भारत की फर्राटा धाविका पीटी उषा को एथलीट आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया

एशियाई एथलेटिक्स संघ (AAA) ने भारत की फर्राटा धाविका पीटी उषा को एथलीट आयोग का सदस्य नियुक्त किया है. उषा AAA एथलीट आयोग के छह सदस्यों में से एक होगी. आयोग के प्रमुख 1992 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैमर थ्रो खिलाड़ी उजबेकिस्तान के आंद्रे अब्दुवालियेव होंगे. आयोग के अन्य सदस्यों में चीन की वांग यू, 2012 लंदन ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता त्रिकूद खिलाड़ी कजाखस्तान की ओल्गा राइपाकोवा , मलेशिया के ली हुप वेइ और सउदी अरब के साद शादाद शामिल हैं.

पीटी उषा: एक परिचय
पीटी उषा भारत के केरल राज्य की एथलीट हैं. वे दक्षिण रेलवे में अधिकारी पद पर कार्यरत हैं. 1985 में उन्हें पद्म-श्री व अर्जुन पुरस्कार दिया गया था. उषा ने अब तक 101 अतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं. उन्हें ‘उड़न परी’, ‘पायोली एक्सप्रेस’, ‘स्वर्ण परी’ आदि उप-नामों से भी जाना जाता है.

1984 में लोस एंजेल ओलंपिक्स में 400 मीटर की बाधा दौड़ में वह फाइनल में 0.01 सेकंड के अंतर से मेडल जीतने से चुक गयी थी. हार के बाद भी पीटी उषा की यह उपलब्धि बहुत बड़ी थी, यह भारत के इतिहास में पहली बार हुआ था, जब कोई महिला एथलीट ओलंपिक के किसी फाइनल राउंड में पहुंची थी. इन्होने 55.42 सेकंड में रेस पूरी की थी, जो आज भी भारत के इवेंट में एक नेशनल रिकॉर्ड है.