उद्धव ठाकरे ने महाराष्‍ट्र के 18वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

महाराष्‍ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 28 नवम्बर को 18वें मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. राज्‍यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह मध्‍य मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित किया गया था. शपथ ग्रहण समारोह में राज्‍यपाल ने शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस पार्टी के 2-2 नेताओं को मंत्री के रूप में भी शपथ दिलाई. राज्‍यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने मुख्‍यमंत्री ठाकरे को तीन दिसम्‍बर तक विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है.

कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ

शपथ ग्रहण समारोह से पहले विधानसभा के विशेष अधिवेशन में आज 285 नवनिर्वाचित सदस्‍यों को अस्‍थायी अध्‍यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) कालीदास कोलांबकर ने शपथ दिलायी. पूर्व-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद राज्यपाल कोश्यारी ने BJP विधायक कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई थी.

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ‘महा विकास अघाड़ी’ का नेतृत्व करेंगे

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना, NCP और कांग्रेस के समर्थन से हाल ही में गठित ‘महा विकास अघाड़ी’ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद मुंबई में ‘महा विकास अघाड़ी’ गठबंधन का औपचारिक तौर पर गठन किया गया था. उद्धव ठाकरे को इस गठबंधन ने अपना नेता चुना था.

288 सीटों वाली विधानसभा में BJP 105 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. शिवसेना ने 56, NCP ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं. इस राज्य में सरकार बनाने के लिए न्यूनतम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत थी, जिसे महा विकास अघाड़ी के गठन से पूरा किया गया.

महाराष्ट्र विधानसभा में किसी भी दल को बहुमत नहीं

  1. महाराष्ट्र विधानसभा के लिए हाल ही में चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुआ था. इस चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना गठबंधन ने मिलकर चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन ने 161 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था, किन्तु मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाने के कारण नये विधानसभा का गठन नहीं किया जा सका था.
  2. राज्य में किसी भी दल के संवैधानिक तरीके से सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होने के कारण राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 356 का इस्तेमाल करते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन की 12 नवम्बर को अनुशंसा की थी. इस अनुसंशा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी थी.
  3. महाराष्‍ट्र में 23 नवम्बर को देवेन्‍द्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री और अजित पवार ने उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. शपथ ग्रहण समारोह राज्य में राष्‍ट्रपति शासन समाप्‍त करने के मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद आयोजित किया गया था. राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार के कई विधायकों के समर्थन के आश्वासन पर यह सरकार का गठन किया गया था.
  4. मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने 26 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र विधान सभा में 27 नवम्बर को शक्ति परीक्षण कराने का आदेश दिया था.

उद्धव ठाकरे: एक दृष्टि

  • उद्धव ठाकरे फिलहाल विधायक नहीं हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 महीनों के भीतर ही उन्हें विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना जरूरी होगा.
  • वह मनोहर जोशी और नारायण राणे के बाद महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद पर काबिज होने वाले शिवसेना के तीसरे नेता ठाकरे परिवार के पहले सदस्‍य हैं.