29 अगस्त: राष्‍ट्रीय खेल दिवस (मेजर ध्यानचंद का जन्म-दिन)

प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिन सुप्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन (Birth Anniversary of Major Dhyan Chand) के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था.

राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन देश के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. इन सम्मान में राजीव गांधी खेल रत्न, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कारों के अलावा तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार आदि शामिल हैं.

मेजर ध्यानचंद: एक दृष्टि

  • मेजर ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक में 3 स्वर्ण पदक दिलवाए थे. भारत ने 1932 में 37 मैच में 338 गोल किए, जिसमें 133 गोल ध्यानचंद ने किए थे.
  • दूसरे विश्व युद्ध से पहले ध्यानचंद ने 1928 (एम्सटर्डम), 1932 (लॉस एंजिल्स) और 1936 (बर्लिन) में लगातार तीन ओलंपिक में भारत को हॉकी में स्वर्ण पदक दिलाए.
  • 1956 में ध्यानचंद को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

देशव्‍यापी फिट इंडिया अभियान की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 अगस्त को राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देशव्‍यापी फिट इंडिया अभियान (Fit India Movement) की शुरूआत की. इसका उद्देश्य लोगों को शारीरिक व्यायाम और खेल को अपने जीवन की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में शामिल करने के लिये प्रेरित करना है.

उन्‍होंने कहा कि फिट इंडिया अभियान लोगों को इन बदलावों के लिए प्रेरित करेगा. प्रधानमंत्री ने लोगों से इस अभियान से जुड़ने को कहा.