यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

अति महत्वपूर्ण

91वें ऑस्कर अकादमी पुरस्कार 2019 की घोषणा

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 24 फरवरी को आयोजित समारोह में 91वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर पुरस्कार) की घोषणा की गयी. इस बार कुल 24 कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए गये.

भारतीय पृष्ठभूमि में बनी फिल्म ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ को ऑस्कर पुरस्कार

भारतीय पृष्ठभूमि में बनी फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस (Period. End of Sentence) को 91वें ऑस्कर पुरस्कार दिया गया. यह पुरस्कार शॉर्ट सब्जेक्ट केटेगरी (डॉक्यमेंट्री फिल्म) में दिया गया है. फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्मकार गुनीत मोंगा की सिखिया एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा किया गया है. इस फिल्म का निर्देशन 25 वर्षीय ईरानी-अमेरिकी फिल्म निर्माता रेयका ज़्हाताबची और मैलिसा बर्टन ने किया है. यह फिल्म भारत के हापुड़ में बनी है. हापुड़ की ही रहने वाली स्नेहा ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. यह फिल्म नारी स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर बनी है.

91वें ऑस्कर के मुख्य पुरस्कार: एक दृष्टि
बेस्ट फिल्म: ग्रीन बुक
बेस्ट डायरेक्टर: अलफॉन्सो क्यूरॉन (रोमा)​
बेस्ट एक्टर: रामी मालेक ​(बोहेमियन रैप्सोडी) ​
बेस्ट एक्ट्रेस: ओलिविया कोलमन ​(द फेवरेट) ​
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: रेजिना किंग (If Beale Street Could Talk)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: माहेरशला अली (ग्रीन बुक)
बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म: रोमा (अल्फोंसो क्येरन)
बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: स्पाइडर मैन (Spider-Man: Into The Spider-Verse)
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट: पीरियड एंड ऑफ सेन्टेंस (Period: End Of Sentence)

ऑस्कर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • ऑस्कर पुरस्कार को एकेडमी अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है.
  • यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है.
  • ऑस्कर पुरस्कार के समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) हैं.
  • पहला अकादमी पुरस्कार समारोह 16 मई,1929 को, हॉलीवुड में होटल रुज़वेल्ट में आयोजित किया गया था.

अब तक के भारतीय ऑस्कर विजेता

  1. भानु अथैया: वर्ष 1982 में सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा के लिए ऑस्कर (आई रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’).
  2. सत्यजीत रॉय: वर्ष 1992 में ‘लाइफ-टाइम अचीवमेंट’ कैटेगरी में ऑस्कर.
  3. एआर रहमान: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ संगीत और गुलजार के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के गीत ‘जय हो’ के लिए).
  4. गुलजार: वर्ष 2009 में एआर रहमान और गुलजार को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  5. रेसुल पोक्कुट्टी: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  6. फिल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’: वर्ष 2019 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यमेंट्री फिल्म का ऑस्कर (फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्मकार गुनीत मोंगा की ‘सिखिया एंटरटेनमेंट’ कंपनी द्वारा किया गया है. यह फिल्म भारत के हापुड़ में बनी है.)

CBI के नए निदेशक के रूप में ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति

ऋषि कुमार शुक्ला को CBI का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वे मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के IPS अधिकारी हैं बतौर CBI निदेशक उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. ऋषि कुमार मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) रह चुके हैं.

ऋषि कुमार शुक्ला, आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था. भ्रष्टाचार के आरोपों पर आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था. वर्मा को हटाए जाने के बाद से एम नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के तौर पर कार्यरत थे.

उनकी नियुक्ति का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय चयन समिति की बैठक में लिए गया. इस चयन समिति में प्रधानमंत्री के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे हैं.

शुक्ला मूलत: ग्वालियर के रहने वाले हैं. वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे. इसके अलावा 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं. जुलाई, 2016 से जनवरी, 2019 तक मध्यप्रदेश के डीजीपी थे.

केंद्रीय अंतरिम बजट 2019-20

वित्त मंत्री अरूण जेटली की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयष गोयल ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट लोकसभा में पेश किया…
पढ़ें पूरा आलेख: केंद्रीय अंतरिम बजट 2019-20


अमरीका ने रूस के साथ मध्य दूरी की परमाणु हथियार संधि से अलग होने का फैसला किया

अमरीका ने रूस के साथ मध्यम दूरी की परमाणु शक्ति संधि (INF Treaty) से अलग होने का फैसला किया है. अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रूस पर इस संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अगर रूस अपने सभी मिसाईल और संबंधित हथियार नष्ट करके संधि की शर्तों का पालन नहीं करता है तो 6 महीने के अंदर अमरीका, इस संधि से पूरी तरह अलग हो जाएगा. मध्यम दूरी के परमाणु प्रक्षेपास्त्र संधि को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनाव और आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं.

INF Treaty: एक दृष्टि

  • INF Treaty, Intermediate-Range Nuclear ForcesTreaty का संक्षिप्त रूप है.
  • यह संधि अमेरिका तथा रूस की 300 से 3,400 मील दूर तक मार करने वाली, ज़मीन से छोड़े जाने वाले क्रूज मिसाइल के निर्माण को प्रतिबंधित करती है.
  • 8 दिसंबर, 1987 को अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और तत्कालीन सोवियत रूस (USSR) के राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव ने इस संधि पर हस्ताक्षर किये थे.
  • यह संधि प्रतिबंधित परमाणु हथियारों और ग़ैर-परमाणु मिसाइलों की लॉन्चिंग को रोकती है. अमेरिका की नाराज़गी रूस की एसएस-20 की यूरोप में तैनाती के कारण है. इसकी रेंज 500 से 5,500 किलोमीटर तक है.
  • दूसरे विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद (1945 से 1989 के दौरान) दोनों देशों के बीच शत्रुतापूर्ण संबंधों के कारण युद्ध की आशंका गहरा गई थी. इस संधि से अमेरिका-सोवियत संघ के संबंधों को प्रोत्साहन मिला था.

CSO ने वर्ष 2017-18 की GDP वृद्धि दर को संशोधित कर 7.2 प्रतिशत किया

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) ने वित्त वर्ष 2017-18 की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर का आंकड़ा संशोधित होकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है. CSO का वित्त वर्ष 2017-18 की GDP के लिए यह पहला संशोधित अनुमान है.

पहले यह 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था. CSO के आंकड़े के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 और 2016-17 में वास्तविक यानी 2011-12 के स्थिर मूल्य पर GDP क्रमश: 131.80 लाख करोड़ व 122.98 लाख करोड़ रही.

सीएसओ के आंकड़े के अनुसार 2017-18 में प्राथमिक क्षेत्र (कृषि, वन, मत्स्यपालन और खनन), द्वितीयक क्षेत्र (विनिर्माण, बिजली, गैस, जलापूर्ति और अन्य सेवाओं तथा निर्माण) और सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर क्रमश: 5 प्रतिशत, 6 प्रतिशत और 8.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है.


ISRO ने फ्रेंच गुएना से संचार उपग्रह GSAT-31 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 6 फरवरी को अपना नवीनतम संचार उपग्रह, GSAT-31 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुयाना में कोउरू के ‘एरियन प्रक्षेपण स्थल’ से किया गया. फ्रेंच गुयाना दक्षिण अमेरिका के उत्तर पूर्वी तट पर फ्रांस के क्षेत्र में स्थित है. इस प्रक्षेपण में यूरोपीय कंपनी के राकेट ‘एरिएन-5 (BA247)’ के माध्यम से इस GSAT-31 को अन्तरिक्ष भेजा गया.

उपग्रह GSAT-31: एक दृष्टि

  • GSAT-31 देश का 40वां संचार उपग्रह है.
  • इसका वजन 2535 किग्रा है. यह करीब 15 साल तक सेवा देगा.
  • यह टीवी अपलिंक, डिजिटल सैटेलाइट न्यूज एकत्रीकरण, डीटीएच टीवी सेवाएं आदि सेवाएं देगा.
  • यह उपग्रह भूस्थैतिक (जियोस्टेशनरी) कक्षा में KU-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता को मजबूत करेगा.
  • यह भारत की मुख्य भूमि और द्वीप समूहों को अपनी सेवा प्रदान करेगा.
  • यह उपग्रह अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के ऊपर संचार की सुविधा प्रदान करेगा.

मलयेशिया में नए राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने शपथ ली

मलयेशिया ने 31 जनवरी को नए राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह की नियुक्ति की. सुल्तान ने एक्वा नीले रंग की पारंपरिक पोशाक पहनकर कुआलालम्पुर में राष्ट्रीय महल में पद की शपथ ली. शपथ समारोह मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद तथा सैकड़ों मेहमान शामिल हुए.

सुल्तान अब्दुल्ला मलेशिया के 16वें राजा हैं. उनका पांच साल का है. खेलप्रेमी अब्दुल्ला फीफा समेत खेल से जुड़ी कई संस्थाओँ में अहम पदों पर रह चुके हैं.

मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र
मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र है, जिसमें एक अनूठी व्यवस्था के तहत इस्लामी शाही परिवार के नेतृत्व वाले देश के नौ राज्यों के शासकों के बीच राष्ट्रीय राजगद्दी हर पांच साल में बदल जाती है.

पूर्व राजा सुल्तान मोहम्मद पंचम का इस्तीफा
सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पूर्व रूसी सुंदरी के साथ शादी की खबरें सामने आने के बाद राजगद्दी छोड़ दी थी, जिसके बाद नए राजा की तलाश शुरू हो गई थी. मुस्लिम बहुल मलेशिया के इतिहास में पहली बार किसी राजा ने पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही गद्दी त्याग दी है. वह दो वर्ष तक राजा रहे.


मेसेडोनिया ने देश का नाम बदलकर ‘उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य’ रखा

मेसेडोनिया ने 12 फरवरी 2019 को आधिकारिक तौर पर अपने देश का नाम बदलकर उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य (Republic of North Macedonia) कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र में मेसेडोनिया का पुराना नाम: इससे पहले मेसेडोनिया को संयुक्त राष्ट्र में ‘फॉर्मर यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाता था.

ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच ऐतिहासिक समझौता
यूरोप के दो देशों ग्रीस (यूनान) और मेसेडोनिया के बीच एक 17 मई 2018 में ऐतिहासिक समझौता हुआ था. इस समझौते में दोनों देशों के बीच मेसेडोनिया के नाम को लेकर 27 साल से जारी विवाद सुलझा लिया गया था.

क्या था विवाद? वर्ष 1991 में यूगोस्लाविया से अलग होकर नया देश ‘रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ बना था. इसके दक्षिण में स्थित देश ग्रीस के उत्तरी क्षेत्र का नाम भी मेसेडोनिया है. सिकंदर महान इसी क्षेत्र का रहने वाला था. मेसेडोनिया देश ने अपने एयरपोर्ट का नाम सिकंदर के नाम पर रखा है जिसको लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद है. इसी वजह से ग्रीस के नागरिक इस नाम को लेकर नाराज थे. ग्रीस का कहना था कि उसके हिस्से में आने वाला मेसेडोनिया यूनानी संस्कृति का प्रमुख भाग है.

क्या हुआ समझौता? ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास 17 मई 2018 को सोफिया में ‘यूरोपीय संघ-पश्चिमी बाल्कन शिखर सम्मेलन’ में मैसेडोनियाई प्रधानमंत्री ज़ोरान जैव के साथ मिले. लंबी बातचीत के बाद दोनों देश इस बात पर राजी हो गए कि मेसेडोनिया को अब ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाएगा. मेसेडोनियन भाषा में इसे ‘सेवेर्ना मकदूनिया’ कहा जाएगा. इस समझौते में स्पष्ट किया गया है कि नॉर्थ मेसेडोनिया को पुरानी ग्रीक सभ्यता से संबंधित नहीं माना जाएगा.


चालू वित्त वर्ष 2018-19 की छठी और अंतिम द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक 5 फरवरी से 7 फरवरी तक मुंबई में हुई. यह चालू वित्त वर्ष (2018-19) की छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक थी.

RBI ने इस समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद अब रेपो रेट 6.50% से घटाकर 6.25% हो गया है. समीक्षा में रिवर्स रेपो दर भी इसी अनुपात में कम होकर 6% रह गई.

मौद्रिक नीति समिति बैठक: एक दृष्टि

  • नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट को 6.50% से घटाकर 6.25% कर दिया गया.
  • रिवर्स रेपो दर भी इसी अनुपात में कम होकर 6% रह गई.
  • बैंक दर, सीमांत स्थायी दर 6.5 प्रतिशत रही.
  • नकद आरक्षित अनुपात (CRR) 4% पर बरकरार.
  • चालू वित्त वर्ष (2018-19) में GDP वृद्धि का अनुमान 7.2% रखा गया है.
  • अगले वित्त वर्ष (2019-20) में GDP वृद्धि अनुमान 7.4% रखा गया है.
  • वर्ष 2019-20 की पहली छमाही के लिये भी मुद्रास्फीति अनुमान 3.2- 3.4% रहने और तीसरी तिमाही में 3.9% रहने का अनुमान लगाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन के तीन अरबवीं थाली परोसी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 11 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में चंद्रोदय मंदिर में अक्षय पात्र फाउंडेशन के 3 अरबवीं भोजन की थाली परोसी.

अक्षय पात्र फाउंडेशन क्या है? अक्षय पात्र फाउंडेशन स्‍कूलों में मध्‍याह्न (दोपहर) भोजन योजना लागू किये जाने में साझीदार संगठन है. अपनी 19 वर्ष की सेवा के दौरान फाउंडेशन ने 12 राज्‍यों के 1472 स्‍कूलों में 17 लाख 60 हजार बच्‍चों को दोपहर का भोजन उपलब्‍ध कराया है. अक्षय पात्र फाउंडेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साथ बच्‍चों को पोषक और गुणवत्‍तापूर्ण भोजन उपलब्‍ध करा रहा है.

मध्‍याह्न भोजन योजना: मध्‍याह्न भोजन योजना को विश्‍व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है. इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍कूलों में छह से चौदह वर्ष की आयु के बच्‍चों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाना है.


भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम डेन डेविड पुरस्कार के लिए चयनित

भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम को इज़राइल के प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है. मैक्रो-इतिहास के क्षेत्र में विश्व में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें ‘अतीतकालीन आयाम’ (पास्ट टाइम डाइमेंशन) श्रेणी यह पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है.

डेन डेविड पुरस्कार: एक दृष्टि
यह पुरुस्कार इज़रायल के डेन डेविड फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हों. उनके साथ इस श्रेणी में एक इतिहासकार को भी डेव डेविड पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.

भारतीय जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है:
सीएनआर राव (2005), जुबिन मेहता (2007) , अमिताव घोष (2010) श्रीनिवास कुलकर्णी (2017) और संजय सुब्रमण्यम (2019)


61वां ग्रेमी अवॉर्ड 2019 की घोषणा

61वां ग्रैमी पुरस्कार समारोह का आयोजन 11 जनवरी को लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंटर में आयोजित किया गया. इस समारोह को गायक-गीतकार एलिसिया कीज़ ने होस्ट किया.

61वां ग्रैमी पुरस्कार के मुख्य विजेताओं की सूची:

एल्बम ऑफ द ईयर: गोल्डन आवर, केसी मुसग्रेव्स
सोंग ऑफ द ईयर: थिस ईज अमेरिका, चाइल्डीश गैम्बिनो
रिकॉर्ड ऑफ द ईयर: थिस ईज अमेरिका, चाइल्डीश गैम्बिनो
सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार: दुआ लिपा

ग्रैमी पुरस्कार: एक दृष्टि

  • ग्रैमी अवार्ड (मूल रूप से ग्रामोफोन पुरस्कार), ‘द रेकॉर्डिंग अकादमी’ द्वारा दिया जाता है. यह पुरस्कार मुख्य रूप से अंग्रेजी (भाषा) संगीत उद्योग में उत्कृष्ट उपलब्धियों को पहचानने के लिए दिया जाता है.
  • प्रथम ग्रेमी अवार्ड समारोह 4 मई, 1959 को बेवर्ली हिल्स कैलिफोर्निया में बेवर्ली हिल्टन होटल और न्यूयॉर्क शहर में पार्क शेरेटन होटल आयोजित किया गया था.

प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस को राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी को ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को राष्ट्र को समर्पित किया. उन्होंने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर उसकी पहली यात्रा पर रवाना किया. यह ट्रेन बनारस से दिल्ली के बीच चलेगी. यह सफर आठ घंटे में पूरा करेगी. 17 फरवरी से आम लोगों के लिए इसका नियमित संचालन शुरू होगा और यह सोमवार तथा गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में शेष पाँच दिन चलेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस: एक दृष्टि

  • वंदे भारत एक्सप्रेस नाम देने से पहले यह ‘ट्रेन-18’ नाम से जानी जाती थी.
  • यह देश की पहली इंजन रहित अत्याधुनिक सेमी हाई-स्पीड रेलगाड़ी है.
  • इसे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्टरी में तैयार किया गया है.
  • 100 करोड़ रुपये की लागत से महज़ 18 महीनों में तैयार किया गया है.
  • यह एक हाई-टेक, ऊर्जा-कुशल, खुद से चलने वाला या बिना इंजन के चलने वाला ट्रेन है.
  • यह स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है. इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं.
  • इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी प्रति घंटे है.
  • यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर सेल्फ-प्रोपेल्ड मोड में चलती है.
  • ट्रेन में अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स हैं और इसके सभी कल-पुर्ज़े विश्वस्तरीय हैं.

भारत ने पाक का सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा वापस लेने का निर्णय लिया

भारत ने पाकिस्तान से सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र (Most Favoured Nation- MFN) का दर्जा वापस लेने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 15 फरवरी को हुई सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

भारत ने व‍िश्‍व व्‍यापार संगठन (WTO) के गठन के एक वर्ष बाद 1996 में पाकिस्तान को यह दर्जा दिया था. पाकिस्तान ने अभी तक भारत को MFN का दर्जा नहीं दिया है.

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्‍मद आतंवादी द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) काफिले पर किये गये हमले के परिपेक्ष्य में भारत ने यह निर्णय लिया है.

क्या है MFN का दर्जा?
WTO के नियमों के आधार पर व्यापार में MFN का दर्जा दिया जाता है. इसमें MFN राष्ट्र को भरोसा दिलाया जाता है कि उसके साथ भेदभाव रहित व्यापार किया जाएगा. जब किसी देश को यह दर्जा दिया जाता है तो उससे उम्मीद की जाती है कि वह शुल्कों में कटौती करेगा. अलावा उन दोनों देशों के बीच कई वस्तुओं का आयात और निर्यात भी बिना किसी शुल्क के होता है.


55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन का समापन

55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (55th Munich Security Conference) का 17 फरवरी को समापन हो गया. यह सम्मेलन 15 फरवरी से 17 फरवरी तक जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित किया गया था. इस सम्मेलन में विश्व के 600 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और इसमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद सहित सुरक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई.

55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भारत के उप-सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी NSA) पंकज सरन ने हिस्सा लिया. उन्होंने सम्मेलन से इतर अमेरिका, जर्मनी, रूस, नाटो, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, बांग्लादेश, मंगोलिया, अर्मेनिया और ओमान के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इन बैठकों में पाकिस्तान से चलाई जाने वाली आतंकवादी गतिविधियों को लेकर भारत की चिंताओं का व्यापक समर्थन मिला.

क्या है म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन?
म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन अन्तर्राष्ट्रीय कूटनीति का एक मंच हैं. यहां दुनिया भर के नेता और राजनयिक अहम मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं. इसकी शुरुआत 1962 में एक जर्मन सैन्य अधिकारी एवाल्ड फोन क्लाइस्ट ने की. इस सम्मेलन में वैश्विक नेता और पूरे विश्व के सुरक्षा विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं.


खेलों के क्षेत्र में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स-2019 की घोषणा

खेलों के क्षेत्र में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स-2019 की घोषणा की गयी. पुरस्कार वितरण समारोह 18 फरवरी को मोनाको में आयोजित किया गया था.

लॉरियस अवार्डस की तरफ से दिया जाने वाला ‘स्पोर्टसमैन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और ‘स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार अमेरिका की स्‍टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को दिया गया है.

जोकोविक ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है. हाल ही में ऑस्‍ट्रेलियन ओपन चैंपियन बने जोकोविच ने इस पुरस्कार की दौड़ में फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एम्बापे और क्रोएशिया के लुका मोड्रिक को पीछे छोड़ा. जोकोविक के अलावा जमैका के महान एथलीट उसैन बोल्ट ने भी चार बार यह पुरस्कार जीता है. स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने सबसे अधिक पांच बार यह पुरस्कार हासिल किया है.

विनेश फोगाट नामित होने वाली पहली भारतीय
वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर की श्रेणी में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को भी नामांकित किया गया था लेकिन उन्‍हें अंतिम परिणाम में निराशा हाथ लगी. वह इस सम्मान के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय हैं.


BCCI के पहले लोकपाल के रूप में डीके जैन की नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का पहला लोकपाल नियुक्त किया है. यह लोकपाल, राज्य क्रिकेट संघों के खिलाड़ियों से जुड़े मुद्दों और वित्तीय मुद्दों का समाधान करने की भूमिका निभाएगा. इसका गठन BCCI के स्वीकृत नये संविधान के तहत किया गया है.

लोकपाल के चुनाव लिए गठित खोज समिति द्वारा की गयी सिफारिश के आधार पर जस्टिस जैन को लोकपाल नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने 21 फरवरी को हुई सुनवाई में यह निर्णय दिया.

पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में खोज समिति
सुप्रीम कोर्ट ने अपने पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में BCCI के लोकपाल के लिए खोज समिति गठित की थी.


भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 8.65 प्रतिशत करने की सिफारिश

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वर्ष 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.65 प्रतिशत करने की सिफारिश की है. श्रम एवं रोजगार मंंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में संगठन के केन्द्रीय न्यास बोर्ड (CBT) की 21 फरवरी को हुई बैठक में यह फैसला किया गया. इस पर अंतिम निर्णय केन्द्रीय वित्त मंत्रालय को करना है.

EPF ब्याज में वर्ष 2015-16 के बाद पहली बार बढोतरी होगी. वर्ष 2015-16 में इस पर ब्याज दर 8़.8 प्रतिशत थी जिसे 2016-17 में घटाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया गया था. वर्ष 2017-18 में ब्याज दर फिर घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया गया था.


FATF ने पाकिस्तान को ‘ग्रे-लिस्ट’ में बरकरार रखने का फैसला किया

फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ‘ग्रे-लिस्ट’ में बरकरार रखने का फैसला किया है. पेरिस में 22 फरवरी को हुई FATF की बैठक में यह फैसला लिया गया. FATF द्वारा दिए गये जनवरी 2019 तक की अवधि में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद पर पर्याप्त कार्रवाई नहीं कर पाने के कारण ‘ग्रे-लिस्ट’ में बरकरार रखा गया है.

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को ब्लैक-लिस्ट में डालने की मांग की थी. FATF ने कहा कि अक्टूबर, 2019 तक यदि पाकिस्तान उसकी 27 मांगों पर काम नहीं करता है तो उसे ब्लैक-लिस्ट कर दिया जाएगा. जून 2019 से अक्टूबर 2019 में फिर से इसकी समीक्षा की जायेगी.

फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF): एक दृष्टि

  • FATF पैरिस स्थित अंतर-सरकारी संस्था है. इसका काम गैर-कानून आर्थिक मदद (आतंकी फाइनैंसिंग) को रोकने के लिए नियम बनाना है. इसका गठन 1989 में किया गया था.
  • इस संस्था 38 सदस्यीय अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंक के वित्त पोषण को रोकने के लिए काम करता है.
  • FATF की ग्रे-लिस्ट या ब्लैक-लिस्ट में डाले जाने पर देश को अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं से कर्ज मिलने में काफी कठिनाई आती है.
  • FATF ने पाकिस्तान को फरवरी 2018 में इसे ग्रे-लिस्ट के डाला था. इससे पहले पाकिस्तान साल 2012 से 2015 तक FATF की ग्रे लिस्ट में रहा है.

इस्राइल ने चंद्र मिशन परियोजना ‘बेयरशीट’ को लॉन्च किया

इस्राइल ने 22 फरवरी को ‘बेरेशीट (जीनेसिस)’ अंतरिक्ष-यान को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया. इस प्रक्षेपण में अंतरिक्ष-यान ‘स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट’ को अमेरिका के फ्लोरिडा से भेजा गया. ‘स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट’ पर लेंडर ‘बेयरशीट’ को केप कार्निवल एयर फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया.

बेरेशीट (जीनेसिस): एक दृष्टि

  • बेरेशीट अंतरिक्षयान 585 किलोग्राम (1,290 पाउंड) वजनी है.
  • इसके साथ ही वह चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन गया है.
  • अब तक सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन ने ही चंद्रमा पर यान भेजा है.
  • 10 करोड़ डॉलर की परियोजना ‘बेयरशीट’ को इजरायल की गैर-लाभकारी संस्था और उसके साझेदारों ने विकसित किया है.

प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया. इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा. योजना का लाभ एक दिसंबर 2018 से मिलेगा. प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त इलेक्ट्रानिक रूप से अंतरित इस योजना की शुरूआत की.

किसान सम्मान निधि योजना क्या है? प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर या इससे कम जोत वाले लघु और सीमांत किसानों को वार्षिक 6 हज़ार रुपये दिये जाने का प्रस्ताव है. यह धन राशि 2000 रुपए की तीन किस्तों में दिया जायेगा.


प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी को ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ का लोकार्पण किया. यह युद्ध स्मारक नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास बनाया गया है. पहली बार 1960 में राष्ट्रीय समर स्मारक बनाने का प्रस्ताव सेना की ओर से दिया गया था. इस स्मारक के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2015 में स्वीकृति दी थी.

आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों और ऑपरेशनों में शहीद होने वाले 25,492 से अधिक सैनिकों के सम्मान में इस स्मारक का निर्माण किया गया है. यह स्मारक उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है, जिन्होंने 1947 युद्ध, 1962 में भारत-चीन युद्ध, 1965 और 1971 में भारत-पाक युद्धों, 1999 में कारगिल संघर्ष तथा श्रीलंका में भारतीय शांति सेना के अभियान के दौरान देश की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया.

इस स्मारक में चार वृत्ताकार परिसर और एक ऊंचा स्मृति स्तंभ है, जिसके तले अखंड ज्योति दीप्तिमान रहेगी. अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ इसमें हमेशा जलती लौ के साथ एक 15.5 मीटर लंबा स्तंभ बना है. इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई है.

महत्त्वपूर्ण तथ्य: एक दृष्टि

  • इंडिया गेट: 1914-19 के बीच हुए पहले विश्व युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में ब्रिटिश शासकों ने 1931 में इंडिया गेट का निर्माण करवाया था.
  • अमर जवान ज्योति: उसके बाद वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में इंडिया गेट के पास ही ‘अमर जवान ज्योति’ बनाई गई थी.

राष्ट्रपति ने पिछले 4 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में 26 फरवरी को पिछले 4 वर्षों के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया. ये पुरस्कार साल 2015 2016 2017 और 2018 के लिए दिए गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल (ज्यूरी) ने पुरस्कार पाने वालों का चयन किया था. निर्णायक मंडल में प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे. इस पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था.

पुरस्कार प्राप्तकर्ता

  1. 2018: वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार योहेई सासाकावा को देने की घोषणा की है. यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया गया है. सासाकावा कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत हैं.
  2. 2017: वर्ष 2017 का गांधी शांति पुरस्कार एकल अभियान ट्रस्ट को दिया जायेगा. भारत के सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण सशक्तिकरण, लिंग और सामाजिक समानता में ग्रामीण और जनजातीय बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
  3. 2016: वर्ष 2016 का गांधी शांति पुरस्कार अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप से दिया गया है. अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने और भारत में स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए जबकि सुलभ इंटरनेशनल को मैनुअल मैला ढोने वालों से मुक्ति के लिए संयुक्त रूप से दिया गया है.
  4. 2015: वर्ष 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है. उन्हें यह पुरस्कार ग्रामीण विकास, शिक्षा, प्राकृतिक संसाधनों के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है.
  • महात्मा गांधी की 125वीं जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 1995 में भारत सरकार द्वारा ‘गांधी शांति पुरस्कार’ की स्थापना की गई थी.
  • पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु प्रदान किया जाता है.
  • प्रथम गाँधी शांति पुरस्कार 1995 में तंजानिया के प्रथम राष्ट्रपति के जूलियस नायरेरे को प्रदान किया गया था.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

नौसेना की ताकत बढाने के उद्देश्य से छह पनडुब्बी बनाने का निर्णय

सरकार ने नौसेना की ताकत बढाने के उद्देश्य से देश में ही छह पनडुब्बी बनाने का निर्णय लिया है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की 31 जनवरी को दिल्ली में हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. बैठक में सेना के लिए लगभग 5000 मिलन टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी गई.

इसपर 40 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी. इन पनडुब्बियों से नौसेना की मारक क्षमता बढेगी. ये पनडुब्बी भारतीय कंपनी अपने विदेशी साझीदार की मदद से बनायेगी और उससे प्रौद्योगिकी भी हासिल करेगी.

ये पनडुब्बी सामरिक भागीदारी माडल के तहत बनायी जाएंगी. रक्षा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत यह दूसरी परियोजना है, जो भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को मजबूत करेगा. इससे पहले अगस्त 2018 में स्वदेश निर्मित 111 हेलिकॉप्टर के निर्माण को मंजूरी दी गई थी.


भारत और चीन के बीच संयुक्त कार्य समूह की 8वीं बैठक पेइचिंग में संपन्न

भारत और चीन के बीच संयुक्त कार्य समूह की 8वीं बैठक 30 जनवरी को पेइचिंग में संपन्न हुई. इस बैठक में दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्थिति को लेकर विचार साझा किए. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी और चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सुरक्षा मामलों के महानिदेशक लियू शाओबिन ने किया.


73,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के एक प्रस्ताव को मंजूरी

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से करीब 73,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इन्हें त्वरित खरीद प्रक्रिया के तहत खरीदा जायेगा. अमेरिकी कंपनी को सौदा तय होने की तारीख से एक साल के भीतर राइफलों को भेजना होगा. इन राइफलों का इस्तेमाल चीन के साथ लगती करीब 3,600 किलोमीटर लंबी सीमा पर तैनात जवान करेंगे.

अक्टूबर 2017 में सेना ने करीब 7 लाख राइफलों, 44,000 लाइट मशीन गन और करीब 44,600 कार्बाइन को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. सेना ने करीब 18 महीने पहले इशापुर स्थित सरकारी राइफल फैक्ट्री द्वारा निर्मित असॉल्ट राइफलों को खारिज कर दिया था क्योंकि वे परीक्षण में नाकाम रही थीं. इसके बाद सेना ने नियंत्रण बाजार में राइफलों की तलाश शुरू की थी.


मोनाको के राष्ट्र प्रमुख प्रिंस अल्बर्ट की भारत यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आये मोनाको के राष्ट्र प्रमुख प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय के साथ दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में 5 फरवरी को द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों नेताओं ने विशेषकर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र एवं जलवायु परिवर्तन से निपटने में सहयोग बढाने पर र्चचा की. इससे पहले प्रिंस अलबर्ट ने भारत-मोनाको बिजनेस फोरम में हिस्सा लिया. भारत और मोनाको के बीच 2007 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे.


केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गये

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 6 फरवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.

अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक 2018: सरकार ने ‘अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक-2018’ को अपनी मंजूरी दे दी. कैबिनेट ने कुछ संशोधनों के साथ इसे मंजूरी दी है. यह संशोधन संसद की समिति ने सुझाए थे. यह विधेयक गैर-कानूनी जमा योजनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से लाया गया है. इस विधेयक में ऐसी योजनाएं चलाने वालों के खिलाफ कड़ी सजा और भारी जुर्माने का प्रावधान है.

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के गठन को मंजूरी: गोवंश संरक्षण और संवर्धन के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के गठन को मंजूरी मिल गई है. इसकी घोषणा बजट में की गई थी.

कुंडली और तंजावूर में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना: कैबिनेट ने हरियाणा के कुंडली और तमिलनाडु के तंजावूर में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्थानों की स्थापना के संबंध में विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी. ये संस्थान स्वायत्तशासी होंगे.

तेलंगाना, झारखंड को और अधिक बिजली: सरकार ने तेलंगाना और झारखंड में निर्माणाधीन NTPC के बिजली संयंत्रों से इन राज्यों को अधिक अनुपात में बिजली आवंटित करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी.

सौर परियोजनाओं की होगी स्थापना: सरकार ने 12,000 मेगावॉट की ग्रिड से जुड़ी सौर फोटोवोल्टिक (PV) परियोजनाओं की स्थापना को मंजूरी दी. इन परियोजनाओं को व्यावहारिक बनाने के लिए सहायता राशि अनुमानत: 8,580 करोड़ रुपए होगी.

जलपाईगुड़ी में पीठ की मंजूरी: सरकार ने जलपाईगुड़ी में कलकत्ता उच्च न्यायालय की पीठ (सर्किट बेंच) बनाने की मंजूरी दी है. इस पीठ का अधिकार क्षेत्र पश्चिम बंगाल के चार जिलों दार्जिलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार में होगा.


भारत ने मिसाइल ‘हेलीना’ का किया परीक्षण

भारत ने 8 फरवरी को टैंक-रोधी मिसाइल ‘हेलीना’ का परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. ‘हेलीना’ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का हेलीकॉप्टर से दागे जाने वाला प्रारूप है.

हेलीना मिसाइल: एक दृष्टि

  • हेलीना देश में विकसित हेलीकॉप्टर से छोड़ी जाने वाली टैंक-रोधी निर्देशित मिसाइल है.
  • यह दुनिया में अत्याधुनिक टैंक रोधी हथियारों में से एक है.
  • इसका विकास देश में ही रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने किया है.
  • 42 किलो वजनी इस मिसाइल की मारक क्षमता 7 से 8 किलोमीटर है.
  • इसे अचूक निशाने की वजह से फायर एंड फॉरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है.
  • यह मिसाइल इंफ्रारेड इमेजिंग सीकर (आईआईआर) से दिशानिर्देशित होती है.
  • यह रात में भी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है.
  • यह अपने साथ आठ किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है.
  • 230 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से यह अपने लक्ष्य पर प्रहार करती है.

मिसाइल पर भारत-अमेरिका में बातचीत जारी

अमेरिका और भारत ने संभावित मिसाइल रक्षा सहयोग पर हाल ही में एक वार्ता की है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के अनुसार अमेरिका भारत के साथ ज्यादा गहरा एवं विस्तृत संबंध चाहता है. भारत-प्रशांत रणनीति के तहत ट्रंप प्रशासन भारत को अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अब ज्यादा झुकाव दर्शा रहा है और दोनों देशों के बीच बातचीत पहले ही शुरू हो चुकी है.


भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईग ने 10 फरवरी को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. यह चिनूक का CH47-F (I) वर्जन है जिसको चंडीगढ़ में औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा. भारतीय वायुसेना ने वर्तमान में 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति की जानी है.
भारत ने बोईग के साथ 22 अपाचे (AH–64E) हेलीकॉप्टर के अलावा 15 चिनूक हेलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया को सितम्बर 2015 में अंतिम रूप दिया था. इसके भारतीय वायु सेना में शामिल होने से उसकी क्षमता में बढ़ोतरी होगी.

चिनूक हेलीकॉप्टर: एक दृष्टि

  • चिनूक एक बहुद्देशीय हेलीकॉप्टर है. इसका निर्माण अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईग ने किया है.
  • यह वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलीकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईधन ढोने में किया जाता है.
  • यह हेलीकॉप्टर 9.6 टन तक माल ढो सकता है.
  • युद्ध प्रयासों के अलावा इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है.

भूटान में भारत के राजदूत के रूप में रुचिरा कंबोज की नियुक्ति

वरिष्ठ राजनयिक रुचिरा कंबोज को भूटान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कंबोज फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त हैं.


संसद भवन में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 12 फरवरी को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदम कद तैल चित्र का अनावरण किया. यह आदम कम तस्वीर वृंदावन के चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने तैयार की है. इस मौके पर उनको सम्मानित भी किया गया.

अटल बिहारी वाजपेयी, भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य थे. उनका 16 अगस्त, 2018 को निधन हो गया था. वाजपेयी जी अपने लंबे राजनीतिक जीवन में तीन बार प्रधानमंत्री बने और देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार किए जाते हैं.


16वीं लोकसभा के अंतिम सत्र का समापन

16वीं लोकसभा के अंतिम सत्र का 13 फरवरी को समापन हो गया. इस लोकसभा में यह संसद का बजट सत्र था जो 31 जनवरी को शुरू हुआ था. इस सत्र में लोक सभा ने 12 फरवरी को वित्त विधेयक ध्वनि मत से पारित कर दिया. मौजूदा सत्र के दौरान, राज्यसभा में मात्र दो विधेयक पारित हुए.


भारत सरकार ने नौसेना के लिए 111 हेलीकॉप्टरों की खरीद प्रक्रिया शुरू की

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के लिए 111 हेलीकॉप्टरों को खरीदने के लिए इच्छुक रणनीतिक साझेदारों और विदेशी उपकरण निर्माताओं को आमंत्रित किया है. चुने गये रणनीतिक साझेदार को 111 हेलीकॉप्टरों में से 95 का निर्माण भारत में ही ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत करना होगा. ये नये हेलीकॉप्टर चेतक मॉडल का स्थान लेंगे और इनका उपयोग खोजबीन, राहत और बचाव कार्यों में किया जाएगा.


जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक विधेयक को मंजूरी

लोकसभा ने 13 फरवरी को जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी. इस विधेयक में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम 1951 का संशोधन करने की बात कही गई है. इस संशोधन में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक के न्यासी के रूप में ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष’ को हटाने का प्रस्ताव है. इसके साथ ही लोकसभा में मान्यता प्राप्त विरोधी दल के नेता या जहां ऐसा कोई विरोधी दल का नेता नहीं है, वहां उस सदन में सबसे बड़े एकल विरोधी दल के नेता को न्यासी बनाने की बात कही गई है.


केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसले को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 13 फरवरी को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले किये गये:

पटना में मेट्रो को मंजूरी
मंत्रिमंडल ने बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी. बिहार के इस पहले मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करीब 13.5 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसमें करीब 32 किलोमीटर के दो कॉरिडोर बनेंगे.

जूट के MSP में 250 रुपये की वृद्धि
मंत्रिमंडल की बैठक में साल 2019-20 के लिए जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 250 रुपये बढ़ाकर 3950 रुपए प्रति क्विंटल करने का भी फैसला किया गया.

अनुसूचित जनजातिसे जुड़ी योजनाओं का विस्तार
अनुसूचित जनजाति को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उनसे जुड़ी योजनाओं का कार्यकाल साल 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है. समुदाय के लोगों को छात्रवृति सहित अनय विकास परियोजनाओं में पहले से ज्यादा राशि मिले, इसके लिए 11,900 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.


भारत-स्वीडन में सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और स्वीडन के बीच 14 फरवरी को स्टॉकहोम में सुरक्षा संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. ये समझौते स्वीडन की यात्रा पर गये रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वीडन के रक्षा मंत्री पीटर हलक्विस्‍ट की उपस्थिति में हुए. रक्षा मंत्री सीतारमण ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी को स्वीडन के समर्थन के लिए धन्यवाद कहा और आभार जताया. रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और इसके लिए दोनों देशों ने प्रतिबद्धता जताई है.


चुनाव आयुक्त के रूप में सुशील चंद्र की नियुक्ति

भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के पूर्व अधिकारी सुशील चंद्र को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. चंद्र को चुनाव आयुक्त नियुक्त करने की घोषणा 14 फरवरी को की गई. वह IRS, 1980 बैच के अधिकारी रहे हैं. चंद्रा फिलहाल केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष हैं.

सुनील अरोड़ा को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए जाने के बाद से तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में एक पद खाली था. चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा दो चुनाव आयुक्त होते हैं. चंद्रा के अलावा अशोक लवासा चुनाव आयुक्त हैं.


भारत और सऊदी अरब के बीच सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति

भारत के नीति आयोग और सऊदी अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र के बीच सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी हैं. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत के नेतृत्व में उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने रियाद में सऊदी अन्तर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र के साथ चर्चा की.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अर्जेटीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आये अर्जेटीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री (Mauricio Macri) के साथ 18 फरवरी को वार्ता बैठक की. इस बैठक में आतंवाद सहित कई द्विपक्षीय मुदों पर चर्चा हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, पर्यटन, फार्मा, सूचना प्रौद्योगिकी, संचार प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और कृषि समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग को गहरा बनाने के लिए सहमति-पत्र (MOU) को अंतिम रूप भी दिया गया.
अर्जेटीना के राष्ट्रपति मैक्री की यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है.


सऊदी अरब के युवराज की भारत यात्रा

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद ने 19 और 20 फरवरी को भारत की यात्रा की. सऊदी अरब के शहजादे की यह भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा थी.

भारत और सऊदी अरब के बीच पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और सऊदी अरब ने 20 फरवरी को पर्यटन ऊर्जा और आवास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये. ये समझौते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आये सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच बातचीत के बाद हुए.

प्रधानमंत्री ने संयुक्त वार्ता में सऊदी अरब को भारत का सबसे मूल्यवान स्ट्रैटिजिक पार्टनर बताते हुए कहा कि सऊदी अरब, भारत की ऊर्जा सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत भी है. क्राउन प्रिंस सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत को समर्थन भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करने की बात कही.

हज यात्रियों का कोटा दो लाख करने का फैसला

सऊदी अरब ने भारत से जाने वाले हज यात्रियों का कोटा बढ़ा कर 2 लाख सालाना करने का फैसला किया है. वर्ष 2018 में भारतीय हज यात्रियों का कोटा 1 लाख 75 हजार 25 का था.

सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश दिए हैं.

सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर करने वाला 73वाँ राष्ट्र बना

सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) पर हस्ताक्षर करने वाला 73वाँ राष्ट्र बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने वर्ष 2015 में ISA का अनावरण किया था.

भारत-सऊदी अरब संबंध: एक दृष्टि

  • भारत और सऊदी अरब का द्विपक्षीय कारोबार साल 2017-18 में 27.48 अरब डालर का था.
  • सऊदी अरब, भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है.
  • सऊदी अरब भारत में कच्चे तेल के संबंध में 17 प्रतिशत जरूरतों की आपूर्ति करता है.

असम राइफल्स को बिना वारंट गिरफ्तारी का अधिकार

केंद्र सरकार ने असम राइफल्स के जवानों को बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने और किसी भी स्थान की तलाशी लेने का अधिकार दिया है. गृह मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC) के तहत असम राइफल्स के निचले रैंक के अधिकारियों को भी ये शक्तियां दी गई हैं.

CRPC की धारा 41 और 47 के तहत विशेषाधिकार: असम राइफल्स के जवान इन शक्तियों का इस्तेमाल CRPC की धारा 41 और 47 के तहत करेंगे. वे इन शक्तियों का इस्तेमाल असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और मिजोरम में सीमावर्ती जिलों में कर सकेंगे. CRPC की धारा 41 के तहत कोई भी पुलिस अधिकारी बिना मजिस्ट्रेट के आदेश के और बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है. धारा 47 व्यक्ति जिस स्थान पर जाता है वहां की तलाशी ली जा सकती है.

असम राइफल्स क्या है? असम राइफल्स पूर्वोत्तर में उग्रवादी निरोधक प्रमुख सुरक्षा बल है. यह संवेदनशील भारत-म्यामांर सीमा की सुरक्षा में भी तैनात है. पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून भी लागू है जो क्षेत्र में सेना को इस तरह की शक्ति के इस्तेमाल की इजाजत देता है.


सिंधु जल संधि के तहत पूर्वी नदियों के पानी को पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला

सरकार ने सिंधु जल संधि के तहत नदियों से अपने हिस्से का पानी पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला किया है. पुलवामा आतंकी हमले के परिपेक्ष्य में यह फैसला लिया गया है. फैसले के तहत पूर्वी नदियों की धारा को मोड़ कर उसे जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब में लोगों तक पहुँचाया जायेगा.

सिंधु जल संधि क्या है?

  • सिंधु जल संधि, पानी के वितरण लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एक संधि है. इस सन्धि में विश्व बैंक ने मध्यस्थता की थी.
  • यह संधि पर 19 सितंबर, 1960 को कराची में हुई थी. भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए थे.
  • सिंधु जल संधि के अनुसार, तीन पूर्वी नदियों — ब्यास, रावी और सतलुज — का नियंत्रण भारत को, तथा तीन पश्चिमी नदियों — सिंधु, चिनाब और झेलम — का नियंत्रण पाकिस्तान को दिया गया था.
  • यह संधि पाकिस्तान के डर का परिणाम थी कि नदियों का उद्गम (origin) भारत में होने के कारण कहीं युद्ध आदि की स्थिति में उसे सूखे और अकाल आदि का सामना न करना पड़े.

प्रधानमंत्री की दक्षिण कोरिया यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 और 22 फरवरी को दो दिवसीय दक्षिण कोरिया की यात्रा की. वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन के आमंत्रण पर दक्षिण कोरिया गये थे. 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की कोरिया गणराज्य की यह दूसरी यात्रा थी.

भारत-कोरिया स्टार्ट अप हब की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के इस दौरे पर राजधानी सियोल में व्यापारिक सम्मेलन में हिस्सा लिया. उन्होने इस मौक़े पर भारत-कोरिया स्टार्ट अप हब की शुरुआत की. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने भारत-कोरिया व्यापार बैठक को संबोधित करते हुए द. कोरिया को मेक इन इंडिया में अहम साझेदार बताया. उन्होने कहा कि भारत चौथी औद्योगिक क्रान्ति के लिए तैयार है और ये ज़रुरत भी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत स्टार्ट-अप का हब बनकर निकट भविष्य में उभरेगा.

महात्मा गांधी प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के प्रमुख विश्वविद्यालय योनसेई में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस मौके पर उन्होंने गांधीजी के संदेशों के जरिए आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने की बात कही. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने कहा कि महात्मा गांधी के संदेश शांति, सौहार्द और एक उन्नत जीवन के लिए ज़रूरी है ऐसे में उनकी कृतियों और दर्शन का प्रचार-प्रसार मानवता के हित में है.

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मून-जे-इन की द्विपक्षीय वार्ता

दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मून-जे-इन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने वर्ष 2010 से प्रभावी मुक्त व्यापार समझौते यानी व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीपा) को बढ़ाने के लिए वार्ता को गति देने पर सहमति व्यक्त की है. सीपा के तहत बाजार उदारीकरण पर जोर देने के लिए अबतक सात दौर की बातचीत हो चुकी है. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मून-जे-इन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दोनों देश ने 2030 तक आपसी व्यापार को 50 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा.

दोनों देशों के बीच सात समझौते

प्रधानमंत्री के इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए जिनमें स्‍टार्ट अप के क्षेत्रों में सहयोग, सीमा पार से आतंकवाद और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपराधों को रोकने तथा प्रसार भारती और कोरियाई प्रसारण व्‍यवस्‍था के बीच सहयोग के समझौते शामिल हैं.

मुख्य समझौते: एक दृष्टि

  • भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच अंतरराष्ट्रीय अपराध पर सहयोग.
  • कोरिया ब्राडकास्टिंग और प्रसार भारती के बीच प्रसारण को लेकर सहयोग.
  • राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत और कोरिया एक्सप्रेस के बीच सहयोग.
  • राजकुमारी सूरीरत्ना (रानी हूर ह्वांग-ओक) की याद में संयुक्त टिकट जारी करने के लिए समझौता. सूरीरत्ना अयोध्या की राजकुमारी थीं, जो 48 ईस्वी में कोरिया आईं थीं और फिर उन्होंने किंग किम सूरो से विवाह कर लिया था.

प्रधानमंत्री को सोल शांति पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया

प्रधानमंत्री मोदी को 22 फरवरी को सोल में दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े शांति पुरस्कार सोल शांति पुरस्कार-2018 से सम्‍मानित किया गया. प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में विशेष योगदान, भारत में आर्थिक विकास के साथ-साथ समग्र विकास के लिए सामाजिक बदलाव की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू करने और लागू करने के लिए दिया गया है.

सोल शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • सोल शांति पुरस्कार 1990 में कोरिया गणराज्य में 24वें ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के उपलक्ष्य में शुरू हुआ था.
  • इस पुरस्कार की घोषणा पहली बार ‘सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन’ द्वारा अक्टूबर 2018 में की गई थी.
    अब तक इस पुरस्कार से 13 लोगों को सम्मानित किया जा चुका है.
  • प्रधानमंत्री मोदी ये सोल शांति पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति हैं.
  • सोल शांति पुरस्कार इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्नान और बान की मून तथा जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दिया जा चुका है.

राष्‍ट्रपति ने चार अ‍ध्‍यादेशों को लागू करने को मजूरी दी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 फरवरी को चार अ‍ध्‍यादेशों को लागू करने को मजूरी दी है. ये हैं- अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश- 2019, मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण, भारतीय चिकित्‍सा परिषद-अनुसंधान और कंपनी-संशोधन संबंधी अध्‍यादेश.

मुस्लिम महिला विवाह- अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश, विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए एक साथ तीन तलाक को अवैध घोषित करने के बारे में है. इसके तहत इसे दण्‍डनीय अपराध घोषित किया गया है और अपराधी को तीन वर्ष की सजा तथा जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश का उद्देश्‍य निवेशकों को अवैध रूप से धन जमा किए जाने वाली योजनाओं से बचाना है.

भारतीय चिकित्‍सा परिषद -संशोधन संबंधी अध्‍यादेश, भारतीय चिकित्‍सा परिषद के निवर्तन में नियुक्‍त संचालन बोर्ड को अधिकारों के बारे में है.

कंपनी संशोधन अध्‍यादेश के तहत केन्‍द्र सरकार को अधिकार दिया गया है कि वह कुछ कंपनियों को ट्राइब्‍यूनल द्वारा निर्धारित वित्‍तीय वर्ष से भिन्‍न वित्‍त वर्ष तय करने की अनुमति दे सकती है.


पुलिस सेवा के बारे में जानकारी प्राप्‍त करने के लिए ब्‍यूरो आफ पुलिस रिसर्च एण्‍ड डेवलपमेंट का गठन

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस सेवा के बारे में जानकारी प्राप्‍त करने के लिए ब्‍यूरो आफ पुलिस रिसर्च एण्‍ड डेवलपमेंट का गठन किया है. यह पूरे देश में पुलिस के बारे में नागरिकों की प्रक्रियाओं का संकलन करेगा.


HAL ने भारतीय सेना को ‘धुव्र’ नाम के तीन अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति की

हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 23 फरवरी को भारतीय सेना को ‘धुव्र’ नाम के तीन अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टरों (ALH) की आपूर्ति की है. थल सेना के साथ 22 ALH MK-3 के लिए किए गए एक अनुबंध के तहत ये पहले तीन हेलीकाप्टर सौंपे गए.

उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने 40 ALH (22 ALH MK-3 और 18 MK-4 रूद्र) के लिए थल सेना के साथ अगस्त 2017 में एक अनुबंध किया था. HAL ने कहा कि 22 हेलीकाप्टरों में 19 का निर्माण हो चुका है और क्रमिक रूप से उनकी आपूर्ति की जाएगी.


इस्लामी सहयोग संगठन की बैठक में भारत को आमन्त्रण

इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इसकी मंत्रिपरिषद बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है. भारत को इस संगठन में पहली बार आमन्त्रित किया गया है. सुषमा स्वराज को यह आमन्त्रण संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने विशिष्ट अतिथि (गेस्ट ऑफ ऑनर) के रूप में दिया है. श्रीमती स्वराज 1-2 मार्च को अबुधाबी में आयोजित OIC की विदेश मंत्रियों की परिषद के 46वें सत्र को संबोधित करेंगी.


12वें ‘एयरो इंडिया 2019’ एयर शो का समापन

‘एयरो इंडिया 2019’ एयर शो का 24 फरवरी को समापन हो गया. यह एयरो इंडिया का 12वां संस्करण था जिसका आयोजन 20 से 24 फरवरी तक बेंगलुरू के येलहंका वायु सेना अड्डे पर किया गया. इस एयर शो में दुनिया की कई कंपनियों ने हिस्सा लिया.

इस एयर शो में फ्रांस की एयर-बस, दासौ एविएशन, दासौ सिस्टम्स, फ्रेंच एयर फोर्स और थेल्स समेत 43 कंपनियों ने हिस्सा लिया. दासौ एविएशन राफेल विमान की निर्माता कंपनी है, जिसे भारत ने 36 विमान खरीदने का सौदा किया है. वहीं अमेरिका की भी 27 कंपनियां इस एयर शो में शामिल हुए जिनमें बोइंग और लॉकहीड मार्टिन जैसी कंपनियां प्रमुख हैं. रूस भी 17 कंपनियों के साथ इस एयर शो में भागीदारी किया.

पीवी सिंधु लड़ाकू विमान में सवार होने वाली पहली महिला बनी

शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु ने देश में ही बने हल्के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में 23 फरवरी को उड़ान भर कर नया इतिहास रच दिया. सिंधु इसके साथ ही तेजस में सवार होने वाली पहली महिला बन गयी. सिंधु ने बेंगलुरू के येलाहंका वायु स्टेशन में चल रहे ‘एयरो इंडिया शो’ के दौरान उड़ान भरा. सिंधु ने तेजस में यह उड़ान सह-पायलट के रूप में भरी थी.

12वें ‘एयरो इंडिया 2019’: एक दृष्टि

  • यह एशिया का सबसे बड़ा एयर शो है.
  • इस आयोजन में विमानन से जुड़ी तमाम नई प्रणालियों, तकनीकों, क्रियाशील नमूनों और नवोन्मेषों का प्रदर्शन किया जाता है.
  • इस बार के आयोजन में एक दिन ख़ास तौर पर महिलाओं के लिए समर्पित किया गया है, जिसमें महिला पायलट अपने हुनर का प्रदर्शन किया.
  • भारत में बने तेजस (मल्टीरोल एयरक्राफ्ट) विमान और रुस्तम-2 ने भी इस शो में स्वदेशी प्रदर्शन किया.

भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की

भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट और पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में भारतीय वायु सेना ने इन जगहों पर स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को हवाई हमले के जरिए पूरी तरह से नष्ट कर दिया. इस हमले में काफी संख्या में जैश के आतंकियों को मार गिराया गया. भारतीय वायुसेना ने यह हमला मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से 1000 पौंड वजन के लेजर गाइडेड बम से किया.

जैश-ए-मोहम्मद ने ही 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला किया था जिसमें 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद पाक अधिकृत कश्मीर (POK) से सैकड़ों आतंकियों और उनके ट्रेनर्स को पाकिस्तान के बालाकोट में छिपा दिया था. दरअसल, उसने यह तैयारी 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक को सोचकर की थी, पर इस बार भारतीय एयरफोर्स का ऐक्शन उसकी उम्मीद से परे निकला.


भारतीय सैन्य ठिकानों पर पाकिस्तान के हमले की कोशिश नाकाम

पाकिस्तान की वायुसेना ने 27 फरवरी को भारत के सैन्य ठिकाने को निशाना बनाने की कोशिश की. भारतीय जवानों की मुस्तैदी ने पाकिस्तान के इस हमले को नाकाम कर दिया. इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. इस दौरान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय वायुसेना के एक पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया है.

यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है. भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को थी जिसमें पाकिस्तान के बालाकोट और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कई आतंकी शिविरों को तहत-नहस कर दिया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के भारतीय वायु सीमा अतिक्रमण करने पर आपत्ति-पत्र (डिमार्शे) जारी किया. पाकिस्तानी राजनयिक को स्पष्ट किया गया कि भारत सीमा-पार आतंकवाद से अपने देश की सुरक्षा, सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिये ठोस एवं निर्णायक कदम उठाने का अधिकार रखता है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

संयुक्त अरब अमीरात तथा सऊदी अरब ने संयुक्त डिजिटल करेंसी ‘अबेर’ लॉन्च की

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और सऊदी अरब ने 30 जनवरी को अपना संयुक्त डिजिटल करेंसी ‘अबेर’ (Aber) लॉन्च की. इस मुद्रा का उपयोग दोनों देशों के मध्य ब्लॉकचेन तकनीक के द्वारा वित्तीय भुगतान के लिए किया जायेगा.

ब्लॉकचेन तकनीक क्या है?
ब्‍लॉकचेन तकनीक में क्रेता-क्रेता के मध्य सीधा ही पैसे का स्थानान्तरण किया जाता है. इस ट्रांजेक्‍शन में किसी भी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं होती है. वर्तमान में दो लोगों के मध्य पैसों का स्थानान्तरण तीसरे पक्ष जैसे बैंक, वॉलेट, PAYTM, VISA आदि के माध्यम से ही होता है. ब्लॉकचेन पूर्ण रुप से सुरक्षित है.


सिंगापुर को एशियाई प्रवासियों के रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान चुना गया

ईसीए ECA इंटरनेशनल द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 में एशियाई प्रवासियों के रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान के तौर पर सिंगापुर को चुना गया है. सिंगापुर लगातार 14वें वर्ष सर्वश्रेष्ठ स्थान पर चुना गया है.
सर्वेक्षण के अनुसार, हांगकांग 12 अंक गिरकर एशियाई प्रावसियों के लिए सबसे मुफीद स्थान के तौर पर 41वें स्थान पर पहुंच गया है. यहां सितम्बर 2018 में मंगखुट तूफान से हुई तबाही के कारण यह गिरावट आई है. मलयेशिया और थाईलैंड जैसे एशियाई देशों में अन्य शहरों में आधारभूत संरचनाओं में सुधार होने के कारण इन शहरों की रेटिंग में उछाल आया है.


जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन ने ईरान के साथ व्यापार जारी रखने के लिये भुगतान चैनल ‘इन्सटैक्स’ बनाया

जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन ने ईरान के साथ व्यापार जारी रखने के लिये ‘इन्सटैक्स’ नाम से एक भुगतान चैनल बनाया है. इस भुगतान चैनल का उद्देश्य अमरीकी प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करना है. ‘इन्सटैक्स’ की मदद से प्रतिबंधों के बावजूद ईरान, यूरोपीय संघ की कंपनियों के साथ व्यापार जारी रख सकेगा.
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने नवम्बर 2018 से ईरान के साथ किसी देश के व्यापार पर प्रतिबंध लगा रखा है. भुगतान चैनल अमेरिकी मुद्रा का विकल्प के रूप में कार्य करेगी.


चीन ने पाकिस्तान को 2.5 अरब डॉलर का कर्ज देने का फैसला किया

चीन ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिये 2.5 अरब डॉलर का कर्ज देने का फैसला किया है. इस मदद के बाद चालू वित्त वर्ष में चीन द्वारा दी गयी सहायता राशि 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी. इससे पहले चीन ने जुलाई 2018 में पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर का कर्ज दिया था.

पाकिस्तान इस समय विदेशी मुद्रा भंडार के गिरते जाने तथा विदेशी कर्ज के बढ़ते जाने की समस्या से जूझ रहा है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 8.12 अरब डॉलर पर आ गया है जो कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक के सुझाये न्यूनतम स्तर से भी कम है.

यह भंडार महज सात सप्ताह के आयात के भुगतान योग्य है. इसी कारण विश्वबैंक और एशियाई विकास बैंक पाकिस्तान को कर्ज देने से मना कर चुके हैं.


इरान की तरफ से जारी वीडियो में क्रूज मिसाइल का परीक्षण करते हुए दिखाया गया

इरान ने हाल ही में एक नए क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 1,350 किलोमीटर बताई जा रही है. इरान के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो को प्रकाशित कर इस परीक्षण की जानकारी दी गयी है.

इरान के अनुसार उसके पास 2000 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता है जो क्षेत्र में इजरायल और अमरीका की सैन्य छावनी तक पहुंचने में सक्षम है. 1992 से इरान ने आत्म निर्भर सैन्य हथियार कार्यक्रम चलाया और मोर्टार से लेकर मिसाइल तक बनाए हैं.


वेनेजुएला में राजनितिक संकट जारी

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष के नेता हुआन गुआदो को अलग-थलग करने के लिये संसदीय चुनाव निर्धारित समय से पहले कराने की धमकी दी है. निर्धारित समय के अनुसार यह चुनाव 2020 के अंत में कराये जाने हैं.

हुआन गुआदो ने स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित किया था
वेनेजुएला में उस समय राजनितिक संकट गहरा गया जब विपक्ष के नेता और संसद के अध्यक्ष हैं हुआन गुआदो ने 23 जनवरी को स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया था. इस प्रकार देश में निकोलस मादुरो और हुआन गुआदो दोनों राष्ट्रपति होने का दावा कर रहे हैं.

अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने हुआन गुआदो को वेनेजुएला के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे चुके हैं. इस बीच, चार प्रमुख यूरोपीय देशों – ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने कहा है कि अगर 3 फरवरी तक निकोलस मादुरो ने राष्ट्रपति चुनाव कराने की घोषणा नहीं की, तो वे अमरीका और कई लातिन अमरीकी देशों की तरह गुआदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे.


फ्रांस में महंगाई के खिलाफ जारी ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन

फ्रांस में ईंधन के करों में वृद्धि एवं महंगाई के खिलाफ जारी ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. इस घटनाक्रम में 3 जनवरी को हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी पेरिस में आयोजित रैली में हिस्सा लिया.

क्या है ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन? फ्रांस में ‘येलो वेस्ट’ नाम से सरकार के खिलाफ पिछले कई महीनों से प्रदर्शन हो रहे हैं. नवम्बर 2018 में ईंधन के करों में वृद्धि की योजना के विरोध में शुरू हुई प्रदर्शन ने जल्द ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आर्थिक नीतियों और महंगाई के खिलाफ व्यापक आन्दोलन का रूप ले लिया.


तुलसी गबार्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चुनाव प्रचार की औपचारिक शुरुआत की

अमेरिकी महिला कांग्रेस सदस्य तुलसी गबार्ड ने 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए हवाई से चुनाव प्रचार अभियान की औपचारिक शुरुआत कर दी है. गबार्ड पहली हिंदू अमेरिकी महिला कांग्रेस सदस्य हैं. वे भारतीय मूल की नहीं हैं, लेकिन हवाई के एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इराक युद्ध की एक दिग्गज सिपाही रहीं गबार्ड 2016 में वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स के 2016 चुनाव प्रचार अभियान में एक प्रमुख समर्थक के रूप में सुर्खियों में आई थीं.


4 फ़रवरी: श्रीलंका का स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को श्रीलंका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस वर्ष (2019) यहाँ 71वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. श्रीलंका को 4 फ़रवरी, 1948 में 133 वर्ष के ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी. 22 मई 1972 को श्रीलंका गणतंत्र (रिपब्लिक) बना.

इस अवसर पर कोलम्बो में राष्ट्रीय ध्वज समारोह, सेना की परेड के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. राष्‍ट्रपति सिरिसेना ने मुख्‍य कार्यक्रम में हिस्‍सा लेकर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया. मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह इस मौके पर विशिष्‍ट मेहमान थे.


वेनेजुएला राजनीतिक संकट: कई देशों ने जुआन गुआदो को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दी

फ्रांस, जर्मनी और स्पेन समेत यूरोपीय संघ के करीब 16 देशों ने वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआदो को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर आधिकारिक मान्यता दे दी है. ये देश वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर इस्तीफा देने और देश में आम चुनाव कराने को लेकर अतंरराष्ट्रीय दबाव बना रहे हैं. इससे पहले वेनेजुएला में विपक्षी नेता हुआन गुआदो के आग्रह पर अमेरिका ने वेनेजुएला में मदद भेजने की भी घोषणा की थी.
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने गुआदो पर तख्तापलट की कोशिश का आरोप लगाया है. अमेरिकी मदद को सैन्य हस्तक्षेप बताते हुए उन्होंने अमेरिका का मदद के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

हुआन गुआदो ने स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित किया था
वेनेजुएला में उस समय राजनितिक संकट गहरा गया जब विपक्ष के नेता और संसद के अध्यक्ष हैं हुआन गुआदो ने 23 जनवरी को स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया था. इस प्रकार देश में निकोलस मादुरो और हुआन गुआदो दोनों राष्ट्रपति होने का दावा कर रहे हैं.

क्या है मामला?
अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने हुआन गुआदो को वेनेजुएला के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे चुके हैं. अमेरिका ने निकोलस मादुरो पर अवैध तरीके से चुनाव में जीत कर सत्ता हथियाने का आरोप लगाया हैं. दरअसल, पश्चिमी देश सोशलिस्ट नेता निकोलस मादुरो पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बना रहे हैं. अमेरिका वेनेजुएला के विपक्षी नेता और स्वयंभू अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुइदो के समर्थन में है और उन्हें सत्ता सौंपना चाहता है.

दरअसल वेनेज़ुएला पिछले कुछ समय से भयानक आर्थिक तंगी के दौर से गुज़र रहा है. यहां दवाओं और खाने जैसी ज़रूरी चीज़ों की कमी हो गई है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 2014 से अब तक 30 लाख लोग देश छोड़कर जा चुके हैं. वेनेज़ुएला के लोग इन्हीं मुद्दों को लेकर लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं.


अमेरिका ने डेविड माल्पास को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष के तौर पर वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी डेविड माल्पास को नामित किया है. अगर विश्व बैंक समूह के निदेशक उनके पक्ष में मतदान करते हैं तो वह विश्व बैंक के अध्यक्ष के तौर पर जिम योंग किम का स्थान लेंगे.

उल्लेखनीय है कि इस पद पर आम तौर पर अमेरिकी नागरिक ही आसीन होते आए हैं. अमेरिका विश्व बैंक में सबसे अधिक (एक अरब डॉलर) योगदान देता है. विश्व बैंक में विभिन्न देशों के वोट को ध्यान में रखते हुए माल्पास के नाम की पुष्टि महज एक औपचारिकता है.


अमेरिका में मैक्सिको सीमा दीवार पर डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच सहमति

अमेरिका में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच सीमा दीवार के वित्त-पोषण को लेकर एक सैद्धांतिक सहमति बन गई है. दोनों पक्षों के बीच यह सहमति अमेरिका में एक और आंशिक कामबंदी को रोकने के लिए किया गया है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन आवंटन को लेकर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी से सहमति नहीं बन पाने के कारण अमेरिका में हाल ही में 35 दिनों की आंशिक कामबंदी हुई थी. यह अमेरिका के इतिहास की सबसे लंबी कामबंदी थी.


थाईलैंड में ‘थाई रक्षा चार्ट’ पार्टी को भंग करने की सिफारिश

थाईलैंड के चुनाव आयोग ने अपने संवैधानिक अदालत से ‘थाई रक्षा चार्ट’ राजनीतिक पार्टी को भंग करने की सिफारिश की है. यह राजनीतिक पार्टी पूर्व-प्रधानमंत्री थाक्सिन शिनावात्रा से जुड़ी है. इस राजनीतिक पार्टी ने हाल ही में देश के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर शाही परिवार के राजकुमारी उबोलरत्ना का नाम प्रस्तावित किया था.

थाईलैंड के शाही परिवार को राजनीति से ऊपर देखा जाता है, हालांकि शाही परिवार ने पहले राजनीतिक संकट के समय हस्तक्षेप किया है. आयोग ने प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर राजकुमारी को अयोग्य करार देकर उनके राजनीतिक करियर को शुरू होने से पहले ही खत्म कर दिया.


यमन से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाने के लिए विधेयक को पारित

अमेरिकी सांसदों ने यमन से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाने के लिए एक विधेयक को पारित किया है. अमेरिकी सशस्त्र बल सऊदी अरब के साथ गठबंधन में शामिल है. अमेरिकी सदन ने 13 फरवरी को 177 के मुकाबले 248 मतों से इस विधेयक को पारित किया. इस विधेयक के पारित होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 30 दिनों के भीतर यमन से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाना होगा. यमन में वर्षों से चल रहे संघर्ष में हजारों नागरिक मारे जा चुके हैं.


मिश्र की संसद ने राष्ट्रपति का कार्यकाल बढ़ाया

मिश्र की संसद ने राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी के कार्यकाल की सीमा बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन को मंजूरी दी है. इस संविधान संशोधन के बाद उन्हें 2034 तक अपने पद पर बने रहने की अनुमति मिल गई है. 14 फरवरी को 596 सदस्यीय संसद के 485 सदस्यों ने इस संशोधन का समर्थन किया.


नासा ने मंगल पर ऑपर्टूनटी रोवर मिशन की समाप्ति की घोषणा की

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने मंगल ग्रह पर अपने ऑपर्टूनटी रोवर मिशन की समाप्ति की घोषणा कर दी है. यह 15 साल तक मंगल पर रहा है. रोवर के साथ संचार संपर्क टूट जाने के बाद इस मिशन की समाप्ति की घोषणा की गई. रोवर ने पिछली बार 10 जून 2018 को पृथवी के साथ संचार किया था. इसके बाद ग्रह पर आए रेतीले तूफान के कारण सौर ऊर्जा संचालित रोवर से संपर्क टूट गया और करीब आठ महीने तक इससे कोई संपर्क नहीं हो पाया. नासा ने जुलाई 2003 में ‘ऑपर्टूनटी रोवर’ मिशन को मंगल ग्रह पर भेजा था.


नासा ने 2023 में एक नए अंतरिक्ष दूरदर्शी को जारी करने की घोषणा की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने वर्ष 2023 में एक नए अंतरिक्ष दूरदर्शी को जारी करने की 14 फरवरी को घोषणा की है. यह अंतरिक्ष दूरदर्शी ब्रह्माण्ड के इतिहास के सबसे शुरुआती क्षणों की झलक पेश करेगा और हमारे अंतरिक्ष के ग्रहों में जीवन के घटकों पर रोशनी डालेगा. यह दूरदर्शी ऐसे प्रकाश में भी आसमान में देखने में सक्षम होगा जिसमें मानव नेत्र नहीं देख सकते. नासा के अनुसार स्पेक्ट्रो-फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स, एपक ऑफ रिआयनाइजेशन एंड आइसेस एक्सप्लोरर मिशन 24.2 करोड़ डॉलर की लागत वाला दो साल का मिशन है.


जर्मनी ने ईरान परमाणु समझौते से हटने की अमरीकी अपील नामंजूर की

जर्मनी ने ईरान परमाणु समझौते से हट जाने के अमरीकी अपील को नामंजूर कर दिया है. अमरीकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने युरोपीय देशों से ईरान परमाणु समझौते से हट जाने की अपील की थी.

जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास ने 2015 के ईरान परमाणु समझौते को उचित ठ‍हराया. इस समझौते के तहत ईरान पर प्रतिबंध समाप्त किए जाने की शर्त पर उसने अपने परमाणु कार्यक्रम से पूरी तरह पीछे हटने पर सहमति व्यक्त की थी.


अमरीकी में राष्ट्रीय आपात-काल की घोषणा

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने 15 फरवरी को देश में राष्ट्रीय आपात-काल की घोषणा की. मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन के आवंटन पर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी से सहमति नहीं बन पाने के बाद यह निर्णय लिया गया है.

ट्रंप संघीय सैन्य निर्माण और मैक्सिको से नशीले पदार्थों को आने से रोकने के लिए दीवार बनाने के वास्ते अरबों डॉलर जुटाने के लिए कार्यकारी शक्ति का इस्तेमाल करेंगे. डेमोक्रेट पार्टी के सीनेटरों ने ट्रम्प के इस कदम को अदालत में चुनौती देने की बात कही है.


अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ UNSC में कड़ी शिकायत दर्ज कराई

अफगानिस्‍तान ने तालिबान के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्‍तान के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कड़ा विरोध दर्ज कराया है. अफगानिस्तान ने पाकिस्तान सरकार पर बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक का आरोप लगाया है. इन तालिबान प्रतिनिधियों पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से रोक लगी हुई है और इस तरह की बातचीत अफगानिस्तान की सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरा है.
सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र में अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधि ने कहा कि तालिबान को पाकिस्‍तान का आमंत्रण अफगानिस्‍तान की राष्‍ट्रीय संप्रभुता का उल्‍लंघन है.


ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सात सांसदों ने इस्तीफा दिया

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सात सांसदों ने 18 फरवरी को इस्तीफा दे दिया. इन सांसदों ने ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन का अलग होना) और यहूदी विरोध सहित विभिन्न मुद्दों पर अपने नेता जेरेमी कॉर्बिन के रुख के विरोध में इस्तीफा दिया है.


सूडान में आपातकाल की घोषणा

सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशर ने की देश में एक साल के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लगाने की घोषणा है. आपातकाल की घोषणा के साथ ही राष्ट्रपति ने वहां संघीय सरकार को निलंबित कर दिया और सभी राज्य के गर्वनरों को भी बर्खास्त कर दिया.

यह निर्णय सूडान के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं खूफिया सेवाएं (NISS) द्वारा राष्ट्रपति अल-बशर से सत्ता छोड़ देने के अनुरोध के बाद आया है. इससे पहले राष्ट्रपति अल-बशर ने संसद से संवैधानिक संशोधन को अस्थगित करने के लिए कहा था जिससे उन्हें अगला कार्यकाल मिल सके. उल्लेखनीय है कि सूडान के राष्ट्रपति के खिलाफ कुछ दिनों से देश में विरोध प्रदर्शन और आन्दोलन हो रहे थे.


रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक

रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक 27 फरवरी को चीन के वुझेन में आयोजित की गयी. इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने हिस्सा लिया. इस बैठक में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारत के हवाई हमले, पुलवामा आतंकी हमले सहित कई मुदों पर चर्चा हुई.

इस बैठक में तीन देशों के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें आतंकवाद के किसी भी रूप की कड़े शब्दों में निंदा की. साथ ही कहा कि आतंकी गुटों को न तो किसी देश का समर्थन मिलना चाहिए न तो किसी देश को अपनी जमीन का इस्तेमाल होने देना चाहिए. आतंकियों और आतंकी गतिविधियों को समर्थन या उनके पालने-पोसने वालों पर केस चलना चाहिए.


नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए

नाइजीरिया में हाल ही में हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है. वे अगले 4 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा राष्ट्रपति पद पर रहेंगे. नाइजीरिया के चुनाव आयोग के अनुसार 76 वर्षीय बुहारी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप-राष्ट्रपति अतिकू अबु बकर को लगभग 40 लाख वोटों के अंतर से हराया.

आर्थिकी घटनाक्रम

DPIIT का नाम उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग किया गया

सरकार ने औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (DIPP) का नाम बदलकर उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) करने का फैसला किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नाम में बदलाव की 30 जनवरी को मंजूरी दी. उल्लेखनीय है कि छोटे व्यापारियों का संगठन लंबे समय से आंतरिक व्यापार के लिए अलग से एक मंत्रालय बनाने की मांग करता रहा था.

नव-नामित विभाग (DPIIT) आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने, खुदरा व्यापार, व्यापारियों और उनके कर्मचारियों के कल्याण, व्यापार और स्टार्ट-अप करने में आसानी की सुविधा सहित कई मामलों से संबंधित होगा. जिस कारण नाम में परिवर्तन किया गया है. DPIIT वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत काम करेगा जबकि DIPP आंतरिक व्यापार को उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय देखता था.


RBI ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों को PCA की पाबंदी से बाहर कर किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) की पाबंदी से बाहर कर दिया. इसके चलते इन बैंकों के कर्ज बांटने पर लगे प्रतिबंध हट गए हैं. इनमें बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स शामिल हैं. RBI ने जून 2017 में इन तीनों बैंक को PCA में शामिल कर इन बैंकों के कर्ज बांटने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

सरकार द्वारा इन बैंकों में पर्याप्त पूंजी डाले जाने के बाद बैंक का शुद्ध NPA 6 प्रतिशत से नीचे आ गया है. जिसके बाद इन बैंकों को PCA से बाहर करने का निर्णय लिया गया.


ISRO ने मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र का उद्घाटन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मानवीय अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ के लिए हाल ही में ‘मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र’ (HSFC) का अनावरण किया है. इस केंद्र का उद्घाटन इसरो के पूर्व अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन द्वारा किया गया था. यह केंद्र बेंगलुरु में ISRO मुख्यालय परिसर में है.

उल्लेखनीय है कि ‘गगनयान’ भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है. इस योजना का पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2020 और दूसरा जुलाई 2021 तक है. मानवयुक्त मिशन दिसंबर 2021 में तय किया गया है.


कॉरपोरेशन बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पीवी भारती की नियुक्ति

कॉरपोरेशन बैंक ने पीवी भारती को प्रबंध निदेशक (MD) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है. वह बैंक में यह पद संभालने वाली पहली महिला है. भारती 15 सितंबर, 2016 से केनरा बैंक की कार्यकारी निदेशक पद पर कार्यरत थीं.


RBI ने एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडिकेट बैंक पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडिकेट बैंक पर नियमों के उल्लंघन को लेकर 5 फरवरी को जुर्माना लगाया है.

RBI ने चेक के जरिये भुगतान से संबंधित नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर एक्सिस बैंक तथा यूको बैंक पर 2-2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. एक अन्य मामले में निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना नकली नोट का पता लगाने तथा उसे जब्त करने से संबंधित निर्देशों का उल्लंघन करने पर लगाया गया है. सिंडिकेट बैंक पर जुर्माना धोखाधड़ी रोकने तथा जोखिम प्रबंधन से संबंधित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर लगाया गया है.


RBI ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों- इलाहाबाद बैंक, कारपोरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पर जुर्माना लगाया है. कोष के अंतिम उपयोग पर निगरानी नहीं रखने समेत अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर इलाहाबाद बैंक पर 1.5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. कारपोरेशन बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर भी नियमों के उल्लंघन को लेकर क्रमशः 2 करोड़ और 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई ने एसबीआई पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 47 के तहत यह पेनाल्टी लगाया है.


कपड़ा एवं वस्त्र उद्योग के लिए ‘साइज इंडिया’ परियोजना की शुरुआत

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कपड़ा एवं वस्त्र उद्योग के लिए भारतीय मानक साइज ‘साइज इंडिया’ परियोजना की शुरुआत की है. यह परियोजना भारत के इतिहास में अपनी तरह का पहली परियोजना है. इस परियोजना का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में उपलब्ध मानकीकृत आकारों की तर्ज पर रेडी-टू-वियर कपड़ों के उद्योग के लिए एक मानक भारतीय आकार स्थापित करना है. उल्लेखनीय है कि कपड़ा निर्यात के क्षेत्र में देश में मानक साइज का ना होना एक बड़ी समस्या यह है.


प्रधानमंत्री जन-धन खातों में कुल जमा 90,000 करोड़ रुपए के करीव

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जन-धन खातों में 30 जनवरी 2019 तक कुल जमा बढ़कर 89,257.57 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है. इस योजना के तहत उक्त अवधि में 34.14 करोड़ खाते खोले गए हैं. इन खातों में औसत जमा बढ़कर 2,615 रुपए हो गई, जो कि 25 मार्च 2015 को 1,065 रुपए पर था. इन खातों में 53 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं, जिसमें से 59 प्रतिशत खाते ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र से है. आंकड़ों के मुताबिक, 27.26 करोड़ खाता धारकों को दुर्घटना बीमा कवर के साथ रुपे डेबिट कार्ड जारी किए गए हैं.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना: एक दृष्टि

  • सभी परिवारों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन-धन योजना शुरुआत की थी.
  • इस योजना का उद्देश्य भ्रष्टाचार को रोकना और लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में देना है.
  • इस खाते में लोगों को एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है. सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए नए खातों के लिए दुर्घटना बीमा कवर को एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया.
  • 6 माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के बाद 10,000 रुपए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है.
  • जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इस खाते में पैसे निकालने, जमा करना, फंड ट्रांसफर करना, मोबाइल बैंकिंग की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाती है.

नई दिल्ली में CREDAI का ‘यूथकॉन -19’ कार्यक्रम आयोजित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 13 फरवरी ‘क्रेडाई यूथकॉन -19’ (CREDAI Youthcon 2019) को संबोधित किया. इस कार्यक्रम का आयोजन कन्फेरडरेशनऑफ रियल स्टेट डेवेलेपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CRDAI) ने किया था. इस यूथकॉन का मुख्यविषय है– ‘अगली पीढ़ी’ (Next Generation).

इस वार्षिक सम्मेलन का उद्देश्य रियल स्टेट निर्माताओं और डेवेलेपरों की अगली पीढ़ी को समुचित जानकारी देना और उनका दृष्टिकोण को साझा करना है.

1999 में स्थापित CRDAI, देश के 200 से अधिक शहरों के रियल स्टेट डेवेलेपर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है.


RBI ने नियमों का अनुपालन नहीं करने पर कई बैंकों पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक, IDBI बैंक और कोटक महेन्द्रा पर अपने ग्राहक को जाने और धन-शोधन रोधी नियमों का अनुपालन नहीं करने पर 20-20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. RBI ने इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक पर वित्त-उपयोग निगरानी, सूचना के आदान-प्रदान, धोखाधड़ी की सूचना देने तथा खातों के पुनर्गठन संबंधी नियमों का अनुपालन नहीं करने पर 1.5-1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.


राफेल विमान की खरीद पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट जारी

हाल के दिनों में चर्चा में रहे फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान की खरीद पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने 13 फरवरी को अपनी रिपोर्ट संसद में पेश की. इस रिपोर्ट में कैग ने पूर्ववर्ती UPA सरकार और वर्तमान NDA सरकार द्वारा तय किये खरीद समझौते का तुलनात्मक विश्लेषण किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत और फ्रांस के बीच हुई राफेल डील पहले की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ता बताया गया है.


प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना की शुरुआत

‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना’ की शुरुआत 15 फरवरी से हो गयी है. देश के असंगठित क्षेत्र के करीब 42 करोड़ कामगारों के इस योजना में शामिल होने का अनुमान है. इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन सुनिश्चित की गई है. पेंशन प्राप्त कर रहे कामगार की मृत्यु के बाद पेंशन की आधी धन-राशि उनके पति या पत्नी को दी जाएगी.

अहर्ता: इस योजना में उन कामगारों को पेंशन दी जाएगी जिनकी मासिक आय 15000 रुपये या इससे कम है और जो 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग में आते हैं.
अंशदान: यह योजना स्वैच्छिक और अंशदान पेंशन योजना है. इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपनी आयु के अनुसार 55 रुपये से 100 रुपये मासिक अंशदान करना होगा. इसमें उतनी ही धन-राशि केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी.


राष्ट्रीय स्तर पर कामगारों के लिए न्यूनतम मजदूरी 9,750 रुपये प्रति माह निर्धारित करने की सिफारिश

सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञों की समिति ने राष्ट्रीय स्तर पर कामगारों के लिए न्यूनतम मजदूरी (National Minimum Wage- NMW) 9,750 रुपये प्रति माह (375 रुपये प्रतिदिन) निर्धारित करने की सिफारिश की है. वर्तमान में NMW 4,576 रुपये है. समिति ने विभिन्न क्षेत्रों के आधार पर स्थानीय स्थितियों के मुताबिक मजदूरी 8,892 रुपये से 11,622 रुपये प्रति माह (342 से 447 रुपये रोजाना) रखने का सुझाव दिया है. साथ ही शहरी इलाकों के मजदूरों के लिए प्रति माह 1,430 रुपये का आवास का किराया भी अतिरिक्त देने की सिफारिश की गई है.

अनूप सत्पथी के नेतृत्व में एक विशेषज्ञ समिति
सरकार ने 2018 में वीवी गिरि नैशनल लेबर इंस्टीट्यूट (VVGNLI) के फेलो अनूप सत्पथी के नेतृत्व में एक विशेषज्ञ समिति गठित की थी. समिति का काम राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी तय करने के लिए नया तरीका तय करना था, जिसकी रिपोर्ट को हाल ही में सार्वजनिक की गई है.


पाकिस्तान से आयात की जाने वाली वस्‍तुओं पर 200 प्रतिशत सीमा शुल्‍क

भारत ने पाकिस्तान से आयात की जाने वाली सभी वस्‍तुओं पर तत्‍काल प्रभाव से 200 प्रतिशत का सीमा शुल्‍क लगा दिया है. ऐसा पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन यानी सर्वाधिक तरजीह वाले देश का दर्जा वापस लेने के बाद किया गया है. सीमा शुल्‍क बढ़ाने से भारत के लिए पाकिस्‍तान के निर्यात पर भारी प्रतिकूल असर पड़ेगा.


RBI ने सरकार को 28,000 करोड़ रुपए का अंतरिम लाभांश निर्णय किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 दिसम्बर, 2018 को समाप्त हुई छमाही के लिये केंद्र सरकार को अंतरिम लाभांश के रूप में 28,000 करोड़ रुपए देने के निर्णय किया है. RBI के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया. बैठक में रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास के अलावा चार डिप्टी गवर्नरों और अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया.

यह लगातार दूसरा साल है जब रिजर्व बैंक अंतरिम अधिशेष हस्तांतरित कर रहा है. इससे पहले रिजर्व बैंक की ओर से 10 हजार करोड़ रुपए अंतरिम लाभांश के रूप में सरकार को 27 मार्च 2018 को दिए गए थे.

महत्वपूर्ण तथ्य: एक दृष्टि

  • भारतीय रिजर्व बैंक का वित्त वर्ष जुलाई से जून होता है और आमतौर पर वार्षिक खातों के लिए अगस्त में लाभांश वितरित करता है
  • रिजर्व बैंक (RBI), कानून, 1934 की धारा 47 के तहत अधिशेष राशि सरकार को देता है.
  • RBI के आर्थिक पूंजी ढांचे की समीक्षा करने के लिए पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई है.

हीरो इलेक्ट्रोनिक्स का बेंगलुरू में सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन केंद्र स्थापित

हीरो इलेक्ट्रोनिक्स ने बेंगलुरू में एक प्रतिबद्ध सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन केंद्र खोला है. हीरो इलेक्ट्रोनिक्स, हीरो समूह का इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी उपक्रम है. यह केंद्र टेसॉल्व द्वारा स्थापित किया गया है. यह हीरो इलेक्ट्रोनिक्स की प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी है जिसका अधिग्रहण उसने 2016 में किया था.


दवा तथा चिकित्सा उपकरणों का चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंडिया फार्मा 2019’

दवा तथा चिकित्सा उपकरणों का चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंडिया फार्मा 2019’ 18-19 फरवरी को बेंगलुरू में आयोजित किया गया. इसका आयोजन केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्रालय तथा प्रमुख उद्योग संगठन फिक्की ने किया था. इस सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री सदानंद गौडा ने किया. इस सम्मेलन में विश्व भर से आए प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. सम्मेलन में सस्ती व गुणवत्तापूर्ण दवाओं के उत्पादन को लेकर सहमती जताई तो वहीं देश में दवाओं के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट (एपीआई) की उपलब्धता सुनिश्चित करने की भी बात हुई.

‘इंडिया फार्मा 2019’: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • जैनरिक दवाओं के क्षेत्र में भारत को विश्व में पहले स्थान पर लाने की बात हुई.
  • वर्तमान में समूचे विश्व में जैनरिक दवाओं की 50 प्रतिशत मांग को अकेला भारत पूरा करता है.
  • जैनरिक दवाओं के निर्यात में भारत अमेरिका व जर्मनी के बाद तीसरे स्थान पर है.
  • अमेरिका में जैनरिक दवाओं की 40 प्रतिशत मांग तथा UK में सभी प्रकार की दवाओं की 25 प्रतिशत मांग को भारत पूरा करता है.
  • वर्ष 2018 में भारत के दवा उद्योग का कारोबार 34 बिलियन अमेरिकी डालर था जिसमें घरेलू व अन्तर्राष्ट्रीय कारोबार की हिस्सेदारी 50:50 प्रतिशत है.

स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव

सरकार ने स्टार्टअप कंपनियों को राहत देते हुए नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव फैसला किया है.

नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव: मुख्य तथ्य

  • अब 25 करोड़ रुपए तक के निवेश पर स्टार्ट-अप कंपनियों को आयकर से छूट मिलेगी. मौजूदा समय में स्टार्ट-अप को 10 करोड़ रुपए तक के निवेश पर कर से छूट की इजाजत है.
  • आयकर अधिनियम की धारा 56(2) (7-B) के तहत स्टार्टअप कंपनियों के लिए निवेश पर छूट पाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए जल्द अधिसचूना जारी की जाएगी.
  • स्टार्टअप की परिभाषा में भी बदलाव किया गया है. उन इकाइयों को स्टार्टअप माना जाएगा जो अपने पंजीकरण या स्थापना के बाद 10 साल तक परिचालन कर रही हैं. पहले यह समय-सीमा सात साल थी.
  • किसी भी इकाई को स्टार्ट-अप तभी माना जाएगा यदि उसका कारोबार पंजीकरण से लेकर अब तक किसी भी वित्त वर्ष में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं हो. मौजूदा समय में यह 25 करोड़ रुपए था.

किसानों के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना को मंजूरी

सरकार ने 19 फरवरी को किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना को शुरू करने की मंजूरी दे दी. इस योजना के लिए केंद्र सरकार 34,422 करोड़ रुपये का वित्त उपलब्ध कराएगी. इसका मकसद 2022 तक 25.75 गीगा-वाट की सौर ऊर्जा क्षमताओं का दोहन कर किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा उपलब्ध कराना है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया.
प्रस्तावित योजना के तहत नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों से 10,000 मेगावाट के भूमि के ऊपर बनाए गए विकेंद्रीकृत ग्रिडों को जोड़ने, 17.50 लाख सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों को लगाने और 10 लाख ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों का सौरकरण करने का काम किया जाना है.


सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में 48,239 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की घोषणा

केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में चालू वित्त वर्ष (2018-19) में 48,239 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की घोषणा की है. घोषणा के तहत कारपोरेशन बैंक में 9086 करोड़ रुपए और इलाहाबाद बैंक में 6896 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी. ये दोनों बैंक फिलहाल रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) के तहत हैं. इसके अलावा 4638 करोड़ रुपए बैंक आफ इंडिया में डाली जाएगी. बैंक आफ महाराष्ट्र को 205 करोड़ रुपए मिलेंगे. ये बैंक हाल में PCA प्रक्रिया से बाहर आए हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 5908 करोड़ रुपए, यूनियन बैंक आफ इंडिया को 4112 करोड़ रुपए, आंध्र बैंक को 3256 करोड़ रुपए और सिंडिकेट बैंक को 1,603 करोड़ रुपए मिलेंगे. सरकार चार अन्य बैंकों सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक, यूको बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक में 12,535 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी. ये चारों बैंक अभी PCA प्रक्रिया के तहत हैं. इससे पहले सरकार ने दिसम्बर 2018 में सार्वजनिक क्षेत्र के सात बैंकों में पुनर्पूंजीकरण बांड के जरिए 28,615 करोड़ रपए की पूंजी डाली थी.

PCA (Prompt Corrective Action) क्या है?
PCA भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा वाणिज्यिक बैंकों पर किया जाने वाला एक सुधारात्मक कार्रवाई है. इसके तहत बैंक के वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिये संकटग्रस्त बैंकों पर आकलन, निगरानी, नियंत्रण के लिये कुछ सतर्कता बिंदु आरोपित करता है. PCA बैंक की ऋण सीमा को सीमित भी कर सकता है.


ICC ने UAE में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने UAE में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. ICC की भ्रष्टाचार रोधी पंचाट (ACU) ने अंसारी को भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तीन नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया.

दरअसल अंसारी ने अक्टूबर 2017 में UAE में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान सरफराज से संपर्क किया था. उनका इरादा सरफराज से जानकारियां निकालकर उसे भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल करने का था. सरफराज ने तुरंत इसकी शिकायत की, जिसके बाद ICC की ACU ने जांच शुरू की थी.


भारत और श्रीलंका के बीच व्‍यापार केन्‍द्र की स्‍थापना के लिए समझौता

भारत और श्रीलंका ने 21 फरवरी को जाफना में ICT इंक्‍यूबेटरों के लिए एक व्‍यापार केन्‍द्र की स्‍थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए. इस समझौते के तहत भारत 25 करोड़ श्रीलंकाई रूपए का अनुदान देगा. श्रीलंका में भारत की सहायता से कई विकास परियोजनाएं चल रही हैं. इनमें जाफना में एक सांस्‍कृतिक केन्‍द्र, 27 स्‍कूलों के भवन, वर्षा जल संचय की तीन सौ इकाईयों और 25 आदर्श गांव का निर्माण शामिल हैं.


अफगानिस्तान ने चाबहार बंदरगाह के जरिए औपचारिक रूप से भारत से जुड़ा

अफ़ग़ानिस्तान, ईरान के चाबहार बंदरगाह के ज़रिए औपचारिक रूप से भारत से जुड़ गया है. अफगान राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने चाबहार बंदरगाह के ज़रिए भारत पहुंचने वाले माल की पहली खेप को रवाना कर इसकी औपचारिक शुरुआत की. यह खेप चाबहार से जहाज के जरिए मुंबई पहुंचेगी.

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को विकसित कर अफ़ग़ानिस्तान के साथ व्यापार को सुगम बनाया है. इससे अब पाकिस्तान होते हुए सामान अफगानिस्तान नहीं भेजना पड़ता. अमेरिका ने ईरान में रणनीतिक महत्व के चाबहार पोर्ट के विकास के लिए भारत को कुछ खास प्रतिबंधों से छूट दी थी. इन छूटों में चाबहार पोर्ट को अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है.


आवासीय परियोजनाओं के लिए GST दर में बदलाव का निर्णय

वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की बैठक में आवासीय परियोजनाओं के लिए GST दर में बदलाव किया गया है. इस बदलाव का निर्णय वित्त-मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 24 फरवरी को हुई GST परिषद की 33वीं बैठक में लिया गया. आवासीय परियोजनाओं के लिए GST की ये दरें 1 अप्रैल, 2019 से लागू होंगी.

लिए गये निर्णय के अनुसार निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर GST की दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है. इसमें इनपुट कर का लाभ खत्म करने का फैसला किया है. साथ ही किफायती दर के मकानों पर भी GST दर को 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है. GST परिषद ने यह निर्णय गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में गठित मंत्रिस्तरीय पैनल की सिफारिशों पर किया है.

किफायती दर के मकानों की परिभाषा
GST परिषद ने इसके साथ ही किफायती दर की परिभाषा को भी उदार किया है. इसके तहत महानगरों में 45 लाख रुपये तक की लागत वाले और 60 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के मकानों को इस श्रेणी में रखा जाएगा. इसी तरह छोटे-मझोले शहरों में 90 वर्ग मीटर तक के मकानों को इस श्रेणी का माना जाएगा.


RBI ने इलाहाबाद बैंक तथा कारपोरेशन बैंक को PCA के दायरे से बाहर किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 26 फरवरी को सार्वजनिक क्षेत्र के दो और बैंकों इलाहाबाद बैंक तथा कारपोरेशन बैंक को कमजोर बैंकों की निगरानी सूची से बाहर कर दिया. इसके साथ इन बैंकों पर कर्ज देने समेत अन्य पाबंदियां हट गई हैं. निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक को भी तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

RBI ने यह निर्णय वित्तीय निगरानी बोर्ड (BFS) की बैठक में लिया. बैठक में 21 फरवरी 2019 को सरकार द्वारा विभिन्न बैंकों में डाली गई नकदी पर गौर किया गया और PCA के तहत बैंकों के कामकाज की समीक्षा की गयी.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले RBI ने 31 जनवरी को बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ महाराष्ट्र तथा ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स को PCA के दायरे से बाहर किया था.

PCA (Prompt Corrective Action) क्या है?
PCA भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा वाणिज्यिक बैंकों पर किया जाने वाला एक सुधारात्मक कार्रवाई है. इसके तहत बैंक के वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिये संकटग्रस्त बैंकों पर आकलन, निगरानी, नियंत्रण के लिये कुछ सतर्कता बिंदु आरोपित करता है. PCA बैंक की ऋण सीमा को सीमित भी कर सकता है.

भारतीय राज्य

सिक्किम में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने सिक्किम में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया. केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इस परियोजना को 98.05 करोड़ रुपये की लागत से जून 2015 में मंजूरी दी थी.

इस परियोजना के अंतर्गत मंत्रालय ने पर्यटन बुनियादी ढांचा सुविधाएं जैसे पर्यटन सूचना केन्द्र, ध्यान केन्द्र, ऑर्गेनिक इको पर्यटन केन्द्र, उद्यान पथ, स्मारिका दुकानें, कैफेटेरिया, बारिश से बचने की जगह, सड़क के किनारे सुविधाएं, सार्वजनिक शौचालय आदि विकसित किए है.


प्रधानमंत्री ने गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जनवरी को गुजरात में कई विकास परियोजनाओं की का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने सूरत में हवाई अड्डे पर 354 करोड़ रुपये की लागत से टर्मिनल भवन के विस्‍तार की आधारशिला रखी. यहां 25,500 वर्ग मीटर से भी बड़े क्षेत्र में टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है और आने वाले समय में इस एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 4 लाख से बढकर 26 लाख हो जाएगी. प्रधानमंत्री ने 636 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं की आधारशिला भी रखी. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थियों को घऱ की चाभी भी सौंपी.


राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बेरोजगारों को एक मार्च 2019 से बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की. उन्होंने राजस्थान विवि छात्रसंघ कार्यालय के शुभारंभ के मौके पर यह घोषणा की. उन्होंने लड़कियों को 3500 रपए और लड़कों को 3000 रपए भत्ता देने की घोषणा की.


पंजाब सरकार ने ‘स्मार्ट विलेज कैंपेन’ योजना को मंजूरी दी

पंजाब सरकार ने 29 जनवरी को स्मार्ट विलेज कैंपेन (SVC) को मंजूरी दी है. गांवों की आधारभूत संरचना को समर्थन देने के उद्देश्य से इस योजना को मंजूरी दी गई है. इस योजना के माध्यम से गांवों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. SVC योजना के लिए वित्तपोषण 14वें वित्त आयोग तथा मनरेगा के कार्यों से किया जाएगा. यह योजना पंजाब के कुल 13,276 गावों में लागू की जाएगी, जिसपर लगभग 384.40 करोड़ रुपये खर्च किया जायेगा.


बिहार में सामान्‍य श्रेणी के गरीबों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू

बिहार सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में सामान्‍य श्रेणी के गरीबों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रि‍मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. राज्य सरकार 11 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में इस बारे में अलग से एक विधेयक लायेगी.


पश्चिम बंगाल में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

पश्चिम बंगाल के दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 फरवरी को राज्य को कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने दुर्गापुर में 294 किलोमीटर लम्बे अंडाल-सैनथिया-पाकुड़-मालदा और खाना-सैनथिया विद्युतीकृत रेलमार्ग खंड राष्ट्र को समर्पित किया. 20 किलोमीटर लम्बी हिजली-नारायणगढ़ तीसरी रेललाइन को भी पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया.


प्रधानमंत्री ने लद्दाख में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 3 फरवरी को लद्दाख के लेह में 12 हज़ार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया.

मुख्य परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • उन्‍होंने लेह हवाई अड्डे पर 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी.
  • विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) की आधारशिला रखी.
  • 624 मेगावॉट क्षमता वाली किरू पनबिजली परियोजना और किश्‍तवाड़ में 850 मेगावॉट क्षमता वाली रातले पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी.
  • अखनूर में चिनाब नदी पर बने दो लेन वाले डेढ़ किलोमीटर से ज्‍यादा लंबे पुल और राष्‍ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत देविका और तवी नदियों के संरक्षण की आधारशिला भी रखी.
  • कठुआ में जांगलोटे में एक इंजीनियरिंग संस्‍थान का भी उद्घाटन किया.
  • श्रीनगर-अलुस्‍तेंग-द्रास-करगिल-लेह को जोड़ने के लिए 220 किलोवॉट क्षमता वाली पारेषण प्रणाली भी राष्‍ट्र को समर्पित की.
  • लद्दाख विश्‍वविद्यालय की शुरूआत भी की. लद्दाख में यह राज्‍य का पहला विश्‍वविद्यालय है.

पश्चिम बंगाल में संवैधानिक संकट की स्थिति

पश्चिम बंगाल में हाल ही में उत्पन्न संवैधानिक संकट के एक मामले में CBI द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने 5 फरवरी को सुनवाई की. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय पीठ ने इस पर अपना फैसला सुनाते हुए कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को भ्रष्टाचार के एक मामले केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के समक्ष शिलांग में पेश होने का आदेश दिया.

क्या है मामला?
पश्चिम बंगाल में 3 फरवरी को उस समय संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी जब CBI की एक टीम को राज्य पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. CBI की यह टीम एक चिट फंड घोटालों से जुड़े मामलों की जांच के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के आवास पर गयी थी.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को देश के संघीय ढांचे पर आक्रमण आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गईं हैं.


केरल ने दवा कीमत निगरानी इकाई का गठन किया

केरल ने आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की कीमतों के उल्लंघन की जाँच करने के लिये हाल ही में एक मूल्य निगरानी और अनुसंधान इकाई (Price Monitoring and Research Units- PMRU) स्थापित किया है. राज्य में दवाओं की मूल्य निगरानी ‘राज्य ड्रग्स प्राइस कंट्रोल ऑर्डर’ (Drugs Price Control Order- DPCO) के तहत किया जायेगा. देश में PMRU स्थापित करने वाला केरल पहला राज्य बन गया है.


काला घोड़ा महोत्सव 2019 की मुंबई में शुरुआत

प्रत्येक वर्ष फरवरी माह में मुंबई में काला घोड़ा महोत्सव मनाया जाता है. यह महोत्सव फरवरी के पहले शनिवार को शुरू होता है और 9 दिनों तक चलता है. इस बार (2019 में) यह फेस्टिवल 2 फरवरी से 10 फरवरी तक मनाया जा रहा है.

इस महोत्सव की शुरुआत 1999 में हुई थी. इसे देश के सबसे बड़े सांस्कृतिक महोत्सवों में से एक माना जाता है. इस फेस्टिवल में कला से लेकर क्राफ्ट, डांस और थिअटर और लिटरेचर संबंधी ऐक्टिविटीज़ कराई जाती हैं.


कानपुर दंगों की जांच के लिए चार सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद कानपुर दंगों की जांच के लिए चार सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है. उत्‍तर प्रदेश के अवकाश प्राप्‍त पुलिस महानिदेशक अतुल जांच दल के अध्‍यक्ष होंगे. दल के दूसरे सदस्यों में भूतपूर्व जिला न्यायाधीश सुभाष चंद्र अग्रवाल और भूतपूर्व अपर निदेशक अभियोजन योगेश्वर कृष्ण श्रीवास्तव शामिल हैं. विशेष जांच दल को छह महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपनी है.


उत्तर प्रदेश में विधानसभा में वर्ष 2019-20 का बजट पेश

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 7 फरवरी को बजट पेश किया. यह बजट 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये का है. चालू वित्त वर्ष (2018-19) की तुलना में यह बजट 12 फीसदी अधिक है.

इस बजट में राज्य सरकार ने आयुष्मान योजना से छूटे 10.10 लाख लाभार्थियों के लिए ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना’ शुरू करेगी. इसके लिए 111 करोड़ का प्रावधान किया गया है. बजट में 36 नए थानों और पुलिस के लिए बैरक बनाने को 700 करोड़ रुपये प्रवाधान है.


प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर के राज्यों के लिए कई विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्वोत्‍तर के अरूणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं का 9 फरवरी को उदघाटन किया.

प्रधानमंत्री द्वारा उदघाटन किये गये परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • अरुणाचल प्रदेश (ईटानगर) के होलोंगी में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखकर निर्माण कार्य की शुरूआत की. इस हवाई अड्डे से पूर्वोत्‍तर में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और सामरिक दृष्टि से भी यह देश के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा.
  • अरुणाचल प्रदेश में पुनर्विकसित तेजु हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. तेजु हवाई अड्डे को उड़ान योजना के तहत वाणिज्यिक संचालन के अनुरूप नए तरीके से ढाला गया है.
  • दूरदर्शन के डीडी अरुण-प्रभा चैनल का भी शुभारंभ किया. सप्‍ताह के सातों दिन और 24 घंटे प्रसारण करने वाला यह चैनल डीडी नार्थ ईस्‍ट के बाद पूर्वोत्‍तर के लिए प्रसारण करने वाला दूरदर्शन का दूसरा चैनल है.
  • असम में गुवाहाटी के नजदीक चांगसारी में दीकरोंग नदी (ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी) पर गुवाहाटी और उत्‍तरी गुवाहाटी को जोड़ने वाले छह लेन के पुल सहित 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी.
  • अरुणाचल प्रदेश मेंसेला सुरंग की भी आधारिशला रखी. इससे आम लोगों के अलावा सुरक्षाबलों को भी हर मौसम में तवांग घाटी के लिए संपर्क सुविधा उपलब्‍ध होगी.
  • अरुणाचल प्रदेश के जोट में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी. इससे पूर्वोत्तर राज्यों के फिल्म में रुचि रखने वाले छात्रों को सुविधा होगी.

जम्मू और कश्मीर सरकार ने लद्दाख़ क्षेत्र को संभाग का दर्जा दिया

जम्मू और कश्मीर सरकार ने लद्दाख़ क्षेत्र को संभाग (डिवीज़नल स्टेटस) का दर्जा दिया है. लद्दाख क्षेत्र इस राज्य का तीसरा संभाग होगा. राज्‍य सरकार ने भू-राजस्‍व अधिनियम की धारा-5 के अंतर्गत लद्दाख को राज्‍य का तीसरा संभाग बनाने की अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की थी. लद्दाख संभाग में लेह और करगिल जिलों को शामिल किया गया है और इसका मुख्यालय लेह में होगा.


छत्तीसगढ़ में राज्य का 91,542 करोड़ रुपए का बजट पेश किया

छत्तीसगढ़ सरकार ने 9 फरवरी को साल 2019-20 का राज्य का 91,542 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. राज्य के मुख्य मंत्री भूपेश बघेल जो कि वित्त मंत्री भी हैं, ने विधानसभा में यह बजट पेश किया. इस बार पिछले बजट की अपेक्षा 10.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछली सरकार में सकल वित्तीय घाटा 9997 करोड़ था, इस बार 10,881 करोड़ अनुमान है.

इस बजट में कोई नया कर नहीं लगाने का प्रस्ताव है. बजट विधानसभा में पेश करते हुए बघेल ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र के लिए 44 प्रतिशत बजट, सामाजिक क्षेत्र के लिए 36 प्रतिशत बजट और अन्य के लिए 20 प्रतिशत बजट रखा गया है. बजट में विधायकों की विधायक निधि 1 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया गया है. प्रदेश में 20 लाख किसानों को ऋण माफी का लाभ मिला है.


प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 10 फरवरी को आंध्रप्रदेश के गुंटूर में इंडियन स्‍ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (ISPRL) के ‘विशाखापत्‍तनम पेट्रोलियम रिजर्व’ राष्‍ट्र को समर्पित किया. इस केन्‍द्र की क्षमता 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है.

उन्होंने तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) की वशिष्‍ठ और S-1 विकास परियोजना का भी उद्घाटन किया. यह परियोजना कृष्‍णा-गोदावरी नदी घाटी में स्थित है.

श्री मोदी ने कृष्‍णपट्टनम में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के नए टर्मिनल की आधारशिला रखी.

इन परियोजनाओं से आंध्र प्रदेश और पड़ोसी राज्‍यों में गैस आधारित औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा मिलेगा.


हिमाचल प्रदेश में राज्य का पहला मेगा फूड पार्क का उद्घाटन

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 11 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के उना जिले में क्रेमिका फूड पार्क का उद्घाटन किया. यह प्रदेश का पहला मेगा फूड पार्क है. यह पार्क 107.34 करोड़ रुपये की लागत से 52.40 एकड़ में तैयार हुआ है. इसमें मल्टी क्रॉप पल्पिंग, बल्क एसेप्टिक पैकेजिंग, शीतित भंडारण सुविधा, गहन शीत सुविधा, शुष्क भंडार-गृह, क्यूसी लैब तथा अन्य खाद्य प्रसंस्करण सुविधायें उपलब्ध होंगी.


उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित

उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित की गई है. इसका उद्देश्य हिमालयी क्षेत्र में बादल फटने की घटनाओं का पूर्वानुमान लगा कर अलर्ट जारी करना, उनकी निगरानी करना और इससे होने वाली जान-माल की क्षति को कम करना है.

बादलों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए यह देश की दूसरी वेधशाला है जिसे भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और IIT कानुपर ने टिहरी जिले के चंबा में स्थापित किया है.


हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और आधारशिला रखी.

झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री ने हरियाणा के झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NIC) का शुभारंभ किया. NIC को 2,035 करोड़ रुपये की लागत से AIIMS झज्जर परिसर में इसका निर्माण किया गया है. NIC कैंसर के इलाज और अनुसंधान का उत्कृष्ट संस्थान है.

कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय

प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया. श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधित पहला विश्वविद्यालय है.

पंचकूला के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान

प्रधानमंत्री ने पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान का शिलान्यास किया. यह आयुर्वेदिक उपचार, शिक्षा और अनुसंधान का राष्ट्रीय स्तर का संस्थान होगा.

पानीपत युद्ध संग्रहालय

प्रधानमंत्री मोदी ने पानीपत में ‘पानीपत युद्ध संग्रहालय’ का भी शिलान्यास किया. यह संग्रहालय पानीपत के विभिन्न युद्धों के नायकों का सम्मान करने के लिए बनाया जा रहा है.


बिहार में पत्रकार सम्मान पेंशन योजना लागू करने की घोषणा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 फरवरी को विधानसभा में सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिये ‘पत्रकार सम्मान पेंशन योजना’ लागू किये जाने की घोषणा की. घोषणा के तहत वैसे पत्रकार जिन्होंने समाचार पत्र, पत्रिकाओं में कम से कम 20 वर्ष तक अपनी सेवा दी हो और उनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो गयी हो उन्हें पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा. पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ 1 अप्रैल 2019 से ही मिलना शुरू हो जायेगा.


जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में आतंकवादियों ने 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया. इस हमले में कई जवान शहीद हो गये. यह हमला उस वक्त हुआ जब सीआरपीएफ के जवानों का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. आतंकवादियों ने विस्फोटकों से लदी एक कार से जवानों से भरी एक बस में टक्कर मारी. जिसके कारण हुए विस्फोट से CRPF के 76वीं बटालियन के कई जवान शहीद हो गये. इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.


दिल्ली में विशिष्ट अधिकार क्षेत्रों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच शक्तियों के विभाजन पर 14 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. यह फैसला जस्टिस सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामले में दायर की गयी याचिका की सुनवाई के बाद सुनाया.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: एक दृष्टि

  • संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के तबादले और नियुक्ति पर उप-राज्यपाल फैसला लेंगे.
  • दिल्ली का एंटी-करप्शन ब्यूरो (ACB) उप-राज्यपाल के अंतर्गत ही काम करेगा.
  • राज्य के सभी कार्यकारी अधिकार दिल्ली राज्य सरकार को दिए गए.
  • बिजली पर भी दिल्ली राज्य सरकार का अधिकार होगा.
  • अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का अधिकार राष्ट्रपति के पास होगा.
  • सेवा से जुड़े मामलों की सुनवाई बड़ी खंडपीठ करेगी.

अधिकारियों के तबादलों और नियुक्तियों (सर्विसेज) को छोड़ बाकी सभी मुद्दों पर दोनों जस्टिस सहमत थे. इस मुद्दे पर आम सहमति नहीं बन पाने के कारण इसे तीन-सदस्यीय वृहद पीठ को भेज दिया गया.

दरअसल, दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से शासन व्यवस्था चलाने में उप-राज्यपाल से अधिकार क्षेत्र को लेकर विवाद था. इस पर सुप्रीम कोर्ट जुलाई 2018 में फैसला दे चुका था लेकिन सरकार और उप-राज्यपाल के बीच विशेष अधिकार क्षेत्रों के बंटवारे को लेकर भ्रम की स्थिति थी. इस फैसले को और अधिक स्पष्ट करने की मांग के साथ दोबारा सुप्रीम कोर्ट का रुख किया गया था.


प्रधानमंत्री ने झांसी में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के झांसी में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी.

झांसी में रक्षा गलियारे की आधारशिला
प्रधानमंत्री ने झांसी में रक्षा गलियारे (कॉरिडोर) की आधारशिला रखी. रक्षा उत्पादों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार देश में दो रक्षा कॉरिडोर स्थापित करने का फैसला किया है. एक तमिलनाडु में और दूसरा उत्तर प्रदेश में. झांसी उत्तर प्रदेश के रक्षा कॉरीडोर के केंद्रों में से एक है.

अन्य विकास परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • प्रधानमंत्री ने 297 किलोमीटर लंबे झांसी-खैरार रेल सेक्‍शन के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया.
  • पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई पश्चिमी-उत्‍तर अन्‍तर-क्षेत्रीय बिजली पारेषण लाइन राष्‍ट्र को समर्पित की.
  • पहाड़ी बांध आधुनिकीकरण परियोजना का भी उद्घाटन किया. यह बांध धसान नदी पर बनाया गया है.
  • बुंदेलखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पाइप लाइन के जरिए पानी की आपूर्ति योजना का शिलान्‍यास भी किया.
  • झांसी-माणिकपुर और भीमसैन-खैरार सेक्‍शन पर 425 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग के दोहरीकरण की परियोजना की आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री ने बिहार में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 फरवरी को बिहार में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी.

बरौनी में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं
प्रधानमंत्री ने बेगूसराय जिले के बरौनी में 35 हजार करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी. इसमें गैस पाइप लाइन, बरौनी तेल-शोधक संयंत्र का विस्‍तार, बरौनी उर्वरक इकाई का जीर्णोद्धार, ATF विमान ईंधन संयंत्र का विकास शामिल है.

पटना मेट्रो रेल परियोजना
उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली पटना मेट्रो रेल परियोजना का भी शिलान्‍यास किया. यह परियोजना 2024 तक पूरी हो जायेगी.

पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन
पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार, पटना में ऊर्जा गंगा परियोजना नगर गैस वितरण तथा अन्‍य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की शुरूआत की और परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं. इसकी शुरुआत से घरों में पीएनजी और वाहनों को सीएनजी गैस मिलनी शुरू हो जाएगी.


प्रधानमंत्री ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 फरवरी को वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 3,350 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का लोकार्पण और 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है, उसमें रेल और सड़क से जुड़ी सुविधाएं शामिल हैं. श्री मोदी ने वाराणसी के इस दौरे में BHU कैम्‍पस में नवनिर्मित महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर हॉस्पिटल तथा भाभा कैंसर हॉस्‍पीटल का लोकार्पण किया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएचयू आईआईटी की स्थापना के 100 साल पूरा होने पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया.

पहले डीज़ल-इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल से इलेक्ट्रिक में बदले गये 10 हजार हॉर्स पावर के पहले लोकोमोटिव इंजन का लोकार्पण किया. उन्होंने वाराणसी स्थित डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) में लोको कार्यशाला का निरीक्षण भी किया.

डीज़ल-इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन: एक दृष्टि

  • वाराणसी स्थित रेल डीज़ल इंजन कारखाना (डीरेका) डीजल इंजन का उत्पादन करता रहा है लेकिन पहली बार ‘मेक इन इंडिया’ के तहत डीज़ल इंजन को विद्युत इंजन में बदला गया है.
  • डीरेका के इंजीनियरों ने बेकार हो गईं इंजनों के अच्छे पुर्जों के मिलाकर नई इंजन बना कर रेलवे के इतिहास में एक मिसाल कायम की है.
  • यहां के इंजीनियरों ने 69 दिनों के रिकॉर्ड समय में इस इंजन को तैयार किया है. परिवर्तित रेल इंजन की डीजल इंजन के मुकाबले 92 फीसदी अधिक शक्ति है.

अंडमान और लक्षद्वीप के लिए पर्यटन से जुड़ी कई परियोजनाओं को मंजूरी

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 19 फरवरी को द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की पांचवी बैठक नई दिल्ली में हुई. इस बैठक में अंडमान और लक्षद्वीप के लिए पर्यटन से जुड़ी कई परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी. बैठक में अंडमान और लक्षद्वीप में सी-प्लेन परिचालन के लिए सात द्वीपों की पहचान की गई. साथ ही इन दो द्वीप-समूहों में पर्यटन आधारित परियोजनाओं के लिए निजी क्षेत्र को भी आमंत्रित किया गया है. सी-प्लेन के परिचालन के लिए अंडमान में स्वराज द्वीप, शहीद द्वीप, हुटबे द्वीप और लॉन्ग द्वीप को और लक्षद्वीप में कवरत्ती, अगत्ती और मिनिकॉय को चुना गया है. सी-प्लेन, समुद्र में उतरने में सक्षम होते हैं.


केरल में देश के पहले ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप “केपी बॉट” का उद्घाटन

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने 19 फरवरी को त्रिवेंद्रम में देश के पहले ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप “केपी बॉट” का उद्घाटन किया. केपी बॉट पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस के बाहर ड्यूटी देगा. इसे सब-इंस्पेक्टर की रैंक पर रखा गया है. यह भारत का पहला ह्मयूमनॉइड और दुनिया का चौथा रोबॉट है. इसका मुख्य काम डेटा कलेक्ट करना और परफॉर्मेंस बेहतर करना होगा.


हिमाचल प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन

हिमाचल प्रदेश में 25-26 फरवरी को शिमला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया. इस इन्वेस्टर मीट में 17000 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में 159 कंपनियों ने प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

खेल जगत

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड से वनडे क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीती

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड से तीन वनडे क्रिकेट मैच की सीरीज 2-1 जीत ली. सेडन पार्क मैदान पर 1 फरवरी को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर दिया. इस सीरीज का पहला दो मैच भारतीय टीम ने जीता था. भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया.

मिताली राज बनीं 200 वनडे खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

भारत और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में मिताली राज ने इतिहास रच दिया. यह उनके वनडे करियर का 200वां वनडे है. इस आंकड़े तक पहुंचने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर हैं. यही नहीं, यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो रेकॉर्ड है. मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था. महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रेकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है. उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं.


जापान को हराकर कतर एशिया कप फुटबाल चैंपियन बना

कतर ने एशिया कप फुटबाल 2019 टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. 1 फरवरी को अबूधाबी में खेले गये इस टूर्नामेंट में कतर ने जापान को 3-1 से हराकर विजेता बना है. कतर पहली बार इस टूर्नामेंट का बना है. इससे पहले वह कभी एशिया कप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था. कतर के अली ने इस टूर्नामेंट में 9 गोल किए और वह किसी एक एशिया कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.


भारत ने न्यूज़ीलैंड से वनडे क्रिकेट सीरीज़ 4-1 से जीती

भारत ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच मैचों की वनडे सीरीज़ को 4-1 से जीत लिया. भारत ने पांचवें और आख़िरी वनडे मु़क़ाबले में न्यूज़ीलैंड की टीम को 35 रन से हरा दिया. भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 253 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन पूरी टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर सिमट गई. इस सीरीज़ के चौथे मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारत को 8 विकेट से पराजित किया था.

भारत ने 10 साल बाद द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज जीती

भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज जीती है. बतौर कप्तान विराट कोहली का ये पहला न्यूज़ीलैंड दौरा था. भारत ने इससे पहले 2009 में सीरीज अपने नाम की थी. भारतीय टीम इससे पहले तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक वनडे सीरीज ही अपने नाम कर पाई थी. उल्लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में टेस्ट और वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रचा था.


आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में स्मृति मंधाना महिलाओं में नंबर एक बल्लेबाज बनीं

हाल ही में जारी आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बन गयी हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन स्थान का सुधार के साथ नंबर एक बल्लेबाज बनीं हैं. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती.

स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिस पेरी को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक बल्लेबाज बनी हैं. पेरी दूसरे और उनकी हमवतन मेग लैनिंग तीसरे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट 10 स्थान की छलांग से चौथे पायदान पर पहुंची. भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज आईसीसी की इस रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं.


भारत ने 2022 में होने वाले हॉकी विश्व कप की मेजबानी का दावा पेश किया

भारत ने 2022 में होने वाले पुरुष और महिला हॉकी विश्व कप की मेजबानी का दावा पेश किया है. भारत के साथ ही आस्ट्रेलिया, जर्मनी, मलेशिया, न्यूजीलैंड और स्पेन ने भी चार इस विश्व कप की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश की है. गौरतलब है कि भारत ने बीते साल 2018 में ही पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की थी. इस विश्व कप के सभी मैच भुवनेश्वर में आयोजित किए गए थे.

भारत और जर्मनी ने पुरुष और महिला दोनों विश्व कप की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की है जबकि मलेशिया और स्पेन ने सिर्फ पुरुष विश्व कप के लिए दावा किया है. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) अब इन सभी की दावेदारियों की समीक्षा करेगा.


भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी रमित टंडन PSA चैलेंजर स्क्वॉश टूर के विजेता बना

हाल ही में संपन्न हुए PSA चैलेंजर स्क्वॉश टूर का खिताब भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी रमित टंडन ने जीत लिया है. रमित ने इस प्रतियोगिता के फाइनल में मिस्र के मोहम्मद अल शरबिनी को पराजित कर विजेता बना है. रमित का इस साल का यह पहला PSA और करियर का चौथा खिताब है.


EGAT कप 2019 में मीराबाई चानू ने स्वर्ण पदक जीता

विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक सेखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में आयोजित EGAT कप 2019 में 7 फरवरी को स्वर्ण पदक जीता. कमर की चोट के कारण चानू 2018 में छह महीने से अधिक समय तक प्रतियोगिताओं से दूर रही थी. चानू ने 48 किग्रा वर्ग में 192 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर लेवल ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. चानू ने इससे पहले गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने 196 किग्रा के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने स्नैच में 86 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाया था जो खेलों का रिकार्ड और निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

मणिपुर की इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने स्नैच में 82 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 110 किग्रा वजन उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया.


विदर्भ रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का विजेता बना

विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब बरकरार रखा है. नागपुर में फाइनल मैच में मेजबान विदर्भ ने सौराष्ट्र को 78 रन से हराकर खिताब जीता.


ब्राज़ील के फुटबाल क्लब में आग लगने से कई खिलाड़ियों की मौत

ब्राज़ील में फ़्लेमेंगो क्लब के यूथ टीम ट्रेनिंग सेंटर में 9 फरवरी को आग लगने से कई खिलाड़ियों की मौत हो गयी. ब्राज़ील रियो डी जेनेरियो में स्थित इस ट्रेनिंग सेंटर में तीन लोग जख्मी हुए हैं. फ़्लेमेंगो ब्राज़ील का सबसे बड़ा फ़ुटबॉल क्लब है जिसकी वैश्विक स्तर पर मशहूर है.


न्‍यूजीलैंड ने भारत से टी-20 पुरुष क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीती

हाल ही में संपन्न भारत-न्‍यूजीलैंड पुरुष टी-20 क्रिकेट सीरीज न्‍यूजीलैंड ने 2-1 से जीत ली है. हेमिल्टन में 10 फरवरी को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 4 रन से पराजित कर दिया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 212 रन का बनाया जबकि भारतीय टीम 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी.

इस सीरीज के पहले मैच में भी न्‍यूजीलैंड ने भारत को 80 रन से हराया था जबकि दूसरे मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से पराजित किया गया.

यह सीरीज न्‍यूजीलैंड की मेजवानी में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक खेला गया था.

भारत टी-20 में 2017 से पिछली 10 सीरीज में अपराजित चल रहा था लेकिन इस सीरीज में पराजय के बाद भारतीय टीम का अपराजेय होने का क्रम रुक गया है.


न्‍यूजीलैंड ने भारत से टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज 3-0 से जीती

न्‍यूजीलैंड ने भारत से तीन मैच की अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज 3-0 से जीत ली है. हैमिल्‍टन में खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को दो रन से हरा कर यह सीरीज अपने नाम की. इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 161 रन बनाये थे. इसके जवाब में भारतीय टीम 4 विकेट पर 159 रन ही बना सकी.

न्‍यूजीलैंड ने इस सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 4 विकेट से और पहले मैच में 23 रन से पराजित किया था. यह सीरीज न्‍यूजीलैंड की मेजवानी में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक खेला गया था.


चिक्कारंगप्पा ने जीता गोलकोंडा मास्टर्स खिताब

बेंगलुरू के एस चिक्कारंगप्पा ने हैदराबाद में आयोजित PGTI गोलकोंडा मास्टर्स गोल्फ चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है. उन्होंने अपने करियर की 12वीं जीत हासिल की है. वह मारिशस में एशियाई टूर स्पर्धा में उप-विजेता रहे थे. दिसम्बर 2018 में PGTI के सत्र के अंतिम टूर्नामेंट में वह दूसरे स्थान पर रहे थे.


9वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय पुरुष प्रतियोगिता रेलवे ने जीता

9वीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय पुरुष प्रतियोगिता का खिताब रेलवे ने जीत लिया है. ग्वालियर में 10 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में रेलवे ने पिछले चैंपियन पंजाब को 3-2 से हराकर राष्ट्रीय हॉकी चैंपियन बना.


2022 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए तेंदुआ को शुभंकर चुना गया

मेघालय में 2022 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए तेंदुआ को शुभंकर का चुना गया है. यह फैसला मेघालय के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री बंटीडोर लिंग्दोह की अध्यक्षता में 13 फरवरी को हुए राष्ट्रीय खेल-2022 कार्यकारी समिति की पहली बैठक में लिया गया. यह तेंदुआ जंगली बिल्लियों में से एक है जो गारो, खासी और जयंतिया पहाड़ी के जंगलों में रहता है.

मेघालय पूर्वोटर का तीसरा राज्य होगा, जो राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा. इससे पहले मणिपुर और असम में क्रमश: 1999 और 2007 में इसका आयोजन हो चुका है.


इंग्लैंड के पूर्व गोलकीपर गॉर्डन बैंक्स का निधन

इंग्लैंड फुटबाल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स का 12 फरवरी को निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे.
लीसेस्टर सिटी और स्टोक क्लब से खेलने वाले बैंक्स ने इंग्लैंड के लिए 73 मैच खेले थे. वह 1972 में लीग कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य रह चुके थे. बैंक्स साल 1966 में विश्व कप जीतने वाली टीम में शामिल थे.


FIH ने नीदरलैंड की इवा डि गोएडे और बेल्जियम के आर्थर वेन डोरेन को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना

अंतरराष्टूीय हॉकी महासंघ (FIH) ने नीदरलैंड की इवा डि गोएडे और बेल्जियम के आर्थर वेन डोरेन को वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. डि गोएडे को वर्ष की ‘सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी’ जबकि बेल्जियम के वेन डोरेन को लगातार दूसरे वर्ष साल का ‘सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी’ चुना गया. FIH ने इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों को 1998 में शुरू किया था. अब तक कोई भी भारतीय हॉकी खिलाड़ी इसे हासिल नहीं कर पाया है.


विदर्भ ईरानी कप खिताब का लगातार दूसरी बार विजेता बना

विदर्भ ने शेष भारत एकादश को हराकर ईरानी कप क्रिकेट 2019 खिताब का लगातार दूसरी बार जीत लिया है. नागपुर में 16 फरवरी को इस मैच के पांचवें दिन दोनों टीमों के बीच मुकाबला ड्रॉ रहा लेकिन विदर्भ ने पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर खिताब अपने नाम किया. विदर्भ ने लगातार दूसरी बार खिताब जीता है.


साइना नेहवाल और सौरभ वर्मा ने 83वीं सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब जीता

महिला एकल: 83वीं योनेक्स सनराइज सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चेम्पियनशिप के महिला एकल का खिताब साइना नेहवाल ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में साइना ने पीवी सिंधू को हराकर इस खिताब की विजेता बनीं. 2018 में नागपुर में खेले गए 82वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप टूर्नामेंट के फाइनल में भी साइना ने सिंधू को हराया था.

पुरुष एकल: सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के पुरुष एकल का खिताब सौरभ वर्मा ने लगातार तीसरी बार जीता. सौरभ ने लक्ष्य सेन को हराकर यह खिताब जीता.

पुरुष युगल: दूसरी वरीयता प्राप्त प्रणव जेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन को हराकर पुरुष युगल खिताब जीता. प्रणव का यह तीसरा राष्ट्रीय खिताब है.

महिला युगल: महिला युगल में मेघना जक्कमपुडी और पूर्विशा एस राम की जोड़ी के मुकाबला शिखा गौतम और अश्विनी भट की जोड़ी से होगा.

83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चेम्पियनशिप 2019 प्रतियोगिता 12 फरवरी से असम के गुवाहाटी में खेला जा रहा है.


कतर ओपन टेनिस का खिताब एलिस मर्टेन्स ने जीता

बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स ने कतर ओपन टेनिस 2019 के महिला एकल का खिताब जीत लिया है. कतर की राजधानी दोहा में 17 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मर्टेन्स ने दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को हराकर यह खिताब अपने नाम किया.


वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल का अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा.

क्रिस गेल: एक दृष्टि

  • गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.
  • गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं. ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं.
  • गेल ने 2015 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी. यह वनडे में वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है.
  • गेल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं. गेल IPL में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी हैं. उन्होंने IPL में 3994 रन बनाए हैं. उनसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने (4014 रन) बनाए.

अर्जेटीना ओपन टेनिस का खिताब मार्को सेचिनाटो ने जीता

इटली के मार्को सेचिनाटो ने अर्जेटीना ओपन के पुरुष एकल का खिताब जीत लिया है. ब्यूनस आयर्स में 17 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में सेचिनाटो ने अर्जेटीना के श्वार्टजमैन को हराकर यह खिताब अपने नाम किया. सेचिनाटो का एकल वर्ग में यह तीसरा ATP खिताब है.


इंडोनेशिया ने 2032 ओलंपिक की दावेदारी सौंपी

इंडोनेशिया ने वर्ष 2032 ने होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी सौंपी है. इंडोनेशिया के स्विट्जरलैंड में दूत मुलियामान हदाद ने पिछले हफ्ते लुसाने में राष्ट्रपति जोको विडोडो की ओर से अंतरराष्टूीय ओलंपिक समिति को औपचारिक बोली पत्र सौंपा. पिछले साल एशियाई खेलों के दौरान विडोडो ने जकार्ता में 2032 ओलंपिक की मेजबानी की इच्छा सार्वजनिक रूप से जताई थी.


अपूर्वी ने निशानेबाजी विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता

भारत की अपूर्वी चंदेला ने दिल्ली में जारी ISSF निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 23 फरवरी को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया. अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.


एशियाई हॉकी महासंघ ने साल 2018 का के पुरस्कारों की घोषणा की

एशियाई हॉकी महासंघ ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को साल 2018 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना है. स्ट्राइकर लालरेमसियामी को साल की उभरती हुई महिला खिलाड़ी चुनी गईं है. महासंघ ने एसवी सुनील को साल 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना था.

दूसरी ओर, भारतीय महिला हॉकी टीम की 18 वर्षीय स्ट्राइकर लालरेमसियामी को उभरती हुई महिला खिलाड़ी चुना गया. वह महिला हॉकी विश्व कप और 18वें एशियाई खेलों में भी टीम का हिस्सा रही. इसके अलावा, भारत की पुरुष हॉकी टीम को साल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का पुरस्कार दिया गया.


सौरभ चौधरी ने विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता

निशानेबाज सौरभ चौधरी ने 24 फरवरी को दिल्ली में खेले जा रहे ISSF विश्व कप में विश्व रिकार्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. इस जीत के साथ ही सौरभ ने तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. सौरभ ने अन्तर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की सत्र की शुरूआती प्रतियोगिता की पुरूष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया.


भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन शतरंज ट्रॉफी जीती

कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन शतरंज ट्रॉफी का खिताब 25 फरवरी को भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने जीत लिया. उन्होंने नौवें और अंतिम दौर में इटली के पियर लुइगी बासो के साथ खेलते हुए ड्रॉ मैच खेला. अभिजीत ने 7.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता. यह उनकी पहली एकल अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत है.


सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी को निशानेवाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक

सौरभ चौधरी और मनु भाकर की भारतीय जोड़ी ने 27 फरवरी को ISSF निशानेवाजी विश्व कप में बुधवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया. भारत का इस प्रतियोगिता में यह तीसरा और सौरभ का दूसरा स्वर्ण पदक है. भारत को पहले दिन अपूर्वी चंदेला ने स्वर्ण पदक दिलाया था जबकि सौरभ ने दूसरे दिन स्वर्ण पदक जीता था. यह प्रतियोगिता नई दिल्ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में खेला जा रहा है.

विविध घटनाक्रम

जनवरी माह का अंतिम रविवार: विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस

प्रतिवर्ष जनवरी माह के अंतिम रविवार को ‘विश्व कुष्ठ (हेन्सन रोग) उन्मूलन दिवस’ मनाया जाता है. इस वर्ष (2019) यह दिवस 27 जनवरी को मनाया गया. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य, कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सहायता तथा इस रोग से पीड़ित लोगों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के बारे में जागरूकता पैदा करना हैं.

कुष्ठ रोग ‘माइकोबैक्टीरियम लेप्री’ बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक क्रोनिक संक्रामक रोग है. इसके परिणामस्वरूप त्वचा पर गंभीर कुरूप घाव हो जाते हैं तथा हाथों और पैरों की तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. इस रोग के बैक्टीरिया की खोज़ डॉ. आर्मोर हैन्सेन ने किया था. डब्ल्यूएचओ की सिफ़ारिश के अनुसार कुष्ठ रोग का प्रभावी उपचार मल्टी ड्रग थेरेपी (एमडीटी) द्वारा किया जा सकता हैं.


UNESCO ने वर्ष 2019 को रासायनिक तत्वों की ‘आवर्त सारणी’ का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने वर्ष 2019 को रासायनिक तत्वों की ‘आवर्त सारणी’ (Periodic Table) का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है. UNESCO के पेरिस स्थित मुख्यालय में आवर्त सारणी के अंतरराष्ट्रीय वर्ष 2019 की आधिकारिक शुरुआत हाल ही में हुई है. UNESCO आवर्त सारणी के अंतरराष्ट्रीय वर्ष 2019 में कई कार्यक्रमों के साथ एक ऑनलाइन प्रतियोगिता भी आयोजित करने जा रहा है. इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के स्कूली बच्चों की आवर्त सारणी के बारे में जानकारी का परीक्षण किया जाएगा.

आवर्त सारणी का अंतरराष्ट्रीय वर्ष 2019: एक दृष्टि

  • रासायनिक तत्वों की आवर्त सारणी इस साल 150 वर्ष की हो गई. पहली बार 1969 में रूसी वैज्ञानिक दिमित्री मेंडलीव ने आवर्त सारणी प्रकाशित की थी.
  • तत्वों की आवर्त सारणी रसायन विज्ञान का अहम हिस्सा है. इस सारणी में विभिन्न तत्वों जैसे हाइड्रोजन, हीलियम, बोरोन आदि को उनकी परमाणु संख्या और विशेषताओं के आधार पर क्रमबद्ध किया गया है.

प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स दिये जाने की प्रणाली को समाप्त करने का निर्देश

मद्रास उच्च न्यायालय ने IIT जैसे प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों की प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स दिये जाने की प्रणाली को तत्काल समाप्त करने का निर्देश दिया है. न्यायालय ने छह वर्ष पहले IIT प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स के कारण असफल रहे एक छात्र की याचिका पर निर्णय देते हुए कहा कि प्रतिस्पर्द्धी परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग देना कानूनी रूप से उचित नहीं है. इस फैसले से निगेटिव मार्किंग के कारण प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों में दाखिला नहीं पाने वाले आवेदकों को बड़ी राहत मिलेगी.


संजीव रंजन को कोलंबिया में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने संजीव रंजन को कोलंबिया गणराज्य में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया है. रंजन 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.


2 फरवरी: विश्व आर्द्र भूमि दिवस

प्रत्येक वर्ष 2 फरवरी को विश्व आर्द्र भूमि दिवस (World Wetlands Day) के रूप में मनाया जाता है. मानवता और ग्रह के लिए आर्द्रभूमि के मूल्य पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. विश्व आर्द्र भूमि दिवस 2019 का विषय ‘Wetlands and Climate Change’ है.

आर्द्रभूमि कार्बन के भंडारण और जलवायु परिवर्तन से जुड़े चरम मौसम की घटनाओं के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. वे बाढ़ को कम करती हैं, पीने के पानी की भरपाई करती हैं, कचरे को छानती हैं, शहरी हरे स्थान प्रदान करते हैं और आजीविका का स्रोत हैं.


4 फरवरी: विश्व कैंसर दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर दिवस (वर्ल्ड कैंसर डे) मनाया जाता है. यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस रोग के प्रति लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से दुनिया भर में मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा की गयी थी.

वर्ष (2019-2021) की थीम ‘आई एम और आई विल’
विश्व कैंसर दिवस को एक थीम, अभियान के साथ मनाया जाता है. पहले इस दिवस पर हर साल एक नयी थीम हुआ करती थी, लेकिन 2016 से हर तीन साल एक ही थीम रखने का फैसला लिया गया. वर्ष (2019-2021) अभियान की थीम है: ‘आई एम और आई विल’ (I Am and I Will).

वर्तमान में, विश्व में हर साल 76 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है. इनमें से 40 लाख लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है. वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख होने का अनुमान है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2025 तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत कमी का लक्ष्य रखा है.

भारत में हर साल 7 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है. यहाँ 40 फीसद कैंसर सिर्फ तंबाकू के सेवन से होता है. कैंसर के मामलों में मौत की सबसे बड़ी वजह देर से ईलाज शुरु करना माना जाता है. कैंसर से बचाव संतुलित भोजन, साफ-सफाई, नियमित व्यायाम और ध्रुमपान से दूर रहकर किया जा सकता है.


नीलाम्‍बर आचार्य, भारत में नेपाल के राजदूत नियुक्‍त

नेपाल के पूर्व विधि मंत्री नीलाम्‍बर आचार्य को भारत में नेपाल का राजदूत नियुक्‍त किया गया है. राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने 3 फरवरी को काठमांडू में श्री आचार्य को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. भारत में नेपाल के राजदूत का पद अक्‍टूबर 2017 में तत्‍कालीन राजदूत दीपकुमार उपाध्‍याय के इस्‍तीफा देने के बाद से खाली है.


जनवायु परिवर्तन से चीन और भारत समेत आठ देशों की नदियों का जल प्रवाह को प्रभावित करेगा

जनवायु परिवर्तन पर हाल ही में काठमांडो पोस्ट की एक रिपोर्ट जारी की गयी है. इस रिपोर्ट के अनुसार हिमालय और हिन्दू कुश में इस सदी के अंत तक तापमान बढ़ने के साथ-साथ तेजी से बर्फ पिघलने से चीन और भारत समेत आठ देशों की नदियों का जल प्रवाह को प्रभावित करेगा. इससे दोनों देशों की कृषि के साथ-साथ बड़ी आबादी पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक विशाल ग्लेशियर हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र बनाते हैं जो विश्व की सबसे ऊंची चोटियों माउंट एवरेस्ट और के-2 के इलाके में स्थित है. इसे अंटार्कटिका और आर्कटिक क्षेत्र के बाद इसे तीसरे ध्रुव के तौर पर देखा जाता है. 210 वैज्ञानिकों की लिखित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र का एक-तिहाई से अधिक बर्फ वर्ष 2100 तक पिघल जाएगी. चाहे भले ही सरकारें 2015 के पेरिस जलवायु समझौते के तहत ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लिए कितनी ही सख्त कार्रवाई क्यों न कर लें. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि यदि इस सदी में ग्रीन-हाउस गैस उत्सर्जन पर लगाम लगाने में विफल रही तो दो-तिहाई बर्फ पिघल सकती है.


राष्‍ट्रपति ने वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 फरवरी को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए. राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में संगीत, नृत्‍य और रंगमंच के कलाकारों को सम्‍मानित किया गया. इस समारोह में जाने-माने बांसुरी वादक राजेंद्र प्रसन्ना, कथक नृत्यांगना शोभा कौसर, लोक गायक अनवर खान मांगनियार, ओडिशी नृत्यांगना सुजाता मोहपात्रा सहित 42 कलाकारों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है.


अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत की स्थिति में आठ पायदान का सुधार

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक में भारत ने अपनी स्थिति में 8 पायदान का सुधार किया है. अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स के नियंत्रण नवोन्मेषण नीति केंद्र (GIPC) द्वारा तैयार 2019 के इस सूचकांक में भारत अब 36वें स्थान पर पहुंच गया है. 2018 के इस सूचकांक में भारत 44वें स्थान पर था.

मौजूदा संस्करण (2019) में भारत का कुल स्कोर उल्लेखनीय रूप से सुधरकर 36.04 प्रतिशत (45 में से 16.22) पर पहुंच गया. पिछले संस्करण (2018) में यह 30.07 प्रतिशत (40 में 12.03) था. GIPC के अनुसार लगातार दूसरे साल भारत का स्कोर में सबसे अधिक सुधार हुआ है.

इस सूचकांक में इस साल 50 नियंत्रण अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया है. इसमें शामिल 50 देशों में भारत की स्थिति में सबसे ज्यादा सुधार आया है. इस सूचकांक में अमेरिका पहले, ब्रिटेन दूसरे, स्वीडन तीसरे, फ्रांस चौथे और जर्मनी पांचवें स्थान पर रहा है. पिछले साल भी ये देश इन्हीं स्थानों पर थे.

GIPC ने यह सूचकांक 45 संकेतकों पर तैयार किया है. इनमें पेटेंट, कॉपीराइट और व्यापार गोपनीयता का संरक्षण आदि शामिल हैं. भारत की स्थिति में यह सुधार भारतीय नीति निर्माताओं द्वारा घरेलू उद्यमियों और विदेशी निवेशकों के लिए समान रूप से एक सतत नवोन्मेषी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के प्रयासों को दर्शाता है.


वर्ष 2018 चौथा सबसे गरम साल रहा

साल 2018 में धरती का सतह तापमान 1880 के बाद से अब तक का चौथा सबसे गर्म तापमान रहा. नासा एवं नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के आकलन में पाया गया है कि 2018 में धरती का तापमान 20वीं सदी के औसत से 0.79 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था.

नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस स्टडीज (GISS) के मुताबिक तापमान में वृद्धि कॉर्बन डाइऑक्साइड के वातावरण में बढ़े हुए उत्सर्जन और मानवीय गतिविधियों के कारण निकलने वाली अन्य ग्रीन-हाउस गैसों के कारण हुई है. इस बढ़ते तापमान के चलते ग्रीनलैंड एवं अंटार्कटिका की बर्फ की विशाल परतें तो पिघल ही रही हैं साथ ही इससे कुछ प्रतिकूल मौसमी घटनाएं होती हैं.


रेड क्रॉस ने परमाणु खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक अभियान शुरू किया

रेड क्रॉस और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने दुनिया के सामने बढ़ते परमाणु खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक अभियान शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य राष्ट्रों को परमाणु हथियारों के निषेध हेतु संयुक्त राष्ट्र संधि पर हस्ताक्षर करने और इसकी पुष्टि करने के लिए अपनी-अपनी सरकारों की पैरवी करने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस संधि पर अब तक 70 देशों द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है और 21 द्वारा अनुसमर्थित किया गया है.


19 फरवरी से पैनिक बटन पूरे देश में लागू हो जाएगा

महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने वाला मोबाइल फोन का पैनिक बटन की सुविधा 19 फरवरी से पूरे देश में उपलब्ध हो जायेगा. इस सुविधा में मोबाइल फोन में 112 नम्बर को पैनिक बटन के रूप में उपयोग किया जा सकेगा. महिलाएँ किसी भी राज्य में सुरक्षा या स्वास्थ्य सम्बंधी कोई भी आपात स्थिति में अपने फोन में 112 नम्बर (पैनिक बटन) को डायल कर पुलिस की मदद मांग सकती है. इस नम्बर को दबाते ही नजदीक वाली पुलिस की मोबाइल बैन को स्वत: यह संदेश चला जाएगा कि फलां जगह पर कोई महिला परेशानी में है. पैनिक बटन से आपात स्थिति में मदद के लिए महिला ने अपने जिन 5 करीबियों का फोन नम्बर रखा होगा, उनको भी संदेश मिल जाएगा.

इससे पहले नम्बर 2018 में हिमाचल प्रदेश और दिसम्बर 2018 में नगालैंड में ही पैनिक बटन शुरू किया जा चुका है. 19 फरवरी 2019 को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी इसे पूरे देश में पैनिक बटन की शुरुआत करेंगे.


अबू धाबी ने हिंदी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए हिंदी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है. अबू धाबी न्याय विभाग (ADJD) ने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार किया है. इसका मकसद हिंदी भाषी लोगों को मुकदमे की प्रक्रिया, उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में सीखने में मदद करना है.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय लोगों की संख्या 26 लाख है जो देश की कुल आबादी का 30 फीसदी है और यह देश का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है.


72वें बाफ्टा पुरस्कार 2019 की घोषणा

72वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स अवॉर्ड्स (BAFTA) पुरस्कारों की घोषणा 11 फरवरी को की गयी. पुरस्कार समारोह का आयोजन रॉयल अल्बर्ट हॉल, लंदन में किया गया. यह पुरस्कार हर साल ब्रिटिश सिनेमा घरों में प्रदर्शित किसी भी देश की फीचर फिल्म और वृत्त-चित्रों को दिया जाता है.

72वें बाफ्टा पुरस्कारों में अलफांसो क्यूरो की फिल्म ‘रोमा’ ने को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया. योर्गोस लैंथिमोस द्वारा निर्देशित ब्रिटिश फिल्म ‘द फेवरेट’ को ने सबसे अधिक सात पुरस्कार जीते.

बाफ्टा पुरस्कार 2018 के प्रमुख विजेताओं की सूची
सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म: रोमा
उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म: द फेवरेट
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: अल्फोंस क्युआरोन (रोमा)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: राहेल वीज़ (द फेवरेट)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: महरशला अली (ग्रीन बुक)


दीपा मेहता को एकेडमी ऑफ कनाडियन सिनेमा एंड टेलीविजन की ओर से लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

एकेडमी ऑफ कनाडियन सिनेमा एंड टेलीविजन ने इंडो-कनाडियन फिल्ममेकर दीपा मेहता को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देने की घोषणा की है.

दीपा को मई 2012 में ‘गर्वनर जनरल्स परफोर्मिंग आर्ट्स अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम आर्टिस्टिक अचीवमेंट’ से भी नवाजा जा चुका है. यह कनाडा में प्रदर्शन कला के लिए दिया जाने वाला श्रेष्ठ सम्मान है.

मेहता की फिल्म ‘अर्थ’ को भारत द्वारा सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के अकादमी पुरस्कार के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में प्रस्तुत किया गया था और ‘वाटर’ सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए कनाडा की आधिकारिक प्रविष्टि थी. ‘अर्थ’ भारत द्वारा विदेशी भाषा श्रेणी में ऑस्कर नामांकन पाने वाली पहली फिल्म थी.


11 फरवरी: इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस

प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं और लड़कियों को सम्मान देना है.

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को ‘इंटरनेशनल डे ऑफ़ वीमेन एंड गर्ल्स इन साइंस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया था. वर्ष 2016 में पहली बार यह दिवस मनाया गया.


कारटेल माफिया जुआकिन अल चापो गुजमेन अमरीका की एक अदालत में दोषी

विश्व के कुख्यात कारटेल माफिया जुआकिन अल चापो गुजमेन को अमरीका की एक अदालत ने अमरीका में नशीली दवाइयों की तस्करी का दोषी पाया है. अदालत 25 जून को गुजमेन को सजा सुनाएगी.

गुजमेन मैक्सिको की अतिसुरक्षित कारागार से दो बार नाटकीय ढंग से भाग चुका है लेकिन उसने अपने गृह राज्य सिनालोवा में गरीबों के बीच रॉबिन हुड की छवि बना रखी है. अल चापो गुजमेन मैक्सिको के ग्रामीण इलाके में एक गरीब परिवार में पैदा हुआ था और उसने अवैध तरीके से अरबो डॉलर कमाए.


13 फरवरी: विश्व रेडियो दिवस

प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है. इस बार के विश्व रेडियो दिवस की थीम है ‘संवाद, सहनशीलता और शांति’ (dialogue tolerance and peace). यूनेस्को ने साल 2011 में विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने का फैसला लिया था. 13 फरवरी का दिन विश्व रेडियो दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 13 फ़रवरी 1946 से ही रेडियो संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) द्वारा अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी.

साल 1918 में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया गया था. नवंबर 1920 में दुनिया में रेडियो स्टेशन स्थापित करने को लेकर पहली बार कानूनी आजादी मिली. इसका नतीजा ये हुआ कि पूरी दुनिया में रेडियो स्टेशनों पर काम शुरु हो गया.


भारत और चीन में हरियाली का विस्तार सबसे अधिक

‘नेचर सस्टेनेबिलिटी पत्रिका’ के हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 20 साल पहले की तुलना में विश्व वास्तव में अधिक हरियाली की ओर बढ़ रहा है. यह रिपोर्ट नासा (NASA) के उपग्रहों के खोज पर आधारित है. उपग्रहों के आंकड़ों एवं विश्लेषण पर आधारित इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत और चीन पेड़ लगाने के मामले में आगे हैं. रिपोर्ट के अनुसार 2000 के दशक के शुरुआती दौर की तुलना में चीन और भारत में हरियाली का विस्तार कम से कम 25 प्रतिशत हुआ है.

नासा के अध्ययन में कहा गया है कि चीन, वनों (42 प्रतिशत) और कृषि भूमि (32 प्रतिशत) के कारण हरा-भरा बना है जबकि भारत में ऐसा मुख्यत: कृषि भूमि (82 प्रतिशत) के कारण हुआ है. इसमें वनों (4.4 प्रतिशत) का हिस्सा बहुत कम है.


15 फरवरी: अन्तर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 फरवरी को अन्तर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को बाल कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है. बच्चों में होने वाला सबसे ज्यादा कैंसर ब्लड कैंसर या ल्यूक्यूमिया है.


राष्ट्रपति ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिये टैगोर पुरस्कार प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिये 18 फरवरी को टैगोर पुरस्कार प्रदान किये. उन्होंने प्रवासी भारतीय केंद्र नई दिल्ली में आयोजित समारोह में वर्ष 2014,15 और 2016 के लिए ये पुरस्कार प्रदान किये.

वर्ष 2014 — राजकुमार सिंघाजीत सिंह: राजकुमार सिंघाजीत सिंह को वर्ष 2014 के टैगोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राजकुमार सिंघाजीत सिंह को मणिपुरी नृत्य के माध्यम से सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने और मणिपुरी नृत्य की परंपरा को बढ़ावा देने के लिये यह सम्मान दिया गया.

वर्ष 2015 — छायानट: वर्ष 2015 का टैगोर पुरस्कार बांग्लादेश के सांस्कृतिक संगठन ‘छायानट’ को प्रदान किया गया. छायानट को सांस्कृतिक समरसता को बढ़ावा देने के लिये यह पुरस्कार दिया गया. इस संगठन ने बंगाली संस्कृति, संगीत तथा साहित्य में टैगोर के कार्य के प्रचार-प्रसार के लिए उत्कृष्ठ कार्य किया है.

वर्ष 2016 — रामवनजी सुतार: रामवनजी सुतार को वर्ष 2015 के टैगोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. रामवनजी सुतार को मूर्तिशिल्प को आगे बढ़ाने तथा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, स्टेच्यू ऑफ यूनिटि (गुजरात में सरदार पटेल की) के शिल्पकार के रूप में उनके योगदान के लिये यह पुरस्कार दिया गया. उन्हें मध्य प्रदेश में गाँधी सागर बांध पर चम्बल स्मारक के निर्माण के लिए जाना जाता है. वे पद्मभूषण तथा पद्म श्री पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं.

टैगोर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • सांस्कृतिक सद्भाव के लिए टैगोर पुरस्कार की शुरूआत भारत सरकार ने मानवता के प्रति गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर के योगदान को रेखांकित करते हुए 2012 में उनकी 150वीं जयंती के अवसर पर की थी. यह पुरस्कार किसी भी देश के व्यक्ति/संस्था को प्रदान किया जा सकता है.
  • यह पुरस्कार वर्ष में एक बार दिया जाता है जिसके तहत एक करोड़ रुपये नकद (विदेशी मुद्रा में विनिमय योग्य), एक प्रशस्ति पत्र, धातु की मूर्ति और एक उत्कृष्ट पारम्परिक हस्तशिल्प/हस्तकरघा वस्तु दी जाती है.
  • पहला टैगोर पुरस्कार वर्ष 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा टैगोर पुरस्कार वर्ष 2013 में जुबीन मेहता को प्रदान किया गया था.

राष्ट्रपति ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्धालय को कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 फरवरी को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्धालय को कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. उन्होंने हरियाणा को वर्ष 2018 में राज्य को स्वच्छता के लिये सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया.


चर्चित ब्रिटिश लेखक एंड्रिया लेवी का निधन

चर्चित ब्रिटिश लेखक एंड्रिया लेवी का 14 फरवरी को निधन हो गया. वे 62 वर्ष की थीं और कैंसर से पीड़ित थीं. लेवी को ऑरेंज प्राइज फॉर फिक्शन, वाइटब्रेड बुक ऑफ द ईयर, कॉमनवेल्थ राइटर प्राइज सहित कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

उनका अंतिम उपन्यास, ‘द लॉन्ग सॉन्ग’ 2010 में प्रकाशित हुआ था और ‘मैन बुकर पुरस्कार’ के लिए चुना गया था. स्मॉल आइलैंड, फ्रूट और द लेमन और द लोनली लन्दनर्स उनके द्वारा लिखी गयी अन्य चर्चित पुस्तक है.


जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का निधन

विश्व प्रसिद्ध जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का 18 फरवरी को निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे. उन्हें विज्ञान जगत में ‘जलवायु विज्ञान के पितामह’ के रूप में जाना जाता था. ब्रोकर का जन्म 1931 में शिकागो में हुआ था और वह उपनगर ओक पार्क में पले-बढ़े. वह 1959 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़े थे.

वालेस स्मिथ ब्रोकर: एक दृष्टि

  • ब्रोकर ने 1975 में अपने एक पत्र में ‘ग्लोबल वार्मिंग’ शब्द को इस्तेमाल किया था जिसमें उन्होंने सटीक भविष्यवाणी की थी कि वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर बढ़ने से ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) बढ़ेगी.
  • जल एवं पोषक तत्वों का संचररण करने वाली समुद्री धाराओं की वैश्विक प्रणाली ‘महासागर कन्वेयर बेल्ट’ (Ocean Conveyor Belt) को पहचानने वाले वह पहले वैज्ञानिक थे.

19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

प्रत्येक वर्ष 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में उन्का जन्म हुआ था. छत्रपति शिवाजी को एक कुशल रणनीतिकार और निपुण प्रशासक के रूप में याद किया जाता है.

छत्रपति शिवाजी: एक दृष्टि

  • छत्रपति शिवाजी महाराज ने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी.
  • उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया.
  • 1674 ई.में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और वे छत्रपति बन गये.
  • शिवाजी ने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये और गुरिल्ला वॉर की नयी शैली विकसित की.
  • उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया.
  • 3 अप्रैल 1680 को महज 50 साल की उम्र में वीर छत्रपति शिवाजी महाराज ने लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली.

पूरे देश में हर इमरजेंसी के लिए एक नंबर ‘112’ शुरू की गयी

पूरे देश में हर इमरजेंसी के लिए एक नंबर ‘112’ शुरू की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 19 फरवरी को ‘112’ नंबर और ‘112 ऐप’ की शुरुआत की. कुल 17 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी औपचारिक शुरुआत 19 फरवरी से हो गयी है जबकि अन्य राज्यों में इसे इस साल के अंत तक शुरू करने का लक्ष्य है. फीचर फोन पर ‘5’ या ‘9’ के बटन को कुछ देर के लिए दबाकर रखने पर 112 डायल किया जा सकता है.

इमरजेंसी नंबर ‘112’ में मौजूदा पुलिस सहायता नंबर ‘100’ को जोड़ दिया गया है. पहले से इस्तेमाल किए जा रहे अन्य इमरजेंसी नंबरों को भी इसमें जोड़ा जायेगा.


डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत

सरकार ने स्‍कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की है. यह व्‍यवस्‍था करीब 60 साल पहले चलाए गए ऑपरेशन ब्‍लैक बोर्ड की ही भांति होगी. स्कूली स्तर पर देश में 1.5 लाख स्कूल (सरकारी एवं निजी) हैं और इनमें करीब सात लाख कक्षाएं हैं. वहीं कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर दो लाख कक्षाएं हैं. इस प्रकार से कुल नौ लाख कक्षाएं हैं. अगले तीन वर्षो में इन कक्षाओं में डिजिटल बोर्ड लगाया जायेगा. इन डिजिटल बोर्ड के माध्यम से फिल्म, लेक्चर, ट्यूटोरियल, गेम्स आदि के संयोग से विविध विषयों पर संकल्पनाओं को स्पष्ट किया जायेगा.

ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत प्रो. झुनझुनवाला के नेतृत्व में गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर है.
  • यह अभियान स्कूल स्तर पर 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा और इसके आगे कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर बढ़ाया जायेगा.
  • इस पर तीन वर्षो में 7 से 10 हजार करोड़ रूपये का खर्च आयेगा.

हिंदी आलोचना के शिखर पुरुष नामवर सिंह का निधन

हिंदी आलोचना के शिखर पुरुष नामवर सिंह का 20 फरवरी को निधन हो गया. वह 92 वर्ष के थे. वह जवाहर लाल नेहरू विश्विद्यालय में भारतीय भाषा केंद्र के अध्यक्ष और महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्विद्यालय के कुलाध्यक्ष भी थे. सिंह की गिनती देश के बड़े बुद्धिजीवियों व विद्वानों में होती थी.

उनकी प्रमुख कृतियों में दूसरी परम्परा की खोज, इतिहास और आलोचना, नयी कहानी, हिंदी आधुनिक साहित्य की प्रवृतियां, वाद विवाद संवाद प्रमुख हैं. सिंह को उनकी रचना ‘कविता के नए प्रतिमान’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था.


20 फरवरी: विश्व सामाजिक न्याय दिवस

प्रत्येक वर्ष 20 फरवरी को विश्व भर में ‘सामाजिक न्याय दिवस’ (World Day of Social Justice) मनाया जाता है. वर्ष 2019 में इस दिवस का विषय “If You Want Peace and Development, Work for Social Justice” है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गयी थी. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सामाजिक न्याय का अर्थ है लिंग, आयु, धर्म, अक्षमता तथा संस्कृति की भावना को भूलकर समान समाज की स्थापना करना.


दिग्गज उपन्यासकार लेखक डब्ल्यू ई बी ग्रिफिन का निधन

दिग्गज अमेरिकी उपन्यासकार लेखक डब्ल्यू ई बी ग्रिफिन का 12 फरवरी को निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. ग्रिफिन का वास्तविक नाम विलियम ई बटरवर्थ III था. ग्रिफिन एक सेवानिवृत्त सैनिक थे. वह मात्र 17 वर्ष की आयु में सेना में भर्ती हुए थे और बाद में उन्होंने कोरियाई युद्ध में भाग लिया था. उन्होंने 200 से अधिक किताबें लिखीं.
उनकी कई लोकप्रिय श्रृंखलाओं में- बैज ऑफ ऑनर, क्लैन्डस्टाइन ऑपरेशंस और प्रेसिडेंशियल एजेंट शामिल हैं. उन्होंने अपने बेटे विलियम ई बटरवर्थ IV के साथ मिलकर 20 से अधिक उपन्यास लिखे, जिनमें ‘द अटैक’ जैसी रचना शामिल हैं.


फिल्म निर्माता राज कुमार बड़जात्या का निधन

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या का 21 फरवरी को निधन हो गया. वह 75 वर्ष के थे. बड़जात्या राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले काम करते थे. राजश्री प्रोडक्शन को राज कुमार बड़जात्या के पिता ताराचंद बड़जात्या ने स्थापना की थी.

राजकुमार बड़जात्या ने राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले लगभग 20 फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया. इनमें 1972 की पिया का घर, मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, विवाह, मैं प्रेम की दीवानी हूं और प्रेम रतन धन पायो जैसी फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया था. राजकुमार बड़जात्या की आख़िरी प्रोड्यूस्ड फ़िल्म ‘हम चार’ है, जो हाल ही में रिलीज़ हुई थी.


21 फरवरी: अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भाषायी और सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करना है. संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को मनाये जाने की स्वीकृति 17 नवम्बर को 1999 को दी थी.

21 फरवरी, 1952 को ढाका में कई छात्रों ने ‘बांग्ला’ को राष्ट्रभाषा बनाने की मांग को लेकर आंदोलन में पुलिस की गोलियों से शहादत हासिल की थी. संयुक्त राष्ट्र ने इसकी स्मृति में प्रतिवर्ष इस दिन दिवस मनाने का निर्णय किया.

वर्ष 2019 को मूल भाषाओं के अन्तर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है. इसे देखते हुए इस वर्ष मातृभाषा दिवस की थीम- “विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने” (Indigenous languages matter for development, peace building and reconciliation) बनाया गया है.


जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमलों के लिए सुरक्षा परिषद में निंदा परस्ताव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के साजिश-कर्ताओँ को सजा दिलाने में भारत के साथ सक्रिय रूप से सहयोग का अनुरोध किया है. चीन सहित 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमलों की कड़ी निन्दा की है. इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गये थे.

सुरक्षा परिषद के निन्दा प्रस्ताव में पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद का भी नाम लिया गया जिसने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.


राष्‍ट्रपति ने चेन्‍नई में महात्‍मा गांधी की 15.2 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 फरवरी को चेन्‍नई में महात्‍मा गांधी की 15.2 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. चेन्‍नई में यह प्रतिमा दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा के परिसर में स्थापित किया गया है. गांधीजी की 150वीं जयंती वर्ष और हिंदी प्रचार सभा की स्‍थापना के 100 पूरे होने के उपलक्ष्‍य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सभा की स्‍थापना महात्‍मा गांधी ने 1918 में की थी. वे 1946 में दस दिन तक इस संस्‍थान में रहे थे.


प्रधानमंत्री ने विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की भग्वदगीता का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 फरवरी को नई दिल्ली में ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन-ग्लोरी ऑफ इंडिया कल्चरल सेंटर में गीता आराधना महोत्सव में हिस्सा लिया. इस महोत्सव में उन्होंने विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की हुई भग्वदगीता का अनावरण किया. इस भग्वदगीता का आकार 2.8 मीटर और भार 800 किलोग्राम से अधिक है. इसमें टीका सहित भग्वदगीता के मूल श्लोक मौजूद हैं. प्रधानमंत्री ने इस भग्वदगीता के पृष्ठों को खोलकर उसका औपचारिक उद्घाटन किया.


भूजल कोष संचय पहल को राष्ट्रीय जल पुरस्कार

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में शुरू की गई भूजल कोष संचय (BKS) पहल को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार भूजल संरक्षण की श्रेणी में उत्कृष्ट जिले की श्रेणी में दिया गया है. केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्यमंत्री अजरुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में जालौन के जिलाधिकारी मन्नान अख्तर को यह पुरस्कार भेंट किया.

उल्लेखनीय है देश में बुलंदेलखंड सूखा प्रभावित क्षेत्र में शुमार है. यहां बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर चुके हैं. इस स्थिति में जल भूजल कोष संचय पहल संजीवनी का काम रही है.


प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार प्रदान किये

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 27 फरवरी को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार’ और प्रमाण-पत्र प्रदान किए. यह पुरस्कार नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव 2019 समारोह में दिए गये. इसका आयोजन युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तत्‍वावधान में नेशनल सर्विस स्‍कीम और नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया.

राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव-2019 का थीम ‘नए भारत की आवाज बनें एवं समाधान खोजें और नीति में योगदान दें’ था. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘खेलो इंडिया एप’ भी लांच किया जो इससे संबंधित आवश्‍यक जानकारियां प्रदान करेगा.

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में 5 से 7 फरवरी के बीच 28 राज्‍य स्‍तरीय युवा संसद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और इनमें 56 प्रतिभागियों का अंतिम रूप से चयन किया गया. लगभग 50 हजार प्रतिभागियों ने युवा संसद कार्यक्रमों में भाग लिया. राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह युवाओं में जन समस्‍याओं को समझने, अपने विचारों का निर्माण करने और इन्‍हें व्‍यक्‍त करने का अवसर प्रदान करता है.

इस मौके पर पीएम मोदी ने राष्‍ट्रीय युवा संसद कार्यक्रम के तीन सर्वश्रेष्‍ठ वक्‍ताओं को दो लाख, डेढ़ लाख और एक लाख की पुरस्‍कार राशि और प्रमाण-पत्र प्रदान किया.

प्रतियोगिता के विजेता हैं:

  1. पहला स्थान: महाराष्ट्र से श्वेता उमरे
  2. दूसरा स्थान: कर्नाटक से एम.एस अंजनाक्षी
  3. तीसरा स्थान: बिहार से ममता कुमारी।