एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार 2019: इलियुड किपचोगे को पुरुष एथलीट और दालिला मोहम्मद को महिला एथलीट चुना गया

वर्ल्ड एथलीट्स फेडरेशन ने 24 नवम्बर को वर्ष 2019 के एथलीट पुरस्कारों (Athlete of the Year Awards) की घोषणा की. इन पुरस्कारों में केन्या के एथलीट इलियुड किपचोगे (Eliud Kipchoge) को वर्ष 2019 का पुरुष एथलीट और अमेरिका की दालिला मोहम्मद (Dalilah Muhammad) को महिला एथलीट चुना गया. इसके साथ आयरलैंड के दिग्गज ट्रेनर ब्रदर कॉल ओकॉनेल को केन्या में कोचिंग के काम के लिए सम्मानित किया गया.

महिला एथलीट ऑफ द ईयर–दालिला मोहम्मद: 29 साल की दालिला ने दोहा में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में 400 मीटर हर्डल्स (बाधा दौड़) में स्वर्ण पदक जीता था. दालिलाह ने 52.16 सेकेंड के नये विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर–इलियुड किपचोगे: 35 साल के किपचोगे ने इस साल अप्रैल में चौथी बार लंदन मैराथन जीती थी. इस स्पर्धा में किपचोगे ने 42.2 किमी की दूरी 1 घंटे, 59 मिनट, 40 सेकंड में पूरी की थी जबकि ओलिंपिक चैम्पियन के नाम अधिकारिक विश्व रिकॉर्ड 2 घंटे 1 मिनट 39 सेकेंड का है. किपचोगे ने लगातार दूसरे साल पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है.

विजेताओं का चुनाव मत प्रक्रिया के द्वारा
विश्व एथलेटिक्स पुरस्कार विजेताओं का चुनाव मत प्रक्रिया के द्वारा होता है. इस मतदान में 50 प्रतिशत खिलाड़ियों के, 25 प्रतिशत कोचों व पत्रकारों के तथा 25 प्रतिशत मत आम जनता के होते हैं.