अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ (International Day of Yoga) मनाया जाता है. 21 जून 2019 को दुनिया भर में पांचवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में सामूहिक योगाभ्‍यास में हिस्‍सा लिया. इस वर्ष योग के दौरान रबर मैट के स्‍थान पर खादी से बनी योग-चटाई का प्रयोग किया गया. इस वर्ष यानी 2019 के ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के आयोजन का विषय ‘ह्रदय के लिए योग’ है.

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस: महत्त्वपूर्ण तथ्यों पर एक दृष्टि

  • 21 जून वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है.
  • पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था.
  • योग को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में मनाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.
  • 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली.
  • प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

योग को प्रोत्‍साहन देने और उसके विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए पुरस्‍कार की घोषणा

योग को प्रोत्‍साहन देने और उसके विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान देने के लिए 20 जून को प्रधानमंत्री पुरस्‍कार 2019 की घोषणा की गई है. यह पुरस्कार गुजरात के स्‍वामी राजर्षि मुनि लाइफ मिशन, इटली की सुश्री एंटोनिएटा रोज़ी, मुंगेर के बिहार स्‍कूल ऑफ योग तथा जापान योग निकेतन को दिए जाएंगे. पुरस्‍कार पाने वालों को ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र और 25-25 लाख रुपये की नकद राशि से सम्‍मानित किया जाएगा.