गगनदीप कांग ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी की फैलो (FRS) बनीं

ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी ने विश्व के 10 विदेशी सदस्यों को इस सोसाइटी के फैलो (FRS) के रूप में चुना है. इसमें भारतीय महिला वैज्ञानिक गगनदीप कांग का नाम भी शामिल है. गगनदीप ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी के इतिहास में शामिल होने वाली पहली महिला भारतीय बनीं हैं.

ब्रिटिश रॉयल सोसायटी क्या है?

ब्रिटिश रॉयल सोसायटी, ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों की एक स्वतंत्र वैज्ञानिक अकादमी है. यह विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिये समर्पित है. इसकी स्थापना साल 1660 में हुई थी.

रॉयल सोसाइटी की फैलोशिप (FRS) क्या है?

रॉयल सोसाइटी की फैलोशिप (Fellow of Royal Society), रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा दिया जाने वाला एक पुरस्कार है. यह गणित, इंजीनियरिंग, और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति को दिया जाता है.

गगनदीप: एक परिचय

गगनदीप कांग बायोलॉजिस्ट हैं और उन्हें रोटावायरस और टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारियों के लिए वैक्सीन बनाने का श्रेय दिया जाता है. दुनिया भर के बच्चों में दस्त के लिए रोटावायरस ही जिम्मेवार होता है. गगनदीप कांग फिलहाल इन्फेक्शन और ख़ास कर आतों में होने वाली इन्फेक्शन के ऊपर रिसर्च कर रही हैं.

गगनदीप कांग वेल्लोर क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर हैं. गंगनदीप कांग WHO के साउथ-ईस्ट एशिया की प्रतिरक्षा तकनीकी विभाग की अध्यक्ष भी रह चुकी है.