भारत और मालदीव के बीच तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और मालदीव ने वीजा सुविधा, विकास कार्यों में सहयोग और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में तीन समझौतों पर 18 मार्च को हस्‍ताक्षर किये. ये समझौते विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के दो दिवसीय मालदीव यात्रा के दौरान हुए.

विदेश मंत्री स्‍वराज ने 17-18 मार्च को मालदीव की यात्रा की थी. उनके साथ विदेश सचिव विजय गोखले समेत उच्च स्तरीय आधिकारिक शिष्टमंडल भी थे. यात्रा के समापन से पहले श्रीमती स्‍वराज ने मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहीम मोहम्‍मद स्‍वालेह से मुलाकात की. उन्‍होंने मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद से भेंट की और एक संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लिया. श्रीमती स्‍वराज ने माले शहर में एक पट्टिका का अनावरण करते हुए नवीनीकृत आईजीएम अस्पताल को लोगों को समर्पित किया. आईजीएम अस्पताल भारत की मदद से बना मालदीव का पहला और सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है.

अपनी यात्रा के समापन के दौरान दोनों देशों ने हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सहयोग पर जोर दिया. मॉलदीव सरकार ने देश में क्रिकेट स्‍टेडियम बनाने के लिए सहयोग की अपील की, जिस पर भारत ने सहानुभूति पूर्ण विचार का वायदा किया. श्रीमती स्‍वराज ने जारी साझा वक्‍तव्‍य में मॉलदीव के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. वहीं मॉलदीव सरकार ने भारत के सुरक्षा और सामरिक हितों के प्रति अपनी वचनबद्धता जताई.

विश्व की स्पोर्ट्स टीमों के सबसे अमीर मालिकों की सूची में मुकेश अंबानी शीर्ष पर

फोर्ब्स ने दुनियाभर की स्पोर्ट्स टीमों के सबसे अमीर मालिकों की सूची 18 मार्च को जारी की है. इस सूची में भारतीय व्यवसायी मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं. मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में ‘मुंबई इंडियंस’ टीम के मालिक हैं. 3.6 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति वाले अंबानी ने 2008 में मुंबई इंडियंस टीम खरीदी थी.

लिस्ट में एनबीए टीम लॉस एंजिलिस क्लिपर्स के मालिक स्टीव बालमर दूसरे और ऑटो रेसिंग टीम रेड बुल के मालिक डिएट्रिच माटेशिट्ज तीसरे स्थान पर हैं.

एशियाई युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 का समापन

एशियाई युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 का 17 मार्च को समापन हो गया. यह चैंपियनशिप हांगकांग में आयोजित किया गया था. इस चैंपियनशिप में भारत ने 8 स्वर्ण, 9 रजत और 9 कांस्य सहित कुल 26 पदक जीते. वह पदक तालिका में चीन के बाद दूसरा स्थान हासिल किया. चीन 12 स्वर्ण, 11 रजत और 8 कांस्य सहित 31 पदक जीतकर तालिका में शीर्ष स्थान पर रहा.


केटी इरफ़ान टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

राष्ट्रीय रिकॉर्ड-धारी केटी इरफ़ान 2020 के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. इरफ़ान जापान के नोमी में एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप की 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. इरफ़ान ने इसके साथ ही IAAF विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.


इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस का खिताब ऑस्ट्रिया के डोमेनिक थियेम ने जीता

ऑस्ट्रिया के डोमेनिक थियेम ने इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस 2019 का खिताब जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में डोमेनिक थियेम ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर यह खिताब अपने नाम किया. डोमेनिक थियेम इस प्रतियोगिता में तीसरी बार फाइनल में पहुंचे थे. थिएम ATP मास्टर्स-1000 क्लब में पहुंचने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं.


फिनलैंड के वाल्टेरी बोटास ने सीजन की पहली फॉर्मूला-1 रेस जीता

मर्सडीज रेसर फिनलैंड के वाल्टेरी बोटास ने 18 मार्च को सीजन की पहली फॉर्मूला-1 रेस ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्री का खिताब जीत ली है. बोटास ने 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन और टीम साथी लुईस हैमिल्टन को हराया. बोटास करियर में चौथी बार चैम्पियन बने हैं.


भारतीय खिलाड़ी बी साई प्रणीत स्विस ओपन चैम्पियनशिप 2019 के उप-विजेता बने

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत स्विस ओपन के पुरुष एकल के उप-विजेता बन गये हैं. इस प्रतियोगिता के फाइनल में प्रणीत को विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी चीन के शी यूकी ने हराकर इस खिताब के विजेता बने.


रितु बेरी भारत में उज्बेकिस्तान की सांस्कृतिक व पर्यटन एंबेसडर के रूप में नियुक्त

भारतीय फैशन डिजाइनर रितु बेरी को उज्बेकिस्तान के पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारत में उज्बेकिस्तान के सांस्कृतिक व पर्यटन एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है. यह उनके द्वारा अपनी फैशन लाइन में दोनों देशों की संस्कृतियों का संयोजन करने में योगदान देने के सम्मान के तौर पर है. वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली भारतीय हैं.


भारत एवं थाईलैंड के बीच ‘नमस्ते थाईलैंड’ उत्सव

भारत एवं थाईलैंड के बीच ‘नमस्ते थाईलैंड’ उत्सव के तीसरे संस्करण का आयोजन दिल्ली के सेलेक्ट सिटीवॉक में 15-17 मार्च को किया गया. इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाना है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ICC एक-दिवसीय क्रिकेट की ताजा रैंकिंग: ऑस्‍ट्रेलिया के साथ हाल की श्रृंखला के बाद विराट कोहली बल्‍लेबाजों की ICC एक-दिवसीय क्रिकेट की ताजा रैंकिंग में पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह पहले स्‍थान पर और न्‍यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट दूसरे स्‍थान पर हैं. एक दिवसीय क्रिकेट टीम रैंकिंग में इंग्‍लैंड शीर्ष पर और भारत दूसरे स्‍थान पर है.

ब्रेक्सिट मामले में सांसदों से एक समझौते की अपील: यूके की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने तीसरी बार यूरोपीय संघ से बाहर होने (ब्रेक्सिट) की अपनी योजना पर समर्थन जुटाने के लिए सांसदों से एक सम्मानजनक समझौता करने को कहा है. उन्होंने कहा है कि यदि उनके प्रस्ताव को समर्थन न मिला तो ब्रिटेन कई माह तक यूरोपीय संघ से बाहर नहीं जा पाएगा.