महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दिया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 8 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंपा. राज्यपाल कोश्यारी ने बैकल्पिक व्यवस्था होने तक फडणवीस को कार्यकारी मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने को कहा है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 8 नवंबर 2019 तक था, जिस कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा.

288 सदस्यों की महाराष्ट्र विधानसभा के लिए हाल ही में चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुआ था. इस चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना गठबंधन ने मिलकर चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन ने 161 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था, किन्तु मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाने के कारण नये विधानसभा का गठन नहीं किया जा सका.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सर्वाधिक 105 सीटें जबकि गठबंधन के सहयोगी शिवसेना ने 56 सीटें जीते थे. विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन ने 98 सीटें जीतने में सफल हुई थी. बाकी 29 सीटें छोटे दलों और निर्दलियों ने जीती. राज्य के मौजूदा मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं. यहाँ सरकार के गठन के लिए आवश्यक बहुमत के लिए 145 सीटों (निर्वाचित सदस्यों) की जरूरत है.