इसरो ने एमिसैट के साथ अन्य देशों की 28 सैटेलाइट्स का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 1 अप्रैल को एमिसैट (इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटेलाइट) सहित अन्य देशों की 29 सैटेलाइट्स का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. इस प्रक्षेपण में अमेरिका के 24, लिथुआनिया का 1, स्पेन का 1 और स्विट्जरलैंड का 1 सैटलाइट शामिल हैं. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से भारतीय रॉकेट PSLV C-45 के माध्यम से किया गया. इस प्रक्षेपण में रॉकेट PSLV C-45 अपने 47वें अभियान में दूसरे लांच पैड से उडान भरी. पढ़ें पूरा आलेख…»

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ़ बड़ौदा में विलय 1 अप्रैल से प्रभावी

सार्वजनिक क्षेत्र के दो सरकारी बैंकों- विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में विलय 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी हो गया है. इस तिथि से विजया बैंक और देना बैंक के उपभोक्ताओं को बैंक ऑफ बड़ौदा का माना जाएगा. देना बैंक और विजया बैंक की शाखाएं 1 अप्रैल, 2019 के बाद से बैंक ऑफ बडौदा के आउटलेट के रूप में कार्य करेगी. पढ़ें पूरा आलेख…»

स्वदेश निर्मित छठा परिवहन पोत ‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी L-56’ नौसेना में शामिल

स्वदेश निर्मित छठा परिवहन पोत ‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एल-56’ (LCU L-56) भारतीय नौसेना में 1 अप्रैल को शामिल कर लिया गया. LCU L-56 भारतीय नौसेना में शामिल किया जाने वाला ‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी MK-4’ श्रेणी का छठा जहाज है. इसका निर्माण गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने किया है.


भारत और बोलीविया में कई मुद्दों पर सहमति

बोलीविया की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बोलीविया के उनके समकक्ष इवो मोरालेस अयमा ने आपसी बातचीत के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया. पढ़ें पूरा आलेख…»


अमेरिकी अदालत ने आर्कटिक एवं अटलांटिक क्षेत्रों की लीज रद्द की

आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के क्षेत्रों को तेल और गैस उत्खनन के लिए लीज पर देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को अलास्का की अदालत ने रद कर दिया है. यह निर्णय अमेरिकी जिला अदालत की जज शैरोन ग्लीसन ने सुनाया. इस फैसले से इस क्षेत्र को लेकर पूर्ववर्ती ओबामा सरकार का निर्णय फिर बहाल हो गया है. जज ग्लीशन अपने फैसले में कहा कि राष्ट्रपति इस कार्यक्रम के तहत नए क्षेत्रों को शामिल करने का आदेश नहीं दे सकते. इसके लिए संसद की मंजूरी जरूरी है.

क्या है मामला?
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका के पूर्वी तट से सटे इस क्षेत्र में तेल और गैस उत्खनन का काम बंद करने का फैसला किया था. राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में इन क्षेत्रों को भी राष्ट्रीय तेल एवं गैस लीज कार्यक्रम में शामिल करने का आदेश दिया था. ऊर्जा के क्षेत्र में देश को और संपन्न बनाने के लिए ट्रंप आर्कटिक और अटलांटिक महासागर में कच्चे तेल और गैस के उत्खनन का काम शुरू करना चाहते थे. लेकिन पर्यावरणविदों ने समुद्री जीव-जंतुओं पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका जताई थी.


मियामी ओपन टेनिस 2019 का समापन

मियामी ओपन टेनिस 2019 का 31 मार्च को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता अमेरिका के फ्लोरिडा में 18 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता के विजेताओं और उप-विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

स्पर्धा विजेता उप-विजेता
पुरुष सिंगल रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) जॉन इस्नर (अमेरिका)
महिला सिंगल अशलेइघ बारटी (ऑस्ट्रेलिया) कैरोलिना प्लिस्कोवा (चेक गणराज्य)
पुरुष डबल्स बॉब ब्रायन और माइक ब्रायन (अमेरिका) वेस्ले कूलहोफ़ (नीदरलैंड्स) और स्टेफानोस त्सिटिपस (ग्रीस)
महिला डबल्स एलिस मर्टेंस (बेल्जियम) और आर्यना सबलेनका (बेलारूस) सामंथा स्टोसुर (ऑस्ट्रेलिया) और झांग शुआई (चीन)

पढ़ें पूरा आलेख…»


मनु साहनी को ICC के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किये गये

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मनु साहनी को 1 अप्रैल को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया. साहनी की नियुक्ति प्रक्रिया की अगुवाई ICC अध्यक्ष शशांक मनोहर और नामांकन समिति ने की. वह डेविड रिचर्डसन की जगह लेंगे. पढ़ें पूरा आलेख…»


यूएई में भारतीय डिग्री को समान दर्जा देने का निर्णय

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार निर्धारित मानदण्ड पूरा करने वाली सभी भारतीय डिग्री के लिए समान दर्जा जारी करेगी. अबू धाबी में भारतीय दूत नवदीप सिंह सूरी और UAE के शिक्षा मंत्री हुसैन बिन इब्राहिम के बीच बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है. पढ़ें पूरा आलेख…»

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

BCCI के लोकपाल ने पंड्या और राहुल को नोटिस जारी किया: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त BCCI के लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को टीवी शो में दिए सेक्सिस्ट टिप्पणी पर अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है. इससे पहले कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन ने लोकपाल की जांच पूरी होने तक इन दोनों को निलंबित कर दिया था. हालांकि, बाद में यह बैन हटा लिया गया.

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 5-0 से पराजित किया: ऑस्ट्रेलिया ने UAE में खेली गई पांच वनडे मैचों की सीरीज में पाकिस्तान को 5-0 से पराजित कर दिया. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 20 रन से हरा दिया.

राष्ट्रपति तीन देशों की यात्रा पर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों (क्रोएशिया, बोलीविया और चिली) की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में चिली में हैं. राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय को चिली में सम्बोधित किया.

कप्तान अजिंक्य रहाणे पर जुर्माना: IPL गवर्निंग काउंसिल ने राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. उन्हें यह जुर्माना इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सत्र में चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ निर्धारित समय पर ओवर खत्म नहीं कर पाने की वजह से लगाया गया है.