भारत ने बांग्लादेश से क्रिकेट टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती, पहला ‘दिन-रात’ का मैच गुलाबी गेंद से खेला गया

भारत ने बांग्लादेश के साथ खेले गये 2 मैचों की क्रिकेट सीरीज 2-0 से जीत ली है. कोलकाता में खेले गये इस सीरीज के दूसरे और अंतिम मैच में भारत ने बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हराकर सीरीज 2-0 से जीती. ईशांत शर्मा को इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ और पूरे सीरीज के लिए मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया.

इस सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में गुलाबी गेंद से ‘दिन-रात’ (Day Night) में खेला गया था. भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों का यह पहला Day-Night टेस्ट मैच था.

इस जीत के साथ ही भारत ने घरेलू मैदान पर लगातार बारहवीं जीत दर्ज की. यह भारत की पारी के अंतर से लगातार चौथी जीत भी थी. भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला विश्‍व का पहला देश है.

इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर में खेला गया था. भारत ने इस मैच में पारी और 130 रन से जीता था. भारत ने बांग्लादेश को दोनों टेस्ट में पारी और रनों से अंतर से पराजित किया. इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम को भी रांची और पुणे टेस्ट में पारी और रनों के अंतर से पराजित किया था.

अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेल रही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेली और वे गुलाबी गेंद से टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.