भारत-म्यांमार सीमा पर आतंकी शिविर नष्ट करने के लिए ‘ऑपरेशन सनराइज’ अभियान

भारतीय सेना ने म्यांमार की सेना के साथ मिलकर चलाए गए ऑपरेशन सनराइज अभियान में म्यांमार में एक उग्रवादी समूह से संबंधित 10 शिविरों को नष्ट कर दिया. ऑपरेशन सनराइज एक बड़ा अभियान था, जिसमें चीन द्वारा समर्थित कचिन इंडिपेंडेंट आर्मी के एक उग्रवादी संगठन, अराकान आर्मी को निशाना बनाया गया. यह गहन अभियान 10 दिनों में पूरा हुआ.

ऑपरेशन सनराइज अभियान इस बात की जानकारी मिलने के बाद चलाया गया कि उग्रवादी कोलकाता को समुद्र मार्ग के जरिए म्यांमार के सितवे से जोड़ने वाली विशाल अवसंरचना परियोजना को निशाना बना रहे हैं. यह परियोजना कोलकाता से सितवे के रास्ते मिजोरम पहुंचने के लिए एक अलग मार्ग मुहैया कराने वाली है. यह परियोजना 2020 तक पूरी होने वाली है.


राष्ट्रपति ने 56 हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 16 मार्च को राष्‍ट्रपति भवन में पद्म पुरस्‍कार 2019 प्रदान किये. केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्‍कारों के लिए 112 नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की पूर्व संध्‍या पर की थी. उनमें से 56 हस्तियों को 11 मार्च को सम्मानित किया गया था. इस बार बाकी 56 हस्तियों को सम्मानित किया गया.

‘वृक्ष माता’ सालूमरदा थीमक्का को पद्म-श्री
पद्म पुरस्कारों के वितरण समारोह में राष्‍ट्रपति ने 106 साल की सालूमरदा थीमक्का को पद्म-श्री से सम्मानित किया. थीमक्का ने बरगद के 400 पेड़ों समेत 8000 से ज्यादा पेड़ लगाएं हैं और यही वजह है कि उन्हें ‘वृक्ष माता’ की उपाधि मिली है. थीमक्का उस समय चर्चा में आ गयीं जब उन्होंने आशीर्वाद स्वरूप राष्ट्रपति के माथे को हाथ लगाया.

जानिए क्या है पद्म पुरस्कार और पद्म पुरस्कार 2019 की पूरी लिस्ट

भारत को 7वें फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप 2020 की मेजबानी

अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (FIFA) ने वर्ष 2020 में खेले जाने वाले 7वें फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप की मेजबानी भारत को दिया है. यह फैसला FIFA की 15 मार्च को मियामी में हुयी परिषद की बैठक में लिया गया. मेजबान होने के नाते भारत की टीम को इस विश्वकप में सीधे प्रवेश (क्वालीफाई) हासिल होगा. उल्लेखनीय है कि भारत ने वर्ष 2017 के फीफा अंडर-17 पुरुष फुटबाल विश्वकप की मेजवानी की थी.

FIFA अंडर-17 महिला विश्वकप
FIFA अंडर-17 महिला विश्वकप 2008 में शुरू हुआ था और न्यूजीलैंड ने इसकी मेजबानी की थी. स्पेन मौजूदा चैम्पियन है और भारत में इसके सातवें संस्करण का आयोजन होगा.

FIFA अंडर-17 महिला विश्वकप में एशियाई टीमें इसमें सबसे सफल रही हैं. यह विश्वकप उत्तर कोरिया ने 2008 और 2016 (दो बार) में, जापान ने 2014 में और दक्षिण कोरिया ने 2010 में जीता है. गैर-शियाई देशों में फ्रांस ने 2012 और स्पेन ने 2018 में टूर्नामेंट जीता था.

भारत के हिमालयी राज्यों के लिये एक जलवायु भेद्यता सूचकांक जारी

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science and Technology-DST) ने देश के 12 हिमालयी राज्यों में जलवायु जोखिमों का आकलन करने के लिये एक अध्ययन शुरू किया है. इसके अंतर्गत इन राज्यों में जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे ग्लोबल वार्मिंग जोखिमों का मूल्यांकन किया गया है. इस मूल्यांकन के आधार पर वैज्ञानिकों ने इनमें से प्रत्येक राज्य का ‘जलवायु भेद्यता (Vulnerability) सूचकांक’ तैयार किया.

वैज्ञानिकों ने आठ प्रमुख मापदंडों के आधार पर 0-1 अंक तक का जलवायु भेद्यता सूचकांक बनाया है. इसमें 1 भेद्यता के उच्चतम संभावित स्तर को दर्शाता है. इस सूचकांक में असम को 0.72 अंक के साथ शीर्ष पर एवं 0.71 अंक के साथ मिज़ोरम दूसरे स्थान पर है. सिक्किम, 0.42 के सूचकांक स्कोर के साथ अपेक्षाकृत कम असुरक्षित है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019: भारत ने हांगकांग में आयोजित एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन दो स्वर्ण सहित पांच पदक हासिल किये. फिलीप महेश्वरन टी ने पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता. विपिन कुमार ने हेमर थ्रो में दूसरा स्वर्ण पदक भारत के नाम किया. हर्षिता शेरावत ने महिलाओं की हेमर थ्रो में रजत पदक हासिल किया.

जेपी डुमिनी की संन्यास की घोषणा: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने इंग्लैंड में आयोजित ICC विश्व कप 2019 के बाद अन्तर्राष्ट्रीय वनडे मैच से संन्यास लेने की घोषणा की है.

संतोष झा उज्बेकिस्तान में भारत के राजदूत: संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. 1993 बैच के एक भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी झा वर्तमान में भारत के दूतावास, वाशिंगटन के उप-प्रमुख हैं.