रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप जीतकर अपने करियर का 100वां खिताब पूरा किया

स्विस टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर ने 3 मार्च को दुबई टेनिस चैंपियनशिप जीतकर अपने करियर का 100वां खिताब पूरा किया. इस प्रतियोगिता के पुरुष एकल के फाइनल मुकावले में फेडरर ने ग्रीस के स्टीफेनोस सिटसिपास को हराकर यह खिताब अपने नाम किया.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि

  • फेडरर टेनिस इतिहास में अमेरिका के जिमी कोनर्स के बाद 100 एकल खिताब जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. कोनर्स ने 109 खिताब जीते थे.
  • रोजर फेडरर ने जो 100 खिताब जीते हैं उनमें 20 ग्रैंड स्लैम खिताब, 6 एटीपी फाइनल्स, 27 एटीपी मास्टर्स 1000, 24 एटीपी 500 और 23 एटीपी 250 खिताब शामिल हैं.
  • अमेरिका की मार्टिना नवरातिलोवा के नाम पर सर्वाधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. उन्होंने अपने करियर में महिला एकल में 167 खिताब जीते थे.
  • जिमी कोनर्स और रोजर फेडरर के बाद अमेरिका-चेकोस्लोवाकिया के इवान लेंडल ने 94 और स्पेन के राफेल नडाल ने 80 खिताब जीते हैं.

प्रधानमंत्री ने अमेठी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 मार्च को उत्तरप्रदेश के अमेठी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. ये परियोजनाएं, विद्युत उत्पादन, शिक्षा, स्वास्थ्य और विनिर्माण क्षेत्रों से संबंधित हैं.

इंडो-रशिया राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड राष्ट्र को समर्पित

  • प्रधानमंत्री ने अमेठी के कोरवा में अत्याधुनिक AK-203 क्लाशनिकोव राइफ़ल निर्माण की नई यूनिट का शुभारंभ किया.
  • रूस साथ हुए करार में साझे उपक्रम में अत्याधुनिक राइफल का निर्माण का फैसला किया गया था.
  • कोरवा आयुध फैक्ट्री में 7 लाख से ज्यादा अत्याधुनिक राइफल का निर्माण मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम के तहत किया जायेगा.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमजा बिन लादेन को अपनी प्रतिबंध सूची के तहत नामित

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हमजा बिन लादेन को अपनी प्रतिबंध सूची के तहत नामित किया है. अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन केे बेटेे पर अब यात्राएं करने और हथियार रखने जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं. प्रतिबंध के बीद उसकी संपत्ति सील हो जाएगी. यह निर्णय अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा हमजा को इस आतंकी गिरोह के वर्तमान सरगना आइमान अल-जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखे जाने के कुछ ही दिनों बाद आया है. उसकी गिरफ्तारी में सहायक सूचना के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम भी घोषित किया गया था.


नोबेल भौतिक-शास्त्री अल्फेरोव का निधन

भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता जोरेस इवानोविच अल्फेरोव का 2 मार्च को सेंट पीटर्सबर्ग में निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. उन्हें वर्ष 2000 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. वह रूस के प्रमुख और सबसे लंबे समय तक सांसद के पद रहने वालों में से एक थे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

समझौता एक्सप्रेस की सेवा फिर शुरू: भारत और पाकिस्‍तान के बीच अपनी-अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस की सेवा फिर शुरू करने पर सहमती बनी है. भारत ने 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस सेवा रद्द कर दी थी. समझौता एक्‍सप्रेस भारत में दिल्ली से अटारी के बीच और पाकिस्तान में लाहौर से वाघा के बीच चलती है.

चीन-अमरीका व्‍यापार गतिरोध: चीन ने अमरीका के उस फैसले का स्‍वागत किया है जिसमें उसने चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क बढ़ाने का निर्णय स्‍थगित कर दिया है. दोनों देश आपसी व्‍यापार में जारी गतिरोध दूर करने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं. इससे पहले, अमरीका ने चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी.

हिज़बुल्लाह काली सूची में शामिल: ईरान ने, लेबनान के हिज़बुल्लाह को आतंकी समूह के रूप में काली सूची में शामिल करने के ब्रिटेन के कदम की निंदा की है. हिज़बुल्लाह लेबनान में एक लोकप्रिय संगठन है, इसके कई सदस्‍य संसद में हैं और वर्तमान में लेबनानी कैबिनेट में शामिल हैं.

बांग्‍लादेश को 18.50 करोड़ डॉलर ऋण की मंजूरी: विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश में नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में तीन सौ दस मेगावाट की बढ़ोतरी करने के लिए 18.50 करोड़ अमरीकी डॉलर का ऋण मंजूर किया है. इस ऋण का इस्‍तेमाल फेनी जिले में सौर ऊर्जा के एक बड़े उद्यान की स्‍थापना के अंतर्गत 50 मेगावाट की पहली इकाई के निर्माण के लिए किया जाएगा.