प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’

रूस ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (Order of Saint Andrew the Apostle) देने की घोषणा 12 अप्रैल को की. प्रधानमंत्री मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जाएगा. यह सम्‍मान उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अन्तर्राष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं.

यह सम्मान पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कजाख्तिान के राष्ट्रपति नुरसुल्तान नजरवायेव को प्रदान किया जा चुका है. यह सातवां अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित हुए हैं.

ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल: एक दृष्टि

  • ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल (Order of Saint Andrew the Apostle) पुरस्कार की स्थापना 17वीं शताब्दी के अंत में रूस के तत्‍कालीन सम्राट ज़ार पीटर प्रथम ने की थी.
  • इस सम्‍मान को अन्‍य पुरस्‍कारों के साथ अक्‍टूबर 1917 की क्रांति के बाद समाप्त कर दिया गया था. लेकिन, जुलाई 1998 में रूसी राष्‍ट्रपति बोरिस येल्‍तसिन द्वारा इसे दोबारा शुरू किया गया.

प्रधानमंत्री मोदी को दिए गये अन्य अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान: एक दृष्टि

  • UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायद मेडल’: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने प्रधानमंत्री मोदी अपना सर्वोच्च नागरिक अवार्ड ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा 4 अप्रैल 2019 को की है.
  • संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’: प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’ से भी सम्‍मानित किए जा चुके हैं.
  • दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार: फरवरी 2019 में उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया था.
  • फलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फलस्तीन ने अपना सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’ से फरवरी 2017 में सम्मानित किया था. यह सम्मान विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फलस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है.