13वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन, 312 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में शीर्ष पर रहा

13वें दक्षिण एशियाई खेलों (13th South Asian Games) का 10 दिसम्बर को समापन हो गया. ये खेल नेपाल में 1 से 10 दिसम्बर तक खेले गये थे. इन खेलों में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, पाकिस्तान और मालदीव ने हिस्सा लिया था.

इन खेलों में भारत ने 174 स्‍वर्ण, 93 रजत और 45 कांस्‍य सहित कुल 312 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. मेज़बान नेपाल दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्‍थान पर रहा.

भारत को सबसे अधिक पदक तैराकी में मिले. भारतीय तैराकों ने 27 स्वर्ण सहित 50 पदक हासिल किए. एथलेटिक्स में भारत को 48 पदक मिले, कुश्ती में भारतीय पहलवानों ने अपने सभी मुकाबले जीतकर 15 स्वर्ण हासिल किए. निशानेबाजों ने 18 स्वर्ण सहित कुल 29 पदकों पर कब्जा किया. मुक्केबाजी में भारत ने 12 स्वर्ण सहित कुल 16 पदक प्राप्त किये. टेनिस और टेबिल टेनिस में भारतीय खिलाड़ी सभी स्पर्धाओं में विजयी रहे. जुडों में भारत का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा जिसमें 4 स्वर्ण व 3 रजत पदक हासिल किए.

भारतीय दल ने फुटबॉल, कबड्डी, जुडो और बॉस्केट बॉल समेत अन्य खेलों में गोल़्ड मेडल हासिल किए. व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धाओं के अलावा भारत ने महिला फुटबॉल का खिताब अपने नाम किया. साथ ही भारत ने वॉलीबॉल, खोखो, कबड़्डी और बास्केटबॉल में महिला और पुरुष दोनों वर्गों में स्वर्ण पदक हासिल किए.

फुटबाल में भारतीय महिला टीम ने मेज़बान टीम नेपाल को 2-0 से हराकर लगातार अपना तीसरा स्वर्ण पदक हासिल किया. कबड्डी में भी भारत को दो स्वर्ण पदक हासिल हुए. भारतीय महिला टीम ने फाइलन में मेज़बान नेपाल को 50-13 से हराया जबकि पुरुष टीम ने श्रीलंका को 51-18 से पराजित किया.

बॉस्केट बॉल खेल में भी महिला व पुरुष दोनों टीमों ने स्वर्ण पदक जीते. जुडों में भारत का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा जिसमें भारतीय टीम ने 4 गोल्ड व 3 सिल्वर पदक हासिल किए. जबकि बॉक्सिंग में भारत ने 6 स्वर्ण व 2 रजत पदक जीतने में कामयाब रहे.

दक्षिण एशियाई खेल: एक दृष्टि
दक्षिण एशियाई खेलों का आयोजन दक्षिण एशिया में प्रत्येक दो वर्ष में किया जाता है. इस खेलों के संचालन की जिम्मेदारी दक्षिण एशियाई ओलिंपिक परिषद् की है.