भारत-दक्षिण-अफ्रीका क्रिकेट टेस्ट सीरीज: भारत को 1-0 की बढ़त, अश्विन ने रिकार्ड की बराबरी की

विशाखापत्‍तनम में भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हरा दिया. 395 रन के लक्ष्‍य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रन पर सिमट गई. इस जीत के साथ सीरीज़ में भारत को 1-0 की बढ़त मिल गयी है.

भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 502 रन और दूसरी पारी चार विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 431 रन बनाए थे.

अश्विन ने मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की: भारत के शीर्ष आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने 66वें टेस्ट में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करने के श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने थ्यूनिस डि ब्रून को बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की.


दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज: रोहित शर्मा ने बतौर टेस्ट ओपनर दोनों पारियों में शतक लगाया. वह बतौर सलामी बल्लेबाज पदार्पण मैच में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. रोहित ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 तथा दूसरी पारी में 127 रन की शतकीय पारी खेली थी.

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड: रोहित शर्मा ने इस टेस्ट मैच में 13 छक्के लगाये. उन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के गेंदबाज वसीम अकरम के नाम था. अकरम ने 1996 में एक टेस्ट मैच में 12 छक्के लगाये थे.