यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

यहाँ एडुडोज डॉट कॉम पर डेली अपडेटेड समसामयिकी और विश्व घटना-चक्र हिंदी माध्यम में दिए गये हैं. दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित ये कर्रेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा और अपने आप को अप-टू-डेट रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

ग्लोबल रैंकिंग ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत 17वें स्थान पर

स्टार्टअप-ब्लिंक (StartupBlink-Global Map of Startup Ecosystem) द्वारा हाल ही में ‘ग्लोबल रैंकिंग ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम’ (Global Ranking of Startup Ecosystem), 2019 की सूची जारी की गयी है। इस सूची में 125 से अधिक देशों एवं 1000 से अधिक शहरों को उनकी स्टार्टअप इकोसिस्टम स्ट्रेंथ के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई है। इस सूची में भारत को 17वें स्थान पर रखा गया है. पिछले वर्ष यह 37वें स्थान पर था। इस सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

भारत और अमेरिका की नौसेना के बीच पनडुब्बी रोधी युद्धाभ्यास

भारत और अमेरिका की नौसेना ने हिंद महासागर में संयुक्त युद्धाभ्यास किया है. दोनों देशों के बीच यह पनडुब्बी रोधी युद्धाभ्यास हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सक्रियता के मद्देनजर आयोजित किया गया. इस युद्धाभ्यास में मिसाइल विध्वंसक अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस स्प्रूंस के अलावा भारत और अमेरिका के P-8 पनडुब्बीरोधी लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया. भारत और अमेरिका 1992 से ही संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहे हैं. वर्ष 2015 में जापान भी इस युद्धाभ्यास में शामिल हो गया था.

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक प्रफेसर श्री श्रीनाथ को इंटरनैशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया

एक भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता को प्रतिष्ठित क्लीवलैंड इंटरनैशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. उन्हें यह सम्मान जीव विज्ञान पद्धति, वैश्विक मुद्दों और सतत विकास में अनुप्रयोगों में उनके योगदान के लिए दिया गया है. उनके साथ ही डॉ. अकरम बुतरोस, इंग्रिडा बुबलिस, पॉल बुरिक, रिचर्ड फ्लिसमैन और मर्लिन मैडिगन को भी इसमें शामिल किया गया है.

श्रीनाथ 2009 से सेवा इंटरनैशनल के अध्यक्ष हैं. सेवा इंटरनेशनल एक धर्मार्थ संगठन है जो आपदा से निपटने, शिक्षा, स्वयंसेवा और विकास में विशेषज्ञता रखता है.


21 अप्रैल: सिविल सेवा दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस (Civil Services Day) के रूप में मनाया जाता है. भारत सरकार ने वर्ष 2006 से इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया था. यह दिवस सिविल सेवकों को स्वयं को नागरिकों के लिए पुनर्समर्पित करने तथा अपनी वचनबद्धता को पुनर्सज्जित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. पढ़ें पूरा आलेख…»


22 अप्रैल: पृथ्वी दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है. पर्यावरणीय सुरक्षा उपाय और पर्यावरण सुरक्षा के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिये यह दिवस को मनाया जाता है. पढ़ें पूरा आलेख…»


पैरानॉर्मल इंवेस्टिगेटर लॉरेन वारेन का निधन

पैरानॉर्मल इंवेस्टिगेटर लॉरेन वारेन (Lorraine Warren) का 21 अप्रैल को निधन हो गया. वह 92 साल की थीं. हॉलीवुड की कई चर्चित हॉरर फिल्में जैसे ‘द कन्ज्यूरिंग’, ‘द अमेटीविले हॉरर’, ‘द नन’ इन्ही की जिंदगी से प्रेरित है. इन सभी फिल्मों में लॉरेन के किरदार को एक्ट्रेस वेरा फरमिगा ने निभाया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

शीर्ष नौसैनिक कमांडरों का सम्मेलन: देश की समुद्री सीमाओं पर बढ़ रही चुनौती और बदल रहे सुरक्षा हालातों की समीक्षा के लिए शीर्ष नौसैनिक कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन 23 अप्रैल से शुरू हो रहा है. सम्मेलन में भारत की सुरक्षा क्षमता और जवाबी हमले की ताकत की भी समीक्षा की जाएगी. इसमें नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा पूरे समय रहकर हर बिंदु पर गहन विचार-विमर्श में हिस्सा लेंगे.

दुती चंद का नैशनल रेकॉर्ड: दुती चंद ने एशियाई ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में अपना रेकॉर्ड तोड़ दिया है. दुती ने 11.28 सेकंड का समय निकालकर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में चौथी हीट जीती. उन्होंने इसके साथ ही 11.29 सेकंड का अपना नैशनल रेकॉर्ड तोड़ दिया जो पिछले साल गुवाहाटी में बनाया था.

एशियाई ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता: दोहा में खेले जा रहे एशियाई ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता के पहले दिन भारतीय एथलीटों ने पांच पदक जीते. अन्नू रानी ने भाला फेंक प्रतियोगिता में और अविनाश साबले ने तीन हजार मीटर की बाधा दौड़ प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किए.

श्रीलंका आंतकी हमलो की जांच के लिए विशेष समिति: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने आंतकी हमलो की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में विशेष समिति बनाये जाने की घोषणा की है. तीन गिरजाघरों और पांच होटलों को निशाना बनाकर किए गए इन हमलों में 207 लोग मारे गये हैं.

युक्रेन में राष्ट्रपति पद के लिए वोलोडिमायर जेलेंस्की की जीत: युक्रेन में राष्ट्रपति पद के लिए कराए गए चुनाव में कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की को भारी जीत मिली है. अभी आधिकारिक नतीजे नहीं घोषित किए गए हैं. जेलेंस्की को लंबे समय से चल रही यूक्रेनी टेलीविजन सिरीज़ सर्वेंट ऑफ द पीपल में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है, जिसमें उन्होंने एक राष्ट्रपति की भूमिका निभाई है.