न्यायमूर्ति विक्रम नाथ आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के पहले मुख्य न्यायाधीश बने

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के पहले मुख्य न्यायाधीश होंगे. सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम के सदस्य सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायाधीश एसए बोबडे के अलावा एनवी रमाना ने न्यायमूर्ति विक्रम नाथ के नाम की सिफारिश की थी.

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के संयुक्त उच्च न्यायालय के विभाजन के बाद इस साल 1 जनवरी 2019 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना की गई थी. 2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन होने के बाद अब तक दोनों राज्यों का एक ही उच्च न्यायालय था, जो हैदराबाद में था. जबकि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय फिलहाल अमरावती के अस्थाई भवन से कार्य कर रहा था. न्यायमूर्ति प्रवीण कुमार अब तक आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे थे. स्‍थापना के बाद विक्रम नाथ अमरावती स्थित आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के पहले न्‍यायाधीश बने हैं.

तेलंगाना देश का 25वां उच्च न्यायालय

तेलंगाना उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय है. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में 16 न्यायाधीश जबकि तेलंगाना उच्च न्यायालय में 10 न्यायाधीश का प्रावधान है.

तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन

न्यायाधीश थोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन ने 1 जनवरी 2019 को तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी.