पीवी सिंधु, BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप का विजेता बन कर इतिहास रच दिया. स्विट्जरलैंड के बासेल में 25 अगस्त 2019 को खेले गये इस प्रतियोगिता के महिला एकल के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित कर स्वर्ण पदक जीता.

दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु इस टूर्नमेंट का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंधु ने अबतक पांच पदक जीते हैं, यह उनका पहला स्वर्ण पदक है. सिंधु ने इससे पहले 2017 और 2018 में रजत पदक और 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं.

भारत के बी साई प्रणीत ने BWF विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता

BWF विश्व चैम्पियनशिप 2019 में भारत के बी साई प्रणीत ने कांस्य पदक जीता. 24 अगस्त के खेले गये इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में गत चैम्पियन जापान के केंटो मोमोटा से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के बावजूद प्रणीत ने शानदार उपलब्धि अपने नाम की. वह 36 साल में इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन गए. प्रकाश पादुकोण ने 1983 चरण में विश्व चैम्पियनशिप के पुरूष एकल में कांस्य पदक हासिल किया था.
BWF (Badminton World Federation) वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 का आयोजन का आयोजन 19 से 25 अगस्त तक स्विट्ज़रलैंड के बेसल में किया गया था. इस प्रतियोगिता में 45 देशों के कुल 359 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था.