भारतीय सेना पूर्वोत्तर के चीन सीमा पर ‘हिम विजय’ युद्ध-अभ्यास करेगी

भारतीय सेना पूर्वोत्तर के चीन सीमा पर नियोजित युद्ध-अभ्यास (war exercise) करेगी. इस युद्ध-अभ्यास का नाम ‘हिम विजय’ (Him Vijay) रखा गया है. यह युद्ध-अभ्यास मुख्य रूप से अरुणाचल प्रदेश में नव-निर्मित 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर की युद्ध लड़ने की क्षमताओं का परीक्षण करेगा. इस अभ्यास में भारतीय वायु सेना (IAF) भी शामिल होगी जो वास्तविक युद्ध स्थिति के अभ्यासों के लिए हवाई सुरक्षा प्रदान करेगी.

इस दौरान देश के पूर्वी मोर्चे पर वास्तविक युद्ध जैसी स्थिति का निर्माण कर अभ्यास करने के लिए सैन्यबलों को तैनात किया जाएगा. यह चीन की सीमा पर तैनात नव-निर्मित 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर द्वारा अपनी तरह का पहला अभ्यास होगा.

युद्ध-अभ्यास ‘हिम विजय’: एक दृष्टि

  • युद्ध अभ्यास के दौरान 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स को M-777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर के साथ तैनात किया जाएगा जिससे सेना दुश्मन के खिलाफ तेज और निर्णायक कार्रवाई कर सके.
  • युद्धाभ्यास में अमेरिकी हैवी-लिफ्ट हेलिकॉप्टर चिनूक का भी इस्तेमाल किया जाएगा. इससे M-777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर को ऊंचाई वाले इलाकों में एयरलिफ्ट करके जल्दी से तैनात करने की क्षमताओं का परीक्षण किया जा सके.
  • चिनूक को अभी तक वायु सेना द्वारा पूर्वोत्तर में शामिल नहीं किया गया है. वहीं M-777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर को K-9 वज्र हॉवित्जर के साथ भारतीय सेना में शामिल किया गया है.
  • इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायु सेना पश्चिम बंगाल में बगदोगरा से सैनिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए अपने परिवहन विमानों सी-17 ग्लोबमास्टर, सी-130जे सुपर हरक्यूलिस और एएन-32 विमानों का उपयोग करेगी.