राष्ट्रपति की तीनों देशों की राजकीय यात्रा

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द 25 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक क्रोएशिया, बोलिविया और चिली की यात्रा पर हैं. राष्‍ट्रपति की इस यात्रा से इन तीनों देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध न सिर्फ और मजबूत होंगे बल्कि इन संबंधों को एक नई दिशा भी मिलेगी.

तीन देशों के अपनी यात्रा के पहले चरण में राष्‍ट्रपति कोविन्‍द क्रोएशिया की राजधानी ज़ग्रेब में हैं. राष्‍ट्रपति कोविन्‍द की यह क्रोएशिया की पहली यात्रा है. यहां वे क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करने के साथ ही भारत-क्रोएशिया बिजनेस फोरम बैठक में शामिल होंगे. श्री कोविन्‍द ज़ग्रेब विश्‍वविद्यालय में अपना संबोधन भी देंगे.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को क्रोएशिया के सर्वोच्‍च सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया

क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति ने 26 मार्च को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को ‘ग्रैंड ऑर्डर ऑफ किंग टॉमिस्‍लाव एंड ग्रैंड स्टार’ से सम्‍मानित किया. यह क्रोएशिया गणतंत्र का सर्वोच्‍च सम्‍मान है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को यह सम्मान भारत और क्रोएशिया के बीच संबंधों और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है. यह सम्मान भारतीय राष्‍ट्रपति के क्रोएशिया यात्रा के दौरान दिए गये.

भारत और क्रोएशिया के बीच चार एमओयू पर हस्‍ताक्षर

भारत और क्रोएशिया के बीच 27 मार्च को चार एमओयू पर हस्‍ताक्षर किये गये. इनमें खेल और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के साथ-साथ जग्रेब विश्‍वविद्यालय में हिन्‍दी और संस्‍कृत भाषा के अध्‍ययन की पीठ स्‍थापित करने से संबंधित समझौते शामिल हैं. इसके अलावा राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती वर्ष के मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने क्रोएशिया सरकार को महात्‍मा गांधी जी की एक प्रतिमा भेंट की है. महात्‍मा गांधी को सम्‍मान प्रदान करते हुए इस प्रतिमा को क्रोएशिया में सार्वजनिक स्‍थान पर स्‍थापित किया जाएगा.

भारत और बोलीविया के बीच संस्कृति, खनन, अंतरिक्ष सहित 8 समझौते

भारत और बोलीविया के बीच 29 मार्च को संस्कृति, खनन, अंतरिक्ष सहित 8 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये. जिसमें राजनयिकों के लिए वीजा माफी व्यवस्था, राजनयिक अकादमियों के बीच आदान-प्रदान, खनन, अंतरिक्ष, पारंपरिक चिकित्सा, आईटी में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस केंद्र की स्थापना और द्वि-महासागरीय रेलवे परियोजना शामिल हैं. ये समझौते राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के बोलिविया दौरे के दौरान हुए.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बोलीविया के उनके समकक्ष इवो मोरालेस अयमा ने आपसी बातचीत के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया. दोनों ही नेताओं ने सभी देशों से नियंत्रण स्तर पर चिह्नित किए गए आतंकवादियों और आतंकी प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई करने के लिए सभी देशों के सहयोग को मजबूत करने की मांग की. बोलीविया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तृत रूप में भारत की स्थायी सीट की उम्मीदवारी को अपना समर्थन दिया है. इसके अलावा 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संयुक्त रूप से कई तरह के कार्यक्रम आयोजित कराने पर भी दोनों पक्षों ने सहमति जताई है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को बोलीविया का सर्वोच्च सम्मान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को उनकी बोलीविया यात्रा के दौरान बोलीविया के सर्वोच्च राज्य सम्मान, ‘कोंडोर डे लॉस एंडीज एन एल ग्रैडो डी ग्रान कॉलर’ से सम्मानित किया गया है. सांता क्रूज़ में आयोजित एक समारोह में बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया.

भारत और चिली के बीच खनन, संस्कृति और दिव्यांग जनों से संबंधित तीन समझौते

भारत और चिली के बीच 1 अप्रैल को खनन, संस्कृति और दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण से संबंधित तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये. ये समझौते चिली की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा के साथ वार्ता शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद हुए. भारत और चिली ने हर प्रकार के आतंकवाद से निपटने और इसके खात्‍मे के लिए एकजुट वैश्विक कार्रवाई मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है. राष्ट्रपति ने चिली की कंपनियों को खनन, अधोसंरचना, रक्षा और खाद्य प्रस्संकरण के क्षेत्र में निवेश करने के लिए भारत आमंत्रित किया है.

श्री कोविंद तीन देशों- बोलिविया, क्रोएशिया और चिली यात्रा के बाद स्‍वदेश रवाना हो गए हैं. राष्ट्रपति थोड़ी देर के लिए दक्षिण अफ्रीका में रुकेंगे. वहां वे पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और भारतीय समुदाय से बातचीत करेंगे.