मौजूदा कोच रवि शास्त्री फिर से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त किये गये

क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री को फिर से भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. कपिल देव के नेतृत्व वाली BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति की 16 अगस्त को मुम्बई में बैठक हुई बैठक में रवि शास्त्री को मुख्य कोच नियुक्त किया गया.

शास्त्री फिर से दो साल के लिये मुख्य कोच नियुक्त गये हैं. उनका कार्यकाल भारत में 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप तक होगा. इससे पहले 2017 में अनिल कुंबले के पद से हटने के बाद उन्हें टीम का मुख्य कोच बनाया गया था.

मुख्य कोच की दावेदारी में वर्तमान कोच रविशास्त्री के अलावा ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, माइक हैसन, लालचंद राजपूत, रॉबिन सिंह और फिल सिमन्स ने कोच के लिए आवेदन किया था.

रवि शास्त्री का रिकॉर्ड: एक दृष्टि

  • जुलाई 2017 से भारत ने शास्त्री की कोचिंग में 52.38% जीत औसत के साथ 21 में से 13 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की. वहीं T-20 इंटरनैशनल में 69.44% जीत औसत के साथ भारत ने 36 में से 25 मैच जीते. वनडे मैचों में तो यह रेकॉर्ड 71.67% का रहा जहां उसने 60 में से 43 मैचों में जीत हासिल की.
  • रवि शास्त्री की कोचिंग में भारत वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था. उन्हीं की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बनी. शास्त्री पहले ही सबसे मजबूत माने जा रहे थे.