विशेष ओलम्पिक खेल-2019 का अबू-धाबी में समापन

विशेष (स्पेशल) ओलम्पिक खेल-2019 का 21 मार्च को समापन हो गया. इन खेलों का आयोजन 14 मार्च से 21 मार्च तक संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू-धाबी में किया गया था. पश्चिम एशिया के किसी देशों में इन खेलों का पहली बार आयोजन किया गया. इस आयोजन में करीब 200 देशों के एथलीट ने हिस्सा लिया था.

इस खेलों का समापन समारोह ज़ायद स्पोर्ट्स सिटी में आयोजित किया गया. समारोह में स्पेशल ओलिंपिक 2019 के आधिकारिक गीत ‘Right Where I’m Supposed to be’ के म्यूज़िक वीडियो का विश्व प्रीमियर भी हुआ.

विशेष ओलम्पिक खेल-2019 में भारत

विशेष ओलम्पिक खेल-2019 में 378 सदस्यीय भारतीय दल ने 14 खेलों में भाग लिया. भारत ने इन खेलों में 368 पदक जीतकर इतिहास रच दिया. इनमें 85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य पदक शामिल हैं. भारत का इस विशेष ओलंपिक्स में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

भारतीय पावरलिफ्टरों ने 20 स्वर्ण, 33 रजत और 43 कांस्य जीते. रोलर स्केटिंग में भारत को 13 स्वर्ण, 20 रजत और 16 कांस्य समेत 49 पदक मिले. साइकिलिंग में भारत ने 11 स्वर्ण समेत 45 पदक जीते. वहीं ट्रैक और फील्ड में भारत को पांच स्वर्ण, 24 रजत, 10 कांस्य पदक मिले.

विशेष ओलम्पिक खेल: एक दृष्टि

  • विशेष ओलंपिक खेल बौद्धिक और शारीरिक अक्षमताओं वाले बच्चों और वयस्कों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन है.
  • अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति की तरह, विशेष ओलंपिक संगठन को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता प्राप्त है.
  • विशेष या स्पेशल ओलंपिक का आयोजन हर 2 साल में किया जाता है. अगले विशेष ओलम्पिक 2021 में स्‍वीडन में और उसके बाद 2023 में बर्लिन में होंगे.

जगमीत सिंह किसी राजनीतिक दल के प्रमुख के रूप में कनाडा के पहले अश्वेत नेता बने

भारतीय मूल के सिख नेता जगमीत सिंह कनाडा के किसी राजनीतिक दल के प्रमुख के रूप में पहले अश्वेत नेता हो गये हैं. उन्होंने 20 मार्च को एक बड़ी राजनीतिक दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के प्रमुख के रूप में ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ (कनाडा के संसद) के बहस में हिस्सा लिया.

40 वर्षीय जगमीत सिंह 25 फरवरी 2019 को उपचुनाव में ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के बर्नाबी साउथ सीट से चुने गए हैं. वह कनाडा के तीसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के प्रमुख हैं.

उन्होंने सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के टोरी शिन को हराकर संसद में अपनी जगह बनाई है. इस जीत के बाद संसद के पटल पर अब उनका सीधा मुकाबला लिबरल पार्टी से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मुख्य विपक्षी दल कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख एंड्र्यू शीयर से होगा. गौरतलब है कि कनाडा में अगला संसदीय चुनाव अक्टूबर 2019 में होने वाला है.

टोक्यो 2020 ओलंपिक के मशाल रिले का अनावरण

टोक्यो 2020 ओलंपिक के आयोजकों ने 20 मार्च को खेलों के लिए एक मशाल रिले का अनावरण किया. मसाल की यात्रा 26 मार्च 2020 को जापान के फुकुशिमा से शुरू होगी. व‍िभिन्‍न स्‍थानों की यात्रा पूरी करने के बाद मसाल 10 जुलाई को जापान की राजधानी वापस लौटेगी.

ओलंपिक के मशाल रिले का ऊपरी हिस्सा पारंपरिक प्रतीक सकुरा या चेरी-ब्लॉसम के आकार का है जिसमें जापान की बुलेट ट्रेन की अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया है. चमकदार गुलाब-सोने की मशाल, जो 71सेंटीमीटर (28 इंच) लंबी है और इसका वजन 1.2 किलोग्राम (2 पाउंड 10 औंस) है, जिसके निर्माण में 2011 के भूकंप और सुनामी के शिकार लोगों के लिए बनाए गए अस्थायी आवास से अपशिष्ट एल्यूमीनियम का उपयोग किया गया है.


यूरोपीय संघ ब्रेक्जिट समझौते की समय सीमा 29 मार्च से आगे करने पर सहमत

यूरोपीय संघ के नेता ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते से संबंधित अनुच्छेद-50 की प्रक्रिया पूरी करने के लिये कुछ और समय देने पर सहमत हो गये हैं. इस सहमति के बाद ब्रेक्ज़िट यानी ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की समय सीमा 29 मार्च से आगे बढ़ जायेगी.

सहमति के तहत अगर ब्रिटिश संसद प्रधानमंत्री टेरेज़ा मे के ब्रेक्ज़िट समझौते पर सहमत हो जाती है तो को ब्रेक्ज़िट प्रक्रिया के लिये 22 मई तक का समय दे दिया जायेगा. यदि ब्रिटिश संसद प्रधानमंत्री के समझौते को खारिज कर देती है तो यूरोपीय संघ 12 अप्रैल तक का विकल्प दे सकता है.


न्यूजीलैंड में सभी तरह के अर्ध स्वचालित हथियारों और असॉल्ट राइफलों पर प्रतिबंध

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में पिछले दिनों हुए हमले के बाद सरकार ने हथियार नीति में बदलाव करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने न्यूजीलैंड में सभी तरह के अर्ध स्वचालित हथियारों और असॉल्ट राइफलों पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है.

उल्लेखनीय है कि क्राइस्टचर्च स्थित अल-नूर और लिनवुड मस्जिद में 15 मार्च को हुए हमले में 50 लोगों मारे गए थे. जिनमें 8 भारतीय थे. हमलावर ब्रेंटन टैरेंट ने नमाज के दौरान लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं.


व्यापार अवसरों को बढ़ावा देने के लिये SBI का BOC के साथ सहमति

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 19 मार्च को बैंक आफ चीन (BOC) के साथ सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये. यह समझौता व्यापार अवसरों को बढ़ावा देने के लिये किया गया है.

पूंजी आकार के मामले में बैंक आफ चाइना दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बैंक जबकि चीन के प्रमुख बैंकों में से एक है. SBI के अनुसार इस समझौते से SBI तथा BOC दोनों को संबंधित बाजारों में सीधी पहुंच का लाभ होगा. SBI की एक शाखा शंघाई में है जबकि BOC मुंबई में अपनी शाखा खोल रही है.


सोशल मीडिया और IAMAI ने आम चुनाव 2019 के लिए स्‍वैच्छिक आचार संहिता लागू की

सोशल मीडिया और भारत के इंटरनेट मोबाइल एसोसिएशन (Internet and Mobile Association of India– IAMAI) ने आम चुनाव 2019 के लिए स्‍वैच्छिक आचार संहिता लागू की है. फेसबुक, व्‍हाट्सअप, ट्वीटर और गूगल सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और IAMAI ने इसके लिए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा को आचार संहिता की प्रति सौंपी है. तुरंत प्रभाव से लागू इस आचार संहिता का उद्देश्‍य चुनावी प्रक्रिया की विश्‍वसनीयता को बनाए रखना है.

आचार संहिता के अंतर्गत चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामलों में जल्द और कड़ी कार्रवाई के लिए एक समर्पित तंत्र की स्‍थापना की जाएगी. चुनाव पूर्व आखिरी 48 घंटों में किसी को भी राजनीतिक प्रचार के लिए सोशल मीडिया संगठनों के इस्‍तेमाल की अनुमति नहीं होगी.


दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि वाले फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र

चुनाव आयोग ने देश में सभी दृष्टिबाधित मतदाताओं को लोकसभा चुनाव 2019 मतदान से पहले ब्रेल लिपि वाले फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र (EPIC) देने का फैसला किया है. देश में इस समय दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 45.63 लाख है. चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देश में 17वीं लोकसभा और चार राज्यों, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के विधानसभा चुनाव से पहले सभी दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल युक्त EPIC जारी करने को कहा है.

ब्रेलयुक्त EPIC के लिये निर्धारित प्रारुप में एक तरफ ब्रेल लिपि में EPIC नंबर, मतदाता का नाम, जन्मतिथि और आयु दर्ज होगी. जबकि दूसरी तरफ मतदान केन्द्र संख्या विधानसभा क्षेत्र का नाम और संख्या दर्ज होगी.


23 मार्च: शहीदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 23 मार्च 1931 को ही भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी.

13 अप्रैल साल 1919 जलियावाला बाग में हुए भीषण नरसंहार ने भगतसिंह के अंदर चिंगारी को भड़का दिया. लाहौर के नेशनल कॉलेज़ छोड़ भगत सिंह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन ऐसोसिएशन नाम के एक क्रांतिकारी संगठन से नाता जोड़ लिया.

क्रांति के पथ पर भगत सिंह को महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का साथ मिला. साइमन कमीशन के विरोध करने के दौरान लाला लाजपत राय की बेरहमी से हत्या कर दी गई इसका बदला लेने के लिए सांडर्स की हत्या की योजना बनाई गई. लाला लाजपतराय की हत्या का बदला लेने के लिए हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन ने भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव, आज़ाद और जयगोपाल को यह काम दिया गया.

क्रांतिकारियों ने 17 दिसंबर 1928 को साण्डर्स को मारकर लालाजी की मौत का बदला लिया. 8 अप्रैल 1929 को भगत सिंह ने बटुकेश्वर दत्त के साथ सेंट्रल असेंबली में बम फेंका. धमाके के बाद वो कहीं भागे नहीं बल्कि अपनी गिरफ्तारी दी.


22 मार्च: विश्व जल दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है. विश्व जल दिवस की वर्ष 2019 की थीम – ‘Leaving no one behind,’ है.

विश्व जल संरक्षण दिवस मनाने की शुरुआत 1993 में संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा द्वारा हुई, जब सभा में इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रुप में मनाए जाने की घोषणा की गई. इसका प्रमुख उद्देश्य समाज में जल की आवश्यकता, उसके महत्व और संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना है.


22 मार्च: बिहार दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है. 22 मार्च 1912 को बिहार को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग कर राज्य बनाया गया था. इस वर्ष यानि 2019 में बिहार के 107वां स्थापना दिवस है.


21 मार्च: अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को विश्व भर में ‘अंतरराष्ट्रीय वन दिवस’ (International Day of Forests) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वन संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है.

21 दिसंबर, 2012 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 21 मार्च को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी. इस वर्ष यानि 2019 में इस दिवस का विषय (Theme) ‘वन और शिक्षा’ (Forest and Education) है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

23वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप: भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की चयन समिति ने क़तर के दोहा में 21 से 24 अप्रैल तक होने वाली 23वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए 51 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की है. टीम में 25 पुरुष और 26 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

कासिम बने कजाखस्तान के अंतरिम राष्ट्रपति: लंबे समय से कजाखस्तान के राष्ट्रपति रहे नूर सुल्तान नजरबायेव के अपने पद से अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद संसद के अध्यक्ष कासिम-जोमार्त तोकायेव को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई. नूरसुल्तान नज़रबायेव को सम्मानित करने के लिए अपनी राजधानी अस्ताना का नाम बदलकर नूरसुल्तान कर दिया है.

दूसरा बेल्ट एंड रोड फोरम: बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने कहा है कि भारत चीन के बेल्ट एंड रोड (BAR) पहल का हिस्सा नहीं हो सकता है, क्योंकि इसमें संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को नजरंदाज किया गया है. बीजिंग अप्रैल में दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन करने वाला है. इसकी अहम परियोजनाओं में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) भी शामिल है, जो जम्मू-कश्मीर से गुजरता है.

अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर: अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ट्रेड वॉर के समाधान को लेकर नए दौर से बातचीत के लिए 28-29 मार्च को चीन की राजधानी बीजिंग की यात्रा करेंगे.

समझौता एक्‍सप्रेस विस्‍फोट के आरोपी बरी: हरियाणा में पंचकुला की एक विशेष अदालत ने वर्ष 2007 में हुए समझौता एक्‍सप्रेस ट्रेन विस्‍फोट मामले में सभी चार आरोपियों- नब कुमार सरकार उर्फ ​​स्वामी असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजिंदर चौधरी को बरी कर दिया. इस विस्‍फोट में 68 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर पाकिस्तानी थे.

अमरीका ने पाकिस्तान को आतंकी के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा: अमरीका ने एक बार फिर पाकिस्‍तान से कहा है कि वह अपनी जमीन में पनप रहे जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्‍करे-ए-तैयबा जैसे आतंकी गुटों पर ठोस और सार्थक कार्रवाई करें. व्‍हाइट हाऊस में वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि यदि पाकिस्‍तान ने आतंकी गुटों पर कड़ी कार्रवाई नहीं की तथा भारत पर एक और आतंकी हमला हुआ तो यह पाकिस्‍तान के लिए बेहद समस्‍या भरा होगा.

सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिक: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिकों के मौजूद रहने की पुष्टि की है. श्री ट्रम्प ने दिसंबर 2018 में सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की थी. गौरतलब है कि अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने सितंबर 2014 से सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सैन्य अभियान चला रखा है.