प्रधानमंत्री की मालदीव और श्रीलंका की यात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 और 9 जून को मालदीव और श्रीलंका की यात्रा की. इस यात्रा के पहले चरण में वे 8 जून को मालदीव की राजधानी माले पहुंचे थे.

मालदीव: इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्‍वालेह के साथ आपसी हितों के मामलों पर चर्चा की. वे उपराष्ट्रपति फैज़ल नसीम और वहां की संसद मजलिस के अध्यक्ष तथा पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के साथ भी मुलाकात की. इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव की संसद ‘मजलिस’ को भी संबोधित किया.

श्रीलंका: प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दूसरे चरण में 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पूरी की. श्रीलंका में प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के साथ बैठक की. दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खात्मे के लिए एकजुट प्रयास, हिन्‍द महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और आर्थिक विकास में सहयोग सहित विभिन्‍न मुद्दों पर विचार विमर्श किया. उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक और रणनीतिक भागीदारी पर बल दिया.

मालदीव ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया

मालदीव ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘द मोस्ट ऑनरेलबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ सम्मान से सम्मानित किया. राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद ने प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दिया. यह विदेशी हस्तियों को दिया जाने वाला मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है.

भारत-मालदीव के बीच छह समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने कई मुद्दों पर बातचीत की. दोनों देशों ने रक्षा और समुद्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
पहला MOU (Memorandum of Onderstanding) जल विज्ञान संबंधी मामलों के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया. दूसरा करार स्वास्य के क्षेत्र में किया गया. अन्य समझौते समुद्र मार्ग के जरिए यात्री और मालवाहक सेवाएं स्थापित करने, भारत के केंद्रीय परोक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड तथा मालदीव सीमा शुल्क सेवा के बीच सहयोग पर किए गए.

राष्ट्रीय सुशासन केंद्र, प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग और मालदीव के प्रशासनिक अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण पर मालदीव प्रशासनिक सेवा आयोग के कार्यक्रम के बीच भी सहमति करार पर हस्ताक्षर किए गए. भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच भी सूचना साझा करने पर एक तकनीकी समझौता हुआ.

दोनों देशों के बीच पहली बार शुरू होगी फेरी सेवा

भारत और मालदीव दोनों देशों के बीच संपर्क को बेहतर बनाने के लिए एक फेरी सेवा शुरू करने पर सहमत हुए. यह फेरी सेवा केरल के कोच्चि तथा मालदीव की राजधानी माले के बीच यात्री तथा माल ढोने के लिए शुरू किया जायेगा.