चिनूक हेलीकॉप्टरों को औपचारिक रूप से वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया

अमेरिका निर्मित चार चिनूक हेलीकॉप्टरों को वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने इस हेलीकॉप्टरों को चंडीगढ़ एयरबेस में 25 मार्च को औपचारिक रूप से शामिल किया. भारतीय वायुसेना ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह में 10 फरवरी को अपना पहला CH-47F(I) चिनूक अमेरिका से प्राप्त किया था. भारत ने बोईग के साथ 22 अपाचे (AH–64E) हेलीकॉप्टर के अलावा 15 चिनूक हेलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया को सितम्बर 2015 में अंतिम रूप दिया था. पढ़ें पूरा आलेख…»

पाकिस्तान ने POK स्थित शारदा पीठ गलियारे की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी

पाकिस्तान ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) स्थित हिन्दू मंदिर एवं सांस्कृतिक स्थल शारदा पीठ गलियारे की स्थापना के एक प्रस्ताव को 25 मार्च को मंजूरी दी. इससे अब भारत से हिन्दू तीर्थयात्रियों को इस मंदिर में दर्शन का मौका मिल पाएगा. शारदा पीठ गलियारा के खुल जाने से करतारपुर गलियारे के बाद दूसरा धार्मिक मार्ग होगा जो दोनों पड़ोसी देशों को जोड़ने का काम करेगा. पढ़ें पूरा आलेख…»

अमरीका ने गोलान पहाड़ी पर इजराइल की सम्‍प्रभुता को मान्‍यता दी

अमरीका ने गोलान पहाड़ी (Golan Heights) पर इजराइल की सम्‍प्रभुता को मान्‍यता दे दी है. राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने इससे संबंधित दस्तावेज पर 25 मार्च को हस्‍ताक्षर किये. ये हस्‍ताक्षर इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्‍याहू की अमेरिका की यात्रा के दौरान किये गये. पढ़ें पूरा आलेख…»


चंद्रयान-दो नासा के लेजर उपकरण चंद्रमा तक ले जाएगा

भारत का चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के लेजर रिफलेक्टर उपकरणों को अपने साथ चंद्रमा तक लेकर जाएगा. इससे वैज्ञानिकों को चंद्रमा तक की दूरी का सटीक माप लेने में मदद मिलेगी. भारत का चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 अप्रैल 2019 में प्रक्षेपित होने वाला है.

हाल ही में अमेरिका के टेक्सास में हुए चंद्र एवं ग्रह विज्ञान सम्मेलन के दौरान नासा ने इस बात की पुष्टि की थी. चंद्रयान-दो और इस्राइली यान बेरेशीट, दोनों नासा के स्वामित्व वाले लेजर रेट्रोरिफलेक्टर अरै को साथ लेकर जाएंगे.

रेट्रोरिफलेक्टर ऐसे परिष्कृत शीशे होते हैं जो धरती से भेजे गए लेजर रोशनी संकेतों को प्रतिबिंबित करते हैं. ये सिगनल यान की मौजूदगी का सटीक तरीके से पता लगाने में मदद कर सकते हैं.


चिकित्सा अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ‘औषधि और नैदानिक परीक्षण नियम 2019’

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में चिकित्सा अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ‘औषधि और नैदानिक परीक्षण नियम 2019’ अधिसूचित कर दिया है. इन नए नियमों से नई औषधियों और नैदानिक परीक्षणों की मंजूरी संबंधी नियामक व्यवस्था में बदलाव आएगा. ये नियम सभी नई औषधियों, मानव उपयोग के लिए नई दवाओं पर शोध, नैदानिक परीक्षणों, जैव संतुलन अध्ययन और नीतिगत समिति पर लागू होंगे. नए नियमों में देश में औषधि निर्माण के लिए आवेदन मंजूरी का समय घटाकर 30 दिन और देश के बाहर 90 दिन कर दिया गया है.


भारत की सामाजिक उद्यमी नेहा उपाध्याय येल विश्वविद्यालय की वर्ल्ड फेलो के रूप में चयनित

भारत की सामाजिक उद्यमी नेहा उपाध्याय येल विश्वविद्यालय की 2019 वर्ल्ड फेलो के रूप में चयनित 16 लोगों में शामिल है. नेहा ने 2014 में गुण ऑर्गेनिक्स की स्थापना की जो ग्रामीण भारतीय महिला किसानों द्वारा उगाए शुद्ध ऑर्गेनिक खाद्य उत्पाद मुहैया कराती है. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपाध्याय के प्रोफाइल के अनुसार, गुण का उद्देश्य ऑर्गेनिक खेती और सौर तकनीक के जरिए महिला किसानों को सशक्त बनाना है.

वर्ष 2002 में जब से वर्ल्ड फेलो कार्यक्रम शुरू हुआ है तब से नंदिता दास और अर्थशास्त्री एवं कार्यकर्ता चेतना सिन्हा समेत कुल 21 भारतीयों को इसके लिए चुना जा चुका है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

एमिसैट सहित 29 उपग्रहों का प्रक्षेपण: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 1 अप्रैल को एमिसैट सहित 29 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा. श्री हरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से इन्‍हें PSLV-C45 से छोड़ा जाएगा. भारत ने रडार नेटवर्क की निगरानी के लिए एमिसैट का विकास किया है. एमिसैट के साथ लिथुवानिया, स्‍पेन, स्‍वीट्जरलैंड और अमरीका के उपग्रह भी छोड़े जाएंगे.

भारत-श्रीलंका सैन्य अभ्यास मित्रशक्ति-VI: भारत और श्रीलंका के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्रशक्ति-VI 25 मार्च से श्रीलंका के दियातालावा में शुरू हुआ.

ब्रेक्जिट प्रस्ताव मतदान: ब्रिटेन में सांसदों ने यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेक्जिट) के बारे में बहुमत से स्वीकार्य हल निकालने का निर्णय लिया है. सांसद कैसा ब्रेक्जिट प्रस्ताव चाहते इस पर अब 27 मार्च 2019 को मतदान होगा. इस बीच, यूरोपीय संघ ने घोषणा की है कि ब्रिटेन के बिना किसी समझौते के संघ से अलग हटने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सरकारी गवाह की अनुमति: दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड धन-शोधन मामले में कथित बिचौलिये राजीव सक्सेना को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी. विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने माफी देने की मांग वाली सक्सेना की याचिका इस शर्त पर स्वीकार कर ली कि वह इस मामले की सभी सूचनाओं को पूरी तरह से बतायेगा.

एयरोस्‍पेस प्रदर्शनी ‘लीमा-19’ शुरू: भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति वाला ASW कॉर्वेट ‘INS कदमत’ 7 दिवसीय आधिकारिक दौरे पर 25 मार्च को मलेशिया स्थित लैंगकावी पहुंचा. यह जहाज इस दौरान लैंगकावी अंतर्राष्‍ट्रीय नौवहन एवं एयरोस्‍पेस प्रदर्शनी ‘लीमा-19’ में भाग लेगा. INS कदमत (पी-29) एक ऐसा स्‍वदेशी पनडुब्बी रोधी युद्ध कॉर्वेट है जो रडार से भी अपने को बच निकलने में सक्षम है.

FATF का एक विशेषज्ञ दल पाकिस्तान में: आर्थिक अपराधों तथा मनी लौंड्रिंग पर लगाम लगाने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का एक विशेषज्ञ दल वैश्विक मानकों पर आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने की दिशा में पाकिस्तान की प्रगति की समीक्षा करेगा. यह प्रतिनिधिमंडल इसके लिये यहां पहुंच चुका है.