारत में 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमलों के पीड़ितों और उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना जताई और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की.

ब्रेग्जिट समझौते में परिवर्तन: ब्रिटिश सरकार ब्रेग्जिट (यूरोपीय संघ से अलग होने के) समझौते में कानूनी रूप से बाध्‍यकारी परिवर्तन करने पर सहमत हो गई है. फ्रांस के स्‍ट्रॉसबर्ग में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे और यूरोपीय संघ के अधिकारियों के बीच बातचीत में यह सहमति हुई थी.

मास्‍टर्स टेनिस में भारतीय चुनौती समाप्‍त: अमरीका में इंडियन वेल्‍स मास्‍टर्सटेनिस टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्‍त हो गई है. पुरुष डबल्‍स प्री-क्‍वार्टरफाइनल में रोहन बोपन्‍ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोफ को हार का सामना करना पड़ा. पुरुष सिगल्‍स में अकेले भारतीय प्रजनेश गुणेश्वरन को क्रोएशिया के इवो कारोविच ने हराया.