फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स के एशिया-पैसिफिक ग्रुप ने पाकिस्‍तान को काली सूची में डाला

वित्‍तीय कार्यवाही कार्यबल (Financial Action Task Force- FATF) के एशिया प्रशांत समूह (Asia/Pacific Group- APG) ने पाकिस्‍तान को काली सूची (ब्लैक लिस्ट) में डाल दिया है. ऑस्‍ट्रेलिया के केनबरा में 22-23 अगस्त को हुई APG की बैठक में यह निर्णय लिया गया. APG ने पाकिस्‍तान द्वारा आतंक के लिए धन जुटाने और धन-शोधन से जुड़े निर्धारित मानक पूरे न कर पाने के कारण इसको काली सूची में डाला है.

पाकिस्तान APG के 40 मानकों में से 32 का पालन कर पाने में विफल रहा है, जबकि वित्तीय पोषण और धन शोधन के 11 ‘प्रभावशाली मानक’ में से 10 का पालन कर पाने में विफल रहा.

FATF अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था है. इसके विश्व में 9 क्षेत्रीय केंद्र हैं. APG, FATF के इन 9 क्षेत्रिय केंद्रों में से एक है. APG के 41 सदस्य देश हैं.

गौरतलब है कि जून 2018 से ही पाकिस्तान, वैश्विक संस्था के – ग्रे लिस्ट में शामिल है. APG के इस फैसले पर, फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स, अक्टूबर में होने वाली बैठक में विचार करेगा. यह संस्था यह सुनिश्चित करती है कि सदस्य देश मनी लॉन्ड्रिंग, टेरर फंडिंग और व्यापक तबाही के हथियारों के प्रसार पर रोक लगाने के लिए, तय अंतरराष्ट्रीय मानकों को अपने यहां प्रभावी तरीके से लागू करें.