वर्ष 2019 का एबेल पुरस्कार कनाडा के गणितज्ञ करेन उहलेनबेक को देने की घोषणा

वर्ष 2019 का एबेल पुरस्कार (Abel Prize) कनाडा के गणितज्ञ करेन उहलेनबेक (Karen Uhlenbeck) को देने की घोषणा 19 मार्च को की गयी. करेन यह पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बन हैं. 76 वर्षीय उहलेनबेक को “विश्लेषण, ज्यामिति और गणितीय भौतिकी” के क्षेत्र में उनके प्रोजेक्ट के लिए सम्मानित किया गया है. करेन को यह पुरस्कार ओस्लो में आयोजित वितरण समारोह में नॉर्वे के राजा हेराल्ड वी द्वारा प्रदान किया जाएगा.

एबेल पुरस्कार (Abel Prize): एक दृष्टि

  • एबेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष गणित के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों के लिए नॉर्वे के राजा द्वारा प्रदान किया जाता है. यह गणित का नोबेल पुरस्कार से भी जाना जाता है.
  • यह पुरस्कार नार्वेजियन अकादमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स (Norwegian Academy of Science and Letters) द्वारा ओस्लो में प्रदान किया जाता है.
  • इस पुरस्कार की स्थापना के लिए नील्स हेनरिक एबेल मेमोरियल फंड की स्थापना 1 जनवरी, 2002 को नॉर्वे में की गई थी.
  • इस पुरस्कार के तहत 60 लाख नार्वेजियन क्रोनर (6 Million Norwegian Kroner) अर्थात 7 लाख 76 हजार अमेरिकी डॉलर के समतुल्य पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है.

प्रथम एबेल पुरस्कार
पहला एबेल पुरस्कार वर्ष 2003 में फ्रांस के गणितज्ञ जीन-पियर सेर को दिया गया था.

एबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय
श्रीनिवास एसआर वर्धन एक मात्र भारतीय गणितज्ञ हैं जिन्हें वर्ष 2007 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

20 मार्च: अन्तर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस

प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Happiness Day) मनाया जाता है. इस वर्ष (2019) का विषय (theme) ‘हैपीयर टुगेदर’ (happier together) है.

संयुक्त राष्ट्र ने 12 जुलाई 2012 को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी. इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव समाज सेवी, कार्यकर्ता और संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार रहे जेमी इलियन की कोशिशों का परिणाम था. पहला अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 20 मार्च 2013 को मनाया गया था.

कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान ने अपने पद से इस्तीफा दिया

कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेफ ने 20 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. 78 वर्षीय नजरबायेफ 90 के दशक की शुरूआत में सोवियत संघ के विघटन के बाद से ही कजाखस्तान के राष्ट्रपति हैं.

इस्तीफे के बावजूद देश के नेता के संवैधानिक दर्जे की वजह से श्री नज़रबायेव के पास नीति निर्माण शक्तियां रहेंगी. उन्हें पिछले वर्ष देश की सुरक्षा परिषद का आजीवन प्रमुख बनाया गया था.


मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा विधानसभा में विश्‍वास मत हासिल किया

गोवा में नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 20 मार्च को विधानसभा में विश्‍वास मत हासिल कर लिया. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी. विधानसभा में 20 विधायकों ने उनके पक्ष में वोट दिए जबकि उनके खिलाफ 15 विधायकों ने वोट दिए.

40 सदस्‍यीय गोवा विधानसभा में वर्तमान में 36 सदस्य हैं. विश्‍वास मत में भाजपा गठबंधन सरकार को 20 विधायकों का समर्थन मिला जिसमें भाजपा के 11, महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोआ फॉरवर्ड पार्टी के 3-3 और 3 निर्दलीय विधायकों का मत शामिल है.


सोशल ऐक्टिविस्ट गौरी सावंत बनीं देश की पहली ट्रांसजेंडर चुनाव राजदूत

महाराष्ट्र राज्य निर्वाचन आयोग ने सोशल ऐक्टिविस्ट गौरी सावंत को चुनाव राजदूत (इलेक्शन ऐंबैस्डर) नियुक्त किया है. वह आयोग द्वारा महाराष्ट्र में नियुक्त किये गये 12 चुनावी राजदूतों में से एक और देश की पहली ट्रांसजेंडर चुनाव राजदूत हैं. चुनाव राजदूत की नियुक्ति मतदाताओं को वोटिंग के लिए जागरूक करने का लिए किया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार: पंजाब नैशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. नीरव मोदी को 20 मार्च को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया. वेस्टमिंस्टर कोर्ट भारत में उसके प्रत्यर्पण को लेकर मामले की सुनवाई करेगी.

मसूद अज़हर के लिए यूरोपीय संघ में प्रस्‍ताव: जर्मनी ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किये जाने के लिए यूरोपीय संघ में एक प्रस्‍ताव रखा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अज़हर को प्रतिबंधित करने के प्रयास में चीन द्वारा वीटो किये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है.