प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फ्रांस यात्रा संपन्न की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 22-23 अगस्त को फ्रांस यात्रा की. इस यात्रा में उन्‍होंने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉं के साथ वार्ता बैठक में आपसी हित के मुद्दों पर वार्ता बैठक की. यह वार्ता पेरिस के निकट शेटू डी शैन्टली में आयोजित की गयी थी. शेटू डी शैन्टली पेरिस से 50 किलोमीटर दूर स्थिति ऐतिहासिक इमारत है.

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति मैक्रॉं के इस वार्ता बैठक के बाद दोनों ने नेताओं ने साझा प्रेस कांफ्रेंस की. प्रधानमंत्री मोदी ने इस वार्ता बैठक में आतंकवाद से लड़ने में फ्रांस के समर्थन की सराहना की और इस क्षेत्र में शांति के लिए काम करते रहने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया. राष्ट्रपति मैक्रों ने कश्मीर पर भारत के रुख का समर्थन किया. राष्ट्रपति मैक्रों ने साफ किया कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है.

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉं के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गये. जलवायु पर्यावरण का मुद्दा दोनों नेताओं की प्राथमिकताओं में रहा. इसके अलावा कौशल विकास, नागर विमानन, आईटी और स्पेस जैसे मुद्दों पर चर्चा की. रक्षा सहयोग पर भी विस्तार से चर्चा हुई. साइबर सुरक्षा (साइबर सिटी) के मोर्चे पर एक समझौता हुआ. असैनिक परमाणु मोर्चे पर दोनों देशों ने जैतापुर संयंत्र पर काम करने पर सहमति जताई. भारत और फ्रांस ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. दोनों देशों ने कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण में सहयोग के लिए एक सहायक प्रबंधन और साइबर सुरक्षा पर सहयोग समझौते के साथ-साथ संयुक्त समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए क्रियान्वयन में सुधार पर भी सहमति बनी.

प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा: मुख्य बिंदु

  • वार्ता के दौरान दोनों देशों के मजबूत सांस्कृति संबंधों की भी झलक देखने को मिली. 2021-22 में फ्रांस भारतीय संस्कृति पर्व मनाया जायेगा. जिसको ‘नमस्ते फ्रांस’ नाम दिया गया है.
  • राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि पिछले एक साल में भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 25% की वृद्धि हुई है.
  • दोनों नेताओं के साझा बयान में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 से कुछ प्रावधानों के हटाये जाने को भारत का आंतरिक मामला बताया गया.
  • फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय ढंग से हल करना चाहिए. किसी तीसरे पक्ष को इसमें हस्तक्षेप या क्षेत्र में हिंसा भड़काने का काम नहीं करना चाहिए.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और पर्यावरण तथा प्रौद्योगिकी आधारित समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं.
  • राष्‍ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉं ने कहा कि भारत को फ्रांस से 36 राफाल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान अगले महीने दे दिया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री मोदी पेरिस के युनेस्‍को मुख्‍यालय में भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित किया. श्री मोदी 1950 और 1966 में एयरइंडिया विमान दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों की स्‍मृति में बने स्‍मारक का युनेस्‍को मुख्‍यालय से उद्घाटन किया.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्डो फिलिप से भी मुलाकात की.