नासा ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह ‘HD-21749-C’ की खोज की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के आकार का ग्रह खोजा है. यह ग्रह धरती से 53 प्रकाशवर्ष दूर स्थित एक तारे की परिक्रमा कर रहा है. इस ग्रह को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (TESS) ने खोजा है. पढ़ें पूरा आलेख…»

भारतीय तट रक्षक का जहाज ‘वीरा’ बेड़े में शामिल

भारतीय तट रक्षक ने 16 अप्रैल को जहाज ‘वीरा’ को विशाखापत्तनम में अपने बेड़े में शामिल किया. यह जहाज थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में शामिल किया गया.

98 मीटर का यह जहाज 12 अधिकारियों और 94 सैनिकों के साथ समुद्री सीमाओं की निगरानी कर सकता है. इस जहाज में अत्याधुनिक संचार प्रणालियों का इस्तेमाल किया गया है. यह जहाज ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत एलएंडटी ने विकसित किया है.

पेरिस के ऐतिहासिक नोट्रे-डेम कैथेड्रल चर्च में भीषण आगजनी की घटना

पेरिस में 850 साल पुरानी नोट्रे-डेम कैथेड्रल (चर्च) में 16 अप्रैल को भीषण आगजनी की घटना घटी. इस इमारत को यूनेस्को द्वारा धरोहर की सूची में शामिल किया गया है. पढ़ें पूरा आलेख…»

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव सम्‍पन्‍न: इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान सम्‍पन्‍न हो गया है. चुनाव में करीब 19 करोड़ से ज्‍यादा मतदाता हैं. दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र इंडोनेशिया में हुए इन चुनावों में 2 लाख 45 हजार उम्मीदवार मैदान में थे. अनुमान है कि वर्तमान राष्ट्रपति जोको विडोडो बहुमत प्राप्‍त कर लेंगे लेकिन उन्‍हें पूर्व जनरल प्राबोबो सुबियान्‍तो से कड़ी चुनौती मिलने की भी उम्‍मीद है.

करतारपुर गलियारे पर भारत-पाकिस्तान में बातचीत: पाकिस्तान और भारत के अधिकारियों ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए 16 अप्रैल को तकनीकी बैठक की. दोनों तरफ के तकनीकी विशेषज्ञों और विदेश कार्यालय के अधिकारियों ने जीरो प्वाइंट , करतारपुर में हुई चर्चा में भाग लिया.

मिताली राज को टीम इंडिया के गुडविल एंबेसडर के रूप में नामित: भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के गुडविल एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है. मिताली पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और राजस्थान रॉयल्स के साथ मिलकर भारतीय टीम का समर्थन करेंगी. स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप इस साल मई में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले आयोजित होगा.