कपिल देव को हरियाणा खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलाधिपति नियुक्त किया गया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को हरियाणा खेल विश्वविद्यालय का कुलाधिपति (चांसलर) नियुक्त किया गया है. इसकी घोषणा हरियाणा सरकार के खेल मंत्री अनिल विज ने 14 सितम्बर को की. कपिल देव इस विश्वविद्यालय के पहले कुलाधिपति होंगे.

नियमानुसार, किसी भी यूनिवर्सिटी के कुलपति का पद प्रदेश के राज्यपाल को दिया जाता है. लेकिन हरियाणा में इस नियुक्ति को लेकर कानून बदला गया है और पहली बार खेल जगत से जुड़े शख्स को इस पद पर नियुक्त किया गया है. लेकिन राज्यपाल संरक्षक की भूमिका में रहेंगे.

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय: एक दृष्टि

  • हरियाणा खेल विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राई गांव में मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स कैंपस में स्थित है. इससे पहले यह स्पोर्ट्स स्कूल था, जिसे अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कर दिया गया है.
  • यह देश का तीसरा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है, जो किसी राज्य सरकार ने शुरू किया है. इससे पहले गुजरात (स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) और चेन्नई (तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय संचालित हैं.

कपिल देव: एक परिचय

  • हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव को हरिकेन के नाम से भी जाना जाता है.
  • कपिल देव ने भारतीय टीम के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं. टेस्ट मैचों में कपिल देव ने 5248 रन और वनडे मैचों में 3783 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव के नाम 434 विकेट और वनडे क्रिकेट में 253 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.
  • भारतीय टीम ने साल 1983 में कपिलदेव की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप जीती थी.