जगजीत पवाडिया अंतरराष्‍ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड के लिए पुनर्निर्वाचित

भारत के जगजीत पवाडिया को संयुक्त राष्‍ट्र की एजेंसी अन्तर्राष्ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड (International Narcotics Control Board-INCB) के लिए पुनर्निर्वाचित किया गया है. पवाडिया वर्ष 2015 से INCB की सदस्‍य हैं. INCB एक अर्धन्यायिक बोर्ड है, यह नशीली दवाओं पर लगे प्रतिबंधों की देख-रेख करता है.

चुनाव में पवाडिया ने शीर्ष स्‍थान पर रहीं

उनका चयन INCB के लिए 7 मई को हुए चुनाव में हुआ. संयुक्‍त राष्‍ट्र की एजेंसी आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) ने गुप्‍त मतदान के जरिए पावडिया को चुना. इस चुनाव में परिषद के कुल 54 सदस्‍यों में सभी सदस्‍यों ने भाग लिया. मतदान के पहले दौर में पावडिया ने 44 मत हासिल करके शीर्ष पर रहीं. दूसरे नंबर पर मोरक्‍को के जलल तौफीक को 32 वोट मिले. तीसरे स्‍थान पर पैराग्‍वे के सीजर टॉमस एरेस रिवास रहे. उनको कुल 31 मत मिले.

पावडिया का कार्यकाल 2025 में समाप्‍त होगा

उनका माैजदूा कार्यकाल 2020 तक था. इस चुनाव में सफल होने के बाद पवाडिया का दूसरा कार्यकाल 2 मार्च, 2020 को शुरू होकर 1 मार्च 2025 को समाप्त होगा.

जगजीत पावडिया का परिचय

वर्ष 1954 में जन्‍मी पावडिया ने 1988 में दिल्‍ली विश्‍वविद्याल से विधि स्‍नातक किया. इसके बाद इ‍ंडियन इंस्‍टीट्यूट से पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन में मास्‍टर डिप्लोमा किया. 2015 से अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड के सदस्य बनीं. पा‍वडिया ने भारत सरकार के 35 वषों के लिए भारतीय राजस्‍व सेवा में कई वरिष्‍ठ पदों पर काम किया और जिम्‍मेदारियां सभालीं. वह नारकोटिक्‍स ड्रग्‍स, वियना के आयोग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की सदस्‍य भी रहीं. वह भारत के नारकोटिक्‍स कमिश्‍नर, सेंट्रल ब्‍यूरो आॅफ नारकोटिक्‍स में शामिल थीं