27 सितम्बर: विश्व पर्यटन दिवस, आंध्रप्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार

प्रत्येक वर्ष के 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है. आज के ही दिन 1980 में विश्‍व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization- UNWTO) का संविधान लागू हुआ था.

भारत पर्यटन दिवस 2019 का मेजबान देश
संयुक्त राष्ट्र ने भारत को इस वर्ष यानि 2019 में पर्यटन दिवस का मेजबान देश चुना है. भारत पहली बार विश्‍व पर्यटन दिवस का अधिकृत आयोजन कर रहा है.

पर्यटन दिवस 2019 का विषय (थीम) ‘पर्यटन और नौकरियां-सभी के लिए बेहतर भविष्‍य’ है.

उपराष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार प्रदान किये

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने नई दिल्‍ली में 2017-18 के लिए राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार प्रदान किये. आंध्रप्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार दिया गया, जबकि गोआ और मध्‍यप्रदेश साहसिक पर्यटन वर्ग में संयुक्‍त विजेता रहे. उत्‍तराखण्‍ड को फिल्‍म प्रोत्‍साहन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार मिला, जबकि तेलंगाना को आईटी वर्ग में अभिनव उपयोग के लिए पुरस्‍कार दिया गया.

मुंबई को अनुकूल हवाई अड्डा के रूप में पुरस्कृत किया गया है. मध्यप्रदेश का ओरछा सर्वश्रेष्ठ विरासत वाले शहर के रूप में चुना गया है. वहीं सर्वश्रेष्ठ नागरिक प्रबंधन का पुरस्कार अहमदाबाद नगर निगम गुजरात को और पर्यटन में स्वच्छता पुरस्कार इंदौर नगर निगम को मिला है.

पर्यटन दिवस: एक दृष्टि

  • विश्व पर्यटन संगठन का अधिनियम इसी दिन से अस्तित्व में आया था.
  • वर्ष 2017 में विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या एक अरब 20 करोड़ से अधिक थी जो कि वर्ष 2030 तक यह संख्या एक अरब 80 करोड़ हो जाने का अनुमान है.
  • भारत के पर्यटन की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में करीब 6 फीसदी भागीदारी है.
  • भारत सरकार अपने 7,500 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र के साथ ‘क्रूज टूरिज्म’ को बढ़ावा देने की नीति पर जोर दे रही है.