महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा, उद्धव ठाकरे अगले मुख्यमंत्री होंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 26 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. इससे पहले उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने भी अपने पद इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंपा.

फडणवीस ने राज्य विधानसभा में बहुमत नहीं होने के कारण इस्तीफा दिया है. राज्यपाल ने वैकल्पिक व्यवस्था होने तक देवेंद्र फडणवीस से कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने के लिए कहा है.

उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र विधान सभा में 27 नवम्बर को शक्ति परीक्षण कराने का आदेश दिया था. न्यायालय ने राजनीतिक दल शिवसेना, NCP और कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया था.

कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई गयी

फडणवीस के इस्तीफे के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने BJP विधायक कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई. इसके अलावा, राज्यपाल ने 27 नवम्बर को महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. इसमें प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

‘महा विकास अघाड़ी’ गठबंधन का गठन

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद मुंबई में ‘महा विकास अघाड़ी’ गठबंधन का औपचारिक तौर पर गठन किया. इस गठबंधन का गठन शिवसेना, NCP, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक में किया गया.

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे

इस बैठक में शिवसेनाप्रमुख उद्धव ठाकरे को नवगठित गठबंधन महा विकास अघाड़ी का नेता चुना गया. यह गठबंधन उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश किया.

उद्धव ठाकरे फिलहाल विधायक नहीं हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 महीनों के भीतर ही उन्हें विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना जरूरी होगा. वे 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित एक समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

288 सीटों वाली विधानसभा में BJP 105 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. शिवसेना ने 56, NCP ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं. इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत है.