स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा 14 अगस्त को की गयी. राष्‍ट्रपति एवं सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद ने सशस्‍त्र बलों के कार्मिकों और अर्द्धसैनिक बलों के सदस्‍यों को 132 पुरस्‍कार देने की मंजूरी दी. इनमें दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, सेना के लिए आठ पदक, 90 सेना पदक, 5 नौसेना पदक, 7 वायुसेना पदक और 5 युद्ध सेवा पदक शामिल हैं.

CRPF के हर्षपाल सिंह को कीर्ति चक्र: CRPF के डेप्युटी कमांडेंट हर्षपाल सिंह को भी उनकी वीरता के लिए कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा. हर्षपाल सिंह को यह पुरस्कार पिछले साल सितंबर में जम्मू में जैश-ए-मोहम्मद के तीन खूंखार आतंकवादियों को मार गिराने के लिए मिला है.

इस वर्ष ये सम्मान भारतीय वायुसेना के बालाकोट एयर स्ट्राइक और पाकिस्तान के हमले को विफल करने में उल्लेखनीय बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले योद्धाओं को भी दिया गया है.

अभिनंदन बर्धमान को वीर चक्र: वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित करने का फैसला लिया गया है. यह सम्मान जमीन, समुद्र या वायु में दुश्मन की उपस्थिति में उल्लेखनीय बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले योद्धाओं को दिया जाता है.

अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों पर जबरदस्त हमला किया था. अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तानी के अत्याधुनिक F-16 विमान को मार गिराया था. अभिनंदन के इस करिश्मे की हर तरफ चर्चा हुई थी क्योंकि F-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था. हालांकि इस दौरान अभिनन्दन भी दुर्घटना का शिकार हो गये और उनका विमान पाक-अधिकृत कश्मीर में जा गिरा. अभिनंदन को पाकिस्तान ने कैद कर लिया था, लेकिन भारत के कूटनीतिक प्रयासों के बाद पाकिस्तान को उन्हें छोड़ने पर विवश होना पड़ा था.

बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल 5 पायलट को वायु सेना मेडल: बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने में उल्लेखनीय योगदान देने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉड्रन लीडर्स राहुल बोसाया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को ‘वायु सेना मेडल’ से सम्मानित किया गया है. ये सभी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं. इन सभी पायलटों ने बड़ी ही सटीकता के साथ पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर हमला किया और उसे नेस्तनाबूद कर दिया. ये सभी बहादुर पायलट दुश्मन को नुकसान पहुंचाकर सुरक्षित भारतीय सीमा में लौट आए थे.

मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल: महिला स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा. मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है. मिंटी अग्रवाल ने विकट परिस्थितियों में गजब सूझ-बूझ दिखाई थी और विंग कमांडर अभिनंदन का बखूबी साथ दिया.

बालाकोट एयर स्ट्राइक: एक दृष्टि
भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट और पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की थी. इस कार्रवाई में भारतीय वायु सेना ने इन जगहों पर स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को हवाई हमले के जरिए पूरी तरह से नष्ट कर दिया. इस हमले में काफी संख्या में जैश के आतंकियों को मार गिराया गया था. भारतीय वायुसेना ने यह हमला मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से 1000 पौंड वजन के लेजर गाइडेड बम से किया था.

भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक जम्मू-काश्मीर के पुलवामा में किये गये हमले में शामिल हुए आतंकियों के शिविरों पर किया था. पुलवामा हमला पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा 14 फरवरी 2019 को किया गया था. इस हमले में CRPF के 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद पाक अधिकृत कश्मीर (POK) से सैकड़ों आतंकियों और उनके ट्रेनर्स को पाकिस्तान के बालाकोट में छिपा दिया गया था. दरअसल, उसने यह तैयारी 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक को सोचकर की थी, पर इस बार भारतीय वायुसेना की कार्यवाही उसकी उम्मीद से परे निकला.

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी 2019 को भारत पर बदले की नीयत से हमले की कोशिश की. उसे भारतीय वायुसेना ने बखूबी नाकाम किया था. भारतीय पायलट्स पड़ोसी देश के जेट्स को बॉर्डर पार तक खदेड़ कर आए.