विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप 2019: भारत का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, पांच पदक जीते

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप (World Wrestling Championships) 2019 प्रतियोगिता 14 सितम्बर से 22 सितम्बर तक कजा़किस्‍तान के नूर सुल्‍तान में आयोजित किया गया. भारत ने इस प्रतियोगिता में एक रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल पांच पदक जीते. इसके साथ भारत के चार पहलवानों ने टोकियो ओलिंपिक-2020 के लिए भी क्वालीफाई किया. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के इतिहास में भारत का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारत ने इससे पहले 2013 में तीन पदक जीते थे.

1. विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीता

विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 53 किलोग्राम में कांस्य पदक जीता. उन्होंने 18 सितम्बर को खेले गए अपने रेपचेज कांस्य पदक मुकाबले में दो बार की कांस्य पदक विजेता मिस्र की मारिया प्रेवोलार्की को 4-1 से हराकर यह पदक अपने नाम किया.

विनेश का किसी भी वर्ल्ड चैम्पियनशिप में यह पहला पदक है. विनेश ने इससे पहले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते थे लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही थीं.

2. बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीता

बजरंग पूनिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता. बजरंग ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में यह पदक जीता. उन्होंने कांस्य पदक के लिए हुए स्पर्धा में मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 8-7 से पराजित कर यह पदक अपने नाम किया.

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग का यह तीसरा पदक था. वह इस चैंपियनशिप में तीन पदक जीतने वाले वह भारत के पहले पहलवान बन गये हैं. बजरंग ने इससे पहले 2013 में कांस्य और 2018 में रजत पदक जीता था. बजरंग ने 2018 में जकार्ता में हुए एशियाई खेल और ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ में भी स्वर्ण पदक जीता था.

3. दीपक पूनिया ने रजत पदक जीता

भारत के पहलवान दीपक पूनिया ने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता. दीपक को 86 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में 22 सितम्बर को ईरान के हसन याजदानी चाराटी का सामना करना था, लेकिन चोट की वजह से वह मुकाबला नहीं कर पाए, जिस कारण उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

20 साल के दीपक पूनिया ने सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के स्टेफन सेइचमुथ को 8-2 से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई थी. दीपक मौजूदा चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे.

पूनिया विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने हाल ही में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया था.

4. रवि दहिया ने कांस्य पदक जीता

पहलवान रवि दहिया ने भी विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता. रवि सेमीफाइनल में रूस के विश्व चैंपियन जौर उगएव से हार गये थे लेकिन बाद में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे.

5. राहुल अवारे ने कांस्य पदक जीता

भारत के राहुल बालासाहेब अवारे ने कांस्य पदक जीता. राहुल ने 61 किलोग्राम भार वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में अमेरिका के टेलर ली ग्राफ को 11-4 से पराजित कर पदक जीता. ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बावजूद राहुल तोक्यो ओलिंपिक-2020 में खेलने नहीं जा पाएंगे 61 किग्रा भार वर्ग ओलिंपिक कोटा नहीं है.

भारत के विनेश फोगाट, बरजंग पुनिया, रवि दहिया और दीपक पूनिया ने 2020 टोकियो ओलम्पिक के लिए क्‍वालीफाई किया

  1. विनेश फोगाट: विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के दौरान फोगाट ने 2020 टोकियो ओलम्पिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई किया. उन्‍होंने 18 सितम्बर को विश्‍व चैम्पियनशिप के 53 किलोग्राम वर्ग में पूर्व रजत पदक विजेता अमरीका की सारा हिल्‍डेब्रांट को 8-2 से पराजित कर यह सफलता पाई.
  2. बजरंग पूनिया: विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में बजरंग पूनिया ने क्वार्टरफाइनल में उत्तर कोरिया के जोंग सोन को 8-1 से हरा कर ओलंपिक कोटा हासिल करने में सफलता प्राप्त की.
  3. रवि दहिया: 57 किग्रा वर्ग में रवि दहिया ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जापान के युकी ताकहाशी को 6-1 से मात देकर सेमीफाइनल के साथ-साथ ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया.
  4. दीपक पूनिया: दीपक पूनिया ने पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के स्टेफन सेइचमुथ को 8-2 से पराजित कर ओलिंपिक कोटा हासिल किया.
विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप: भारत का प्रदर्शन
  • भारत ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप अभी तक मात्र एक स्वर्ण पदक जीता है. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने 2010 में मॉस्को में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.
  • 2013 में भारत ने इस प्रतियोगिता में तीन पदक हासिल किये थे. तब अमित दाहिया, बजरंग और संदीप तुलसी यादव ने पदक जीते थे.