Edudose Facebook profile image

29 जून: राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस

प्रत्येक वर्ष 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day) मनाया जाता है. 29 जून 2019 को 13वां सांख्यिकी दिवस मनाया गया. सरकार, रोजमर्रा की जिंदगी में सांख्यिकी के इस्तेमाल को लोकप्रिय बनाने और नीतियों को तैयार करने में सांख्यिकी के महत्‍व के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए हर साल सांख्यिकी दिवस मनाती है.

यह दिवस राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली की स्थापना में प्रोफेसर पीसी महालानोबिस के अमूल्‍य योगदान के सम्‍मान में उनकी जंयती पर प्रतिवर्ष 29 जून को मनाया जाता है. सतत विकास लक्ष्‍यों की प्राप्ति की भारत की प्रतिबद्धता को ध्‍यान में रखते हुए सांख्यिकी दिवस 2019 का मूल विषय “सतत विकास लक्ष्य (Sustainable Development Goals)” है.

पीसी महालानोबिस: एक दृष्टि
पीसी महालानोबिस बंगाली साइंटिस्ट और अप्लाइड स्टैटिस्टीशन थे जिनका जन्म 29 जून 1893 को हुआ था. उन्हें पॉप्युलेशन स्टडीज की सांख्यिकी माप ‘महालनोबिस डिस्टेंस’ देने के लिए जाना जाता है. साथ ही वह स्वतंत्र भारत के पहले योजना आयोग के सदस्य भी थे. महालनोबिस ने इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट की नींव रखी थी. उनके इस योगदान के चलते उन्हें भारत में मॉडर्न स्टैटिस्टिक्स का जनक माना जाता है.