UAE ने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ से सम्‍मानित किया

संयुक्‍त अरब अमारात (UAE) ने 24 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ (Order of Zayed) से सम्‍मानित किया. श्री मोदी को एक विशेष समारोह में अबुधाबी में युवराज शेख मोहम्‍मद-बिन-जायद-अल-नह्यान ने यह सम्मान प्रदान किया.

इस पुरस्कार का नामकरण UAE के संस्थापक शेख जायेद बिन सुल्तान अल नहयान के नाम पर किया गया है. इसका विशेष महत्व है क्योंकि शेख जायेद की जन्म शती वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दिया गया है.

भारत और UAE के बीच रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किए गए प्रयासों के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है. इस सम्मान की घोषणा अप्रैल 2019 में की गयी थी.

ऑर्डर ऑफ ज़ायद: महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक दृष्टि

  • ज़ायेद मेडल UAE का सर्वोच्च सम्मान है जो बादशाहों, राष्ट्रपति और राष्ट्र प्रमुखों को दिया जाता है.
  • यह पहला मौक़ा होगा जब किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री को UAE अपना सर्वोच्य नागरिक सम्मान प्रदान किया है.
  • प्रधानमंत्री मोदी से पहले और किसे मिला यह सम्‍मान? प्रधानमंत्री मोदी से पहले यह सम्मान रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन, पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज डब्‍लू बुश, फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति निकोलस सरकोजी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल को दिया जा चुका है.

प्रधानमंत्री मोदी को दिए गये अन्य अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान: एक दृष्टि

  1. संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’: प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’ से भी सम्‍मानित किए जा चुके हैं.
  2. दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार: फरवरी 2019 में उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया था.
  3. फलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फलस्तीन ने अपना सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’ से फरवरी 2017 में सम्मानित किया था. यह सम्मान विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फलस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है.
  4. रूस का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’: रूस ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (Order of Saint Andrew the Apostle) देने की घोषणा 12 अप्रैल को की है.
  5. मालदीव का ‘द मोस्ट ऑनरेलबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’: मालदीव ने 8 जून 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘द मोस्ट ऑनरेलबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ सम्मान से सम्मानित किया.