व्यापक वित्तीय समावेशन पर विचार करने के लिए नीति आयोग का फिन-टेक सम्मेलन

नीति आयोग ने 25 मार्च को नई दिल्ली में एक दिन का फिन-टेक (FinTech) सम्मेलन आयोजित किया. इस सम्मेलन का उद्घाटन भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया. सम्मेलन में केंद्रीय मंत्रालयों, नियामकों, बैंकरों, स्टार्ट-अप्स, सेवा प्रदाता और उद्यम क्षेत्र के 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.पढ़ें पूरा आलेख…»

डिजिटल भुगतान को बेहतर बनाने के लिए नंदन निलेकणि की अध्यक्षता में समिति गठित

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फिन-टेक के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बेहतर बनाने और वित्तीय समावेशन को गति देने के लिए एक समिति का गठन किया है. इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन निलेकणि को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इस समिति को तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देनी है.

किफायती एवं पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा सूचकांक में भारत 76वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने किफायती एवं पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा माध्यमों की उपलब्धता पर आधारित वार्षिक सूचकांक (index of eco friendly energy security) 25 मार्च को जारी किया. इस सूचकांक में भारत को 115 देशों के बीच 76वां स्थान मिला है. पिछले सूचकांक की तुलना में इस वर्ष भारत ने 2 स्थान का सुधार किया है. सूचकांक में स्वीडन इस साल भी शीर्ष पर बना हुआ है. स्वीडन के बाद सूचकांक में दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड और तीसरे स्थान पर नार्वे है. पढ़ें पूरा आलेख…»

भारतीय फिल्मों के लिए फिल्म-फेयर 2019 पुरस्कारों की घोषणा

भारतीय फिल्मों के लिए दिया जाने वाला ‘फिल्म-फेयर पुरस्कार 2019’ का वितरण समारोह 23-24 मार्च को मुंबई के बीकेसी के जिओ गार्डन में आयोजित किया गया. यह फिल्म फेयर पुरस्कारों का 64वां संस्करण था. इस संस्करण में कुल 26 कैटेगरी में पुरस्कार दिए गये. शाहरुख खान और राजकुमार राव ने पुरस्कार समारोह को होस्ट किया. पढ़ें पूरा आलेख…»


परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए क्योतो में बैठक संपन्न

परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का 2 दिवसीय बैठक जापान के क्योतो में आयोजित किया गया. जापान के विदेश मंत्रालय ने यह बैठक 2 वर्ष पहले परमाणु हथियार संपन्न तथा विहीन देशों के बीच अंतर को पाटने तथा परमाणु निरस्त्रीकरण के उपाय खोजने के लिए शुरू की थी. जापान, अमरीका, रूस तथा अन्य देशों के 13 विशेषज्ञों ने इस बैठक में भाग लिया.


ओमान ने अमरीकी सेना को अपने बंदरगाहों के उपयोग करने की अनुमति दी

ओमान ने अमरीकी सेना को अपने बंदरगाहों के उपयोग करने की अनुमति दी है. इसके लिए दोनों देशों ने 24 मर्च को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत अमरीकी जलपोत युद्धक विमान ओमान के बंदरगाहों और हवाई अड्डों का प्रयोग कर सकेंगे. इस समझौते का लक्ष्य ओमान और अमरीका के सैन्य संबंधों को बढ़ावा देना है.


इंडोनेशिया के पहले भूमिगत रेलमार्ग की शुरुआत

इंडोनेशिया के पहले भूमिगत रेलमार्ग की हाल ही में शुरुआत हुई है. 16 किलोमीटर लंबा मार्ग इंडोनेशिया की राजधानी के मध्य से होकर गुज़रता है.

इस भूमिगत रेलमार्ग का निर्माण जापान और इंडोनेशिया की एक कंपनी ने मिलकर किया है. इस योजन के लिए जापान की सरकार ने लगभग 1 अरब 10 करोड़ डॉलर के मूल्य वाला ऋण येन मुद्रा में उपलब्ध करवाया था. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने इस भूमिगत रेलमार्ग को देश में एक नई संस्कृति का प्रतीक बताया है.


अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की रूस की साजिश का सबूत नहीं

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बार ने हाल ही में अमरीकी कांग्रेस को रॉबर्ट मूलर की जांच रिपोर्ट सौंपी है. अमरीका के विशेष वकील रॉबर्ट मूलर की इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2016 में हुए अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की रूस की किसी साजिश का कोई सबूत नहीं मिला है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प द्वारा चुनाव को प्रभावित करने या निष्‍पक्ष जांच में बाधा डालने के सबूत नहीं मिले हैं.


भारत में HIV से ग्रस्‍त लोगों में तपेदिक से मरने वालों की संख्‍या में 84 प्रतिशत की कमी

तपेदिक से मरने के मामलों में 84 प्रतिशत की कमी: संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि भारत में HIV से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामलों में 2017 तक 84 प्रतिशत की कमी आई है. संयुक्‍त राष्‍ट्र एड्स कार्यक्रम के अनुसार यह 20 से ज्‍यादा देशों में सबसे बेहतर प्रदर्शन है और 2020 की समय-सीमा से तीन वर्ष पहले ही हासिल की गयी उपलब्धि है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रपति की तीन देशों की राजकीय यात्रा: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द 25 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक क्रोएशिया, बोलिविया और चिली की यात्रा पर हैं. तीन देशों के अपनी यात्रा के पहले चरण में राष्‍ट्रपति क्रोएशिया की राजधानी ज़ग्रेब में हैं. क्रोएशिया के बाद राष्‍ट्रपति बोलिविया और अपने दौरे के अंतिम चरण में दक्षिण अमरीकी देश चिली जायेंगे.

सुरेश रैना IPL में 5,000 रन तक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने: चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना IPL में 5,000 रन तक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. रैना ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ IPL 2019 के ओपनर में 15 रन बनाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की है.

महाराष्ट्र में दिव्यांग मतदाताओं के लिए PWD मोबाइल ऐप: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए चुनाव आयोग PWD मोबाइल ऐप शुरू किया है. दिव्यांग मतदाता इस ऐप के जरिए अपने घर से मतदान केंद्र तक नि:शुल्क परिवहन का फायदा उठा सकते हैं.

थाईलैंड में आम चुनाव के नतीजे: थाईलैंड आम चुनाव के परिणामों में प्रो-प्रयुत पार्टी ने सबसे अधिक सीटें जीती है. थाईलैंड में 2014 में सैन्य तख़्तापलट के बाद पहली बार हुए चुनाव में मिलिट्री समर्थक सत्तारुढ़ जुंटा पार्टी ने डेमोक्रेटिक फ्रंट की अगुवाई कर रहे पोपुलिस्ट पार्टी को पीछे छोड़ते हुए अप्रत्याशित बढ़त हासिल कर ली है. पूर्व प्रधानमंत्री अभिसीत वेजाजिवा ने डेमोक्रेट पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है.