उपराष्‍ट्रपति की कोमोरॉस और सियरा लियोन की यात्रा: कोमोरोस के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया

उप-राष्‍ट्रपति की कोमोरॉस की यात्रा: सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से सम्‍मानित किये गये

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू 10 से 14 अक्टूबर तक दो अफ्रीकी देशों कोमोरॉस और सियरा लियोन की यात्रा पर हैं. भारत सरकार अफ्रीका को एक ‘फोकस महाद्वीप’ मानता है. पिछले पांच सालों में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के स्तर पर 32 अफ्रीकी देशों की यात्राओं से साफ होता है.

यात्रा के पहले चरण में श्री नायडू 10 अक्टूबर को पूर्वी अफ्रीकी द्वीप कोमोरॉस की राजधानी मोरोनी पहुंचे थे. यहाँ उन्होंने राष्‍ट्रपति अज़ाली असौमानी से आपसी हितों के मुद्दों पर वार्ता बैठक की.

इस यात्रा के क्रम में भारत ने अफ्रीका में 18 नए दूतावास खोलने का फैसला किया है. भारत ने कोमोरोस को ऊर्जा और समुद्री रक्षा सहयोग के लिए छह करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान करने की घोषणा की. कोमोरास की राजधानी मोरोनी में संसद को सम्‍बोधित करते हुए उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा और उर्जा सहित कुछ महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में समझौते किए. भारत ने मोरनी में अट्ठारह मेगावाट क्षमता का विद्युत सयंत्र लगाने के लिए 41 करोड़ 60 लाख डॉलर से अधिक की ऋण सुविधा देने की घोषणा की.

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू को कोमोरोस के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान “द आर्डर ऑफ दा ग्रीन क्रिसेंट” से सम्‍मानित किया गया. कोमोरोस के राष्‍ट्रपति अज़ाली असोउमानी ने उन्हें यह सम्‍मान प्रदान किया.

सियरा लियोन की यात्रा: भारत और सियरा लियोन में छह समझौते

भारत और सियरा लियोन ने 13 अक्टूबर को छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए. इनमें धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर की ऋण सीमा बढ़ाना भी शामिल है. ये समझौते सियेरा लियोन की यात्रा पर गये उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्‍ट्रपति जूलियस माडा बियो के बीच द्विपक्षीय वार्ता के दौरान हुए.

दोनों देशों ने पैन-अफ्रीकन टेली एजुकेशन, टेली मेडि‍सिन पहल-ई-विद्या भारती और ई-आरोग्‍य भारती में सियेरा लियोन की भागीदारी के लिए समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किए. दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि वर्तमान वास्‍तविकताओं पर विचार करने और मौजूदा वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधार की जरूरत है.

श्री नायडू पश्चिम अफ्रीकी देशों कोमोरॉस और सियरा लियोन की पांच दिन की यात्रा के दूसरे चरण में सियेरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन पहुंचे थे.