शैक्षिक संस्थानों की इंडिया रैकिंग 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 अप्रैल को देश के शैक्षिक संस्थानों की इंडिया रैकिंग (National Institute Ranking Framework – NIRF) और अटल रैंकिंग (Atal Ranking of Institutions on Innovation Achievements – ARIIA) 2019 जारी की. यह रैकिंग मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा दिल्ली में आयोजित एक समारोह में जारी की गयी. समारोह में राष्ट्रपति ने इंडिया रैंकिंग्स – 2019 पुरस्कार और नवाचार उपलब्धियों के लिए संस्थानों की अटल रैंकिंग पुरस्कार भी प्रदान किये.

देश में शैक्षिक संस्थानों की इंडिया रैंकिंग 2019 में IIT मद्रास ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है. प्रबंधन संस्थानों में IIM बैंगलौर ने पहला स्थान प्राप्त किया है. विश्वविद्यालयों में इंडियन इंस्टीटयुट आफ सांइस प्रथम स्थान पर है.

सभी तरह के शैक्षिक संस्थानों की रैंकिंग (Overall Ranking)

देश मे विश्वविद्यालयों सहित सभी तरह के शैक्षिक संस्थानों में IIT मद्रास ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है तथा IIT दिल्ली ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. टाप टेन संस्थानों में IIT बाम्बे चौथे तथा IIT खडगपुर पांचवे स्थान पर रहे हैं जबकि IIT कानपुर छठे, दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय सातवें तथा IIT रूड़की आठवें स्थान पर है. इसके अलावा IIT गुवाहटी नवें व बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दसवें स्थान पर है.

बिभिन्न शैक्षिक संस्थानों की रैंकिंग (category-wise Ranking)

प्रबध संस्थान: प्रबध संस्थानों में IIM बैंगलोर प्रथम स्थान पर है जबकि IIM अहमदाबाद दूसरे व IIM कलकत्ता तीसरे स्थान पर है.

विश्वविद्यालय: विश्वविद्यालयों की श्रेणी में इंडियन इंस्टीटयुट आफ साइंस देश में सर्वोच्च स्थान पर है जबकि दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय दूसरे तथा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है.

महाविद्यालय: महाविद्यालयों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाऊस कालेज को प्रथम तथा हिंदू कालेज को दूसरा स्थान मिला है जबकि प्रेजीडेंसी कालेज तीसरे स्थान पर है.

फार्मेसी कालेज: फार्मेसी कालेजों में दिल्ली का जामिया हमदर्द पहले स्थान पर है जबकि पंजाब विश्वविद्यालय दूसरे तथा नेशनल इंस्टीटयुट आफ फार्मासियुटिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च तीसरे स्थान पर है.

चिकित्सा संस्थान: चिकित्सा संस्थानों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली पहले स्थान पर जबकि PGI चंडीगढ़ दूसरे तथा क्रिश्चियन मेडिकल कालेज वैल्लूर तीसरे स्थान पर है.

आर्किटैक्चर संस्थान: आर्किटैक्चर संस्थानों में IIT खडगपुर पहले, IIT रूड़की दूसरे तथा IIT कालीकट तीसरे स्थान पर रहा है.

इंजीनियरिंग संस्थान: इंजीनियरिंग संस्थानों में IIT मद्रास पहले स्थान पर रहा है जबकि IIT दिल्ली दूसरे तथा IIT बाम्बे तीसरे स्थान पर रहा है.