मुक्‍केबाजी विश्व चैम्पियनशिप 2019: अमित पंघाल ने रजत और मनीष कौशिक ने कांस्य पदक जीता

AIBA पुरुष विश्व चैम्पियनशिप (Men’s World Championships) मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता 7 से 21 सितम्बर तक रूस के एकातेरिनबर्ग (Ekaterinburg) में आयोजित किया गया. इस चैम्पियनशिप में भारत पहली बार दो पदक जीतने में सफल हुआ है.

अमित पंघाल: इस प्रतियोगिता में भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल ने 21 सितम्बर को 52 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया. उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव ने पंघाल को पराजित कर चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे.

मनीष कौशिक: पंघाल से पहले भारत के मनीष कौशिक ने 63 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था. सेमीफाइनल मुकाबले में मनीष को क्यूबाई बॉक्सर एंडी गोमेज क्रूज से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

अमित पंघाल विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज बन गए हैं. वह कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराकर इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर बने थे.

ओलिंपिक कोटा हासिल किया
अमित पंघाल और मनीष कौशिक ने पदक जीतने के साथ है ओलिंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है. इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले बॉक्सर्स ओलिंपिक कोटे के हकदार थे.

AIBA पुरुष विश्व चैम्पियनशिप: भारत का प्रदर्शन
भारत ने कभी AIBA वर्ल्ड चैंपियनशिप के एक चरण में एक से ज्यादा पदक हासिल नहीं किए थे लेकिन पंघाल और मनीष कौशिक ने इसे बदला. पंघाल के रजत पदक से पहले मनीष ने 63 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था. उनसे पहले विजेंदर सिंह (2009), विकास कृष्ण (2011), शिव थापा (2015) और गौरव बिधुड़ी (2017) ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते थे.

अमित पंघाल: एक दृष्टि
अमित ने 2017 में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पहली बार भाग लेते हुए स्वर्ण पदक जीता था. इसी साल एशियाई चैम्पियनशिप में उन्होंने 49 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता. 2018 में उन्होंने कॉमनवेल्थ खेलों में रजत पदक और एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता.