रेलवे स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण 2019: जयपुर स्टेशन पहले स्थान पर, रेलवे मंडलों में उत्‍तर-पश्चिम रेलवे शीर्ष पर

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर रेलवे का स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम जारी किया. देश के कुल 720 स्टेशनों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशन जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा को क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान मिला है.

राष्ट्रीय राजधानी में आनंद विहार टर्मिनल 26वें स्थान पर रहा जबकि नयी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन को सूची में क्रमश: 165वां और 241वां स्थान मिला.

उल्लेखनीय है कि रेलवे वर्ष 2016 से तीसरे पक्ष के सहयोग से स्वच्छता रैंकिंग करा रहा है. पिछले साल के मुकाबले उत्तर प्रदेश के फैजाबाद और अयोध्या स्टेशन ने स्वच्छता के मामले में सबसे अधिक सुधार किया है. उपनगरीय स्टेशनों की श्रेणी में कुल 109 स्टेशनों में मुंबई के अंधेरी, विरार और नायगांव स्टेशनों को शीर्ष स्थान मिला है.

उत्‍तर-पश्चिम रेलवे देश के रेलवे मंडलों में शीर्ष स्‍थान पर
स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग 2019 में उत्‍तर-पश्चिम रेलवे, लगातार दूसरे साल देश के 16 रेलवे मंडलों में शीर्ष स्‍थान पर रहा है. सर्वेक्षण में उत्‍तर-पश्चिम रेलवे के सात स्‍टेशनों को देश के दस सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशनों में शामिल किया गया है.

सर्वे में विभिन्‍न मापदंडों को शामिल किया गया
इस सर्वे में विभिन्‍न मापदंडों को शामिल किया गया, जिसमें पार्किंग, मुख्‍य प्रवेश द्वार, प्‍लेटफार्म वेटिंग रूम के अलावा यात्री फीडबैक प्रक्रिया को भी शामिल किया गया था. उत्‍तर-पश्चिम रेलवे ने अब सिंगल यूज प्‍लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए यात्रियों तथा वेंडर्स को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है.