राष्ट्रपति ने स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2019 प्रदान किये

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 6 मार्च को वर्ष 2019 के लिए स्वच्छ-सर्वेक्षण पुरस्कार प्रदान किये. इस सर्वेक्षण के जरिए 64 लाख नागरिकों की भागीदारी के जरिए लगभग 40 करोड़ की शहरी आबादी के लिए स्वच्छता संबंधी प्रयासों के विषय में उपयोगी जानकारी इकट्ठी की गई है. ये अपने ढंग का दुनिया का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है.

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2019: एक दृष्टि

  1. सबसे स्वच्छ शहर: स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार तीसरे वर्ष के लिए इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार प्रदान किया गया.
  2. सबसे स्वच्छ राजधानी: सबसे स्वच्छ राजधानी के रूप में भोपाल को सम्मानित किया गया.
  3. नमामि गंगे अभियान: नमामि गंगे अभियान में सबसे स्वच्छ गंगा शहर का पुरस्कार गौचर को दिया गया.
  4. बेस्ट परफार्मिंग स्टेट: बेस्ट परफार्मिंग स्टेट में छत्तीसगढ़ पहले, झारखंड दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे पायदान पर रहा.

काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति बनीं

फोर्ब्स पत्रिका की हाल ही में जारी सूची में काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति बन गईं हैं. काइली 21 साल की उम्र में कॉस्मेटिक कंपनी की मालकिन है. उनकी कंपनी ‘काइली कॉस्मेटिक्स’ 360 मिलियन डॉलर की बिक्री करने में कामयाब रही है. काइली ने साल 2016 में इस कंपनी की शुरुआत की थी. इस कंपनी की वेल्यू 90 करोड़ डॉलर आंकी गई है.

काइली से पहले ये खिताब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के पास था. मार्क 23 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए थे.

फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की

फोर्ब्स ने मंगलवार को 2153 लोगों की सूची जारी की. इस सूची के अनुसार अमेजन के CEO जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर हैं. उनकी कुल संपत्ति 131 अरब डॉलर है. अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने 6 पायदान ऊपर आते हुए 13वें स्थान पर जगह बनाई है.

कृषि उत्पादों के परिवहन और विपणन को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक योजना

सरकार ने कृषि उत्पादों के परिवहन और विपणन को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य यूरोप, उत्तरी अमरीका और कुछ अन्‍य देशों को कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना है. परिवहन और विपणन सहायता (TMA) योजना के तहत सरकार माल भाड़ा दरों के एक हिस्से का भुगतान करने के साथ कृषि उत्पादों के विपणन में सहायता देगी. यह योजना 1 मार्च, 2019 से मार्च, 2020 के दौरान किये गये निर्यातों के मामले में लागू होगी.


स्टेम सेल प्रतिरोपण से एड्स विषाणु से छुटकारा मिलने मामला प्रकाश में आया

लंदन में एक व्यक्ति के स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बाद HIV संक्रमण (एड्स) से मुक्त होने का मामला सामने आया है. स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बाद एड्स विषाणु से मुक्त होने का यह दूसरा मामला है. इससे पहले बर्लिन में भी एक मरीज इस विषाणु से छुटकारा पा चुका है. HIV संक्रमित रहे ये दोनों मरीज रक्त कैंसर से पीड़ित थे और उनका अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण किया गया था. उन्हें एक ऐसे दुर्लभ आनुवंशिक उत्परिवर्तन वाले लोगों के स्टेम सेल प्रतिरोपित किए गए जो HIV के प्रतिरोध में सक्षम है. स्टेम सेल प्रतिरोपण से एड्स विषाणु से छुटकारा मिलने का दूसरा मामला सामने आने के बाद वैज्ञानिकों को इसका उपचार खोजने में काफी मदद मिल सकती है.


ग्रामीण भारत में 96.5 प्रतिशत घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्‍ध

राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार ग्रामीण भारत में 96.5 प्रतिशत घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्‍ध है. विश्व बैंक की एक परियोजना के तहत स्वतंत्र सत्यापन एजेंसी ने यह सर्वेक्षण किया था. सर्वेक्षण में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि 90 प्रतिशत से अधिक गाँव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं.


भारतीय कृषि अर्थशास्‍त्री रमेश चंद्र संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य सुरक्षा एजेंसी के महानिदेशक चयनित

संयुक्‍त राष्‍ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) ने भारतीय कृषि अर्थशास्‍त्री रमेश चंद्र को खाद्य सुरक्षा प्राप्‍त करने वाली विशेष एजेंसी का महानिदेशक के रूप में चयन किया है. उन्हें 1 अगस्त, 2019 से 31 जुलाई, 2023 की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा. अर्थशास्त्री रमेश चंद नीति आयोग के सदस्य हैं और उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त है.

इस पद के चुनाव के लिए भारत के अलावा कैमरून, चीन, फ्रांस और जॉर्जिया की सरकारों ने अपने उम्मीदवारों को नामित किये थे.

अब तक केवल एक ही भारतीय बिनय रंजन सेन ने FAO की अध्यक्षता की है, जो 1956 से 1967 तक इसके महानिदेशक रहे थे.


आज़ादी के भूले बिसरे दीवानों की स्मृति में संग्रहालय

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने 4 मार्च को दिल्ली के लाल किले में आज़ादी के भूले बिसरे दीवानों की स्मृति में एक संग्रहालय का उदघाटन किया गया. इस संग्रहालय का उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी में देशभक्ति की भवना जगाना है.

लाल किला परिसर में यह पांचवा संग्रहालय है. क्रांति के मंदिर श्रृंखला में अब तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस और INA, जलियांवाला बाग, स्वाधीनता संग्राम के प्रथम युद्ध और दृश्यकला संग्रहालय स्थापित किये गए हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

इस वर्ष साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार: स्वीडिश अकादमी ने कहा है कि इस वर्ष 2018 और 2019 के लिए साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार दिए जाएंगे. वर्ष 2018 में यौन उत्पीड़न के एक मामले को लेकर पुरस्कार रोक दिया गया था.

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप 6 मार्च से शुरू हुआ. भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत हिस्सा ले रहे हैं. मौजूदा नैशनल कोच पुलेला गोपीचंद 2001 में ऑल इंग्लैंड खिताब जीतने वाले पिछले भारतीय खिलाड़ी थे.

भारत और ओमान के बीच संयुक्त अभ्यास ‘अल नागाह’: भारत और ओमान के बीच संयुक्त अभ्यास, अल नागाह 2019 का तीसरा संस्करण 12 मार्च से ओमान में शुरू होगा. यह अभ्यास 25 मार्च तक ओमान की जबल अल अखदर पहाड़ियों में किया जाएगा.

पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा को प्रतिबंधित सूची में शामिल किया: पाकिस्तान ने मुम्बई आतंकी हमले की साज़िश रचने वाले हाफिज़ सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और इसकी शाखा फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में शामिल कर लिया है. जमात-उद-दावा मुम्बई आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लश्करे-तैयबा से जुड़ा है. इस हमले में 166 लोग मारे गए थे.

ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना को 25 करोड़ डॉलर की सहायता: विश्‍व बैंक देश के 13 राज्‍यों में ग्रामीण क्ष्‍ोत्रों की आय में वृद्धि के लिए राष्‍ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना को 25 करोड़ डॉलर उपलब्‍ध कराएगा. इस परियोजना का मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं को व्‍यवसाय, वित्त, बाजार तक पहुंच के लिए मदद करना और रोजगार को बढ़ाना है.