प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा 2019: प्रशांत द्वीप PSIDS राष्‍ट्रों के नेताओं के साथ वार्ता बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर थे. इस यात्रा के दौरान वह संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन को संबोधित करने के साथ-साथ कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 24 सितम्बर को न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से अलग प्रशांत द्वीप के विकासशील देशों (PSIDS) के नेताओं के साथ वार्ता बैठक की. बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत और PSIDS देशों को साझा भविष्‍य के लिए मिलकर काम करने की बात कही.

श्री मोदी ने PSIDS देशों में प्रभावशाली विकास परिेयाजनाओं के लिए एक करोड़ बीस लाख अमरीकी डॉलर के अनुदान की घोषणा की. इससे इस क्षेत्र के प्रत्‍येक देश को दस लाख डॉलर मिलेंगे ताकि वह अपनी पसंद की परियोजना में निवेश कर सके. इसके अतिरिक्‍त प्रत्‍येक देश की जरुरत के लिए पन्‍द्रह करोड़ डॉलर की रियायती ऋण सुविधा की भी घोषणा की गई. जिसका लाभ PSIDS राष्‍ट्र सौर और नवकरणीय ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन संबंधी परियोजनाओं में निवेश के लिए कर सकते हैं.

श्री मोदी ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन के दुष्‍प्रभाव से निपटने के प्रति समान रूप से प्रतिबद्ध है और वह PSIDS को इस बारे में उनके लक्ष्‍य हासिल करने में सहायता करेगा.

PSIDS क्या है?
PSIDS, Pacific Islands Developing States का संक्षिप्त रूप है. इसके अन्तर्गत प्रशांत द्वीप के 14 विकासशील देश आते हैं. ये देश हैं: फिजी, निउए, किरिबाती गणराज्य, कुक आइलैंड, मार्शल आइलैंड, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया, नाउरू गणराज्य, पलाऊ गणराज्य, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड, टोंगा, तुवालु और वानुआतु.