मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता मनोहर लाल खट्टर ने 27 अक्टूबर को हरियाणा के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य ने चंडीगढ़ में राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मुख्‍यमंत्री के रूप में मनोहर लाल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है.

शपथ ग्रहण समारोह में जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्‍यंत चौटाला ने उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. राज्य में BJP ने JJP और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से ही सरकार बनाई है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019
हाल ही में संपन्न हुए 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP 40 सीटें ही जीत पाई थी. यहाँ सरकार बनाने यानि बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत थी. JJP ने विधानसभा चुनाव में 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 31 सीटें प्राप्त हुई थी, जबकि 7 स्वतंत्र उम्मीदवार भी विजयी हुए थे.

मनोहर लाल खट्टर: एक परिचय
मनोहर लाल हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री हैं और पंजाबी परिवार से हैं. वे हरियाणा के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो गैर जाट समुदाय से आते हैं. हरियाणा विधानसभा में करनाल का प्रतिनिधित्व करते हैं. 2014 में भी वे पहली बार मुख्यमंत्री बने थे और पूरे पांच साल सरकार चलाई.